Search
  1. Home
  2. विख्यात व्यक्ति
View in English

विख्यात व्यक्ति

  • जानिये भारत के अब तक के सबसे अमीर आदमी ‘उस्मान अली खान’ के बारे में

    यह लेख भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे अमीर आदमियों में गिने जाने वाले व्यक्ति हैदराबाद के पूर्व निजाम उस्मान अली खान के बारे में है. इसमें बताया गया है कि निजाम के पास उस समय कितनी संपत्ति थी और उसकी लाइफ स्टाइल कैसी थी.

    Aug 20, 2018
  • भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में 10 रोचक तथ्य

    अटल बिहारी वाजपेयी ने राजनीति में रहते हुए एक विशिष्ट और सराहनीय मुकाम को हासिल किया. वह भारतीय जनता पार्टी की ओर से देश के सबसे सराहनीय प्रधानमंत्री रहे हैं. उनको देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाज़ा गया . आइये इस लेख के माध्यम से अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन, उनकी राजनितिक विचारधारा, कविताएँ इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Aug 16, 2018
  • चन्द्रशेखर आज़ाद से सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्य

    चन्द्रशेखर आज़ाद को कौन नहीं जानता, वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है लेकिन उनके जीवन के बारे में जानना अपने आप में रोचक तथा ज्ञानवर्धक जानकारी है| चन्द्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा में हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 27 फरवरी 1931 को इलाहबाद के अल्फ्रेड पार्क में हुई थी| इस लेख में हम चन्द्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि के अवसर पर उनसे सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं|

    Aug 13, 2018
  • भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

    आज से 86 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया थाl इस दिन को हर वर्ष शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता हैl इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैंl

    Aug 13, 2018
  • नेल्सन मंडेला के बारे में 10 रोचक तथ्य

    नेल्सन मंडेला 23 साल की उम्र में जोहानिसबर्ग आ गए थे. दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद को खत्म करने में नेल्सन मंडेला ने अग्रणी भूमिका निभाई थी और दुनिया भर में अन्याय के खिलाफ आवाज़ उठाई. वे दक्षिण अफ्रिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे, जिनको दुसरे गाँधी के नाम से भी जाना जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से नेल्सन मंडेला के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jul 18, 2018
  • राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

    राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त, 1944 को मुंबई में हुआ था. वे भारत के सातवें और सबसे युवा प्रधानमंत्री बने थे. उन्होंने राजनीति में 1980 में प्रवेश किया था. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के जीवन से जुड़े कुछ अज्ञात और रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    May 22, 2018
  • मृणालिनी साराभाई के बारे में 10 रोचक तथ्य

    मृणालिनी साराभाई एक प्रसिद्ध नृत्‍यांगना, कोरियोग्राफर, नृत्य प्रशिक्षक और जाने माने वैज्ञानिक विक्रम साराभाई की पत्नी थी. वह नृत्य, संगीत और नाटक के प्रशिक्षण संस्थान 'दर्पण अकादमी ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स' की संस्थापक हैं. आइये इस लेख के माध्यम से मृणालिनी साराभाई के बारे में 10 रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

    May 11, 2018
  • दादा साहेब फाल्के के बारे में 10 रोचक तथ्य

    दादा साहेब फाल्के को भारिय सिनेमा का जनक कहा जाता है. उनका जन्म 30 अप्रैल,1870 महाराष्ट्र में हुआ था. 1969 में भारत सरकार ने उनके सम्मान में दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड घोषित किया. आइये इस लेख के माध्यम से दादा साहेब फाल्के के बारे 10 रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Apr 30, 2018
  • महादेवी वर्मा के बारे में 10 रोचक तथ्य

    महादेवी वर्मा का जन्म 26 मार्च 1907 को फर्रुखाबाद उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था. वह हिन्दी भाषा की प्रख्यात कवयित्री, स्वतंत्रता सेनानी, महिला अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाली महान महिला हैं. उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन महिलाओं की शिक्षा और उनके विकास के लिए समर्पित किया. आइये इस लेख के माध्यम से महादेवी वर्मा के बारे में 10 रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Apr 27, 2018
  • उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के बारे में 7 रोचक तथ्य

    उस्ताद बिस्मिल्लाह खान का जन्म 21 मार्च को बिहार के डुमरांव में हुआ था. छोटी ही उम्र में उन्होंने शहनाई बजाना सीख लिया था. उनको भारत सरकार ने 2001 में भारत रत्न से सम्मानित किया था. आइये इस लेख के माध्यम से उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के बारें में 7 दिलचस्प तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Mar 21, 2018
  • 31 अक्टूबर को ही राष्ट्रीय एकता दिवस क्यों मनाया जाता है?

    भारत में हर वर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरूआत कब हुई थी और 31 अक्टूबर को ही राष्ट्रीय एकता दिवस क्यों मनाया जाता है? इस लेख में हम इन प्रश्नों के उत्तर के साथ-साथ राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रम के बारे में संक्षिप्त विवरण दे रहे हैं.

    Oct 31, 2017
  • भारत की पहली महिला रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण से जुड़े 10 रोचक तथ्य

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 3 सितम्बर, 2017 को किए गए तीसरे कैबिनेट विस्तार में सबसे अप्रत्याशित नाम निर्मला सीतारमण का रहा, जिन्हें स्वतंत्र प्रभार वाली भारत की पहली महिला रक्षामंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ है. इससे पहले 1982 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने रक्षा मंत्रालय का प्रभार अपने पास रखा था. इस लेख में हम नवनियुक्त रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण से जुड़े 10 रोचक तथ्यों का विवरण दे रहे हैं.

    Sep 4, 2017
  • बिहार के राज्यपाल एवं राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के बारे में 10 तथ्य

    राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से भारत के 14वें राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में बिहार के वर्तमान राज्यपाल, कानूनविद एवं दलित नेता रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की गई है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 19 जून 2017 को एक प्रेस कांफ्रेस के माध्यम से राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की थी. इस लेख में हम रामनाथ कोविंद के 10 ऐसे तथ्यों का विवरण दे रहे हैं जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

    Jul 17, 2017
  • गुरू अर्जुन देव से जुड़े 10 रोचक तथ्य

    शांति पुंज, शहीदों के सरताज तथा सिखों के पांचवें गुरू श्री अर्जुन देव जी की शहादत अतुलनीय है. मानवता के सच्चे सेवक, धर्म के रक्षक, शांत और गंभीर स्वभाव के स्वामी श्री गुरू अर्जुन देव जी अपने युग के सर्वमान्य लोकनायक थे. वह दिन-रात संगत की सेवा में लगे रहते थे. उनके मन में सभी धर्मों के प्रति अथाह सम्मान था. श्री गुरु अर्जुन देव के शहीदी दिवस के अवसर पर इस लेख में हम उनसे जुड़े 10 रोचक तथ्यों का विवरण दे रहे हैं.

    May 29, 2017
  • जानिए द ग्रेट गामा पहलवान का जीवन परिचय क्या है ?

    विश्व प्रसिद्द पहलवान गुलाम मुहम्मद उर्फ ‘द ग्रेट गामा’का जन्म 22 मई 1878 में अमृतसर शहर में एक कश्मीरी मुस्लिम पंडित परिवार में हुआ थाl अपने 52 साल से अधिक के करियर में गामा अपराजित रहे थे l 15 अक्टूबर 1910 को उन्हें विश्व हैवीवेट चैम्पियनशिप के भारतीय संस्करण से सम्मानित किया गया था। भारत के विभाजन के समय गामा पाकिस्तान चले गए थे जहाँ पर उनका निधन 23 मई 1960 को 82 वर्ष की उम्र में हुआ था l

    May 11, 2017