1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विख्यात व्यक्ति

विख्यात व्यक्ति

View in English
  • International Nurses Day 2021: जानें फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिवस को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है?

    12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल (जिन्हें दुनिया की पहली नर्स कहा जाता है) का जन्म हुआ था। इस दिन को दुनियाभर में इंटरनेशनल नर्सेज डे (International Nurses Day) के रूप में मनाया जाता है। आइए इस लेख में जानते हैं इस दिन से जुड़ा इतिहास, महत्व, थीम औ अन्य रोचक तथ्य। 

    May 12, 2021
  • Charlie Chaplin Biography: चार्ली चैपलिन की 132वीं जयंती पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें

    चार्ली चैपलिन का जन्म 16 अप्रैल 1889 को लंदन, इंग्लैंड में हुआ था और उन्होंने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा स्विट्जरलैंड में बिताया और साल 1977 में क्रिसमस के दिन उनका निधन हो गया था।

    Apr 16, 2021
  • जानें भारत की पहली शिक्षिका सावित्री बाई फुले की जीवनी

    भारत की पहली शिक्षिका सावित्री बाई फुले का जन्म 3 जनवरी 1831 में महाराष्ट्र के सतारा डिस्ट्रिक्ट में हुआ था. सावित्री बाई फुले और उनके ज्योतिबा पति ने पुणे में 1848 में भिड़े वाडा में पहले भारतीय लड़कियों के स्कूल की स्थापना की थी. उन्हें भारतीय नारीवाद की जननी माना जाता है. उनकी मृत्यु 10 मार्च 1897 (आयु 66 वर्ष) में प्लेग के कारण हुई थी. आइये इस लेख के माध्यम से सावित्री बाई फुले के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Mar 10, 2021
  • नेताजी सुभाष चंद्र बोस: जन्म, पुण्यतिथि, पराक्रम दिवस, उपलब्धियां और योगदान

    नेताजी सुभाष चंद्र बोस एक भारतीय राष्ट्रवादी हैं जिनकी भारत के प्रति देशभक्ति कई भारतीयों के दिलों में छाप छोड़ गई है। सुभाष चंद्र बोस की आज 125 वीं जयंती है।

    Jan 23, 2021
  • राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर ही क्यों मनाया जाता है?

    राष्ट्रीय युवा दिवस 2021: हर साल 12 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. लेकिन 12 जनवरी को ही क्यों राष्ट्रिय युवा दिवस मनाया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

    Jan 12, 2021
  • जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

    स्वामी विवेकानंद को कौन नहीं जानता है. उन्होंने पूरे विश्व में भारत की सभ्यता, संस्कृति और अध्यात्म से परिचय करवाया था. उन्होंने विश्व धर्म सम्मेलन जो कि अमेरिका के शिकागो में हुआ था में भाग लिया और अपने विचारों से पूरी दुनिया को अवगत करवाया. उनकी मृत्यु  1902 ई. में हुई थी. क्या आप जानते हैं उनकी मृत्यु के पीछे के कारण को? आइये इस लेख के माध्यम से उनके और उनकी मृत्यु के कारण के बारे में जानते हैं.  

    Jan 11, 2021
  • डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

    World Students' Days 2020: “सपने वो नहीं होते हैं जो नींद में देखे जाते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते हैं."यह प्रसिद्द कथन भारत में 'मिसाइल मैन' डॉक्टर अब्दुल कलाम का है.डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख में famous quotes of Abdul Kalam को जानते हैं.

    Oct 15, 2020
  • Gandhi Jayanti 2020: महात्मा गांधी के जीवन का सार

    Gandhi Jayanti 2020: महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी है. उन्हें बापू कहकर भी बुलाया जाता है. उन्हें भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का राजनितिक और अध्यात्मिक नेता माना जाता है. उनहोने हमेशा अहिंसा के पथ पर चलने के लिए प्रेरित किया. देश को आजाद कराने में उनकी बहुत महतवपूर्ण भूमिका है. आइये इस लेख के माध्यम से महात्मा गांधी जी के बारे में अध्ययन करते हैं.    

    Oct 1, 2020
  • Gandhi Jayanti 2020: गांधी जी के बारे में 10 रोचक तथ्य

    Gandhi Jayanti 2020: महात्मा गांधी को कौन नहीं जानता है। उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869, पोरबंदर गुजरात में हुआ था। वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के पितामह तथा विदेशों  में भी लोगों के अध्ययन का विषय हैं। आइये इस लेख के माध्यम से गांधी जी के बारे में 10 तथ्यों को अध्ययन करते है।     

    Oct 1, 2020
  • Gandhi Jayanti 2020: जानें महात्मा गांधी के बारे में और उन्हें खाने में क्या पसंद था

    Gandhi Jayanti 2020: महात्मा गांधी मानव जाती हम सब के लिए एक मिसाल हैं. भारत को आजादी दिलाने में उनका काफी बड़ा योगदान है. वे इन आंदोलनों में कई बार बिना खाए रहे. महात्मा गांधी जयंती पर आइये इस लेक के माध्यम से उनके और उन्हें खाने में क्या पसंद था के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Sep 30, 2020
  • 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता है

    हर साल भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस बहुत  उत्साह से मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होता है. शिक्षक या गुरु का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है. इस लेख में यह अध्ययन करेंगे कि 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं. इसका क्या महत्व हैं और कैसे यह भारत में मनाया जाता है.

    Sep 5, 2020
  • Teachers Day 2020: भारत में शिक्षक दिवस की शुरूआत कैसे हुई?

    Teachers Day 2020: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन- द नेशन टीचर को श्रद्धांजलि देने के लिए भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। उनका जन्मदिन देश में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। वह एक महान दार्शनिक थे जिन्होंने भारतीय विचारों में पश्चिमी दर्शनशास्त्र का परिचय दिया। शिक्षा के क्षेत्र में और एक राजनीतिक नेता के रूप में भी उनका योगदान अविस्मरणीय है। वास्तव में, उनके कार्यों और उपलब्धियों ने कई युवाओं को प्रेरित किया है।  

    Sep 3, 2020
  • National Sports Day 2020: जानें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के बारे में 10 रोचक तथ्य

    National Sports Day 2020: मेजर ध्यानचंद को हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है. मेजर ध्यानचंद में जन्मदिन 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की आत्मकथा का नाम “गोल” है जो 1952 में प्रकाशित हई थी. इनका निधन 3 दिसम्बर 1979 को हुआ था. आइये इस लेख में मेजर ध्यानचंद के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.

    Aug 28, 2020
  • मुंशी प्रेमचंद: जीवनी, कहानियां, उपन्यास

    हिंदी साहित्य में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेखकों में से एक मुंशी प्रेमचंद का जन्म 31 जुलाई, 1880 को लमही, वाराणसी, उत्तर प्रदेश हुआ था.उन्होंने अपने साहित्य जीवन में लगभग डेढ़ दर्जन उपन्यास और लगभग तीन सौ से अधिक कहानियाँ लिखीं थी. आइये इस लेख में मुंशी प्रेमचंद की जीवनी, कहानियों और उपन्यासों के बारे में कुछ जानते हैं.

    Jul 31, 2020
  • A.P.J. Abdul Kalam Biography: प्रारंभिक जीवन, शिक्षा, करियर, किताबें, पुरस्कार और अधिक

    A.P.J. Abdul Kalam Biography: डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम एक भारतीय वैज्ञानिक और राजनीतिज्ञ थे जिन्होंने भारत के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रमों के विकास में अग्रणी भूमिका निभाई. आइये इस लेख के माध्यम से डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के प्रांभिक जीवन, करियर, शिक्षा, पुरस्कार, इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jul 27, 2020

Just Now