Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विख्यात व्यक्ति
View in English

विख्यात व्यक्ति

  • क्रिकेट में विराट कोहली के रिकॉर्ड

    विराट कोहली ने सिर्फ 30 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20,000 से अधिक रन बना दिए हैं. कोहली के नाम एक दिवसीय क्रिकेट प्रारूप में सबसे तेज 10,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है. शतकों की कुल संख्या के मामले में; वह सचिन और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने क्रमशः 100 और 71 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए थे, कोहली 69 शतक कम चुके हैं.

    1 day ago
  • डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम के प्रसिद्द कथन

    डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक ऐसा व्यक्तित्व है जो सदियों में पैदा होता है. कलाम साब की किताबें और कोट्स करोड़ों लोगों की जिंदगी में उजाला ला चुके हैं और करोड़ों लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रेरणा देती रहेगीं. इस लेख में हमने अब्दुल कलाम साब के सबसे प्रसिद्द 21 कथनों को प्रकाशित किया है.

    3 days ago
  • डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा लिखे गए सभी 25 पुस्तकों की सूची

    डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम एक प्रख्यात भारतीय वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति थे. डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम भारत के अंतरिक्ष और मिसाइल विकास कार्यक्रम के साथ भी जुड़े थे इसी कारण उन्हें “मिसाइल मैन” भी कहा जाता है. उनकी असाधारण उपलब्धियों के कारण उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “भारत रत्न” सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था. इस लेख में हम डॉ ए. पी. जे. अब्दुल कलाम द्वारा रचित 25 प्रमुख पुस्तकों की सूची दे रहे हैं और आशा करते हैं कि ये पुस्तकें आपके जीवन में प्रेरणादायक साबित होंगी.

    3 days ago
  • रावण के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य

    रावण के माता- पिता का नाम कैकसी और विश्वश्रवा था। रावण 'दस मुख' या 'दशानन' के नाम से भी जाना जाता था। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, रावण राक्षसों का राजा था जिसके 10 सिर और 20 हाथ थे। रावण के छह भाई और दो बहने थीं। जिनके नाम भगवान कुबेर, विभीषण, कुंभकरण, राजा कारा, राजा अहिरावण, कुम्‍भिनी और शूर्पणखा था।

    Oct 7, 2019
  • जाने बाबासाहेब डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के बारे में अनजाने तथ्य

    भारत रत्न से सम्मानित डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर को एक विश्वस्तरीय विधिवेत्ता, दलित राजनीतिक नेता और भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पकार के तौर पर पहचाना जाता है. भीमराव अम्बेडकर तीनों गोलमेज सम्मलेन में भाग लेने वाले गैर कांग्रेसी नेता थे. लेकिन उनसे जुडी कई ऐसी बातें हैं जिससे ज्यादातर लोग अंजान है. आइए इस लेख में हम अम्बेडकर के जीवन से जुडी 23 अनजाने तथ्यों को जानने का प्रयास करते हैं.

    Oct 5, 2019
  • सर डोनाल्ड ब्रैडमैन के बारे में 7 रोचक तथ्य

    सर डोनाल्ड ब्रैडमैन को आज तक क्रिकेट की दुनिया में सबसे बेहतरीन टेस्ट खिलाड़ी माना जाता है. सर डोनाल्ड ब्रैडमैन को उनके शोर्ट नाम "डॉन" के नाम से जाना जाता था और विश्व के गेंदबाजों के लिए वे एक “डॉन” से कम भी नहीं थे. ब्रैडमैन के अन्य उपनाम हैं; द डॉन, द बॉय फ्रॉम बोवरल, ब्रेडल्स. टेस्ट मैच में डोनाल्ड ब्रैडमैन का औसत 99.94 है जो कि आज तक एक विश्व रिकॉर्ड है.

    Oct 5, 2019
  • जानिये भारत के अब तक के सबसे अमीर आदमी ‘उस्मान अली खान’ के बारे में

    हैदराबाद के पूर्व निजाम उस्मान अली खान को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में गिना जाता है. ब्रिटिश न्यूजपेपर ‘द इंडिपेंडेन्ट’ की एक खबर के अनुसार हैदराबाद के निजाम (1886-1967) की कुल संपत्ति 236 अरब डॉलर आंकी गई थी. आइये इस लेख में मेरे उस्मान अली खान के बारे में कुछ रोचक तथ्यों को जानते हैं.

    Oct 3, 2019
  • कुलभूषण जाधव: जीवनी और जासूसी की सच्चाई

    कुलभूषण यादव का जन्म 16 अप्रैल 1970 को सांगली, महाराष्ट्र में हुआ था. वह एक सेवानिवृत्त नौसैनिक और भारतीय नागरिक हैं, जिन्होंने 1987 से 2001 के बीच भारतीय नौसेना की सेवा की थी. कुलभूषण 3 मार्च, 2016 से पाकिस्तान की हिरासत में है. पाकिस्तान का दावा है कि जाधव; बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवाद फैला रहे थे और भारत की खुफिया एजेंसी, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के लिए जासूसी कर रहे थे.

    Sep 5, 2019
  • 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता है

    हर साल भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस भुत उत्साह से मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होता है. शिक्षक या गुरु का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है. इस लेख में यह अध्ययन करेंगे कि 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं. इसका क्या महत्व हैं और कैसे यह भारत में मनाया जाता है.

    Sep 5, 2019
  • विक्रम राठौर: भारतीय टीम के नए बल्लेबाजी कोच

    विक्रम राठौर ने भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में संजय बांगर की जगह 22 अगस्त, 2019 को ली है. हालांकि राठौड़ को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन प्रथम श्रेणी के बल्लेबाज के रूप में उन्होंने 33 शतकों की मदद से 11000 से अधिक रन बनाए हैं और वह 20 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले विराट को कोहली को बल्लेबाजी करना सिखायेंगे.

    Sep 2, 2019
  • गांधी जी के बारे में 10 रोचक तथ्य

    महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था। वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के पितामह तथा विदेशों में भी लोगों के अध्ययन का विषय हैं। आइये इस लेख के माध्यम से गांधी जी के बारे में 10 तथ्यों को अध्ययन करते है.

    Sep 1, 2019
  • पी.वी. सिंधु के प्रमुख रिकार्ड्स की सूची

    पीवी सिंधु ओलिंपिक स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं, इसके अलावा वह पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने 2019 में बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल में स्वर्ण पदक जीता है. पीवी सिंधु की विश्व में सर्वोच्च रैंकिंग 2 रह चुकी है. वर्तमान में वह विश्व की नंबर 3 खिलाड़ी है.

    Aug 29, 2019
  • राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

    पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती 20 अगस्त को पूरे देश में कांग्रेस पार्टी विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाने जा रही है. क्या आप जानते हैं कि उनका नाम राजीव क्यों रखा गया? उन्होंने राजनीति में कब प्रवेश किया? वे कितनी उम्र के थे जब उन्होंने सरकार का नेतृत्व किया इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Aug 19, 2019
  • चन्द्रशेखर आज़ाद से सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्य

    चन्द्रशेखर आज़ाद को कौन नहीं जानता, वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है लेकिन उनके जीवन के बारे में जानना अपने आप में रोचक तथा ज्ञानवर्धक जानकारी है| चन्द्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा में हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 27 फरवरी 1931 को इलाहबाद के अल्फ्रेड पार्क में हुई थी| इस लेख में हम चन्द्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि के अवसर पर उनसे सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं|

    Aug 14, 2019
  • भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

    आज से 86 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया थाl इस दिन को हर वर्ष शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता हैl इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैंl

    Aug 14, 2019