Search
  1. Home
  2. विख्यात व्यक्ति
View in English

विख्यात व्यक्ति

  • महात्मा गांधी के जीवन का सार

    महात्मा गांधी को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का पिता कहा जाता है. उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था. वे भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के राजनितिक और अध्यात्मिक नेता थे. उनहोने हमेशा अहिंसा के पथ पर चलने के लिए प्रेरित किया. देश को आजाद कराने में उनकी बहुत महतवपूर्ण भूमिका है. आइये इस लेख के माध्यम से महात्मा गांधी जी के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jan 30, 2019
  • इंग्लैंड में शैम्पू की शुरुआत किसने की थी?

    शैम्पू के बारे में तो सब जानते हैं और अधिकतर सब इसको इस्तेमाल भी करते हैं चाहे वो भारत में हो या बाहर. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि शैम्पू की इंग्लैंड में शुरुआत किसने की थी और कैसे. साथ ही जानेंगे शेख दीन मोहम्मद के बारे में जो कि अंग्रेजी भाषा में किताब लिखने वाले पहले भारतीय थे.

    Jan 15, 2019
  • जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

    इस तथ्य के बारे में कोई रहस्य नहीं है कि स्वामी विवेकानंद की मृत्यु 1902 ई. में हुई थी. लेकिन हम सभी को उनके निधन के पीछे के असली कारणों की जानकारी नहीं है. इस लेख में हम स्वामी विवेकानंद की मृत्यु के साथ-साथ उनके जीवन के जुड़े कुछ अज्ञात पहलुओं से संबंधित विभिन्न सिद्धांतों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

    Jan 11, 2019
  • स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर ही क्यों राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है?

    भारत में हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है| लेकिन क्या मालूम है कि स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के अवसर पर 12 जनवरी को ही भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है? इस लेख में हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि 12 जनवरी को ही राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है?

    Jan 11, 2019
  • टीपू सुल्तान के बारे में 10 रोचक तथ्य

    टीपू सुल्तान मैसूर के सुल्तान हैदर अली के सबसे बड़े बेटे थे. सन 1782 में वह अपने पिता की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठे थे. शासक के रूप में, उन्होंने अपने प्रशासन में कई नवाचारों को लागू किया. अंग्रेजों के खिलाफ उन्होंने फ्रांसीसी के साथ मिलकर अपने इस संघर्ष में पिता की नीति को जारी रखा. उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई युद्ध लड़े और राज्य की पूर्ण रूप से रक्षा भी की. आइये इस लेख के माध्यम से टीपू सुल्तान, उनके जीवन, युद्ध इत्यादि जैसे कई रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Nov 9, 2018
  • दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्या है और किसे दिया जाता है?

    दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड भारतीय सिनेमा में सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्यों दिया जाता है, इसका नाम दादा साहेब फाल्के जी के नाम पर क्यों रखा गया, कौन इस अवार्ड को देता है और कब इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 17, 2018
  • जानें गुरु रामदास और उनके कार्यों के बारे में

    गुरु रामदास सिखों के चौथे गुरु थे और उनका जन्म 9 अक्टूबर 1534 में हुआ था. उन्होंने अपने समय में कई ऐसे काम किए जिससे सिखों का मार्गदर्शन हुआ और इस प्रथा को कैसे आगे बढ़ाना है का भी पता चला. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं गुरु रामदास जी के बारे में ओत उनके द्वारा किए गए प्रमुख कार्यों को.

    Oct 8, 2018
  • गांधी जी के बारे में दस तथ्य

    भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के पितामह महात्मा गांधी भारत तथा विदेशों में भी लोगों के अध्ययन का विषय हैं।

    Sep 28, 2018
  • इस्मत चुगताई के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य और उनकी रचनाएँ

    अगस्त 21, को हमने प्रसिद्ध उर्दू लेखिका इस्मत चुगताई का 107 वां जन्मदिन मनाया था. इस्मत चुगताई का जन्म बदायूं उत्तर प्रदेश में 21 अगस्त 1915 को हुआ था. वह एक सशक्त नारीवादी लेखिका थीं जो हमेशा समाज की परंपराओं के खिलाफ लिखतीं थीं. वह 1942 में छपी अपनी लघु कहानी “लिहाफ” से काफी कुख्यात हो गईं थीं; जो कि समलैंगिकता पर आधारित था. इस्मत चुगताई का निधन 24 अक्टूबर, 1991 को हुआ था लेकिन उनके द्वारा लिखी गयी रचनाएँ आज भी उर्दू साहित्य में महत्वपूर्ण स्थान रखतीं हैं.

    Sep 5, 2018
  • जानिये भारत के सबसे शातिर ठग नटवरलाल के बारे में

    भारत के सबसे शातिर चोर नटवरलाल का जन्म 1912 में बिहार के सिवान जिले में हुआ था. उसके बचपन का नाम मिथिलेश कुमार था. मिथिलेश के कुल 50 नाम थे जिनमें से एक था नटवरलाल. नटवरलाल ने सबसे पहली चोरी 1000 रुपये की थी, उसने अपने पडोसी के नकली हस्ताक्षर कर उनके बैंक खाते से निकलवाए थे. नटवरलाल का हुनर किसी भी व्यक्ति के नकली हस्ताक्षर करने में था.

    Sep 5, 2018
  • 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता है

    शिक्षक या गुरु का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है. इस दिन को सम्पूर्ण भारत में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस लेख में यह अध्ययन करेंगे कि 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं. इसका क्या महत्व हैं और कैसे यह भारत में मनाया जाता है.

    Sep 4, 2018
  • सर डोनाल्ड ब्रैडमैन के बारे में 7 रोचक तथ्य

    सर डोनाल्ड ब्रैडमैन का जन्म 27 अगस्त, 1908, न्यू साउथ वेल्स, ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. सर डोनाल्ड ब्रैडमैन ने अपना टेस्ट करियर 30 नवंबर 1928 को इंग्लैंड में खिलाफ शुरू किया था. ब्रैडमैन को टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बेहतीन बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है.टेस्ट में उनका औसत 99.94 का था जो कि अब तक एक रिकॉर्ड है. इस लेखे में उनके बारे में कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताया गया है.

    Aug 27, 2018
  • जानिये भारत के अब तक के सबसे अमीर आदमी ‘उस्मान अली खान’ के बारे में

    यह लेख भारत ही नहीं बल्कि विश्व के सबसे अमीर आदमियों में गिने जाने वाले व्यक्ति हैदराबाद के पूर्व निजाम उस्मान अली खान के बारे में है. इसमें बताया गया है कि निजाम के पास उस समय कितनी संपत्ति थी और उसकी लाइफ स्टाइल कैसी थी.

    Aug 20, 2018
  • भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में 10 रोचक तथ्य

    अटल बिहारी वाजपेयी ने राजनीति में रहते हुए एक विशिष्ट और सराहनीय मुकाम को हासिल किया. वह भारतीय जनता पार्टी की ओर से देश के सबसे सराहनीय प्रधानमंत्री रहे हैं. उनको देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाज़ा गया . आइये इस लेख के माध्यम से अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन, उनकी राजनितिक विचारधारा, कविताएँ इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Aug 16, 2018
  • चन्द्रशेखर आज़ाद से सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्य

    चन्द्रशेखर आज़ाद को कौन नहीं जानता, वे किसी परिचय के मोहताज नहीं है लेकिन उनके जीवन के बारे में जानना अपने आप में रोचक तथा ज्ञानवर्धक जानकारी है| चन्द्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई 1906 को मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के भाबरा में हुआ था जबकि उनकी मृत्यु 27 फरवरी 1931 को इलाहबाद के अल्फ्रेड पार्क में हुई थी| इस लेख में हम चन्द्रशेखर आज़ाद की पुण्यतिथि के अवसर पर उनसे सम्बंधित 9 अनजाने एवं रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं|

    Aug 13, 2018