Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विज्ञान
View in English

विज्ञान

  • व्हाट्सएप का ‘चेकपॉइंट टिपलाइन’ और उसका महत्व क्या है?

    क्या आप व्हाट्सएप द्वारा अनावरण किए गए चेकपॉइंट टिपलाइन के बारे में जानते हैं? टिपलाइन की मुख्य विशेषताएं और महत्व क्या हैं, आखिर व्हाट्सएप इस फीचर को चुनावों से पहले क्यों ला रहा है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Apr 5, 2019
  • EMISAT क्या है और इसे लाँच करने के क्या उद्येश्य हैं?

    भारत ने इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सैटेलाइट EMISAT को सन सिंक्रोनस पोलर ऑर्बिट में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया है. EMISAT का फुल फॉर्म "इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सैटेलाइट" है. इसे इसरो और डीआरडीओ ने मिलकर बनाया है. इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस उपग्रह एमिसैट को पीएसएलवी C-45 लांच व्हीकल की मदद से इसरो ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्‍च किया है.

    Apr 2, 2019
  • जानें ISRO भारतीय रेलवे को कैसे सुरक्षा प्रदान करेगा?

    ISRO अपने इंडियन रीजनल नैविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) या नेविगेशन सिस्टम नाविक (NaVIC) का उपयोग कर रहा है, जिससे भारतीय रेलवे और इसरो के बीच संयुक्त सहयोग की सहायता से रेलवे मानव रहित फाटकों पर हो रहीं दुर्घटनाओं को रोका जा सकेगा. यह लेख भारतीय रेलवे सुरक्षा के लिए इसरो द्वारा उपयोग किए जाने वाले सैटेलाइट सिस्टम से संबंधित है, यह सिस्टम किस प्रकार से सुरक्षा प्रदान करेगा, IRNSS और NaVIC प्रणाली क्या है आदि.

    Apr 2, 2019
  • चिनूक हेलीकॉप्टर के बारे में 10 रोचक तथ्य

    CH-47 चिनूक हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसेना में शामिल एक उन्नत बहु-मिशन हेलीकॉप्टर है. यह उच्च ऊंचाई तक भारी पेलोड पहुंचा सकता है और उच्च हिमालय में परिचालन के लिए अनुकूल है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह सैन्य और HADR मिशनों में भारत की क्षमताओं को बढ़ाएगा. आइये इस लेख के माध्यम से CH-47 चिनूक हेलीकॉप्टर के बारे में 10 रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

    Mar 27, 2019
  • क्रिकेट मैचों में गेंदबाजों की गति को कैसे मापा जाता है

    क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों का एक समान महत्व है| लेकिन इन सब में गेंदबाजी को सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है, क्योंकि यह खेल में गति लाता है| क्रिकेट के खेल में एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज देखने को मिले हैं और उन सभी गेंदबाजों ने गेंद को ज्यादा से ज्यादा गति प्रदान करने की भरसक कोशिश की है| अब सवाल यह है कि क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों की गति को कैसे मापा जाता है? इस लेख में हम जानने की कोशिश कर रहे हैं कि किन-किन तकनीकों के माध्यम से क्रिकेट के खेल में गेंदबाजों की गति को मापा जाता है?

    Mar 25, 2019
  • परमाणु बम के बारे में 10 महत्वपूर्ण तथ्य

    क्या आप परमाणु बम के बारे में जानते हैं, परमाणु बम आखिर क्या होता है, इसको पहले किसने बनाया था, किसके नेतृत्व में इसको जापान के दो शहर हिरोशिमा और नागासाकी में गिराया गया था और उसके बाद वहां की क्या स्तिथि थी, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से परमाणु बम के बारे में 10 रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

    Mar 13, 2019
  • सुपरकंप्यूटर किसे कहा जाता है और ये क्या कार्य करता हैं?

    सुपरकंप्यूटर, समांतर प्रसंस्करण (parallel processing) के आधार पर काम करते हैं. आज के सुपरकंप्यूटर में हजारों प्रोसेसर होते हैं जो प्रति सेकंड अरबों और ट्रिलियन गणना करने में सक्षम होते हैं. किसी भी कंप्यूटर को इस काबिलियत के आधार पर सुपर कहा जाता है कि वह कितना बड़ा कैलकुलेशन कितनी जल्दी कर लेता है. सुपरकंप्यूटर की गति की गणना “फ्लॉप्स” में की जाती है.

    Mar 13, 2019
  • वर्ल्ड वाइड वेब: आविष्कार, इतिहास और उपयोग

    पहला वेब ब्राउज़र वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) 1980 के दशक के सेकंड हाफ में टिम बर्नर्स-ली द्वारा खोजा गया था. यह मूल रूप से इंटरनेट सर्वर की एक प्रणाली है जो विशेष रूप से स्वरूपित दस्तावेजों का समर्थन करती है. आइये इस लेख के माध्यम से वर्ल्ड वाइड वेब के बारे में आविष्कार, इतिहास, लाभ, नुकसान इत्यादि विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Mar 13, 2019
  • विज्ञानः जीवविज्ञान शब्दावली (सेट 1) पर प्रश्न और उत्तर

    विज्ञानः जीवविज्ञान शब्दावली (सेट 1) में जैविक प्रक्रियाओं में इस्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न शब्दों के विश्लेषण हेतु 10 वैकल्पिक प्रश्न दिए गए हैं। ये प्रश्न आईएएस, पीएससी, एसएससी, रेलवे आदि जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं।

    Mar 13, 2019
  • जानें किस ब्लड ग्रुप के व्यक्ति का स्वभाव कैसा होता है

    ब्लड ग्रुप होते हैं A, B, AB और O, जिन्हें A+, A- , B+, B- , AB+, AB-, O+ और O- समूहों में बांटा गया हैl परन्तु आप इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि ये ब्लड ग्रुप हमारे स्वभाव के बारे में भी बताते हैंl आइये इस लेख के जरिये हम जानने की कोशिश करते हैं और साथ ही यह भी जानकारी प्राप्त होगी कि किस ब्लड ग्रुप के व्यक्ति को किस ब्लड ग्रुप का ब्लड चढ़ाया जा सकता है l

    Feb 19, 2019
  • रासायनिक विस्फोटक क्या है और कितने प्रकार का होता है?

    विस्फोटक वे पदार्थ हैं जो दहन होने पर अत्यधिक गर्मी, ऊर्जा और एक तेज तड़क ध्वनि प्रदान करते हैं। इनके पास आम तौर पर ईंधन की तुलना में कम संभावित ऊर्जा होती है, लेकिन इसकी उच्च ऊर्जा दर एक विशाल विस्फोट दबाव को पैदा करती है। इसमें हम रासायनिक विस्फोटक के दहन के बाद उच्च प्रतिक्रियाशील पदार्थों के बारे में अध्ययन करेंगें |

    Feb 15, 2019
  • 'हाई ग्रेड' मेटास्टैटिक कैंसर क्या है?

    कैंसर तब होता है जब असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से विभाजित होती हैं और शरीर में लगभग कहीं भी विकसित हो सकती हैं. आइए इस लेख के माध्यम से हाई ग्रेड मेटास्टैटिक कैंसर, इसके लक्षण, कहां-कहां यह शरीर में फैलता है, इसके होने के कारण इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Feb 4, 2019
  • विश्व कैंसर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?|

    कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है. 2019 विश्व कैंसर दिवस का थीम Í Am and I Will' है. विश्व कैंसर दिवस कैसे मनाया जाता है, इसे क्यों मनाया जाता है, कैंसर क्या है, इसके लक्षण इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व कैंसर दिवस के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Feb 4, 2019
  • रेकॉम्बीनैंट DNA टेक्नोलॉजी क्या है?

    दो या दो से अधिक स्रोतों से DNA को संयोजित करके रेकॉम्बीनैंट DNA बनाया जाता है. इस प्रक्रिया में, अक्सर विभिन्न जीवों के DNA को जोड़ना पड़ता है. यह प्रक्रिया कट करने और पुन: जोड़ने की क्षमता पर निर्भर करती है, डीएनए अणुओं को न्यूक्लियोटाइड बेस के विशिष्ट अनुक्रमों द्वारा पहचाना जाता है जिसे प्रतिबंधन साइट कहा जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि जैव टेक्नोलॉजी क्या है, रेकॉम्बीनैंट DNA का निर्माण कैसे होता है, इसका उपयोग कहा किया जाता है, DNA टेक्नोलॉजी रेगुलेशन बिल क्या है, डीएनए तकनीक क्या है इत्यादि.

    Jan 9, 2019
  • नार्को टेस्ट क्या होता है और इसे कैसे किया जाता है?

    नार्को टेस्ट को अपराधी या आरोपी व्यक्ति से सच उगलवाने के लिए किया जाता है. नार्को टेस्ट में अपराधी या किसी व्यक्ति को "ट्रुथ ड्रग" नाम की एक साइकोएक्टिव दवा दी जाती है या फिर "सोडियम पेंटोथोल" का इंजेक्शन लगाया जाता है. इस दवा का असर होते ही व्यक्ति ऐसी अवस्था में पहुँच जाता है जिसमें व्यक्ति पूरी तरह से बेहोश भी नहीं होता और पूरी तरह से होश में भी नहीं रहता है.

    Jan 7, 2019