Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विज्ञान
View in English

विज्ञान

  • भारत में रासायनिक दुर्घटना नियम क्या हैं?

    विशाखापट्टनम में गैस रिसाव त्रासदी और पिछले दिनों में हुई कई अन्य औद्योगिक दुर्घटनाओं ने आपदा को कम करने के लिए रासायनिक दुर्घटना नियमों में संशोधन करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है. आइये इस लेख के माध्यम से भारत में रासायनिक दुर्घटना नियमों के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    May 13, 2020
  • COVID-19: वैक्सीन क्या है और यह कैसे काम करती है?

    जैसा की हम जानते हैं कि COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए कई नैदानिक परीक्षण चल रहे हैं. वैज्ञानिक और शोधकर्ता नॉवेल कोरोना वायरस के लिए दुनिया भर में वैक्सीन विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैक्सीन क्या होती है और यह कैसे काम करती है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते  हैं.

    May 13, 2020
  • भारत में परमाणु हमले का निर्णय कौन लेता है?

    Nuclear Button or Nuclear Command in India: भारत एक परमाणु संपन्न देश है और इसके पड़ोसी देश भी परमाणु संपन्न हैं.चीन और पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्ते कभी भी बहुत सहज नहीं रहे हैं.पाकिस्तान के गैर जिम्मेदार नेता भारत को परमाणु हमले की धमकी देते रहते हैं.ऐसे में यह जानना समय की आवश्यकता है कि भारत में परमाणु हमले की कमांड किसके पास रहती है?

    May 11, 2020
  • Colon infection: यह क्या होता है, इसके कारण, लक्ष्ण और उपचार

    जैसा की हम जानते हैं कि इरफान खान कोलोन इंफेक्शन से पीड़ित थे और मुंबई में उनका 29 अप्रैल, 2020 को निधन हो गया. कोलोन इंफेक्शन क्या होता है, यह कैसे होता है, इसका उपचार, लक्षण और प्रकार. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Apr 29, 2020
  • प्लाज्मा थेरेपी क्या है, यह कैसे काम करती है और क्या यह COVID-19 के उपचार में सहायक हो सकती है?

    COVID -19 महामारी से लड़ने के लिए कई नैदानिक परीक्षण चल रहे हैं और इनमें से एक है प्लाज्मा थेरेपी या कंवलसेंट प्लाज्मा थेरेपी (Convalescent Plasma Therapy) (CPT). आखिर प्लाज्मा थेरेपी क्या है, यह कैसे काम करती है, इसका इतिहास और क्या यह COVID-19 के उपचार में सहायक हो सकती है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Apr 27, 2020
  • पर्सनल सैनिटाइजेशन एनक्लोजर (PSE) इकाई क्या है और यह कोविड 19 से कैसे बचाती है?

    Personal Sanitisation Enclosure- PSE Unit:सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की बड़ी संख्या होने के कारण उनको सैनिटाइज करने के लिए एक सिस्टम का अविष्कार किया गया है जिसमें से गुजरने पर लोग कोरोना संक्रमण से सैनिटाइज हो जायेंगे.इसमें एक विद्युत चालित पंप है जो कम से कम 20 नोजल के सेट के माध्यम से सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिडकाव कर लोगों को सैनिटाइज करता है.

    Apr 27, 2020
  • COVID-19: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन की खोज किसने की थी?

    हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन  (Hydroxychloroquine or HCQ) एक मलेरिया-रोधी दवा है जिसे COVID-19 के इलाज में एक उपयोगी दवा माना जा रहा है लेकिन ये अभी प्रूव नहीं हुआ है कि क्या सच में यह COVID-19 से लड़ने में कारगार दवा है. इसी बीच आचार्य प्रफुल्ल चंद्र राय (P.C Ray) द्वारा स्थापित कंपनी केमिकल्स एंड फर्मास्युटिकल्स लिमिटेड ने अपनी ओर ध्यान खिंचा है. आइये इस लेख के माध्यम से प्रफुल्ल चंद्र राय और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन की खोज किसने की के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Apr 13, 2020
  • कोरोना वायरस का नाम ‘कोरोना’ ही क्यों रखा गया है?

    आज दुनिया में कोरोना वायरस के कारण 1,14,215 लोगों की मौत हो चुकी है और 18,50,220 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. नॉवेल कोरोना वायरस (Corona virus) का आधिकारिक नाम विश्व व्यापार संगठन ने “COVID-19” रखा है. इसमें 'CO' का मतलब ‘कोरोना 'VI' का वायरस 'D'का मतलब ‘डिजीज’ और ‘19’ वर्ष को दर्शाता है क्योंकि इसका पहली बार पता वर्ष 2019 में ही लगा था. अब सवाल यह उठता है कि आखिर इन बीमारियों के नाम कौन रखता है, कैसे रखता है, और क्यों रखता है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Apr 13, 2020
  • जानें 6 ऐसे आउटब्रेक के बारे में जिन्हें WHO ने वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नॉवेल कोरोनो वायरस के प्रकोप को देखते हुए वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल (Global Health Emergency) घोषित किया. क्या आप जानते हैं कि वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल क्या होता है और अब तक किन आउटब्रेक के लिए इसे लगाया गया है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Apr 7, 2020
  • COVID-19: भारत में लॉकडाउन से वायु की गुणवत्ता पर क्या प्रभाव पड़ा

    कोरोना संकट से लड़ने के लिए भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है, जिसके कारण स्थानीय कारक जैसे उद्योग और निर्माण और यातायात को बंद किया गया. इससे भारत को कोरोना से तो लड़ने में मदद मिल ही रही है साथ ही वायु की गुणवत्ता में भी सुधार देखने को मिला है. आइये इस लेख के माध्यम से देखते है कि भारत में किस राज्य में वायु की गुणवत्ता में कितना सुधार हुआ है.

    Apr 6, 2020
  • पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है

    गुरुत्वाकर्षण हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. अर्थात इस बल के कारण ही हम पृथ्वी पर चल पाते हैं परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगह हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फेल हो जाता है?

    Mar 26, 2020
  • COVID-19 से लड़ने के लिए वेंटीलेटर महत्वपूर्ण क्यों हैं?

    वेंटिलेटर (Ventilator) एक ऐसी मशीन है जो उन रोगियों की मदद करती है जो किसी भी कारण से अपने आप ठीक से सांस नहीं ले पाते हैं. इसे अन्य नामों के रूप में भी जाना जाता है जैसे - ब्रीदिंग मशीन या रेस्पिरेटर या मैकेनिकल वेंटिलेटर आदि. लगभग 5% COVID-19 रोगियों को ठीक से साँस लेने के लिए वेंटिलेटर की आवश्यकता होती है. भारत में अभी 40 हजार वर्किंग वेंटिलेटर हैं.

    Mar 25, 2020
  • ब्लड ग्रुप "A" का क्या अर्थ है?

    ब्लड ग्रुप को मुख्यतः 4 वर्गों में बांटा गया है जिनके नाम हैं;A, B, AB और O. रक्त यह का एक वर्गीकरण, एंटीबॉडी की उपस्थिति और अनुपस्थिति पर निर्भर करता है. इसके अलावा इसका वर्गीकरण, लाल रक्त कोशिकाओं (RBCs) और विरासत में मिले एंटीजन पदार्थों पर भी निर्भर करता है. आइए हम ब्लड ग्रुप टाइप “A”  और एबीओ सिस्टम के बारे में विस्तार से पढ़ें.

    Mar 19, 2020
  • Thermal Scanner क्या होता है और यह किस तरह काम करता है?

    थर्मल स्‍कैनर (Thermal Scanner) एक ऐसा डिवाइस होता है जो शरीर के तापमान को दर्ज कर एक थर्मल इमेज तैयार करता है. यदि किसी व्यक्ति के शरीर का तामपान सामान्य से अधिक होता है तो यह वीप की आवाज के माध्यम से बता भी देता है. इससे अधिकारियों को यह पता लग जाता है कि यह व्यक्ति कोरोना वायरस या ऐसी ही किसी अन्य बीमारी से संक्रमित है.

    Mar 18, 2020
  • ऐसे परमाणु मिसाइल जिनसे भारत चीन को टारगेट कर सकता है

    भारत अपने परमाणु हथियारों को आधुनिक बनाता जा रहा है. भारत अब एक ऐसी मिसाइल विकसित कर रहा है जो दक्षिण भारत में अपने सभी अड्डों से चीन को लक्षित कर सकता है. इस लेख में ऐसी मिसाइलों की सूची दी गई है जिससे यह पता चलता है कि कौन सी मिसाइलों की मदद से भारत चीन को टारगेट कर सकता है.

    Mar 16, 2020