Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विज्ञान
View in English

विज्ञान

  • जानें पटाखों से निकलने वाली रोशनी और आवाज का कारण क्या है

    दीपावली का त्यौहार आने वाला है. हम से से बहुत से लोग अलग-अलग किस्म के पटाखे, फुलझड़ियाँ और अनार जलाएंगे. जिनसे अलग अलग तरह की आवाज, रोशनी निकलती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रॉकेट हवा में इतनी ऊंचाई तय करके ही क्यों फटता है? बम में इतनी आवाज क्यों होती हैं और अनार से अलग अलग तरह की रोशनी क्यों निकलती है? आइये इन प्रश्नों के उत्तर इस लेख में जानते हैं.

    Oct 16, 2019
  • क्या आप जानते हैं कि AC से पानी क्यों निकलता है?

    हर एक घटना के पीछे एक कारण होता है. ऐसा ही एक घटना एयर कंडीशनर से पानी निकलने की होती है. आपने ध्यान दिया होगा कि जब AC चलता है तो उसमें से पानी निकलता है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि AC से पानी क्यों निकलता है? AC कैसे काम करता है, उसमें लीकिंग क्यों और कैसे होती है इत्यादि इस लेख के माध्यम से अध्ययन करेंगे?

    Oct 16, 2019
  • दूरबीन का अविष्कार कैसे हुआ था?

    टेलीस्कोप या दूरबीन एक ऐसा यंत्र जो दूर की चीजों को पास दिखाता है. दरअसल दूरबीन का अविष्कार संयोगवश हुआ था. दूरबीन का अविष्कार 17 वीं सदी की शुरुआत में हॉलैंड के मिडिलबर्ग शहर में रहने वाले एक चश्मा व्यापारी के बेटे द्वारा खेल-खेल में किया गया था. इस व्यापारी का नाम हेंस लिपरशी (Hans Lippershey) था. इसके लिए हेंस लिपरशी ने कोई विशेष कोशिश या प्रयोगशाला नही बनायीं थी और ना ही हेंस लिपरशी कोई बहुत पढ़ा लिखा वैज्ञानिक था.

    Oct 15, 2019
  • ई-सिगरेट क्या है और भारत में इसे क्यों प्रतिबंधित किया गया है?

    ई-सिगरेट (इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट) एक डिवाइस है जो साधारण सिगरेट की तरह दिखता है. ई-सिगरेट का बाहरी भाग सिगरेट और सिगार के समान बनाया गया है. इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट एक बैटरी से चलने वाला डिवाइस है जो निकोटीन के घोल को धुएं में परिवर्तित कर देता है. इस धुएं को परम्परागत सिगरेट की तरह फेफड़ों तक लाया जा सकता है. ध्यान रहे कि ई-सिगरेट में तंबाकू नहीं होती है लेकिन इसके पीने वालों को यह एहसास होता है कि वे असली सिगरेट पी रहे हैं.

    Oct 14, 2019
  • बायो टॉयलेट किसे कहते हैं?

    भारत सरकार ने 2013 से हाथ से मैला उठाने की प्रथा को प्रतिबंधित कर दिया है. इसी कारण भारतीय रेलवे में भी मल से सम्बंधित सभी काम अब मशीन के द्वारा ही कराये जाने की प्रणाली को शुरू करने के लिए सरकार ने ट्रेन में बायो टॉयलेट्स या जैविक शैचालयों को लगाने के निश्चय किया है. बायो टॉयलेट (Bio Toilet), परम्परागत टॉयलेट से अलग एक ऐसा टॉयलेट होता है जिसमें बैक्टेरिया की मदद से मानव मल को पानी और गैस में बदल दिया जाता है.

    Oct 14, 2019
  • स्टील और स्टेनलेस स्टील के बीच क्या अंतर होता है?

    स्टील और स्टेनलेस स्टील दोनों ही धातु हैं और दुनिया में इस्तेमाल होने वाले आम पदार्थों में से ही एक हैं. ये व्यापक रूप से वाणिज्यिक और उपभोक्ता अनुप्रयोगों के रूप में उपयोग किए जाते है. स्टील और स्टेनलेस स्टील के बीच ताकत, लचीलापन, कठोरता, लागत, आदि संदर्भ में भिन्नताएं हैं. इसके अलावा मुख्य अंतर उन घटकों में निहित है, जो इसे उपयोगी बनाने के लिए स्टील में जोड़े जाते हैं यानी स्टेनलेस स्टील और कार्बन स्टील को उनके alloying तत्वों और उनकी रचनाओं द्वारा विभेदित किया जा सकता है.

    Oct 12, 2019
  • ट्रांजिस्टर क्या है और कैसे काम करता है?

    जर्मनी के भौतिक विज्ञानी Julius Edgar Lilienfeld ने कनाडा में पेटेंट के लिए 1925 में Field-Effect Transistor (FET) के लिए प्रार्थना-पत्र दिया था लेकिन सबूतों के अभाव के कारण इसको स्वीकार नहीं किया गया था. परन्तु बाद में ट्रांजिस्टर का अविष्कार John Bardeen, Walter Brattain और William Shockley ने 1947 में Bell Labs में किया था.

    Oct 12, 2019
  • प्लास्टिक की बोतल पर दिए गए कोड का क्या अर्थ होता है?

    भारत में सिंगल यूज़ प्लास्टिक को बंद कर दिया गया है जो कि देश को प्लास्टिक मुक्त करने की दिशा में एक बहुत हे जरूरी कदम है. लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि प्लास्टिक की बोतल या कंटेनर के नीचे एक कोड होता है जिसमें विभिन्न संख्या होती है जैसे 1, 2, इत्यादि. क्या आप जानते हैं कि इस कोड का क्या अर्थ होता है? प्लास्टिक से बने सामान को कब तक इस्तेमाल करना चाहिए, किस प्रकार के प्लास्टिक के पदार्थ को उपयोग में लाना चाहिए? यदि नहीं, तो आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 1, 2019
  • जानिये कैसे स्मार्टफोन की लाइट आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

    हर तकनीकी के कुछ अच्छे और बुरे परिणाम होते हैं. आजकल स्मार्टफोन हर कोई इस्तेमाल करता है, जो कि लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. इन छोटे डिवाइसों की मदद से एक दुसरे के साथ कनेक्ट और अपडेट रहते है, यहां तक की यह एक मनोरंजन का भी अच्छा स्रोत बन गया है. स्मार्टफोन के कई लाभ है परन्तु यह भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है कि इनसे जो लाइट निकलती है वह सेहत को काफी नुक्सान पहुचा सकती हैं. आइये देखते है कैसे ये स्मार्टफोन की लाइट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है.

    Sep 23, 2019
  • किस तकनीक के माध्यम से फिल्मों में वस्तु को छोटा या बड़ा दिखाया जाता है?

    फिल्म जीरो और अजूबा में आपने देखा होगा कि हीरो को बहुत छोटे साइज़ का दिखाया गया था. क्या आप जानते हैं की ऐसा एल तकनीकी की मदद से किया जाता है? एक ऐसी तकनीकी जिसके कारण कोई वस्तु छोटी, बड़ी, दूर या पास हो जाती है. यह एक प्रकार का ऑप्टिकल भ्रम पैदा करती है. इस तकनीक को फोर्स्ड पर्सपेक्टिव कहते है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते है कि यह तकनीक क्या है, कैसे काम करती है, कहाँ-कहाँ इसका उपयोग किया जाता है आदि.

    Sep 23, 2019
  • एयरपोर्ट की रडार प्रणाली कैसे काम करती है?

    क्या आप जानते हैं कि रडार तकनीक क्या है, कैसे काम करती है, किस प्रकार से एयर ट्रैफिक को कंट्रोल किया जाता है, कितने प्रकार के रडार होते हैं, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Sep 18, 2019
  • Chandrayaan-2 Moon Mission भारत के लिए महत्वपूर्ण क्यों है?

    चंद्रमा पर जीवन की संभावनाएं तलाशने के लिए विशेष अंतरिक्ष यान ‘चंद्रयान-2 भारत का एक ऐसा मिशन है जिस पर सब देशों कि नज़र है और यह भारत के लिए गौरव की बात है कि चंद्रयान-2 को 22 जुलाई, 2019 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से इसरो द्वारा लांच किया गया है.

    Jul 22, 2019
  • बैलगाड़ी एवं साइकिल द्वारा रॉकेट ढ़ोने से लेकर इसरो का अबतक का सफरनामा

    भारत ने अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में भारत के गणराज्य बनने के साथ ही काम करना शुरू करदिया था ओए एक वर्ष में ही परमाणु उर्जा विभाग कि स्थापना कि गई थी। इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) का अब तक का सफर काबिल-ए-तारीफ है। आइये इस लेख के माध्यम से इसरो के सफरनामा और उपलब्धियों के बारे में अध्ययन करते हैं।

    Jul 22, 2019
  • इंसेफेलाइटिस (चमकी बुखार): कारण, लक्षण और उपचार

    मस्तिष्क में सूजन को इंसेफेलाइटिस के रूप में जाना जाता है. इसे एक्यूट वायरल इंसेफेलाइटिस या असेप्टिक इंसेफेलाइटिस और चमकी बुखार भी कहते हैं. इसमें मस्तिष्क में जलन भी हो सकती है या बेचैनी. यह एक दुर्लभ बीमारी है और आजकल बिहार में तबाही मचा रही है. मुजफ्फरपुर और बिहार के आसपास के जिलों में 100 से अधिक बच्चों की मौत हो गई है. क्या आप जानते हैं कि अधिकांश मरने वाले बच्चों की आयु 1-10 के बीच है? आइये इंसेफेलाइटिस (चमकी बुखार), इसके कारण, लक्षण और उपचार के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jun 24, 2019
  • एक तकनीक जिसे मोदी और ओबामा अपने भाषण में इस्तेमाल करते हैं

    क्या आप एक ऐसी तकनीक के बारे में जानते हैं जिसकी मदद से बड़ी-बड़ी हस्तियाँ आसानी से पूरे विश्व में कही पर भी अंग्रेजी या अन्य किसी भाषा में बिना रूके भाषण दे पाती हैं. इस तकनीक का इस्तेमाल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने किया है. इस लेख में इस तकनीक से सम्बंधित तथ्य दिए गए हैं कि यह तकनीक आखिर कैसे काम करती है इत्यादि.

    May 20, 2019