Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विज्ञान
View in English

विज्ञान

  • जानें 6 ऐसे आउटब्रेक के बारे में जिन्हें WHO ने वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नॉवेल कोरोनो वायरस के प्रकोप को देखते हुए वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल (Global Health Emergency) घोषित किया. क्या आप जानते हैं कि वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल क्या होता है और अब तक किन आउटब्रेक के लिए इसे लगाया गया है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Apr 7, 2020
  • COVID-19: भारत में लॉकडाउन से वायु की गुणवत्ता पर क्या प्रभाव पड़ा

    कोरोना संकट से लड़ने के लिए भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है, जिसके कारण स्थानीय कारक जैसे उद्योग और निर्माण और यातायात को बंद किया गया. इससे भारत को कोरोना से तो लड़ने में मदद मिल ही रही है साथ ही वायु की गुणवत्ता में भी सुधार देखने को मिला है. आइये इस लेख के माध्यम से देखते है कि भारत में किस राज्य में वायु की गुणवत्ता में कितना सुधार हुआ है.

    Apr 6, 2020
  • पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है

    गुरुत्वाकर्षण हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. अर्थात इस बल के कारण ही हम पृथ्वी पर चल पाते हैं परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगह हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फेल हो जाता है?

    Mar 26, 2020
  • COVID-19 से लड़ने के लिए वेंटीलेटर महत्वपूर्ण क्यों हैं?

    वेंटिलेटर (Ventilator) एक ऐसी मशीन है जो उन रोगियों की मदद करती है जो किसी भी कारण से अपने आप ठीक से सांस नहीं ले पाते हैं. इसे अन्य नामों के रूप में भी जाना जाता है जैसे - ब्रीदिंग मशीन या रेस्पिरेटर या मैकेनिकल वेंटिलेटर आदि. लगभग 5% COVID-19 रोगियों को ठीक से साँस लेने के लिए वेंटिलेटर की आवश्यकता होती है. भारत में अभी 40 हजार वर्किंग वेंटिलेटर हैं.

    Mar 25, 2020
  • ब्लड ग्रुप "A" का क्या अर्थ है?

    ब्लड ग्रुप को मुख्यतः 4 वर्गों में बांटा गया है जिनके नाम हैं;A, B, AB और O. रक्त यह का एक वर्गीकरण, एंटीबॉडी की उपस्थिति और अनुपस्थिति पर निर्भर करता है. इसके अलावा इसका वर्गीकरण, लाल रक्त कोशिकाओं (RBCs) और विरासत में मिले एंटीजन पदार्थों पर भी निर्भर करता है. आइए हम ब्लड ग्रुप टाइप “A”  और एबीओ सिस्टम के बारे में विस्तार से पढ़ें.

    Mar 19, 2020
  • Thermal Scanner क्या होता है और यह किस तरह काम करता है?

    थर्मल स्‍कैनर (Thermal Scanner) एक ऐसा डिवाइस होता है जो शरीर के तापमान को दर्ज कर एक थर्मल इमेज तैयार करता है. यदि किसी व्यक्ति के शरीर का तामपान सामान्य से अधिक होता है तो यह वीप की आवाज के माध्यम से बता भी देता है. इससे अधिकारियों को यह पता लग जाता है कि यह व्यक्ति कोरोना वायरस या ऐसी ही किसी अन्य बीमारी से संक्रमित है.

    Mar 18, 2020
  • ऐसे परमाणु मिसाइल जिनसे भारत चीन को टारगेट कर सकता है

    भारत अपने परमाणु हथियारों को आधुनिक बनाता जा रहा है. भारत अब एक ऐसी मिसाइल विकसित कर रहा है जो दक्षिण भारत में अपने सभी अड्डों से चीन को लक्षित कर सकता है. इस लेख में ऐसी मिसाइलों की सूची दी गई है जिससे यह पता चलता है कि कौन सी मिसाइलों की मदद से भारत चीन को टारगेट कर सकता है.

    Mar 16, 2020
  • भारत में कोरोनावायरस: इलाज और इससे बचने के उपाय

    अमेरिका, दक्षिण कोरिया, इटली, ईरान, भारत, सहित अन्य राष्ट्रों में नॉवेल कोरोनवायरस तेजी से फैल रहा है. कोरोनावायरस का भय पूरी दुनिया में फैला हुआ है. 6 मार्च 2020 को, भारत में कोरोनावायरस के मामले 30 तक पहुंच गए हैं.

    Mar 6, 2020
  • इंटरनेट पर 1 मिनट में क्या-क्या होता है?

    दुनिया में जनवरी, 2020 तक कुल एक्टिव इन्टरनेट यूजर्स की संख्या 4.54 बिलियन थी. चीन , भारत और अमेरिका में इन्टरनेट यूजर्स की संख्या सबसे अधिक है. जबकि दुनिया में  स्मार्ट फ़ोन मोबाइल यूजर्स की कुल संख्या 3.5 बिलियन है.आइये इस लेख में जानते हैं कि इतनी बड़ी संख्या में मोबाइल और इन्टरनेट यूजर्स एक मिनट में इन्टरनेट पर क्या क्या करते हैं?

    Mar 2, 2020
  • डूम्स डे क्लॉक क्या है?

    Doomsday Clock: डूम्स डे क्लॉक एक प्रतीकात्मक घडी है इसमें रात के 12 बजने के मतलब यह होगा कि अब दुनिया कभी भी ख़त्म हो सकती है. डूम्स डे क्लॉक में सबसे पहला समय 1947 में सेट किया गया था. यह समय रात के “12 बजने से 7 मिनट पहले” (अर्थात 11.53 PM) सेट किया गया था.

    Mar 2, 2020
  • शून्य की खोज भारत में कब और कैसे हुई?

    शून्य, कुछ भी नहीं या कुछ नहीं होने की अवधारणा का प्रतीक है. आजकल शून्य का प्रयोग एक सांख्यिकीय प्रतीक और एक अवधारणा दोनों के रूप में जटिल समीकरणों को सुलझाने में तथा गणना करने में किया जाता है. इसके साथ ही शून्य कंप्यूटर का मूल आधार भी है. यह आलेख भारत में शून्य के आविष्कार से संबंधित है अर्थात इस आलेख में इस बात का उल्लेख किया गया है कि भारत में शून्य का अविष्कार कैसे और कब हुआ था.

    Feb 28, 2020
  • प्लास्टिक की बोतल पर दिए गए कोड का क्या अर्थ होता है?

    भारत में सिंगल यूज़ प्लास्टिक को बंद कर दिया गया है जो कि देश को प्लास्टिक मुक्त करने की दिशा में एक बहुत हे जरूरी कदम है. लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि प्लास्टिक की बोतल या कंटेनर के नीचे एक कोड होता है जिसमें विभिन्न संख्या होती है जैसे 1, 2, इत्यादि. क्या आप जानते हैं कि इस कोड का क्या अर्थ होता है? प्लास्टिक से बने सामान को कब तक इस्तेमाल करना चाहिए, किस प्रकार के प्लास्टिक के पदार्थ को उपयोग में लाना चाहिए? यदि नहीं, तो आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Feb 28, 2020
  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

    राष्ट्रिय विज्ञान दिवस हर साल 28 फरवरी को मनाया जाता है. 28 फरवरी, 1928 को वैज्ञानिक सीवी रमन ने "रमन प्रभाव" का अविष्कार किया था. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं की राष्ट्रिय विज्ञान दिवस कैसे मनाया जाता है, इस साल का थीम क्या है, इत्यादि.  

    Feb 28, 2020
  • इनफ्लुएंजा वायरस (H1N1) या स्वाइन फ्लू क्या होता है और इसके क्या लक्षण होते हैं?

    Swine Flu/ Influenza virus (H1N1) :स्वाइन फ्लू एक संक्रामक रोग है जो कि Influenza virus (H1N1) के कारण फैलता है.इससे पीड़ित व्यक्ति में वैसे ही लक्षण होते हैं जैसे कि एक सामान्य जुकाम से पीड़ित व्यक्ति में पाए जाते हैं. आइये इस लेख में स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के बारे में पूरी जानकारी लेते हैं.

    Feb 26, 2020
  • रासायनिक हथियार क्या होते हैं और कितने प्रकार के होते हैं ?

    मनुष्य ने जितनी वस्तुएं अपने आराम के लिए बनायीं हैं उससे ज्यादा वस्तुएं अपने विनाश के लिए बना ली हैं.इन्हीं विनाश के सामानों में एक है रासायनिक हथियार. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि रासायनिक हथियार क्या होते हैं, शरीर पर इनका क्या असर होता है, खतरनाक रासायनिक हथियार कौन-कौन से हैं आदि?

    Feb 25, 2020

Just Now