Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विज्ञान
View in English

विज्ञान

  • कोरोनावायरस क्या है, इसके लक्षण, उपचार और प्रकार

    कोरोनवायरस पूरे चीन में वुहान और अन्य शहरों में फैल गया है. 28 जनवरी, 2020 को मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई और चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, संक्रमित मामलों की संख्या लगभग 2835 से 4515 हो गई है. आइये कोरोनोवायरस, इसके लक्षण, उपचार और प्रकारों के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Jan 28, 2020
  • ह्यूमनॉइड व्योममित्रा क्या है और इसका गगनयान मिशन से क्या सम्बन्ध है?

    इसरो ने ह्यूमनॉइड व्योममित्रा(Vyommitra) का वीडियो जारी किया है. यह एक प्रकार का रोबोट है जो इन्सान की तरह चल सकता है, हाथ पैर हिला सकता है और प्रश्नों के उत्तर भी दे सकता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि इसका भारत के गगनयान मिशन से क्या सम्बन्ध है?

    Jan 23, 2020
  • डिमेंशिया क्या है और किन कारणों से होता है?

    डिमेंशिया तब होती है जब अल्जाइमर रोग या स्ट्रोक की श्रृंखला जैसी बीमारियों से मस्तिष्क क्षतिग्रस्त हो जाता है. हम कह सकते हैं कि अल्जाइमर रोग डिमेंशिया का सबसे आम कारण है, लेकिन केवल एक ये ही कारण नहीं है. इसे मनोभ्रंश भी कहा जाता है.

    Jan 22, 2020
  • क्या आप जानतें हैं कि 20 छोटे चांदों से मिलकर बना है अपना चांद?

    ब्रहमांड की दुनिया आज भी मनुष्य के लिए के पहेली बनी हुई है. पृथ्वी एक मात्र एक ग्रह  है जिस पर जीवन संभव है. इस पृथ्वी का एकमात्र उपग्रह चंद्रमा  है, जिसके बारे में अभी भी बहुत कुछ जानना बाकी है. इजराइल के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि मौजूदा चांद की उत्पत्ति 20 छोटे चांदों से हुई है. आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

    Dec 12, 2019
  • विश्व क्रिकेट में पहली बार चिप वाले स्मार्ट बैट की शुरूआत

    “स्मार्ट बैट”का इस्तेमाल क्रिकेट की दुनिया में एक नया प्रयोग है. इस बैट में एक डिवाइस बैट के शिरे पर लगी होगी जो कि इसके दिमाग की तरह काम करेगा. इस डिवाइस में बैट को घुमाने की स्पीड, कोण, और शॉट की एफिशिएंसी जैसी सूचनाएँ इकठ्ठा हो जाएँगी. इस बैट की चिप को  StanceBeam APP से जोड़कर पूरी इनफार्मेशन मोबाइल फ़ोन भी एक्सेस की जा सकती है.

    Dec 12, 2019
  • पीने के पानी में टीडीएस (TDS) क्या होता है?

    पानी मनुष्य की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है. अच्छा पानी, अच्छी सेहत को बढ़ावा देता है. लेकिन आजकल औद्योगिकीकरण के दौर में अधिकतर शहरों का पानी पीने लायक नहीं बचा है. यही कारण है कि वाटर प्यूरीफायर का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है. यह वाटर प्यूरीफायर, पानी में टीडीएस (TDS) के स्तर में मेन्टेन करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टीडीएस (TDS) क्या होता है, वाटर प्यूरीफायर किस प्रकार से कार्य करते हैं, और कितने प्रकार के होते है?

    Dec 10, 2019
  • MOSAiC मिशन: उद्देश्य, फीचर्स और मिशन के लाभ

    MOSAiC Mission (मोजेक मिशन) के द्वारा आर्कटिक महासागर पर जलवायु परिवर्तन के कारणों का अध्ययन किया जायेगा. यह अभियान एक वर्ष तक चलेगा और इसमें 17 देशों के वैज्ञानिक हिस्सा लेंगे. सितंबर 2019 में जर्मन अनुसंधान आइसब्रेकर आर.वी. पोलरस्टर्न (RV Polarstern) ने ट्रोम्सो, नॉर्वे से इस मिशन के लिए प्रस्थान कर दिया है.

    Dec 4, 2019
  • स्मॉग टॉवर क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

    वर्तमान परिपेक्ष्य में प्रदूषण पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. भारत की राजधानी दुनिया में सबसे प्रदूषित शहरों में गिनी जाती है. लेकिन अब इस प्रदूषण की समस्या से निजात पाने के लिए स्मॉग टॉवर को लगाने की बात चल रही है.आइये इस लेख में जानते हैं कि स्मोग टावर क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

    Dec 3, 2019
  • विश्व एड्स दिवस 2019: AIDS बीमारी की शुरुआत कब और कहां से हुई?

    UNICEF के अनुसार 2018 में लगभग 2.8 मिलियन बच्चे और किशोर अवस्ता के बच्चे एचआईवी के साथ जी रहे थे. 10-19 वर्ष की आयु के किशोरों में लगभग 190,000 नए एचआईवी संक्रमण 2018 में पाए गए जिनमें से 4 में 3 लड़कियां थी. क्या आप जानते हैं कि एड्स की शुरुआत कहां से हुई, यह बीमारी सबसे पहले कहां पाई गई थी, किसको हुई थी और किस प्रकार पूरी दुनिया में फैल गई? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

    Nov 30, 2019
  • "AMBIS" सिस्टम क्या है और यह अपराधियों को पकड़ने में कैसे मदद करेगा?

    ऑटोमेटेड मल्टी-मोडल बायोमेट्रिक आइडेंटिफिकेशन सिस्टम (AMBIS), सभी अपराधियों के फिंगरप्रिंट, फोटोग्राफ और रेटिना स्कैन जैसे डेटा को स्टोर करने का एक नया सिस्टम है.यह प्रणाली अपराधियों को तेजी से पकड़ने में पुलिस की मदद करेगी. महाराष्ट्र, देश का पहला राज्य बन गया जिसने AMBIS प्रणाली को अपनाया है.

    Nov 26, 2019
  • देश का पहला एंटी टेरर रोबोट: दक्ष

    रक्षा अनुसन्धान और विकास संगठन (DRDO) ने देश का पहला एंटी टेरर रोबोट बनाया है जिसका नाम है; दक्ष.  दक्ष; एंटी टेरर ऑपरेशन्स को अंजाम देने में निपुण होगा. अब लगभग 500 रोबोट भारतीय सेना में शामिल होने वाले हैं. आइये इस लेख में दक्ष की विशेषताओं को जानते हैं.

    Nov 21, 2019
  • विज्ञान के अनुसार जिस महीने में आपका जन्म हुआ कैसे आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता है?

    क्या आपने कभी सोचा है कि आपके जन्म का महीना या जिस मौसम में आपने जन्म लिया है वह कैसे आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता हैं? कुछ मनोवैज्ञानिक अध्ययनों में यह पाया गया है कि जिस महीने में आप पैदा हुए थे, उसके सामान्य मौसम के लक्षणों से व्यक्ति की मानसिकता में कुछ विशेषताओं, गुणों और दोष उत्पन्न होते हैं. इस लेख में उन लक्षणों  और कैसे ये व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं के बारे में अध्ययन करेंगे.

    Nov 20, 2019
  • हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

    हवाई खोज मनुष्य की सबसे बेहतरीन खोजों में से एक है. लेकिन हवाई जहाज दुर्घटना के शिकार होते रहते हैं.इसलिए इस घटना के कारणों का पता लगाने के लिए ब्लैक बॉक्स को हवाई जहाज में लगाया जाता है. हवाई जहाज का ब्लैक बॉक्स या फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर, विमान में उड़ान के दौरान विमान से जुडी सभी तरह की गतिविधियों जैसे विमान की दिशा, ऊँचाई (altitude), ईंधन, गति (speed), हलचल (turbulence), केबिन का तापमान इत्यादि सहित 88 प्रकार के आंकड़ों के बारे में 25 घंटों से अधिक की रिकार्डेड जानकारी एकत्रित रखता है.

    Nov 18, 2019
  • 2022 तक भारत से प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने की क्या योजना है?

    भारत में प्लास्टिक के सिंगल यूज़ को खत्म करने के लिए पहल 2 अक्टूबर, 2019 से शुरू हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि देश में हर दिन 25,940 टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न होता है, जिसमें 40% प्लास्टिक कचरा इकठ्ठा नहीं हो पाता है और एक वर्ष में 60 मिलियन टन ठोस कचरा उत्पन्न होता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि 2022 तक किस प्रकार प्लास्टिक प्रदूष्ण को खत्म किया जा सकता है, इसके लिए क्या-क्या घोषणा की गई है.

    Nov 11, 2019
  • रेलवे ट्रैक के बीच पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं?

    भारत में रेलगाड़ियों को परिवहन का मुख्य साधन माना जाता है. जब हम कभी रेल की पटरियों को देखते हैं तो पाते हैं कि रेल की पटरियों के बीच और दोनों तरफ छोटे-छोटे पत्थर बिछे रहते हैं. लेकिन कभी आपने सोचा है कि रेल की पटरियों के बीच और इसके दोनों किनारों पर पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं? इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इस प्रश्न का उत्तर आसानी से मिल जाएगा.

    Nov 7, 2019