Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विज्ञान
View in English

विज्ञान

  • पाश्चराइज्ड (Pasteurised) या होमोजिनाइज्ड (homogenised) दूध क्या होता है?

    दुकानों में जो हमें पैकेट में दूध मिलता है उसी को पाश्चराइज्ड या होमोजिनाइज्ड मिल्क कहते है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि पाश्चराइज्ड दूध कैसे बनता है, इसे क्यों बनाया जाता है, इसका चलन इतना क्यों बढ़ रहा है, इसके पीने के क्या फायदे और नुक्सान है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Aug 27, 2018
  • पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क अधिक सक्रिय क्यों होता हैं

    एक शोध से ज्ञात हुआ है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क अधिक सक्रिय होता है. इस लेख में शोधकर्ताओं के अन्वेषण के बारे में पढेंगे और उन कारणों को जानेंगे जिनकी वजह से यह पता चला है कि कैसे महिलाओं का मस्तिष्क पुरुषों से अधिक सक्रीय होता है.

    Aug 24, 2018
  • बायोगैस क्या है और इसका उत्पादन कैसे होता है?

    बायोगैस ऊर्जा का एक ऐसा स्रोत है, जिसका उपयोग बार-बार किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल घरेलू तथा कृषि कार्यों के लिए भी किया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि बायोगैस क्या है, कैसे बनती है, इसके क्या घटक है और इसका कहां-कहां इस्तेमाल किया जा सकता है इत्यादि.

    Aug 21, 2018
  • जानें वॉलेट का आविष्कार किसने और कब किया?

    अधिकतर सब वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं और यह हमारे दैनिक जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. परन्तु क्या आप जानतें हैं कि वॉलेट का अविष्कार कब और किसने किया. कैसे यह विकसित हुआ इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Jul 20, 2018
  • जानें क्या है ‘मेघालयन युग’ एक नई खोज धरती के इतिहास में

    क्या आप जानते हैं कि वैज्ञानिकों ने धरती के इतिहास में एक नए युग की खोज की है और उसका नाम भारत के मेघालय के नाम पर रखा है. जिसे ‘मेघालयन युग’ कहा गया है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि मेघालयन युग क्या है, इसकी गणना कैसे की गई है इत्यादि.

    Jul 19, 2018
  • क्या सेब के बीज में सायनाइड होता है?

    सेब खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. यहां तक कि डॉक्टर भी रोज़ एक सेब खाने के लिए कहते है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि सेब के बीज सेहत के लिए हानिकारक होते है या जानलेवा हो सकते है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Jul 12, 2018
  • न्यूरोपैथी रोग क्या है और यह कैसे होता है?

    न्यूरोपैथी एक ऐसी बिमारी है जो नसों के खराब होने के कारण होती हैं. नसों के खराब होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे की संक्रमण, मधुमेह इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि न्यूरोपैथी क्या है, कैसे होती है, इसके क्या लक्षण है इत्यादि.

    Jun 27, 2018
  • ड्रग दुरुपयोग और ड्रग व्यसन के बीच क्या अंतर होता है?

    ड्रग दुरुपयोग का मतलब निर्धारित खुराक की तुलना में बड़ी खुराक लेना और इससे व्यसन या नशे की लत भी लग सकती है. आजकल किशोरावस्था, वयस्कों आदि को परेशान करने में यह आम समस्याएं हैं. आइये हम इस लेख के माध्यम से नशीली दवाओं के दुरुपयोग या ड्रग दुरुपयोग और व्यसन के बीच के अंतर के बारे में अध्ययन करेंगे.

    Jun 26, 2018
  • न्यूट्रोपेनिया क्या है और यह कैसे होता है?

    न्यूट्रोपेनिया एक रक्त की स्थिति है जो कि न्युट्रोफिल की कमी होने के कारण होती है. पर्याप्त न्युट्रोफिल के बिना, मनुष्य का शरीर बैक्टीरिया से लड़ नहीं सकता है. न्यूट्रोपेनिया होने के कारण कई प्रकार के संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से न्यूट्रोपेनिया क्या है, कैसे होती है, इसके लक्षण आदि के बारे में अध्ययन करेंगे.

    Jun 25, 2018
  • अप्गर स्कोर क्या है?

    अप्गर स्कोर जन्म के ठीक बाद शिशुओं को दिया गया एक परीक्षण है जिससे उसकी स्थिति का पता लगाया जा सकता है जैसे उसे श्वास लेने में समस्या है या नहीं, बच्चे का रंग कैसा है, उसके दिल की धड़कन आदि. आइये इस लेख के माध्यम से अप्गर स्कोर, इसका आविष्कार किसने किया, अप्गर शब्द का क्या अर्थ है, इसकी कोई सीमा है या नहीं आदि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jun 22, 2018
  • क्लोनिंग क्या है और कैसे की जाती है?

    क्लोनिंग द्वारा किसी कोशिका, कोई अन्य जीवित हिस्सा या एक संपूर्ण जीव के शुद्ध प्रतिरूप का निर्माण होता है. सर्वप्रथम 1996 में इस तकनीक का प्रयोग कर डॉली नामक भेड़ का क्लोन तैयार किया था. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि क्लोनिंग क्या है, कैसे होती है, इसके क्या लाभ है आदि.

    May 31, 2018
  • निपाह वायरस क्या है और कैसे फैलता है?

    निपाह वायरस (NiV) एक ऐसा उभरता हुआ वायरस है जो मनुष्यों और जानवरों में गंभीर बीमारी को जन्म देता है. 1998 में पहली बार इसकी पहचान मलेशिया के कम्पंग सुंगाई निपाह से की गई थी और यही से इस वायरस को निपाह नाम मिला. आइये इस लेख के माध्यम से निपाह वायरस संक्रमण, रोकथाम, इलाज, लक्षण इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    May 25, 2018
  • डिमेंशिया क्या है और किन कारणों से होता है?

    डिमेंशिया किसी एक बीमारी का नाम नहीं है बल्कि ये एक लक्षणों के समूह का नाम है, जो मस्तिष्क की हानि से सम्बंधित हैं. इससे पीड़ित व्यक्ति अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों को पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर हो जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से डिमेंशिया रोग के कारण, लक्षण, प्रकार और इलाज के बारे में अध्ययन करते हैं.

    May 18, 2018
  • जानें रेडियोएक्टिविटी का उपयोग कहाँ किया जाता हैं?

    जिन नाभिकों में प्रोटॉनों की संख्या 83 या उससे अधिक होती है, वे अस्थायी होते हैं. स्थायित्व प्राप्त करने के लिए ये नाभिक स्वत: ही अल्फा (α), बीटा (β) तथा गामा (४) किरणों का उत्सर्जन करने लगते हैं. ऐसे नाभिक जिन तत्वों के परमाणुओं में होते हैं उन्हें रेडियोऐक्टिव तत्व कहते हैं तथा उपर्युक्त किरणों के उत्सर्जन की घटना को रेडियोऐक्टिवता कहते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से रेडियोऐक्टिवता, इसके प्रकार, उपयोग आदि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    May 11, 2018
  • थैलेसीमिया रोग: कारण, लक्षण, प्रकार और उपचार

    थैलेसीमिया एक वंशानुगत बीमारी है जो माता-पिता से बच्चों में आती है. इस बिमारी से रक्त में हिमोग्लोबिन की कमी हो जाती है जो एनीमिया और थकान का कारण बनती है. आइये इस लेख में थैलेसेमिया रोग, इसके प्रकार, कारणों, लक्षणों और उपचारों आदि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    May 9, 2018