Search
  1. Home |
  2. घटनाचक्र |
  3. विश्व घटनाचक्र

विश्व घटनाचक्र

Also Read in : English

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है

Jun 20, 2018
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है. इसे विश्व योग दिवस भी कहते हैं. क्या आप जानते है कि योग की शुरुआत कहा से हुई, कब हुई, इसके पीछे क्या इतिहास है, 21 जून को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है आदि जैसे प्रश्नों के उत्तर इस लेख में दिए गए हैं जिससे आपको योग के बारें में काफी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी.

Latest Videos

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 2018

May 31, 2018
विश्व तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को लोगों को जागरूक करने और तम्बाकू के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है जो कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, कैंसर, दांत क्षय, दांतों में दाग आदि का कारण बनता है. इस लेख के माध्यम से विश्व तंबाकू निषेध दिवस, 2018 की थीम, इतिहास आदि के बारे में अध्ययन करेंगे.

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस 2018

May 16, 2018
हर साल 17 मई को, विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस संचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक नए थीम के साथ मनाया जाता है और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास के लक्ष्यों को बढ़ावा दिया जाता है. आइये हम विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस, 2018 की थीम, इतिहास और यह क्यों मनाया जाता है के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस क्यों मानाया जाता है

Apr 30, 2018
अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस या मई दिवस भी कहते हैंl मजदूर अपना श्रम बेचकर न्यूनतम मजदूरी प्राप्त करता है। इसीलिए अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक संघ को बढ़ावा देने के लिये मजदूर दिवस को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता हैl इस लेख में अंतर्राष्ट्रीय मज़दूर दिवस के इतिहास, इसकी शुरुआत कब हुई थी आदि के बारे में जानकारी दी जा रही हैं l

अंतरराष्ट्रीय खदान जागरुकता और खनन कार्य सहायता दिवस 2018

Apr 4, 2018
8 दिसंबर 2005 को, जनरल असेंबली ने घोषणा की कि हर साल 4 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता और खदान कार्य सहायता दिवस के रूप में मनाया जाएगा. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय खदान जागरूकता दिवस क्यों मनाया जाता है, 2018 का थीम क्या है और इसका क्या अर्थ है.

अर्थ आवर (Earth Hour) क्या है और यह हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है

Mar 24, 2017
पिछले कुछ दिनों से समाचार-पत्रों, पत्रिकाओं, विभिन्न टीवी चैनलों और इंटरनेट पर अर्थ ऑवर (Earth Hour) की चर्चा चल रही हैl जिसके कारण हर किसी के मन में यह उत्सुकता हो सकती है कि अर्थ ऑवर (Earth Hour) क्या है और किस कारण से यह इतनी चर्चा में है? इस लेख में हम यही जानने की कोशिश कर रहे है कि आखिर यह अर्थ ऑवर (Earth Hour) क्या है और यह किस प्रकार हमारे लिए महत्वपूर्ण है?

ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होने के क्या फायदे होंगे?

Jun 29, 2016
BREXIT यानी ब्रिटेन का यूरोपियन यूनियन से एग्जिट होना I ऐतिहासिक रेफरेंडम में ब्रिटेन यूरोपियन संघ से 24 जून को बाहर हो गया हैI ब्रिटेन के यूरोपिय संघ से अलग होने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी I प्रक्रिया पूरी होने के बाद ब्रिटेनवासियों को कई कानूनों से छुटकारा मिल जायेगा I यूरोपिय संघ के इन सख्त नियमों से तंग आकर ही ब्रिटेनवासियों ने ब्रेक्सिट के पक्ष में वोट दिया I

विश्व घटनाएँ, जनवरी 2014

Mar 7, 2014
जनवरी 2014 की समस्त समसामयिक विश्व घटनाक्रम की क्रमवार सूची
LibraryLibrary