Search
  1. Home |
  2. विश्व

विश्व

Also Read in : English

विश्व के एकमात्र झूलते मठ से जुड़े रोचक तथ्य

May 4, 2018
विश्व का एकमात्र झूलता हुआ मठ अर्थात हैंगिंग टेम्पल या हैंगिंग मठ या जुआनकॉन्ग मंदिर, चीन के शांक्सी प्रांत के अंतर्गत दातोंग शहर के हुन्युआन काउंटी में माउंट हेग नामक स्थान के पास स्थित हैl इसे 1500 साल पहले वेई (Wei) साम्राज्य के शासनकाल में बनाया गया थाl यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के एकमात्र झूलते मठ या हैंगिंग मठ से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य दे रहे हैंl

Latest Videos

विश्व बैंक समूह के अध्यक्षों की सूची

May 3, 2018
विश्व बैंक समूह का अध्यक्ष ही विश्व बैंक समूह का प्रमुख होता है. समूह का अध्यक्ष, निदेशक मंडल की बैठकों की अध्यक्षता और विश्व बैंक समूह के पूरे प्रबंधन के लिए जिम्मेदार माना जाता है. विश्व बैंक समूह के पहले अध्यक्ष, संयुक्त राज्य अमेरिका से यूजीन मेयर थे, उन्होंने 1946 में कार्यालय संभाला था. विश्व बैंक समूह के अब तक कुल 12 अध्यक्ष बन चुके हैं.

परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में शामिल देशों की सूची

Apr 27, 2018
परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG);ऐसे परमाणु सामग्री आपूर्तिकर्ता देशों का एक समूह है जो कि परमाणु हथियारों के निर्माण के लिए उपयोग की जा सकने वाली सामग्री, उपकरण और प्रौद्योगिकी के निर्यात को नियंत्रित करके परमाणु हथियारों के निर्माण को रोकने की दिशा में काम कर रहा है. परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की स्थापना भारत द्वारा मई 1974 में किये गए परमाणु परीक्षण के बाद की गयी थी. इसकी पहली बैठक नवंबर 1975 में हुई थी.

पृथ्वी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

Apr 20, 2018
पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है.यह तारीख उत्तरी गोलार्द्ध में वसंत और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद का मौसम है. पृथ्वी दिवस की स्थापना अमेरिकी सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन (Gaylord Nelson) ने पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी. सन् 1970 से प्रारम्भ हुए इस दिवस को आज पूरी दुनिया के 192 से अधिक देशों के 1 अरब से अधिक लोग मनाते हैं.

भारत के लाइसेंस से किन किन देशों में गाड़ी चला सकते हैं?

Apr 13, 2018
भारत में टू व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स इत्यादि को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. ये ड्राइविंग लाइसेंस तय करते हैं कि कोई व्यक्ति किस वाहन को चला सकता है और कब तक चला सकता है. क्या आपको पता है कि आप भारत के ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से विदेशों में भी ड्राइविंग कर सकते हैं. इस लेख में हम ऐसे ही देशों के बारे में बता रहे हैं जहाँ पर आप 3 माह से लेकर 1 साल तक गाड़ी चला सकते हैं.

कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा चोरी विवाद क्या है ?

Apr 13, 2018
कैम्ब्रिज एनालिटिका (सीए) एक व्यापारिक और राजनीतिक सलाहकार फर्म है, जो डेटा खनन, डेटा बिक्री और चुनावी प्रक्रिया के लिए डेटा विश्लेषण जैसे कार्यों में संलग्न है. इस फर्म ने भारत के राजनीतिक दलों को अपना क्लाइंट बनाकर उन्हें चुनाव जीतने के लिए फेसबुक यूजर्स के बारे में जानकारी दी और बताया कि किस तरह के मुद्दे उछालकर चुनाव जीता जाये.

राष्ट्रमंडल देशों की सूची

Apr 13, 2018
राष्ट्रमंडल देशों (पूर्व में ब्रिटिश राष्ट्रमंडल), के संगठन को केवल “राष्ट्रमंडल” के रूप में भी जाना जाता है. राष्ट्रमंडल 53 सदस्य देशों का एक अंतरसरकारी संगठन है. यह संगठन उन देशों का समूह है जो कि कभी ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन थे. हालाँकि रवांडा और मोज़ाम्बिक कभी भी ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन नही रहे हैं फिर भी वे राष्ट्रमंडल में शामिल हैं. आधुनिक राष्ट्रमंडल की स्थापना 28 अप्रैल 1949 को की गयी थी.

ताजमहल के बारे में 13 रोचक तथ्य

Mar 15, 2018
ताजमहल का निर्माण मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में 32 मिलियन रुपये खर्च करके बनवाया था| इसका निर्माण 1632–53 के बीच हुआ था| इस लेख में ताजमहल के उन अनजाने तथ्यों के बारे में बताया गया है जो कि बहुत कम लोगों को पता हैं|

जानें अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन क्या है?

Mar 12, 2018
अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन या ISA में 121 देश शामिल हैं. इनमे से लगभग 80% वे देश है जो कि कर्क और मकर रेखा के बीच स्थित हैं. अर्थात ये देश सूर्य से सबसे कम दूरी पर स्थित हैं और इन देशों में साल भर सौर ऊर्जा बहुत अधिक मात्रा में उपलब्ध रहती है. ISA का लक्ष्य 2030 तक 1 ट्रिलियन वाट (1000 गीगावाट) सौर ऊर्जा उत्पादन का है. ISA का मुख्यालय गुडगाँव (हरियाणा) में स्थित होगा.

बर्लिन की दीवार क्यों बनाई गयी थी?

Feb 8, 2018
द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद जब जर्मनी का विभाजन हो गया, तो सैंकड़ों कारीगर, प्रोफेसर, डॉक्टर, इंजीनियर और व्यवसायी प्रतिदिन पूर्वी बर्लिन को छोड़कर पश्चिमी बर्लिन जाने लगे. जिसके कारण पूर्वी बर्लिन में आर्थिक और राजनीतिक मुश्किलें पैदा होनी शुरू हो गयी थी. इसलिए प्रतिभा पलायन को रोकने के लिए 1961 में बर्लिन की दीवार को बनाया गया था.

PIO कार्ड धारक और OCI कार्ड धारक के बीच में क्या अंतर होता है?

Feb 1, 2018
भारत में दो तरह की नागरिकता को रखने वाले लोग हैं; नागरिक और विदेशी. नागरिक, राज्य के पूर्ण सदस्य होते हैं और उन्हें सभी राजनीतिक और सामान्य अधिकार प्राप्त होते हैं जबकि विदेशियों को ये अधिकार प्राप्त नही होते हैं. इस लेख में PIO कार्ड और OCI कार्ड के बीच अंतर बताये जा रहे हैं.

क़यामत के दिन की तिजोरी (डूम्स डे वॉल्ट) क्या है और इसे क्यों बनाया गया है?

Jan 29, 2018
'डूम्स डे वॉल्ट' नार्वे में 100 देशों द्वारा बनाया गया एक ऐसा जीन बैंक है जिसमें अब तक 9 लाख विभिन्न खाद्य पदार्थों जैसे गेहूं, चना, मटर इत्यादि के बीजों को संभाल कर किसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए रखा गया हैं.भारत भी इस परियोजना का हिस्सा है. इसका निर्माण 26 फरवरी 2008 में पूरा हुआ था.

डूम्स डे क्लॉक क्या है?

Jan 29, 2018
डूम्स डे क्लॉक एक प्रतीकात्मक घडी है जो मानव गतिविधियों के कारण वैश्विक तबाही की संभावना को बताती है. इसमें रात के 12 बजने के मतलब यह होगा कि अब दुनिया कभी भी ख़त्म हो सकती है. डूम्स डे क्लॉक में सबसे पहला समय 1947 में सेट किया गया था. यह समय रात के “12 बजने से 7 मिनट पहले” (अर्थात 11.53 PM) सेट किया गया था.

भारत vs चीन: जल, थल और वायुसेना की ताकत का तुलनात्मक अध्ययन

Jan 10, 2018
क्या आज का भारत वही भारत है जिसको चीन ने 1962 के युद्ध में बुरी तरह से हरा दिया था या फिर आज का भारत इतना शक्तिशाली हो चुका है कि चीन इसके साथ लड़ाई का ख्याल भी अपने दिमाग में नही लायेगा. आइये इस लेख में यही जानने की कोशिश करते हैं कि इन दोनों देशों की सैन्य ताकत में किसका पलड़ा भारी है?

दुनिया के किन देशों में आयकर नही लगता है?

Jan 4, 2018
दुनिया के हर देश में सरकारें लोगों के ऊपर आयकर लगतीं हैं और इस आयकर के रूप में इकट्ठे हुए रुपयों की मदद से लोगों के कल्याण के लिए आधारभूत संरचना का विकास करतीं हैं. लेकिन दुनिया में सऊदी अरब, क़तर और बहामास जैसे देश भी हैं जहाँ पर लोगों से आयकर नही लिया जाता है. इस लेख में ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताया जा रहा है.

नया H1-B वीजा विधेयक: भारत को होने वाले 5 नुकसान

Jan 2, 2018
H1-B वीजा एक गैर-अप्रवासी वीजा है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में आव्रजन और राष्ट्रीयता अधिनियम की धारा 101 (15) के तहत दिया जाता है। यह वीजा अमेरिकी कम्पनियों को विभिन्न व्यवसायों में विदेशी कामगारों को अस्थायी रूप से रोजगार देने की अनुमति देता है। नये वीज़ा बिल एक अनुसार अमेरिका आने वाले कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 60,000 से 1 लाख डॉलर करने का प्रस्ताव है |

इज़राइल-फिलिस्तीन विवाद और उसका मूल कारण

Dec 26, 2017
हम अक्सर अरब इज़राईल और इज़राइल-फिलिस्तीन विवाद के बारे मे सुनते रहते हैं। अभी हाल के दिनो मे भी दोनों देश के मध्य हुए भयानक युद्ध के कारण जानमाल की काफी क्षति दोनों पक्षो को उठानी पड़ी। हमे आशावादी रहकर इजरायल-फिलिस्तीनी विवाद समझने में थोड़ी मुश्किल होगी लेकिन कम से कम यह हमें यह समझने में सहायता करेगा कि कैसे इस जटिल विवाद को ख़त्म किया जा सकता है।

इंटरपोल द्वारा किस प्रकार के नोटिस जारी किए जाते हैं?

Dec 21, 2017
इंटरपोल के प्रधान सचिवालय द्वारा, राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो (एनसीबी) और अधिकृत संस्थाओं के निवेदन पर 8 प्रकार के नोटिस जारी किए जाते हैं. इन नोटिसों को जारी करने के पीछे मूल उद्देश्य सभी सदस्य देशों की पुलिस को सबसे ज्यादा कुख्यात और वांछित अपराधियों को गिरफ्तार करने या गायब व्यक्तियों का पता लगाना होता है.

इंटरपोल क्या है और इसके क्या कार्य हैं?

Dec 19, 2017
इंटरपोल (The International Criminal Police Organization) 192 सदस्य देशों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन है. इसकी स्थापना का मुख्य उद्येश्य दुनिया की पुलिस को इतना सक्षम बनाना है कि पूरी दुनिया रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान बन सके. इंटरपोल की स्थापना 1923 में की गयी थी और इसका मुख्यालय फ़्रांस में स्थित है.

विश्व में सबसे खतरनाक शहर कौन से हैं?

Dec 15, 2017
सार्वजनिक सुरक्षा और आपराधिक न्याय परिषद (Citizen’s Council for Public Security and Criminal Justice); जो कि मैक्सिको का एक गैर-सरकारी संगठन है, ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट-2017 में बताया है कि पूरी दुनिया में सबसे खतरनाक देश वेनेजुएला की राजधानी कराकस है. वर्ष 2016 में कराकस दुनिया में सबसे घातक शहर था, यहाँ पर मानव हत्या दर विश्व में सबसे अधिक अर्थात हर 1 लाख लोगों में से 130 लोग मारे जाते हैं.
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK