Search
  1. Home |
  2. विश्व

विश्व

Also Read in : English

दुनिया की 6 ऐसी जगहें जहाँ पर मरना मना है

Aug 18, 2017
प्रकृति का नियम तो यह है कि जिस किसी ने भी इस पृथ्वी पर जन्म लिया है उसे एक दिन मरना ही पड़ता है लेकिन क्या आपने कभी ऐसी जगहों के बारे में सुना है जहाँ पर लोग मरते नही है. जी हैं सुनना में झूठ जरूर लगता है लेकिन यह सच है. लोंगयेरब्येन (नार्वे), फाल्सीआनो डेल मैसिको (इटली), इत्सुकुशिमा (जापान) और सार्पोरेंक्स (फ़्रांस) कुछ ऐसे ही शहरों के नाम हैं जहाँ पर लोगों के मरने पर पाबंदी है.

Latest Videos

विश्व के 10 सबसे गरीब देश कौन से हैं?

Aug 3, 2017
इस लेख में दुनिया के सबसे गरीब 10 देशों के बारे में बताया गया है. सबसे बड़े आश्चर्य की बात यह है कि इन सभी 10 देशों के सकल घरेलू उत्पाद का मूल्य (व्यक्तिगत तौर पर) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स की कुल संपत्ति से ज्यादा नहीं है, अर्थात बिल गेट्स इन सभी देशों से ज्यादा अमीर है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री एवं उनके कार्यकाल की सूची

Aug 1, 2017
आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि 14 अगस्त, 1947 को आजाद होने के बाद से अब तक पाकिस्तान में किसी प्रधानमंत्री ने 5 साल का अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया है. सबसे अधिक समय तक अपने पद पर रहने वाले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री लियाकत अली खान थे. इस लेख में हम पाकिस्तान के सभी प्रधानमंत्री एवं उनके कार्यकाल की सूची दे रहे हैं, जिससे आपको यह जानकारी प्राप्त होगी कि कौन-से पाकिस्तानी प्रधानमंत्री कितने समय तक अपने पद पर रहे थे.

किस देश का राष्ट्रपति निवास सबसे महंगा है?

Aug 1, 2017
भारत में राष्ट्रपति का पद सर्वोच्च संवैधानिक पद होता है. भारत के राष्ट्रपति का निवास “राष्ट्रपति भवन” है जिसमे 340 कमरे हैं. आपके यह जानकर हैरानी होगी कि भारत के राष्ट्रपति का विकास दुनिया में दूसरा सबसे अधिक महंगा निवास स्थान है और वर्तमान में इसकी मार्केट वैल्यू 3511 करोड़ रुपए है. इस लेख में हमने विश्व के सभी प्रमुख राष्ट्राध्यक्षों और उनके अधिकारिक निवास स्थानों की वैल्यू के बारे में बताया है.

चीन का 'स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स प्रोजेक्ट' भारत की सुरक्षा को कैसे प्रभावित करेगा?

Jul 24, 2017
12 जुलाई 2017 को चीन ने अपना "पहला विदेशी मिलिट्री बेस" बनाने के लिए अपना एक युद्ध पोत अफ्रीका महाद्वीप के देश जिबूती के लिए रवाना किया था. चीन के इस कदम से पता चलता है कि चीन भारत के पड़ोसी देशों में "मिलिट्री बेस" बनाकर समुद्र के रास्ते भारत को घेरने की योजना बना रहा है. चीन के इन्ही विभिन्न "मिलिट्री बेसों" को 'स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स प्रोजेक्ट' का नाम दिया गया है.

दुनिया की अनोखी नदियां जिनसे सोना प्राप्त होता है

Jul 17, 2017
नदी के साथ मनुष्य का गहरा संबंध रहा है. प्राचीन काल से ही सभ्यताओं का जन्म नदियों के किनारे होता रहा है और नदियों के द्वारा लोगों का लालन-पालन किया जाता रहा है. यूँ तो नदियों के जल का उपयोग मुख्यतः कृषि कार्य, पीने के पानी, बिजली उत्पादन जैसे कार्यों में किया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया में कुछ ऐसी भी नदियाँ हैं, जिनके जल से सोना प्राप्त किया जाता है. इस लेख में हम दुनिया के कुछ ऐसी ही गिनी-चुनी नदियों का विवरण दे रहे हैं, जिनके जल से सोना प्राप्त किया जाता है.

दुनिया के 7 ऐसे देश जिन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है

Jul 14, 2017
क्या आपको पता है कि दुनिया के कुछ ऐसे भी देश हैं, जिनके पास एक निश्चित आबादी, एक राष्ट्रध्वज, अपने स्वयं के नियम और विनियमों तथा मान्यता प्राप्त मुद्रा होने के बावजूद उन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक अलग राष्ट्र के रूप में मान्यता नहीं दी गई है. इस लेख में हम दुनिया के कुछ ऐसे ही देशों का विवरण दे रहे हैं.

मुद्रा के बारे में 7 ऐसी बातें जो आप शायद ही जानते हो

Jul 11, 2017
यह बात तो एक निर्विवाद सच है कि बिना अर्थ के कोई तंत्र नही होता है, इसी कारण रुपये की अनुपस्थिति में किसी भी दुनिया की कल्पना भी नही की जा सकती है. जब रुपये का अविष्कार नही हुआ था तब मनुष्य ने वस्तु विनिमय व्यवस्था का सहारा लिया और जब वस्तु विनिमय व्यवस्था की कमियों के कारण मनुष्य की जरूरतें पूरी होने में बाधा आने लगी तब मुद्रा का अविष्कार किया गया था. इस लेख में मुद्रा के अविष्कार से लेकर उसके बारे में अन्य 7 रोचक बातों का वर्णन किया गया है.

जानें दुनिया के 10 सबसे खतरनाक खेल कौन से हैं

Jul 7, 2017
पूरी दुनिया में लोगों के द्वारा विभिन्न प्रकार के खेल खेले जाते हैl इनमे से कुछ खेल घर के अन्दर खेले जाते हैं जैसे-शतरंज, तो कुछ खेल के लिए बड़े हॉल की जरूरत होती है जैसे-बॉक्सिंग, वहीं कुछ खेल काफी बड़े मैदान या ट्रैक्स पर खेले जाते हैं जैसे-क्रिकेट, फुटबॉल, एथलेटिक्स आदिl लेकिन इन सैकड़ो खेलों में से कुछ खेल ऐसे भी हैं जो बहुत ही खतरनाक और जोखिम भरे हैंl इस लेख में हम दुनिया के 10 सबसे खतरनाक खेलों का विवरण दे रहे हैंl

13 ऐसे रहस्य जिसे चीन ने विश्व से छिपा रखा है

Jul 6, 2017
चीन दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला और तीसरा सबसे बड़ा देश है। यह पूर्वी एशिया के एक बड़े हिस्से में स्थित है और इसके चौदह राज्यों की सीमाएं येलो चीन, पूर्वी चीन और दक्षिणी चीन सागर की तटरेखाओं तक फैली हुई हैl चीन का दो-तिहाई हिस्सा पहाड़ी या रेगिस्तानी है और इसके क्षेत्रफल के केवल दसवें हिस्से में खेती की जाती हैl इस देश के पूर्वी भाग का आधा हिस्सा दुनिया की सबसे अच्छी जल-विभाजक भूमि है। इन सारे विशेषताओं के अलावा चीन के पास कई ऐसे छिपे हुए रहस्य हैं, जो कभी दुनिया के सामने नहीं आए हैंl

भारत किन देशों से सबसे ज्यादा हथियार आयात करता है?

Jul 5, 2017
विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक भारत का सैन्य बजट कुल जीडीपी का 2.4% है. वित्त वर्ष 2017-18 के लिए रक्षा व्यय 2,74,114 करोड़ रुपये था जिसमे पेंशन की राशि शामिल नही है. वर्ष 2012 और 2016 के बीच हथियारों के वैश्विक आयात में भारत का हिस्सा 13% था इसके बाद सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, चीन और अल्जीरिया का नम्बर आता है. भारत की 68% रक्षा सामग्री रूस से आयात की जाती है.

भारत vs चीन: 13 विभिन्न क्षेत्रों में तुलना

Jul 5, 2017
भारत की अर्थव्यवस्था ने 7.6% की आर्थिक विकास दर हासिल करने के साथ ही पूरी दुनिया में सबसे तेजी बढती हुई अर्थव्यवस्था का ख़िताब अपने नाम कर लिया है| इस समय भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार $ 4.99 खरब और चीन की अर्थव्यवस्था का आकार $13.39 खरब है| इस लेख में भारत और चीन की अर्थव्यवस्था को बढ़ने में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले क्षेत्रों का तथ्यात्मक अध्ययन किया गया है|

चीन से संबंधित 15 रोचक तथ्य

Jul 5, 2017
क्या आपको पता है कि दुनिया में जितने सूअर हैं उनमें से आधे चीन में पाये जाते हैं या चीन में अंग्रेजी बोलने वालों की संख्या अमेरिका से ज्यादा है या यदि “Hot air Balloon” से धरती का भ्रमण किया जाय तो चीन का यांगशुओ शहर सबसे खूबसूरत नज़र आएगा? इस लेख में हम चीन से संबंधित ऐसे ही रोचक और मजेदार तथ्यों का विवरण दे रहे हैं जिसे पढ़कर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे|

दुनिया के 10 ऐसे देश जहां प्रति सप्ताह वर्किंग आवर सबसे कम है

Jul 4, 2017
भारत जैसे विकासशील देश में जहां प्रति सप्ताह लोगों को 45-50 घंटे एवं प्रति वर्ष लगभग 2500 घंटे काम करने पड़ते हैं, वहीं दुनिया में कई ऐसे विकसित देश हैं जहां प्रति सप्ताह वर्किंग आवर बहुत कम है. इसके बावजूद इन विकसित देशों की जीडीपी भारत से काफी अधिक है. इस लेख में हम दुनिया के 10 ऐसे देश का विवरण दे रहे हैं जहां प्रति सप्ताह वर्किंग आवर सबसे कम है.

दुनिया के 10 अजीब होटल

Jun 28, 2017
जब कभी हम सैर-सपाटे या काम की वजह से एक शहर से दूसरे शहर जाते हैं तो अक्सर होटलों में ठहरते हैं. दुनिया में कुछ ऐसे होटल हैं जिनका निर्माण न सिर्फ अनोखे तरीके से, बल्कि किसी न किसी थीम को ध्यान में रखकर किया गया है और वहां सारी लग्जरी सुविधाएं भी मौजूद हैं. इस लेख में हम दुनिया के ऐसे ही 10 अजीब होटल का विवरण दे रहे हैं.

भारत ने अब तक कितने नोबेल पुरस्कार जीते हैं?

Jun 14, 2017
नोबेल पुरस्कार की स्थापना स्वीडिश वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की इच्छा के अनुसार 1895 में की गयी थी. सन 1901 के बाद से यह पुरस्कार 6 क्षेत्रों; भौतिकी, रसायन विज्ञान, साहित्य, शांति, चिकित्सा और अर्थशास्त्र (1968 में शुरू हुआ था) में दिया जाता है. अभी तक 8 भारतीयों को यह पुरस्कार मिल चुका है. श्री रविंद्रनाथ टैगोर इस पुरस्कार को 1914 में प्राप्त करने वाले पहले भारतीय थे।

विश्व में शीर्ष 10 सबसे लंबे पुल

Jun 12, 2017
पुल एक ऐसी संरचना है जो लोगों या वाहनों को पानी, घाटी या सड़क आदि जैसे किसी बाधा को पार करने में सहायता प्रदान करती है। दूसरे शब्दों में, यह दो निश्चित बिंदुओं को जोड़ता है और उनके बीच की दूरी को कम करता है। यहां, हम लोगों के साथ-साथ दुनिया को जोड़ने हेतु पुल बनाने के मानवीय प्रयासों के बारे में सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए दुनिया के 10 सबसे बड़े पुल का विवरण दे रहे हैं।

दुनिया के सबसे लंबे समुद्री ब्रिज के बारे में 5 दिलचस्प तथ्य

Jun 9, 2017
जियाओज़ुओ खाड़ी ब्रिज दुनिया का सबसे लम्बी पुल है जिसकी लम्बाई 26.4 मील है, दुसरे स्थान पर झील पोंटचार्टन कॉजवे पुल है जिसकी लम्बाई 23.8 9 मील है लेकिन इन दोनों पुल की लम्बाई के ख़िताब को भविष्य में चुनौती देने के हांगकांग-झुहाई-मकाऊ ब्रिज निर्माणाधीन हैl यहां, हम दुनिया की सबसे लम्बी पर बने पुल i.e. जियाओज़ुओ खाड़ी ब्रिज के बारे में 5 दिलचस्प तथ्य दे रहे हैं जो सामान्य जागरूकता के लिए बहुत उपयोगी हैl

भारत के 11 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स

Jun 8, 2017
जैसा कि सभी को पता है कि दुनिया अजूबों से भरी पड़ी है; जहाँ कुछ लोग प्राकृतिक रूप से ही अजूबे हैं वहीँ कुछ लोग अपने अजीब शौक के कारण इस दुनिया में प्रसिद्द हो जाते हैं इन्ही में से एक हैं 14 फीट की मूछें रखने वाले जयपुर के निवासी राम सिंह चौहान और दुनिया की सबसे छोटी महिला के नाम से मशहूर ज्योति आमगे जिनकी ऊंचाई सिर्फ 61.95 सेंटीमीटर अथवा लगभग 2 फीट है. इस लेख में ऐसे ही कुछ अजूबों के बारे में बताया जा रहा है.

दुनिया के ऐसे देशों की सूची जिनकी दो या दो से अधिक राजधानियां हैं

Jun 7, 2017
राजधानी वह नगरपालिका होती है, जिसे किसी देश, प्रदेश, प्रान्त या अन्य प्रशासनिक ईकाई अथवा क्षेत्र में सरकार के प्रतिनिधि होने का प्राथमिक दर्जा हासिल होता है. मिसाल के तौर पर राजधानी एक ऐसा शहर होता है, जहां संबंधित सरकार के दफ़्तर होते हैं एवं वहां कानून या संविधान का निर्धारण किया जाता है. यूँ तो दुनिया के अधिकांश देश की एक ही राजधानी है, लेकिन कुछ ऐसे भी देश हैं जिनकी दो या दो से अधिक राजधानियां हैं. इस लेख में हम उन देशों का विवरण दे रहे हैं जिनकी दो या दो से अधिक राजधानियां हैं.
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK