Search
  1. Home
  2. विश्व
View in English

विश्व

  • विश्व बैंक से सबसे अधिक कर्ज लेने वाले देश कौन से हैं?

    विश्व बैंक की वर्ष 2017 की रिपोर्ट के अनुसार, चीन विश्व बैंक समूह से सबसे ज्यादा ऋण लेने वाला देश है. चीन ने विश्व बैंक समूह से 2420 मिलियन डॉलर का कर्ज लिया है, इसके बाद 1776 मिलियन डॉलर के साथ भारत और तीसरे नंबर पर इंडोनेशिया का नम्बर आता है जिसने 1692 मिलियन डॉलर उधार लिया है.

    Jul 3, 2018
  • इंटरपोल का रेड कार्नर नोटिस क्या होता है और क्यों जारी किया जाता है?

    इंटरपोल के प्रधान सचिवालय द्वारा, राष्ट्रीय केंद्रीय ब्यूरो (एनसीबी) और अधिकृत संस्थाओं के निवेदन पर 8 प्रकार के नोटिस जारी किए जाते हैं. इन नोटिसों को जारी करने के पीछे मूल उद्देश्य सभी सदस्य देशों की पुलिस को सबसे ज्यादा कुख्यात और वांछित अपराधियों को गिरफ्तार करने या गायब व्यक्तियों का पता लगाना होता है.

    Jul 3, 2018
  • दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम कौन से हैं

    भारत में क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं बल्कि एक जूनून है. क्रिकेट सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि एशिया में सबसे ज्यादा खेला जाना वाला खेल है तथा पूरी दुनिया में इसके प्रशंसक मौजूद है. यूँ तो आजकल हर छोटे-बड़े मैच का प्रसारण टेलीविजन पर होने लगा है लेकिन क्रिकेट स्टेडियम में जाकर मैच देखने का एक अलग ही रोमांच है. इस लेख में हम दर्शक क्षमता के आधार पर दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का विवरण दे रहे हैं.

    Jun 20, 2018
  • भारत की मुख्य योजनाएं जिन्हें विश्व बैंक की सहायता प्राप्त है?

    विश्व बैंक अपने सदस्य देशों को विकास परियोजनाएं चलाने के लिए IDA के माध्यम से सस्ती दरों पर लोन मुहैया कराता है. वर्ष 2017 में भारत ने विश्व बैंक से 1776 मिलियन डॉलर का कर्ज लिया था. वर्तमान में विश्व बैंक, भारत के 783 से ज्यादा प्रोजेक्ट्स में आर्थिक सहायता दे रहा है. इस लेख में द्वारा भारत में विश्व बैंक की सहायता से चलायी जा रही कुछ महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में बताया गया है.

    Jun 14, 2018
  • किस व्यक्ति के मरने पर कई देशों की करेंसी बदल जाएगी?

    एलिज़ाबेथ II 6 फरवरी 1952 से ब्रिटेन की महारानी का पद संभाल रहीं हैं. इंग्लैंड की मुद्रा पाउंड पर यहाँ की महारानी एलिज़ाबेथ II की फोटो लगी हुई है. ब्रिटेन के अलावा ऐसे 10 देश और हैं जहाँ की मुद्रा पर ब्रिटेन की महारानी का फोटो लगा हुआ है. यदि ब्रिटेन की महारानी की मृत्यु हो जाती है तो इन सभी देशों की मुद्रा को बदलना पड़ेगा. इस लेख में इन्ही देशों की मुद्रा का बारे मे बताया गया है.

    Jun 13, 2018
  • एशियाई विकास बैंक के मुख्य कार्य और भारत के विकास में क्या भूमिका है ?

    एशियाई विकास बैंक (ADB) की स्थापना 1966 में हुई थीl इस बैंक की स्थापना का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक विकास को गति देना थाl 1 जनवरी, 1967 को इस बैंक ने पूरी तरह से काम करना शुरू किया थाl इसका मुख्यालय “मनीला”, फिलीपींस में स्थित हैl इसकी अध्यक्षता हमेशा जापानी को दी जाती है जबकि इसके 3 डिप्टी चेयरमैन का पद किसी अमेरिका, यूरोप और एशिया के नागरिक को दिया जाता हैl

    May 28, 2018
  • विश्व के एकमात्र झूलते मठ से जुड़े रोचक तथ्य

    विश्व का एकमात्र झूलता हुआ मठ अर्थात हैंगिंग टेम्पल या हैंगिंग मठ या जुआनकॉन्ग मंदिर, चीन के शांक्सी प्रांत के अंतर्गत दातोंग शहर के हुन्युआन काउंटी में माउंट हेग नामक स्थान के पास स्थित हैl इसे 1500 साल पहले वेई (Wei) साम्राज्य के शासनकाल में बनाया गया थाl यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के एकमात्र झूलते मठ या हैंगिंग मठ से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य दे रहे हैंl

    May 4, 2018
  • विश्व बैंक समूह के अध्यक्षों की सूची

    विश्व बैंक समूह का अध्यक्ष ही विश्व बैंक समूह का प्रमुख होता है. समूह का अध्यक्ष, निदेशक मंडल की बैठकों की अध्यक्षता और विश्व बैंक समूह के पूरे प्रबंधन के लिए जिम्मेदार माना जाता है. विश्व बैंक समूह के पहले अध्यक्ष, संयुक्त राज्य अमेरिका से यूजीन मेयर थे, उन्होंने 1946 में कार्यालय संभाला था. विश्व बैंक समूह के अब तक कुल 12 अध्यक्ष बन चुके हैं.

    May 3, 2018
  • परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में शामिल देशों की सूची

    परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (NSG);ऐसे परमाणु सामग्री आपूर्तिकर्ता देशों का एक समूह है जो कि परमाणु हथियारों के निर्माण के लिए उपयोग की जा सकने वाली सामग्री, उपकरण और प्रौद्योगिकी के निर्यात को नियंत्रित करके परमाणु हथियारों के निर्माण को रोकने की दिशा में काम कर रहा है. परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की स्थापना भारत द्वारा मई 1974 में किये गए परमाणु परीक्षण के बाद की गयी थी. इसकी पहली बैठक नवंबर 1975 में हुई थी.

    Apr 27, 2018
  • पृथ्वी दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    पृथ्वी दिवस एक वार्षिक आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए आयोजित किया जाता है.यह तारीख उत्तरी गोलार्द्ध में वसंत और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद का मौसम है. पृथ्वी दिवस की स्थापना अमेरिकी सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन (Gaylord Nelson) ने पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी. सन् 1970 से प्रारम्भ हुए इस दिवस को आज पूरी दुनिया के 192 से अधिक देशों के 1 अरब से अधिक लोग मनाते हैं.

    Apr 20, 2018
  • भारत के लाइसेंस से किन किन देशों में गाड़ी चला सकते हैं?

    भारत में टू व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स इत्यादि को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. ये ड्राइविंग लाइसेंस तय करते हैं कि कोई व्यक्ति किस वाहन को चला सकता है और कब तक चला सकता है. क्या आपको पता है कि आप भारत के ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से विदेशों में भी ड्राइविंग कर सकते हैं. इस लेख में हम ऐसे ही देशों के बारे में बता रहे हैं जहाँ पर आप 3 माह से लेकर 1 साल तक गाड़ी चला सकते हैं.

    Apr 13, 2018
  • कैम्ब्रिज एनालिटिका डेटा चोरी विवाद क्या है ?

    कैम्ब्रिज एनालिटिका (सीए) एक व्यापारिक और राजनीतिक सलाहकार फर्म है, जो डेटा खनन, डेटा बिक्री और चुनावी प्रक्रिया के लिए डेटा विश्लेषण जैसे कार्यों में संलग्न है. इस फर्म ने भारत के राजनीतिक दलों को अपना क्लाइंट बनाकर उन्हें चुनाव जीतने के लिए फेसबुक यूजर्स के बारे में जानकारी दी और बताया कि किस तरह के मुद्दे उछालकर चुनाव जीता जाये.

    Apr 13, 2018
  • राष्ट्रमंडल देशों की सूची

    राष्ट्रमंडल देशों (पूर्व में ब्रिटिश राष्ट्रमंडल), के संगठन को केवल “राष्ट्रमंडल” के रूप में भी जाना जाता है. राष्ट्रमंडल 53 सदस्य देशों का एक अंतरसरकारी संगठन है. यह संगठन उन देशों का समूह है जो कि कभी ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन थे. हालाँकि रवांडा और मोज़ाम्बिक कभी भी ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन नही रहे हैं फिर भी वे राष्ट्रमंडल में शामिल हैं. आधुनिक राष्ट्रमंडल की स्थापना 28 अप्रैल 1949 को की गयी थी.

    Apr 13, 2018
  • ताजमहल के बारे में 13 रोचक तथ्य

    ताजमहल का निर्माण मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में 32 मिलियन रुपये खर्च करके बनवाया था| इसका निर्माण 1632–53 के बीच हुआ था| इस लेख में ताजमहल के उन अनजाने तथ्यों के बारे में बताया गया है जो कि बहुत कम लोगों को पता हैं|

    Mar 15, 2018
  • बर्लिन की दीवार क्यों बनाई गयी थी?

    द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद जब जर्मनी का विभाजन हो गया, तो सैंकड़ों कारीगर, प्रोफेसर, डॉक्टर, इंजीनियर और व्यवसायी प्रतिदिन पूर्वी बर्लिन को छोड़कर पश्चिमी बर्लिन जाने लगे. जिसके कारण पूर्वी बर्लिन में आर्थिक और राजनीतिक मुश्किलें पैदा होनी शुरू हो गयी थी. इसलिए प्रतिभा पलायन को रोकने के लिए 1961 में बर्लिन की दीवार को बनाया गया था.

    Feb 8, 2018