Search
  1. Home |
  2. विश्व

विश्व

Also Read in : English

सन 2019 तक विश्व की जीडीपी में सबसे अधिक योगदान करने वाले देश कौन होंगे

Nov 5, 2017
विश्व बैंक द्वारा इस वर्ष की शुरूआत में अनुमान लगाया गया कि 2017-2019 की अवधि में वैश्विक अर्थव्यवस्था की जीडीपी वृद्धि दर 2.8% रहने की संभावना है. लेकिन एक अहम् सवाल यह उठता है कि वास्तव में विकास कहाँ होगा? क्या यह विकास उन विकसित देशों में होगा जहाँ पर विकास दर 2% की स्थिर दर से बढ़ रही है या फिर उन विकसशील देशों में होगा जहाँ पर 7% से 8% की विकास दर होना कोई बड़ी बात नही है.

Latest Videos

विश्व के किन देशों में सबसे ज्यादा टैक्स लगता है?

Oct 24, 2017
हर देश अपनी अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए अपने नागरिकों की आय पर, उत्पादन क्रियाओं और सेवाओं पर कर लगाता है. जब सरकार के पास कर इकठ्ठा हो जाता है तो वह इसका प्रयोग देश में आधारभूत सुविधाओं जैसे बिजली, पानी, शिक्षा, अस्पताल और सड़क बनाने में करता है ताकि लोगों के कल्याण में वृद्धि की जा सके.

भारत में GST के लागू होने से चीन को क्या नुकसान होगा

Oct 24, 2017
चीन की सस्ती वस्तुएं भारत में बहुत बड़ी मात्रा में बेचीं जातीं हैं. ये वस्तुएं इतनी सस्ती होतीं हैं कि भारत के निर्माता इन चीनी निर्माताओं का मुकाबला नही कर पाते हैं. लेकिन GST लागू होने के बाद चीन के लिए मुसीबत पैदा होने वाली है क्योंकि अभी चीनी वस्तुएं एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में बिना किसी कर को चुकाए और रजिस्ट्रेशन किये भेजी जा सकतीं हैं लेकिन GST लागू होने के बाद ऐसा नही हो पायेगा.

इज़राइल द्वारा प्रयुक्त उन्नत प्रौद्योगिकी की सूची

Oct 20, 2017
जब हम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आविष्कार और वैज्ञानिक खोज की उपलब्धियों के बारे में सोचते हैं तो हमारे जेहन में केवल एक ही देश का नाम आता है और वह है इज़राइल। अगर दुसरे शब्दों में कहें तो इज़राइल प्रौद्योगिकी का माइटोकॉण्ड्रिया है। यहां हम सामान्य जागरूकता के लिए इज़राइल द्वारा उपयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीकों की सूची दे रहे हैं।

दुनिया भर में बोली जाने वाली भाषा परिवारों की सूची

Oct 16, 2017
भाषा संचार की विधि है, चाहे वह बोली के रूप में हो या लिखित रूप में हो, जिसमें संरचनाओं और परंपरागत तरीके से शब्दों का उपयोग शामिल है। एक अन्य तरीके से, हम यह कह सकते हैं कि भाषा एन्कोडिंग और डीकोडिंग जानकारी के लिए एक सांकेतिक प्रणाली है। संसार की सारी भाषाएं कुछ निश्चित भाषा परिवारों के संबंधित हैं क्योंकि उनका जन्म उन्हीं भाषा परिवारों से हुआ है। यहां हम सामान्य जागरूकता के लिए दुनिया भर में बोली जाने वाली भाषा परिवारों की सूची दे रहे हैं।

जानें दुनिया के इन देशों में प्रति व्यक्ति कितना कर्ज है?

Oct 6, 2017
अब यह लेख इस बात की जानकारी करेगा कि यदि किसी देश का पूरा कर्ज चुकाना है तो उस देश के प्रति नागरिक को कितना धन देना होगा. OECD (एक संगठन) के सदस्य देशों में प्रति व्यक्ति ऋण 2007 के बाद से 2017 तक 5.9% की औसत वार्षिक दर से बढ़ गया है. जापान को अपना कर्ज चुकाने के लिए प्रति नागरिक 90,345 डॉलर की जरुरत है जो कि पूरे दुनिया में सबसे ज्यादा है. भारत को अपना पूरा कर्ज चुकाने के लिए हर भारतीय को 26000 रुपये देने होंगे.

दुनिया की 9 ऐसी झीलें जिनके पानी का रंग गुलाबी है

Sep 27, 2017
दुनिया भर में कई प्रकार की झीलें पायी जाती हैं, जिनमें से कुछ खारे पानी की झीलें हैं तो कुछ मीठे पानी की झीलें हैं. यूँ तो पृथ्वी पर पाए जाने वाले अधिकांश झीलों का रंग नीला होता है, लेकिन क्याप आपने किसी ऐसी झील के बारे में सुना है जिसका रंग गुलाबी है. इस लेख में हम 9 ऐसी ही झीलों का विवरण दे रहे हैं, जिसका रंग गुलाबी है और यह दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में पायी जाती हैं.

दुनिया की 10 सबसे प्राचीन भाषाएँ

Sep 26, 2017
एक अनुमान के अनुसार दुनिया में कुल भाषाओं की संख्या लगभग 6809 है, लेकिन क्या आपको पता है कि विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कौन-सी है? यदि आप इस प्रश्न के उत्तर से अनभिज्ञ हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद जान जाएंगे कि विश्व की सबसे प्राचीन भाषा कौन-सी है, क्योंकि इस लेख में हम उत्पत्ति के अनुसार विश्व की 10 सबसे प्राचीन भाषाओं का विवरण दे रहे हैं.

भारत में पहली मोटरकार कब चली थी और उसके मालिक कौन थे?

Sep 14, 2017
भारत में सड़कों पर चलने वाले मोटरकार या अन्य वाहन में पहली बार पहियों का इस्तेमाल 18वीं शताब्दी के अंत में शुरू हुआ था. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में पहली मोटरकार कब चली थी और उसके मालिक कौन थे? यदि आप इस प्रश्न के उत्तर से अनभिज्ञ हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद अवश्य जान जाएंगे कि भारत में पहली मोटरकार कब चली थी और उसके मालिक कौन थे.

जानें क्यों भारत में गाडियां सड़क के बायीं ओर और अमेरिका में दायीं ओर चलती हैं?

Sep 12, 2017
भारत में गाड़ियां सड़क के बायीं ओर चलती है और मोटरकार की स्टेयरिंग दायीं ओर होती है, जबकि अमेरिका सहित अधिकांश पश्चिमी देशों में गाडियां सड़क के दायीं ओर चलती है और मोटरकार की स्टेयरिंग बायीं ओर होती है. लेकिन क्या आपको इसके पीछे का कारण मालूम है? यदि आप इस प्रश्न के उत्तर से अनभिज्ञ हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद अवश्य जान जाएंगे कि क्यों भारत में गाडियां सड़क के बायीं ओर चलती है और अमेरिका में दायीं ओर चलती है.

विश्व की प्रमुख फसलें और उनके लिए आवश्यक भू-जलवायु स्थिति की सूची

Sep 7, 2017
भू-जलवायु एक विशेष क्षेत्र में मौसम की लंबी अवधि का स्वरूप है। किसी विशेष क्षेत्र में छोटी अवधि के लिए वातावरण की स्थिति को मौसम कहते हैं। किसी विशेष स्थान के मौसम में प्रति घंटे, दिन-प्रति-दिन, महीने-दर-महीने या साल-दर-साल बदलाव हो सकता है। किसी क्षेत्र विशेष में 30 से अधिक वर्षों तक मौसमी गतिविधियों के आकलन के आधार पर वहां की जलवायु का निर्धारण किया जाता है। यहां, हम विश्व की प्रमुख फसलों और उसके लिए आवश्यक जलवायु की सूची दे रहे हैं जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी साबित होगी।

दुनिया का ऐसा देश जहां रहते है सिर्फ 27 लोग

Sep 5, 2017
क्या आप एक ऐसे देश के बारे में जानते है जिसकी जनसंख्या केवल 27 है और यह दुनिया का सबसे छोटा देश है, जो माइक्रो नेशन के नाम से भी जाना जाता है. यह देश कहा पर स्थित है, किसके द्वारा इसका निर्माण हुआ आदि के बारे में जानने की कोशिश करते है इस लेख के माध्यम से.

विश्व में सबसे अधिक सैन्य सुरक्षा पर खर्च करने वाले 10 देश कौन से हैं?

Sep 1, 2017
वित्त वर्ष 2018 के लिए अमेरिकी सैन्य बजट 824.6 अरब डॉलर है. इस खर्च में 574.5 अरब डॉलर का बेस बजट है अर्थात सिर्फ अमेरिकी सेना के विकास के लिए है जबकि इस्लामिक स्टेट और विदेशी जमीनों पर लड़ाई करने के लिए अलग से $64.6 बिलियन डॉलर का इंतजाम किया गया है. अमेरिका का रक्षा खर्च विश्व के सबसे अधिक सैन्य खर्च वाले 9 देशों के कुल रक्षा बजट से भी ज्यादा है. भारत का पूरा रक्षा बजट 56 अरब डॉलर का है.

दुनिया के ऐसे आविष्कारक जिनकी मृत्यु उन्ही के आविष्कार से हुयी

Aug 25, 2017
आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है और यही आवश्यकता की खोज मनुष्य को सूचनागार बना देती है। मनुष्य की प्रकृति जिज्ञासा वाली होती है जो इन्हें विभिन्न घटनाओं को समझने में प्रेरक का काम करता है, परन्तु यह एक जोखिम भरा कार्य भी होता है। आपको हम यहाँ दुनियां के वैसे आविष्कारकों के नाम बताने जा रहें हैं जो इतिहास के पन्नों में तो अमर हो गए पर उनके खुद का आविष्कार ही उनके मौत का कारण बनी।

जाने विश्व के कौन से देशो के पास परमाणु हथियार हैं

Aug 21, 2017
परमाणु हथियार एक विस्फोटक उपकरण है जो विनाशकारी बल को परमाणु प्रतिक्रियाओं जैसे विखंडन (विखंडन बम) या विखंडन और संलयन प्रतिक्रियाओं (थर्मोन्यूक्लियर बम) के संयोजन से प्राप्त करता है l यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए विश्व के ऐसे देशो के नाम दे रहे हैं जिनके पास परमाणु हथियार हैंl

विश्व के दस अतुलनीय पुस्तकालय

Aug 21, 2017
पुस्तकालय ज्ञान और कल्पना के माध्यम से मानव जाति के लिए अविश्वसनीय उपहार हैं, जो प्रेरणा प्रदान करते हैं और कठिन कामों को करने में सहायता प्रदान करते हैं। कभी-कभी यह ज्ञान के शक्तिगृह (power house) के रूप में काम करता है, क्योंकि इस तक पहुंचने के बाद मनुष्य की कल्पना शक्ति में बढ़ोतरी होती है। यहां, हम दुनिया भर में फैले 10 अविश्वसनीय पुस्तकालयों और किताबों की दुकान की सूची दे रहे हैं।

विश्व के 10 शीर्ष सैन्य परिवहन विमान

Aug 19, 2017
सैन्य परिवहन विमान का निर्माण युद्ध में हथियार, आपूर्ति, सैनिकों और सैन्य उपकरणों के परिवहन के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। युद्ध की मशीनी प्रकृति के लिए विमानों की क्षमता की आवश्यकता होती है और कई मामलों में वे युद्ध में एकमात्र जीवन रेखा साबित हुए हैं। यहां, हम विश्व के 10 शीर्ष सैन्य परिवहन विमान की सूची दे रहे हैं।

दुनिया की 6 ऐसी जगहें जहाँ पर मरना मना है

Aug 18, 2017
प्रकृति का नियम तो यह है कि जिस किसी ने भी इस पृथ्वी पर जन्म लिया है उसे एक दिन मरना ही पड़ता है लेकिन क्या आपने कभी ऐसी जगहों के बारे में सुना है जहाँ पर लोग मरते नही है. जी हैं सुनना में झूठ जरूर लगता है लेकिन यह सच है. लोंगयेरब्येन (नार्वे), फाल्सीआनो डेल मैसिको (इटली), इत्सुकुशिमा (जापान) और सार्पोरेंक्स (फ़्रांस) कुछ ऐसे ही शहरों के नाम हैं जहाँ पर लोगों के मरने पर पाबंदी है.

विश्व के 10 सबसे गरीब देश कौन से हैं?

Aug 3, 2017
इस लेख में दुनिया के सबसे गरीब 10 देशों के बारे में बताया गया है. सबसे बड़े आश्चर्य की बात यह है कि इन सभी 10 देशों के सकल घरेलू उत्पाद का मूल्य (व्यक्तिगत तौर पर) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स की कुल संपत्ति से ज्यादा नहीं है, अर्थात बिल गेट्स इन सभी देशों से ज्यादा अमीर है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री एवं उनके कार्यकाल की सूची

Aug 1, 2017
आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि 14 अगस्त, 1947 को आजाद होने के बाद से अब तक पाकिस्तान में किसी प्रधानमंत्री ने 5 साल का अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया है. सबसे अधिक समय तक अपने पद पर रहने वाले पाकिस्तानी प्रधानमंत्री लियाकत अली खान थे. इस लेख में हम पाकिस्तान के सभी प्रधानमंत्री एवं उनके कार्यकाल की सूची दे रहे हैं, जिससे आपको यह जानकारी प्राप्त होगी कि कौन-से पाकिस्तानी प्रधानमंत्री कितने समय तक अपने पद पर रहे थे.
LibraryLibrary