Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विश्व
View in English

विश्व

  • नत्थी वीजा किसे कहते हैं और यह क्यों जारी किया जाता है?

    जब किसी देश का नागरिक किसी अन्य देश में घुसना चाहता है तो उस देश से अनुमति लेनी पड़ती है जिसे "वीजा" कहते हैं. अर्थात वीजा, किसी देश में घुसने की अनुमति होती है.इसी प्रकार का एक और वीजा होता है "नत्थी वीजा".नत्थी वीजा में आव्रजन अधिकारी आपके पासपोर्ट पर स्टाम्प नहीं लगाता है बल्कि अलग से एक कागज आपके पासपोर्ट के साथ नत्थी या जोड़ देता है.

    2 days ago
  • बर्लिन की दीवार क्यों बनाई गयी थी?

    एक अनुमान के अनुसार द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद 1954 से 1960 के दौरान 738 यूनिवर्सिटी प्रोफेसर,15, 885 अध्यापक, 4,600 डॉक्टर और 15,536 इंजीनियर और तकनीकी विशेषज्ञ पूर्व से पश्चिमी जर्मनी चले गए. जिसके कारण पूर्वी बर्लिन में आर्थिक और राजनीतिक मुश्किलें पैदा होनी शुरू हो गयी थी. इसलिए प्रतिभा पलायन को रोकने के लिए 1961 में बर्लिन की दीवार को बनाया गया था.

    Oct 14, 2019
  • OPEC क्यों छोड़ रहे हैं सदस्य देश?

    OPEC की स्थापना 10 से 14 सितम्बर, 1960 के बीच बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. सितंबर, 2019 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 33.1% था. OPEC की वेबसाइट के अनुसार वर्ष 2018 में अंत तक विश्व के कुल तेल भंडार का 80% इन्हीं ओपेक के 14 सदस्यों के पास था. वेनेजुएला के पास कुल भंडार का 25% और सऊदी अरब के पास 22.4% है.

    Oct 10, 2019
  • राफेल जैसे दुनिया के 6 सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान

    फ़्रांस के द्वारा भारत को पहला राफेल जेट 8 अक्टूबर, 2019 को वायुसेना दिवस के मौके पर दे दिया गया है. यह भारतीय उपमहाद्वीप में अब तक का सबसे खतरनाक जेट विमान है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि F-22 रैप्‍टर; अमेरिका द्वारा बनाया गया यह लड़ाकू विमान आज की दुनिया में पांचवीं पीढ़ी का सबसे खतरनाक विमान माना जाता है? इसके अलावा यूरोफाइटर टाइफून, चीन का चेंगदू जे-20 और सुखोई Su-57 (T-50) दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक माने जाते हैं.

    Oct 9, 2019
  • जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

    भारत की वायुसेना को दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली वायुसेना माना जाता है. लेकिन पिछले कुछ सालों से भारत की वायुसेना में तकनीकी नवाचार और नई पीढी के लड़ाकू विमानों की कमी महसूस की जा रही है. इसी दिशा में कदम उठाते हुए भारत सरकार ने 2012 में फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन कम्पनी से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने की डील की थी. तमाम मुश्किलों में बावजूद इस डील का पहला विमान 8 अक्टूबर, 2019 को वायुसेना दिवस के मौके पर भारत को मिल गया है. अब सवाल यह उठता है कि ऐसा क्या खास है इस विमान में जिसके पीछे भारत इतना उत्सुक है? आइये जानते हैं इस लेख में.

    Oct 9, 2019
  • जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

    Rafale jet पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान है मल्टीरोल फाइटर विमान है जिसे फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी बनाती है. लगभग 7 वर्षों के इंतजार के बाद भारत को पहला राफेल जेट, 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस के मौके पर मिल गया है. रक्षा विशेषज्ञ ऐसा मानते हैं कि राफेल की टक्कर का जेट विमान पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में नहीं है. राफेल विमान भारत की बूढ़ी होती वायुसैनिक ताकत को कमजोर होने से बचाने का एक बहुत ही अच्छा अवसर है. इस लेख में हमने यह बताया है कि राफेल विमान कितना शक्तिशाली है और भारत को इस विमान की जरुरत क्यों पड़ रही है.

    Oct 9, 2019
  • चीन की विशाल दीवार: 22 रोचक तथ्य

    पूरी दुनिया में 7 अजूबे माने जाते हैं जिनमें भारत का ताजमहल, ग्रेट पिरामिड ऑफ़ गिज़ा, हैंगिंग गार्डन ऑफ़ बेबीलोन, और चीन की दीवार इत्यादि शामिल हैं. चीन की दीवार अपने निर्माण के समय, मजबूती और पुराने इतिहास के कारण विश्व प्रसिद्द है. आइये इस लेख में चीन की दीवार के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.

    Oct 3, 2019
  • भारत के 11 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स

    क्या आप किसी 14 फुट की मूछों वाले किसी व्यक्ति, महज 2 फुट लम्बी औरत और नाक से टाइपिंग करने वाले किसी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर को जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख में भारत के लोगों के द्वारा बनाये गये कुछ अजीब गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं.

    Oct 3, 2019
  • फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट और ब्लैक लिस्ट क्या हैं?

    FATF एक स्वतंत्र अंतर-सरकारी निकाय है जो आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों के लिए ग्लोबल फाइनेंशियल सिस्टम के दुरूपयोग को रोकने के लिए नीतियों को विकसित करता और बढ़ावा देता है. FATF; 2 प्रकार की सूचियाँ जारी करता हैं, एक है ब्लैक लिस्ट और दूसरी है ग्रे लिस्ट. जो देश आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग का समर्थन करते हैं, उन्हें ब्लैक लिस्ट में सूचीबद्ध किया जाता है.

    Sep 30, 2019
  • PIO कार्ड धारक और OCI कार्ड धारक के बीच में क्या अंतर होता है?

    भारत में दो तरह की नागरिकता को रखने वाले लोग हैं; नागरिक और विदेशी. नागरिक, राज्य के पूर्ण सदस्य होते हैं और उन्हें सभी राजनीतिक और सामान्य अधिकार प्राप्त होते हैं जबकि विदेशियों को ये अधिकार प्राप्त नही होते हैं. PIO कार्ड 19 सितम्बर, 2002 से दिया जा रहा है जबकि OCI कार्ड 2 दिसम्बर 2005 से दिया जा रहा है. इस लेख में PIO कार्ड और OCI कार्ड के बीच अंतर बताये जा रहे हैं.

    Sep 30, 2019
  • किन देशों में भारतीय करेंसी मान्य है और क्यों?

    क्या आप जानते हैं कि दुनिया का 85% व्यापार अमेरिकी डॉलर की मदद से होता है? दुनिया भर के 39% क़र्ज़ अमेरिकी डॉलर में दिए जाते हैं और कुल डॉलर की संख्या के 65% का इस्तेमाल अमेरिकी के बाहर होता है. इसलिए विदेशी बैंकों और देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की ज़रूरत होती है. यही कारण है कि डॉलर को 'अंतरराष्ट्रीय व्यापार करेंसी' कहा जाता है.

    Sep 24, 2019
  • OPEC क्या है और यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों को कैसे प्रभावित करता है?

    OPEC की स्थापना 10-14 सितम्बर, 1960 को ईरान, इराक, कुवैत, सऊदी अरब और वेनेज़ुएला द्वारा बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. यह पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों का एक स्थायी अंतर सरकारी संगठन है. सितंबर, 2019 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 33.1% था. ओपेक के कुल उत्पादन 32,761 मिलियन बैरल प्रतिदिन में सऊदी अरब लगभग 32% योगदान देता है. वर्तमान में ओपेक के कुल 14 सदस्य देश हैं.

    Sep 20, 2019
  • S-400 एयर मिसाइल सिस्टम क्या है और भारत के लिए क्यों जरूरी है?

    S-400 वर्तमान में दुनिया की सबसे उन्नत वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली है. भारत ने रूस के साथ इस डिफेन्स सिस्टम को खरीदने के लिए 19वीं भारत-रूस सालाना द्विपक्षीय समिट में यह डील की थी. इस डील की राशि 5.5 बिलियन यूएस डॉलर की है जिसमें 5 एस-400 सिस्टम को खरीदा जायेगा.

    Sep 9, 2019
  • पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में 15 रोचक तथ्य और इतिहास

    पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने कबीलाई विद्रोहियों के साथ अपने सैनिक शामिल कर धोखे से 1947 में हमला कर अधिकार कर लिया था. अब आर्टिकल 370 को ख़त्म करने के बाद भारत में इस पुराने हिस्से को वापस लाने की मांग जोर पकड़ रही है. लेकिन हम बहुत से भारतीय इस POK का इतिहास और यहाँ के लोगों मी जीविका का मुख्य साधन कृषि, पशुपालन, पर्यटन के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं. इस लिए हमने इस आर्टिकल में इस POK से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों को बताया है.

    Aug 29, 2019
  • पाकिस्तान के भारत से व्यापारिक सम्बन्ध ख़त्म; जानें किसका फायदा किसका नुकसान?

    एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2018-2019 में भारत से पाकिस्तान को कुल निर्यात लगभग 2.17 बिलियन डॉलर था जो कि भारत के कुल निर्यात का .83% मात्र है. यही हाल पाकिस्तान की ओर से भारत को किये जाने वाले व्यापार का है. भारत; पाकिस्तान से मुख्य रूप से ताजे फल, सूखे मेवे तैयार चमड़ा इत्यादि मंगवाता है वहीँ पाकिस्तान; भारत से टमाटर, चाय, चीनी, ऑयल केक, सूती धागे, टायर, रबड, डाई और पेट्रोलियम ऑयल इत्यादि आयात करता है.

    Aug 8, 2019