Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विश्व
View in English

विश्व

  • दुनिया में 5वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों की सूची

    दुनिया में 5वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान के युग की शुरुआत 2005 में अमेरिकी वायुसेना में शामिल 'लॉकहीड मार्टिन F-22 रैप्टर' से मानी जाती है. आज 5वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान; भारत, चीन, रूस, जापान, तुर्की, यूरोप और दक्षिण कोरिया जैसे कई देशों के पास या तो बन चुके हैं या विकास के चरण में हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि विश्व में कौन कौन से 5वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान हैं?

    3 days ago
  • जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

    Features of Rafale Fighter Jet:- भारत और चीन के खट्टे रिश्तों के बीच फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी ने भारत को 5 राफेल जेट एयरक्राफ्ट भेज दिए हैं जबकि 5 अन्य अभी भारत नहीं आये हैं क्योंकि उनके लिए भारतीय पायलट्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है. राफेल 36 हजार फीट से लेकर 50 हजार फीट ऊँचाई तक उड़ान भरने में सक्षम है और इसकी रफ़्तार 2222 किमी प्रति घंटे है.

    Jul 30, 2020
  • जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

    Rafale Speed|Rafale Cost: फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन कम्पनी द्वारा बनाये गए 5 राफेल जेट विमान भारत में 29 जुलाई को अम्बाला पहुँच गये है  जहाँ पर इन्हें भारतीय वायुसेना में भर्ती किया गया. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि क्यों राफेल विमान, भारतीय वायुसेना के लिए जरूरी हैं?

    Jul 30, 2020
  • क्रोनी कैपिटलिज्म: अर्थ और उदाहरण

    क्रोनी कैपिटलिज्म का अर्थ ऐसी पूंजीवादी अर्थव्यवस्था से है जिसमें एक बिज़नेस की सफलता बाजार की शक्तियों के द्वारा नहीं बल्कि राजनीतिक वर्ग और व्यापारी वर्ग के बीच सांठगांठ पर निर्भर करती है. इसमें सरकार ऐसी नीतियां बनाती है जिससे एक विशेष वर्ग को लाभ होता है और यह ‘लाभ कमाने वाला वर्ग’ भी सरकार को कुछ लाभ ट्रान्सफर करता रहता है.

    Jul 24, 2020
  • ICC World Cup 1983: जानिये भारत कैसे बना था विश्व चैंपियन

     ICC World Cup 1983 final:-आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के तीसरे टूर्नामेंट का आयोजन 9 से 25 जून 1983 तक इंग्लैंड और वेल्स में खेला गया था. इसमें 8 टीमों ने भाग लिया था और इसे भारत ने वेस्टइंडीज के हराकर जीता था. आज 25 जून 2020 को भारत अपनई इस शानदार उपलब्धि के 37 वर्ष माना रहा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत ने कैसा विश्व विश्व चैंपियन का ख़िताब हासिल किया था.

    Jul 15, 2020
  • दुनिया में 20 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची 2020

    अमेरिका के जेफ बेजोस वित्त वर्ष 2020 में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वर्तमान में, 15 जुलाई 2020 को बेजोस की कुल संपत्ति 182.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर है. शीर्ष 20 सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 14 अमेरिका के हैं. भारत के मुकेश अंबानी एशियाई महाद्वीप के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और दुनिया में 7वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. आइये दुनिया के सभी शीर्ष 20 सबसे अमीर लोगों की पूरी सूची जानने के लिए इस लेख को पढ़ें. 

    Jul 15, 2020
  • दुनिया में मोबाइल बनाने वाले टॉप देशों की सूची

    GSMA इंटेलिजेंस के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, दुनिया में 5.16 बिलियन मोबाइल उपयोगकर्ता हैं. भारत में चीन के बाद सबसे बड़ी संख्या में मोबाइल उपभोक्ता हैं. दिसम्बर 2019 तक भारत में 502 मिलियन मोबाइल फोन उपयोगकर्ता थे. इस लेख में हमने दुनिया के शीर्ष 5 मोबाइल निर्माताओं का नाम प्रकाशित किया है.

    Jul 14, 2020
  • भारत द्वारा चीन को निर्यात किए गए उत्पादों की सूची

    वित्त वर्ष 2019-20 में चीन को भारतीय निर्यात 16.6 बिलियन डॉलर था, भारत, चीन को मुख्य रूप से जैविक रसायन, खनिज ईंधन, कपास, लौह अयस्क, प्लास्टिक की वस्तुओं, परमाणु मशीनरी, मछली, नमक, विद्युत मशीनरी और लोहे और इस्पात का निर्यात करता है. यहाँ यह उल्लेख करना जरूरी है कि भारत ने वित्त वर्ष 2019 में अपने कुल निर्यात का 5.47% भाग चीन को निर्यात किया था.

    Jul 9, 2020
  • जानें क्या है LAC समझौता जिसका उल्लंघन चीन ने किया है?

    India China border dispute: भारत और चीन के बीच एक समझौता हुआ था जिसके अनुसार सीमा पर बिना बन्दूक के गस्त करना होता है लेकिन हाल ही में चीन ने गलवान घाटी में इस 1993 में हुए समझौते का उल्लंघन किया है. आइये इस लेख में इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं.

    Jul 9, 2020
  • भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य निर्वाचित: जानिए इस सदस्यता के प्रमुख लाभ

    संयुक्त राष्ट्र (UN) आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए एक अंतर सरकारी संगठन के रूप में 24 अक्टूबर 1945 को अस्तित्व में आया था. परिषद 15 सदस्यों (जिनमें 5 स्थायी और 10  अस्थायी सदस्य) से बनी हैं. भारत को 17 जून 2020 को दो साल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य निर्वाचित किया गया है.

    Jul 7, 2020
  • भारत और चीन के बीच पंचशील समझौता क्या है?

    पंचशील, या शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांत, पर पहली बार औपचारिक रूप से भारत और चीन के तिब्बत क्षेत्र के बीच व्यापार और शांति के समझौते पर 28 अप्रैल, 1954 को हस्ताक्षर किए गए थे. यह समझौता तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और चीन के पहले प्रीमियर (प्रधानमंत्री) चाऊ एन लाई के बीच हुआ था.

    Jul 3, 2020
  • भारत में प्रमुख चीनी कंपनियों की सूची

    चीनी निवेशकों ने भारत के ऑटोमोबाइल उद्योग में अपने कुल निवेश का 40% निवेश किया है. वीवो, वनप्लस, हुआवेई, शाओमी, हायर, वोल्वो, ओप्पो, मोटोरोला और कुछ लोकप्रिय चीनी कंपनियां हैं जो भारत में हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत में कौन सी कम्पनियाँ काम कर रहीं हैं.

    Jun 30, 2020
  • चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में 16 महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नजर

    वर्तमान में नॉमिनल जीडीपी के आधार पर चीनी अर्थव्यवस्था दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. चीन, दुनिया का सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार धारक भी है. चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

    Jun 19, 2020
  • भारत बना UNSC का गैर-स्थायी सदस्य: जानिए इस सदस्यता के प्रमुख लाभ

    संयुक्त राष्ट्र (UN) आधिकारिक तौर पर 24 अक्टूबर 1945 को अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए एक अंतर सरकारी संगठन के रूप में अस्तित्व में आया था. UNSC, 15 सदस्यों से बना है, जिसमें 5 स्थायी और 10 गैर स्थायी सदस्य हैं. 17 जून 2020 को भारत को दो साल के लिए गैर स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है.

    Jun 19, 2020
  • क्या भारत चीन के उत्पादों का बहिष्कार कर सकने की स्थिति में है?

    Bycott Chinese Products: वर्तमान में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के कारण युद्ध जैसे हालात बन रहे हैं और लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (LAC) पर लड़ाई के कारण दोनों देशों के कुछ सैनिक मारे भी गये हैं . ऐसे हालात में भारत में यह बात जोर पकड़ती है कि भारत के लोगों को "चीनी वस्तुओं" को नहीं खरीदना चाहिए.लेकिन क्या भारत के लिए ऐसा करना संभव है? आइये इस लेख में जानने की कोशिश करते हैं.

    Jun 17, 2020