Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. समसामयिक सामान्य ज्ञान
View in English

समसामयिक सामान्य ज्ञान

  • जानें पाक अधिकृत कश्मीर (POK) का इतिहास क्या है?

    पाक अधिकृत कश्मीर (POK) ऐतिहासिक रूप से जम्मू और कश्मीर की तत्कालीन रियासत का हिस्सा था जिस पर 1947 में पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था. लेकिन इस कब्जे को नाकाम करने के पहले कश्मीर के राजा राजा हरि सिंह और स्वर्गीय पीएम जवाहर लाल नेहरू के बीच "इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेस" पर समझौता हुआ था जिसके बाद कश्मीर भारत का हिस्सा बन गया था इस कारण पाक अधिकृत कश्मीर (POK) भी भारत का हिस्सा है.

    17 hrs ago
  • क्या है भारतीय रेलवे की CORAS टीम जो सिक्योरिटी को बढ़ाएगी?

    भारतीय रेलवे यात्रियों की, रेलवे की और अपनी प्रॉपर्टीज की सुरक्षा के लिए कुछ-कुछ कदम उठाने जा रहा है. आइये जानते हैं भारतीय रेलवे की बढ़ती सिक्यूरिटी के बारे में.

    2 days ago
  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की उपलब्धियां

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ऐसे पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री थे, जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया था. साल 2015 में उन्‍हें भारत के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया था. प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए उन्होंने कुछ ऐसे फैसले लिए जिससे भारत की अर्थव्यवस्था की दिशा ही बदल गई थी. उन्होंने देश को एक अलग ऊँचाइयों पर पहुँचाया था. आइये इस लेख के माध्यम से उनकी उपलब्धियों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Aug 16, 2019
  • भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों की सूची

    भारतीय क्रिकेट टीम के पहले मुख्य कोच के रूप में 1990 में बिशन सिंह बेदी की नियुक्ति की गई थी, जबकि 11 जुलाई 2017 को रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम के 15वें कोच के रूप में नियुक्त किया गया था. इस लेख में हम भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों के नाम एवं उनके कार्यकाल का विवरण दे रहे हैं.

    Aug 16, 2019
  • परिसीमन क्या होता है और केंद्र सरकार इसे जम्मू कश्मीर में क्यों लागू करना चाहती है?

    परिसीमन से तात्पर्य किसी भी राज्य की लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों की सीमाओं (राजनीतिक) का रेखांकन है. जम्मू-कश्मीर में आख़िरी बार 1995 में परिसीमन किया गया था. केंद्र सरकार जम्मू क्षेत्र में विधान सभा सीटों की संख्या को बढ़ाना चाहती है और कश्मीर क्षेत्र में घटाना चाहती है. जम्मू-कश्मीर की विधानसभा में कुल 111 सीटें हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर के संविधान की धारा 47 के मुताबिक़, 24 सीटों को पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के लिए खाली छोड़ा गया है. बाकी बची 87 सीटों पर ही चुनाव होते हैं.

    Aug 14, 2019
  • अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    पूरे विश्व में ‘अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस’ 12 अगस्त को मनाया जाता है और भारत में 12 जनवरी को 'राष्ट्रिय युवा दिवस' मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों और कैसे मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Aug 12, 2019
  • भारत के विदेश मंत्रियों की सूची

    विदेश मंत्री; भारत सरकार के विदेश मंत्रालय का प्रमुख होता है. भारत के पहले विदेश मंत्री भारत के पूर्व प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू थे. अतः देश के पहले प्रधानमन्त्री ही देश के पहले विदेश मंत्री भी थे. वह देश के सबसे लंबे समय तक विदेश मंत्री रहे हैं.

    Aug 9, 2019
  • जानें प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से संपर्क करने के 4 तरीकों के बारे में

    लोगों की आकांक्षा को पूरा करने एवं जनता के साथ सीधा संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कार्यालय ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों की शुरूआत की हैl इस लेख में हम उन तरीकों की जानकारी दे रहें हैं जिसके माध्यम से आप मोदीजी से संपर्क स्थापित कर सकते है उन तक अपनी बातों को पंहुचा सकते हैंl

    Aug 8, 2019
  • पाकिस्तान के भारत से व्यापारिक सम्बन्ध ख़त्म; जानें किसका फायदा किसका नुकसान?

    एक रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2018-2019 में भारत से पाकिस्तान को कुल निर्यात लगभग 2.17 बिलियन डॉलर था जो कि भारत के कुल निर्यात का .83% मात्र है. यही हाल पाकिस्तान की ओर से भारत को किये जाने वाले व्यापार का है. भारत; पाकिस्तान से मुख्य रूप से ताजे फल, सूखे मेवे तैयार चमड़ा इत्यादि मंगवाता है वहीँ पाकिस्तान; भारत से टमाटर, चाय, चीनी, ऑयल केक, सूती धागे, टायर, रबड, डाई और पेट्रोलियम ऑयल इत्यादि आयात करता है.

    Aug 8, 2019
  • भारत छोड़ो आंदोलन क्या है और क्यों महत्वपूर्ण है?

    एक लम्बे समय तक भारतवर्ष अंग्रेजों के आधीन रहा है. भारत को आजाद कराने में कई क्रांतिकारियों ने अपनी जान गवाई है और इसके लिए कई प्रकार कि क्रांतियाँ भी हुई हैं। जिनमे से एक है "भारत छोड़ो आन्दोलन". आइये जानते हैं भारत छोड़ो आन्दोलन के बारे में।

    Aug 8, 2019
  • सुषमा स्वराज: जीवनी और राजनीतिक कैरियर

    सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 को अंबाला छावनी, पंजाब में हुआ था और उनका देहावसान 6 अगस्त 2019 को नई दिल्ली में हुआ था. सुषमा स्वराज 7 बार संसद सदस्य और 3 बार विधान सभा सदस्य चुनी गयी थीं. उन्हें दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री होने का गौरव भी हासिल है. वह नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA-1 सरकार में विदेश मंत्री रही थीं. आइये इस लेख में सुषमा जी के जीवन की कुछ उपलब्धियों के बारे में जानते हैं.

    Aug 7, 2019
  • पूर्व विदेश मंत्री और दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री रह चुकी सुषमा स्वराज का निधन

    सुषमा स्वराज ने 6 August 2019 को AIIMS (Delhi) में अंतिम सांस ली वो 67 वर्ष की थीं. PM Modi समेत बीजेपी के सभी वरिष्ठ नेताओं ने उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है.

    Aug 7, 2019
  • J&K से Article 370 हुआ खत्म, सरकार के फैसले का तुलनात्मक अध्ययन

    5 अगस्त 2019 को; एनडीए सरकार ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 (खंड 1 को छोड़कर) हटा दिया है. अब जम्मू और कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश होगा जिसमें दिल्ली और पुदुचेरी जैसी विधानसभाएँ होंगी. लद्दाख को एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है लेकिन इसमें विधान सभा नहीं होगी. अब आइए विस्तार से जानते हैं कि आर्टिकल 370 के हटने से कश्मीर में क्या क्या बदल जायेगा?

    Aug 5, 2019
  • रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता भारतीयों की सूची

    रेमन मैग्सेसे पुरस्कार को एशियाई महाद्वीप के नोबेल पुरस्कार के रूप में भी जाना जाता है. वर्ष 2019 में यह पुरस्कार पांच व्यक्तियों को दिया गया है, जिसमें भारत के सबसे प्रभावशाली पत्रकार रवीश कुमार शामिल हैं. रवीश के अलावा इस पुरस्कार जो पाने वालों में थाईलैंड की अंगखाना लीलापजीत (मानवाधिकार कार्यकर्ता), फिलीपींस के रेमुंडो पुजांते केययाब (संगीतकार), म्यांमार के को स्वे विन (पत्रकार), और दक्षिण कोरिया के किम जोंग-की, युवाओं में हिंसा और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर काम करने वाले एक कार्यकर्ता हैं.

    Aug 3, 2019
  • जानें आर्टिकल 370 के हटने से जम्मू और कश्मीर में क्या-क्या बदल जायेगा?

    आर्टिकल 370 को 17 नवंबर 1952 से लागू किया गया था. यह आर्टिकल जम्मू और कश्मीर के नागरिकों को दोहरी नागरिकता,अपना राष्ट्रीय झंडा सहित अन्य सुविधाएँ देता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि आर्टिकल 370 को हटाने पर जम्मू एंड कश्मीर में क्या-क्या बदल जायेगा?

    Aug 1, 2019