Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान क्विज

सामान्य ज्ञान क्विज

Also Read in : English

1857 के बाद ब्रिटिश भारत के अधिनियमों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 3, 2018
किसी भी देश का संविधान उसकी राजनीतिक व्यवस्था का वह बुनियादी सांचा-ढांचा निर्धारित करता है, जिसके अंतर्गत उसकी जनता शासित होती है। भारत का संविधान कही न कही ब्रिटिश के लाये गए अच्छे और निरंकुश अधिनियमों की ही देंन है की भारत आधुनिक संस्थागत ढांचे के साथ पूर्ण संसदीय लोकतंत्र बना। इस लेख में हमने 1857 के बाद ब्रिटिश भारत के अधिनियमों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

Latest Videos

भारत के उत्तरी पहाड़ी क्षेत्र पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 31, 2018
भारत के उत्तरी पहाड़ी क्षेत्र को हिमालय पर्वतमाला कहते हैं जो मुख्य रूप से तीन समानांतर श्रेणियों- महान हिमालय, मध्य हिमालय और शिवालिक से मिलकर बना है जो पश्चिम से पूर्व की ओर एक चाप की आकृति में लगभग 2400 कि॰मी॰ की लम्बाई में फैली हैं। इस लेख में हमने भारत के उत्तरी पहाड़ी क्षेत्र पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

हरित क्रांति पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 30, 2018
हरित क्रान्ति के फलस्वरूप देश के कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति हुई। कृषि आगतों में हुए गुणात्मक सुधार के फलस्वरूप देश में ना केवल कृषि उत्पादन हुई अपितु व्यवसायिक कृषि को बढ़ावा मिला, कृषकों के दृष्टिकोण में परिवर्तन हुआ और कृषि आधिक्य में भी वृद्धि हुई है। इस लेख में हमने हरित क्रांति पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सूर्य और चन्द्र ग्रहण पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 27, 2018
ग्रहण तब होता है जब किसी पिंड की तरफ जाने वाला प्रकाश स्रोत बंद हो जाता है और हमारी आँखों की तरफ आने वाला प्रकाश स्रोत प्रतिबंधित हो जाता है जिससे हमें उस पिंड का कोई भी हिस्सा नहीं दिखाई देता है. ग्रहण दो प्रकार का होता है: सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण. यह प्रश्नोत्तरी आपको ग्रहणों के बारे में ज्ञान देगा और विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद करेगा.

ब्रह्मांड की सामान्य अवधारणाओं पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 27, 2018
ब्रह्माण्ड सम्पूर्ण समय और अंतरिक्ष और उसकी अंतर्वस्तु को कहते हैं। ब्रह्माण्ड में सभी ग्रह, तारे, आकाशगंगाएँ के बीच के अंतरिक्ष की अंतर्वस्तु, अपरमाणविक कण, और सारा पदार्थ और सारी ऊर्जा शामिल है। इस लेख में हमने ब्रह्मांड की सामान्य अवधारणाओं पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत में खाद्य अनाज फसलों की खेती पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 26, 2018
कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। भारत में कृषि सिंधु घाटी सभ्यता के दौर से की जाती रही है। इस लेख में हमने भारत में खाद्य अनाज फसलों की खेती पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारतीय अर्थव्यवस्था पर सामान्य ज्ञान क्विज: उत्तर प्रदेश में लघु एवं कुटीर उद्योग

Jul 26, 2018
जागरण जोश, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे IAS/PCS/SSC/Banking इत्यादि की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए “भारतीय अर्थव्यवस्था” के टॉपिक “उत्तर प्रदेश में लघु एवं कुटीर उद्योग” पर आधारित 10 प्रश्नों का उत्तर और ब्याख्या सहित एक सेट प्रस्तुत कर रहा है. उम्मीद है कि यह आपकी सफलता में सहायक होगा.

भारत के बहुउद्देशीय नदी-घाटी परियोजनाओं पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 25, 2018
बाँध एक अवरोध है जो जल को बहने से रोकता है और एक जलाशय बनाने में मदद करता है। इससे बाढ़ आने से तो रुकती ही है, जमा किये गया जल सिंचाई, जलविद्युत, पेय जल की आपूर्ति, नौवहन आदि में भी सहायक होती है। इस लेख में हमने भारत के बहुउद्देशीय नदी-घाटी परियोजनाओं पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

गंगा नदी प्रणाली पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 24, 2018
गंगा भारत की सबसे महत्त्वपूर्ण नदी है। इसकी महत्वपूर्ण सहायक नदियाँ - रामगंगा, गोमती, घाघरा, गंडक, कोसी और महानंदा हैं। इस लेख में हमने भारत के गंगा नदी प्रणाली पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

ब्रह्मपुत्र नदी प्रणाली पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 23, 2018
भारत में मुख्यतः चार नदी प्रणालियाँ है (अपवाह तंत्र) हैं। उत्तरी भारत में सिंधु, उत्तरी-मध्य भारत में गंगा, और उत्तर-पूर्व भारत में ब्रह्मपुत्र नदी प्रणाली है। ब्रह्मपुत्र नदी दुनिया में सबसे बड़ी नदी घाटियों में से एक है। यह तिब्बत, भारत तथा बांग्लादेश से होकर बहती है। इस लेख में हमने भारत के ब्रह्मपुत्र नदी प्रणाली पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

चोल राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 20, 2018
चोल प्राचीन भारत का एक राजवंश था। दक्षिण भारत में और पास के अन्य देशों में तमिल चोल शासकों का 9वीं शताब्दी से 13वीं शताब्दी के बीच एक अत्यंत शक्तिशाली साम्राज्य था। इस लेख में हमने चोल राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

चेरा राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 19, 2018
चेरा राजवंशों ने दो विभिन्न कालों में शासन किया। हमें चेरा राजवंश के बारे में संगम लेख के द्वारा पता चलता है। चेराओं द्वारा शासित क्षेत्रों में कोचीन, उत्तर त्रावणकोर और दक्षिणी मलाबार थे। इस लेख में हमने चेरा राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

पल्लव राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 18, 2018
दक्षिण भारत में कृष्णा और गोदावरी नदियों के बीच के प्रदेश में पल्लव वंश के राज्य की स्थापना हुई थी। कांची के पल्लव वंश के विषय में प्राथमिक जानकारी हरिषेण की 'प्रयाग प्रशस्ति' एवं ह्वेनसांग के यात्रा विवरण से मिलती है। इस लेख में हमने पल्लव राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व के प्रमुख द्वीप समूह पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 11, 2018
द्वीप ऐसे भू-खंडो को कहते हैं जो चारों ओर से पानी से घीरा हो। आकार में द्वीप छोटे भी हो सकते हैं तथा बड़े भी। इनका आकार कुछ वर्ग मीटर से लेकर ह्ज़ारों वर्ग किलोमीटर तक पाया जाता हैं। इस लेख में हमने विश्व के प्रमुख द्वीप समूह पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

खेलों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी)

Jul 10, 2018
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) क्रिकेट के लिए वैश्विक अधिशासी निकाय है. इसके प्रमुख कामों में; आईसीसी आचार संहिता, खेल की शर्तों, निर्णय समीक्षा प्रणाली (Decision Review System) और आईसीसी की प्रतियोगिताओं को आयोजित कराना है. 10 प्रश्नों का यह सेट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से सम्बंधित है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए ये प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण हैं.

गुप्तोत्तर काल पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 10, 2018
गुप्त राजवंश या गुप्त वंश प्राचीन भारत के प्रमुख राजवंशों में से एक था। इस साम्राज्य की नींव तीसरी शताब्दी के चौथे दशक में तथा उत्थान चौथी शताब्दी की शुरुआत में हुआ। इसके पतन के बाद अनेक सामंतों एवं शासकों ने अपनी स्वतंत्रता घोषित कर दी और स्वतंत्र राजवंशों की स्थापना की। इस लेख में हमने गुप्तोत्तर काल पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के बागान फसलों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jul 9, 2018
बागान फसल या नगदी फ़सल जो व्यापार के उद्देश्य से किसानों द्वारा की जाती है । जैसे- कपास, गन्ना, तंबाकू, जूट इत्यादि । इस लेख में हमने भारत के बागान फसलों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jun 19, 2018
प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है और इसे विश्व योग दिवस भी कहा जाता है. यह पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया था. आइये इस लेख के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस क्यों मनाया जाता है, 2018 का विषय यानी थीम क्या है, कैसे मनाया जाता है, इसका क्या महत्व है इत्यादि के बारे में अध्ययन करेंगे.

भारतीय अर्थव्यवस्था पर सामान्य ज्ञान क्विज: यूरोपीय संघ

Jun 7, 2018
यूरोपीय संघ (ईयू) 28 सदस्य राज्यों का एक राजनीतिक और आर्थिक संघ है जो मुख्य रूप से यूरोप में स्थित है. यूरोपीय संघ की अनुमानित जनसंख्या 510 मिलियन से अधिक है. 10 प्रश्नों के इस सेट में भारत में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रासंगिक प्रश्न शामिल किये गए हैं. परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए हमने सवालों के उत्तर और स्पष्टीकरण भी दिए हैं. प्रतियोगी इस प्रश्नोत्तरी को हल करें और आगामी परीक्षाओं के लिए अपनी तैयारी का मूल्यांकन करें.

द्रव्यों के वर्गीकरण पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Jun 6, 2018
ब्रहमांड में वह सभी कुछ, जो उर्जा नहीं है, द्रव्य कहलाता है. द्रव्य की तीन भौतिक अवस्थाएं होती हैं- ठोस, द्रव और गैस. इसको मूल रूप से दो प्रकार से वर्गीक्रत किया गया है- मिश्रण और शुद्ध पदार्थ. आइये इस लेख के माध्यम से द्रव्य, इसकी अवस्थाएं, इनको कैसे वर्गीक्रत किया गया है इत्यादि के बारे में प्रश्न और उत्तर के रूप में अध्ययन करेंगे.
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK