Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान क्विज

सामान्य ज्ञान क्विज

Also Read in : English

भारतीय दर्शनशास्त्र के विधर्मिक स्कूलों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Oct 22, 2018
दर्शन का शाब्दिक अर्थ होता है यथार्थ की परख के लिये एक दृष्टिकोण। प्राचीन भारतीय साहित्य में दर्शन की लंबी परम्परा रही है। इस लेख में हमने भारतीय दर्शनशास्त्र के विधर्मिक स्कूलों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

Latest Videos

पर्यावरण और पारिस्थितिकीय: पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर सामान्य क्विज (सेट-2)

Oct 22, 2018
पर्यावरण और पारिस्थितिकी जीवविज्ञान की एक शाखा है जिसमें जीव समुदायों का उसके वातावरण के साथ पारस्परिक संबंधों का अध्ययन करतें हैं। इस लेख में हमने ‘पर्यावरण और पारिस्थितिकीय’ पर एक सामान्य ज्ञान क्विज दिया है जिसमे अलग-अलग टॉपिक्स से 10 प्रश्न दिए गए हैं जो IAS/PCS/SSC के परीक्षा पैटर्न के आधार पर बनाया है। इसलिए हम ये उम्मीद करते हैं कि यह क्विज आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी।

चैत्र नवरात्रि पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

Oct 18, 2018
चैत्र नवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रसिद्ध त्योहार हैl इस त्योहार के अवसर पर नौ रातों और दस दिनों के दौरान, शक्ति/देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती हैl नवरात्रि के नौ रातों में तीन देवियों - महालक्ष्मी, महासरस्वती और दुर्गा के नौ स्वरुपों की पूजा होती है जिन्हें नवदुर्गा कहते हैं। नवरात्रि भारत का एक महत्वपूर्ण प्रमुख त्योहार है जिसे पूरे भारत में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस लेख में हम चैत्र नवरात्रि पर आधारित 10 प्रश्नों का एक सेट दे रहे हैं, जिससे आपको चैत्र नवरात्रि से संबंधित नये तथ्यों को जानने का अवसर मिलेगाl

जनसांख्यिकी और जनगणना पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी (मानव भूगोल)

Oct 17, 2018
जनसांख्यिकी मानव आबादी की विशेषताओं का अध्ययन है, जबकि जनगणना मानव आबादी की आवधिक गणना है। भारत में जनगणना को कार्य रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त के कार्यालय द्वारा किया जाता है जो गृह मंत्रालय के अधीन है। यहां, हम पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए जनसांख्यिकी और जनगणना (मानव भूगोल) पर आधारित 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्य पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Oct 16, 2018
अभयारण्य दो शब्दों से मिलकर बना है- अभय + अरण्य जिसका अर्थ होता है ऐसा स्थान जहा जानवर या पक्षी अभय हो कर घूम सकें। सरकार अथवा किसी अन्य संस्था द्वारा संरक्षित वन, पशु-विहार या पक्षी विहार को अभयारण्य कहते हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्य पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारतीय रक्षा क्षेत्र पर सामान्य ज्ञान क्विज (सेट-1)

Oct 16, 2018
भारतीय रक्षा क्षेत्र पर पर तैयार की गयी क्विज का उद्देश्य भारतीय रक्षा क्षेत्र पर से सम्बंधित आवश्यक जानकारी को प्रश्नों के रूप में प्रस्तुत करना है, ताकि प्रतियोगी छात्र उनके अभ्यास के द्वारा परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के स्वरुप से परिचित हो सकें। साथ ही साथ उनमें भारतीय रक्षा क्षेत्र की व्यापक समझ भी विकसित हो सके।

उत्तर प्रदेश की जनगणना; 2011 पर प्रश्नोत्तरी

Oct 15, 2018
जागरण जोश, विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे IAS/PCS/SSC/CDS इत्यादि की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिए उत्तर प्रदेश की आगामी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश जनगणना, 2011 पर आधारित 13 प्रश्नों की एक प्रश्नोतरी प्रकाशित कर रहा है. उम्मीद है कि यह आपकी सफलता में सहायक होगा.

खेल-कूद पर सामान्य ज्ञान क्विज : क्रिकेट (सेट-3)

Oct 15, 2018
इस क्विज में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवश्यक क्रिकेट से जुड़ी सूचनाओं को प्रश्नों के रूप में प्रस्तुत किया गया है, जो किसी भी प्रतियोगी छात्र के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा इस क्विज का उद्देश्य प्रतियोगी छात्र को परीक्षा से पूर्व अभ्यास करने के लिए प्रेरित करना भी है ताकि वह अपनी तैयारी के स्तर और परीक्षा के माहौल से परिचित हो सके।

खेल-कूद पर सामान्य ज्ञान क्विज: क्रिकेट (सेट-2)

Oct 12, 2018
इस क्विज में क्रिकेट से सम्बंधित उन तथ्यों को प्रश्नों के रूप में प्रस्तुत किया गया है, जिनकी जानकारी किसी भी प्रतियोगी छात्र के लिए आवश्यक है। इनके अभ्यास द्वारा प्रतियोगी छात्र परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए स्वयं को बेहतर तरीके से तैयार कर सकेंगे।

भारत की राजनीतिक संरचना: प्रश्नोत्तरी Set-21

Oct 11, 2018
इस लेख में राजनीति विज्ञान पर 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही है इसमें छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्नों का उत्तर भी दिया गया है। उम्मीद है कि यह क्विज IAS/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की बहुत मदद करेगी।

भारतीय भूगोल (सामान्य व भौतिक भूगोल) पर सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी (सेट-2)

Oct 10, 2018
भारतीय भूगोल पर तैयार की गयी प्रश्नोत्तरी का उद्देश्य भौतिक व सामान्य भूगोल से सम्बंधित परिक्षोपयोगी तथ्यात्मक व संकल्पनात्मक जानकारी को प्रश्नों के रूप में प्रस्तुत करना है ताकि प्रतियोगी छात्र उनके अभ्यास के द्वारा परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के स्वरुप से परिचित हो सकें। साथ ही साथ उनमें भौतिक व सामान्य भूगोल की व्यापक समझ भी विकसित हो सके।

शारदीय नवरात्रि पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

Oct 10, 2018
शारदीय नवरात्रि का त्यौहार सम्पूर्ण भारत में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. इन दिनों देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है और दसवें दिन दशहरा मनाया जाता हैं. इस लेख में शारदीय नवरात्रि के बारे में प्रश्न और उत्तर दिए जा रहे हैं, जिससे आपको शारदीय नवरात्रि के बारे में जानने का अवसर मिलेगा.

भारतीय अर्थव्यवस्था पर सामान्य ज्ञान क्विज (सेट-2)

Oct 9, 2018
भारतीय अर्थव्यवस्था पर तैयार की गयी क्विज का उद्देश्य अर्थव्यवस्था से सम्बंधित परिक्षोपयोगी तथ्यों को प्रश्नों के रूप में प्रस्तुत करना है। इनके अभ्यास के द्वारा प्रतियोगी छात्र परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के स्वरुप से परिचित हो सकेंगे और उनमें अर्थव्यवस्था से सम्बंधित मुद्दों की व्यापक समझ भी विकसित हो सकेगी।

गुप्तकालीन नाटको एवं नाटककारो पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 17, 2018
गुप्तकाल सांस्कृतिक प्रस्फुटन या विकास का युग था। इस युग में धर्म, कला, साहित्य और ज्ञान-विज्ञान की अदभुत प्रगति हुई। इसलिए, अनेक विद्वानो ने गुप्तकाल को हिन्दू-पुनर्जागरण या स्वर्णयुग का काल माना है। इस लेख में हमने गुप्तकालीन नाटको एवं नाटककारो पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

प्रारंभिक मध्यकालीन भारत पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 13, 2018
मध्ययुगीन भारत, "प्राचीन भारत" और "आधुनिक भारत" के बीच भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास की लंबी अवधि को दर्शाता है।'प्रारंभिक मध्ययुगीन काल' 6वीं से लेकर 13वीं शताब्दी तक और 'गत मध्यकालीन काल' जो 13वीं से 16वीं शताब्दी तक मानी जाती है। इस लेख में हमने प्रारंभिक मध्यकालीन भारत पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

होयसल राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 11, 2018
होयसल प्राचीन दक्षिण भारत का एक राजवंश था। इस राजवंश का शासन वर्तमान कर्नाटक के लगभग सम्पूर्ण भाग तथा तमिलनाडु के कावेरी नदी की उपजाऊ घाटी तक था। इस लेख में हमने होयसल राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

काकतीय राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 10, 2018
काकतीय राजवंश का शासन आधुनिक भारत के प्रसिद्ध शहर हैदराबाद के पूर्वी भाग 'तेलंगाना' में था। कल्याणी के चालुक्य राजवंश के उत्कर्ष काल में काकतीय राजवंश के शासक चालुक्यों के सामन्तों के रूप में अपने राज्य का शासन करते थे। इस लेख में हमने काकतीय राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

पाल राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 6, 2018
पाल राजवंश मध्यकालीन भारत का एक महत्वपूर्ण राजवंश था। इस इस राजवंश ने बिहार और अखण्डित बंगाल पर लगभग 750 ई से 1174 ई तक शासन किया था। इस लेख में हमने पाल राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

चालुक्य राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 4, 2018
वातापि या बादामी का चालुक्य वंश और कल्याणी का चालुक्य वंश दक्षिण भारत का महत्वपूर्ण राजवंश है। इसके शासको ने रायचूर दोआब के मध्य (कृष्णा और तुंगभद्रा नदियों के बीच स्थित है) में शासन किया था। इस लेख में हमने चालुक्य राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

पाण्ड्य राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 31, 2018
पाण्ड्य साम्राज्य दक्षिण भारत के तमिलनाडु में स्थित था। इस राजवंश का वर्णन सर्वप्रथम “मेगास्थनीज” ने किया था। इस साम्राज्य के बारे में अशोक के अभिलेख, महाभारत एवं रामायण से भी जानकारी मिलती है। इस लेख में हमने पाण्ड्य राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
LibraryLibrary