Search
  1. Home
  2. सामान्य ज्ञान क्विज
View in English

सामान्य ज्ञान क्विज

  • गौतम बुद्ध और बौद्ध धर्म पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    गौतम बुद्ध बौद्ध धर्म के संस्थापक थे। दुखों से छुटकारा पाने के लिए उन्होंने चार आर्य सत्य कहा था। गया में निरंजना नदी (आधुनिक लीलाजन) के तट पर एक पीपल के पेड़ नीचे उन्हें ज्ञान प्राप्त हुआ था। इस लेख में गौतम बुद्ध और बौद्ध धर्म पर आधारित सामान्य ज्ञान के 10 वतुनिष्ठ प्रश्नों को शामिल किया गया है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए काफी उपयोगी हैं।

    Jan 28, 2019
  • जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट V

    जैन धर्म में तीर्थंकर उस व्यक्ति को बोलते हैं जिसने स्वयं तप के माध्यम से आत्मज्ञान (केवल ज्ञान) प्राप्त किया हो। जैन धर्म में अब तक 24 तीर्थंकर हुए हैं। इस लेख में हमने जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित सेट V में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 25, 2019
  • विज्ञान पर सामान्य ज्ञान क्विज: रसायन विज्ञान (सेट-4)

    सामान्य विज्ञान पर तैयार की गयी इस क्विज का उद्देश्य रसायन विज्ञान से सम्बंधित आवश्यक जानकारी को बहुवैकल्पिक प्रश्नों के रूप में प्रस्तुत करना है, ताकि प्रतियोगी छात्र इनके अभ्यास द्वारा परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों के स्वरुप से परिचित हो सकें। साथ ही साथ उनमें रसायन विज्ञान की व्यापक समझ भी विकसित हो सके।

    Jan 25, 2019
  • जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट IV

    जैन धर्म भारत की श्रमण परम्परा से निकला प्राचीन धर्म और दर्शन है। जैन शब्द जिन शब्द से बना है जिसका शाब्दिक अर्थ जीतना होता है। इस लेख में हमने जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित सेट IV में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 24, 2019
  • प्रमुख भारतीय विद्युत परियोजनाओं पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    भारत में जल संसाधन का विशाल भंडार हैं तथा इसके कारण जल विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में विशाल संभावनाएं हैं। इसके बावजूद भारत में स्थापित जल विद्युत संयंत्रों की कुल क्षमता भारत की कुल खपत का केवल 23% है। यहां, हम पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए भारत में स्थापित प्रमुख जल विद्युत परियोजनाओं पर आधारित 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

    Jan 24, 2019
  • कुंभ मेले पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    कुंभ मेले का आयोजन प्राचीन काल से हो रहा है, लेकिन मेले का प्रथम लिखित प्रमाण महान बौद्ध तीर्थयात्री ह्वेनसांग के लेख से मिलता है। इसका आयोजन चार जगहों पर होता है:- हरिद्वार, प्रयागराज, नासिक और उज्जैन। कुंभ मेले में लोग पूरी दुनिया से काफी ज्यादा तादात में एकत्रित होते हैं। आइये इस प्रश्नोत्तरी के माध्यम से कुंभ मेले के बारे में प्रश्न और उत्तर के माध्यम से अध्ययन करते हैं।

    Jan 23, 2019
  • जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट III

    जैन धर्म भारत का सबसे प्राचीन धर्म है जिसने जिसने ब्राह्मणवाद को चुनौती दी थी। जैन ग्रंथों के अनुसार वर्तमान अवसर्पिणी काल के प्रथम तीर्थंकर ऋषभदेव आदिनाथ द्वारा जैन धर्म का प्रादुर्भाव हुआ था। इस लेख में हमने जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित सेट III में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 23, 2019
  • जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट II

    जैन धर्म में तीर्थंकर (अरिहंत, जिनेन्द्र) उन 24 व्यक्तियों के लिए प्रयोग किया जाता है, जो स्वयं तप के माध्यम से आत्मज्ञान (केवल ज्ञान) प्राप्त करते है। इस लेख में हमने जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित सेट II में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 22, 2019
  • विभिन्न देशों के पुराने नाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

    विश्व में भी कई ऐसे देश हैं, जिनका नाम समय के साथ-साथ बदलता रहा है। विश्व के विभिन्न देशों के नाम में बदलाव का मुख्य कारण उस देश की संस्कृति एवं रहन-सहन में समय-समय पर होने वाला बदलाव है। विगत कई सालों से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में विभिन्न देशों के पुराने नाम पर आधारित कई प्रश्न पूछे गए हैं। अतः इस लेख में हम विभिन्न देशों के पुराने नाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है।

    Jan 22, 2019
  • जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट I

    विश्व के सबसे प्राचीन धर्म जैन धर्म को श्रमणों का धर्म कहा जाता है। जैन धर्म का संस्थापक ऋषभ देव को माना जाता है, जो जैन धर्म के पहले तीर्थंकर थे और भारत के चक्रवर्ती सम्राट भरत के पिता थे। इस लेख में हमने जैन धर्म के तीर्थंकर पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 21, 2019
  • आधुनिक भारतीय इतिहासः भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर प्रश्न और उत्तर (सेट 3)

    आधुनिक भारतीय इतिहासः भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन पर सामान्य ज्ञान के प्रश्न और उत्तर, सेट 3, में 10 वैकल्पिक प्रश्न दिए गए है। ये प्रश्न यूपीएससी (आईएएस, आईपीएस, आईईएस, आईएफएस, सीडीएस और एनडीए), राज्य– पीएससी, एसएससी, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों के लिए बहुत उपयोगी है। इसलिए, इन प्रश्नों को हल कर अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करें।

    Jan 21, 2019
  • भारत के जलप्रपातों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट 4

    जलप्रपात या झरना, पहाड़ आदि ऊँचे स्थान से नीचे गिरनेवाला जल प्रवाह को कहते हैं। यह प्राकृतिक शक्ति के महान्‌ स्त्रोत हैं; जिनको मनुष्य अपनी संपन्नता एवं सुविधा, उद्योगों तथा कृत्रिम साधनों के लिये उपयोग में लाता है। इस लेख में हमने भारत के जलप्रपातों पर आधारित सेट 4 में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 18, 2019
  • भारत की राजनीतिक संरचना: भारत में नागरिकता पर प्रश्नोत्तरी

    जागरण जोश, UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की मदद के लिए “भारत में नागरिकता” पर 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दे रहा है। उम्मीद है कि यह क्विज सभी प्रतियोगियों की सफलता में सहायक होगी।

    Jan 18, 2019
  • भारत के जलप्रपातों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट 3

    जब पानी का अपेक्षाकृत व्यापक धारा या नदी से किसी ऊँचे स्थान से नीचे गिरता है तो उसे जलप्रपात कहते हैं। इनकी उत्पत्ति दो प्रकार से होती है- प्राकृतिक जलप्रपात तथा कृत्रिम जलप्रपात। इस लेख में हमने भारत के जलप्रपातों पर आधारित सेट 3 में 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 17, 2019
  • भारत के खनिज संसाधनों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    भारत खनिज संसाधनों के मामले में दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है. भारत का गोंडवाना क्षेत्र (छोटा नागपुर पठार) सर्वाधिक खनिज संपदा संपन्न क्षेत्र है। यहां हम भारत में पाए जानेवाले खनिज संसाधनों पर आधारित सामान्य ज्ञान के 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं, जो पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित होंगे।

    Jan 17, 2019