Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान क्विज

सामान्य ज्ञान क्विज

Also Read in : English

पर्यावरण संरक्षण से जुड़े संगठनों एवं कार्यक्रमों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Dec 29, 2017
वर्तमान समय में पूरा विश्व ग्लोबल वार्मिंग एवं विभिन्न प्रकार के प्रदूषण से जूझ रहा है, जिसका असर मनुष्य एवं जानवर के साथ-साथ प्रकृति पर भी दिखाई देता है. अतः पर्यावरण संरक्षण हेतु समय-समय पर वैश्विक स्तर पर पर्यावरण संरक्षण से जुड़े संगठनों की स्थापना एवं विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है. अतः इस लेख में हम पर्यावरण संरक्षण से जुड़े संगठन एवं कार्यक्रमों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रस्तुत कर रहे हैं, जोकि विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए लाभकारी है.

Latest Videos

जन्तुओं के उत्सर्जन तंत्र पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Dec 28, 2017
जन्तुओं के शरीर से जहरीले अपशिष्ट को हटाने की प्रक्रिया को उत्सर्जन कहा जाता है. यह पौधों में और साथ ही जन्तुओं में भी होता है. कौन से अंग जन्तुओं में उत्सर्जन कराते हैं, उत्सर्जन क्यों आवश्यक है, नाइट्रोजनयुक्त अपशिष्ट को शारीर से निकलना क्यों जरुरी है,आदि को प्रश्न और उत्तर के रूप में इस लेख में अध्ययन करेंगे.

प्रमुख पर्यावरण दिवसों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Dec 26, 2017
विभिन्न संघीय स्तरीय या राज्य स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षाओं में प्रमुख पर्यावरण दिवसों पर आधारित कई प्रश्न पूछे जाते हैं. अतः इस लेख में हम प्रमुख पर्यावरण दिवसों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रस्तुत कर रहे हैं.

भारत के प्रसिद्ध बौद्ध मठों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Dec 22, 2017
यूँ तो बौद्ध धर्म का उदय भारत में हुआ था, लेकिन वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार भारत की कुल जनसंख्या में केवल 0.7% बौद्धों की है. ऐसा देखा गया है कि संघीय स्तर या राज्य स्तर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में भारत में स्थित प्रसिद्ध बौद्ध मठों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं. अतः इस लेख में हम भारत के प्रमुख बौद्ध मठों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रस्तुत कर रहे हैं.

भारत की राजनीतिक संरचना पर प्रश्न : भारत के महान्यायवादी

Dec 21, 2017
देश का सर्वोच्च कानून अधिकारी भारत का महान्यायवादी होता है. इसका वेतन राष्ट्रपति द्वारा तय किया जाता है. इस लेख में जागरण जोश, UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की मदद के लिए “भारत के महान्यायवादी” पर 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दे रहा है.इसमें प्रश्नों की व्याख्या और उत्तर भी दिए गए हैं

भारत के प्रमुख मंदिरों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Dec 21, 2017
वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार भारत की कुल जनसंख्या में 79.8% हिन्दुओं की है, जिसके कारण पूरे भारत में हिन्दू देवी-देवताओं को समर्पित मंदिरों की भरमार है. ऐसा देखा गया है कि संघीय स्तर या राज्य स्तर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में भारतीय मंदिरों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. अतः इस लेख में हम भारतीय मंदिरों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रस्तुत कर रहे हैं.

विभिन्न क्षेत्रों में रिकॉर्ड बनाने वाली भारतीय महिलाओं पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Dec 21, 2017
रिकॉर्ड किसी व्यक्ति की अतीत में या वर्तमान में हुई उपलब्धियों का लेखा-जोखा होता है जो कि इतिहास बन जाता हैं. यह लेख विभिन्न क्षेत्रों में रिकॉर्ड बनाने वाली भारतीय महिलाओं पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी है.

भारत की राजनीतिक संरचना: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग

Dec 19, 2017
राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग एक संवैधानिक निकाय हैं जिसका मुख्य काम राष्ट्रीय अनुसूचित जातियों और जनजातियों के हितों की रक्षा करना है. इस लेख में इस राष्ट्रीय अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग से सम्बंधित 10 प्रश्न दिए जा रहे हैं जो कि IAS/PCS/SSC जैसी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी होंगे.

भारतीय अर्थव्यवस्था पर सामान्य ज्ञान क्विज: भारत में मुद्रास्फीति

Dec 12, 2017
जब किसी अर्थव्यवस्था में कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही होती है तो इस तरह की स्थिति को मुद्रा स्फीति कहते हैं. जागरण जोश के इस सेट में 10 प्रश्न मुद्रा स्फीति के ऊपर आधारित हैं जो कि IAS/PCS/SSC जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी होगा.

विज्ञान एवं चिकित्सीय प्राचीन पुस्तकों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Dec 12, 2017
प्राचीन काल से भारतीय वैज्ञानिकों ने दवाओं की खोज की, जिसमें पता चलता है कि चिकित्सा विज्ञान पहले से ही उन्नत था. उसी अवधि के दौरान सर्जरी का आविष्कार हुआ था और ये हम सब जानते हैं कि आयुर्वेद औषधि की प्राचीन भारतीय प्रणाली है. यह लेख प्रश्न और उत्तर के रूप में विज्ञान एवं चिकित्सीय प्राचीन पुस्तकों से संबंधित है.

भारत की राजनीतिक संरचना: भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक

Dec 6, 2017
विगत वर्षों में विभिन्न परीक्षाओं में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर जागरण जोश, UPSC/PCS/SSC/CDS तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों की मदद के लिए “भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक” पर 10 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दे रहा है. उम्मीद है कि यह क्विज सभी प्रतियोगियों की सफलता में सहायक होगी.

लेंस और दर्पण पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

Nov 30, 2017
दर्पण पॉलिश किया हुआ धातु है जो की छवियों रूपांतरित करता है और लेंस एक पारदर्शी ग्लास होता हैं जिसके पक्ष घुमावदार होते हैं और ऑप्टिकल उपकरणों में उपयोग किया जाता है. यह आलेख सवाल और उत्तर के रूप में दर्पण और लेंस के इस्तेमाल और अनुप्रयोगों से संबंधित है.

सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी: भारत का राष्ट्रीय ध्वज

Nov 24, 2017
भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा पिंगली वेंकय्या द्वारा डिजाइन किया गया था जिसको भारत की संविधान सभा ने 22 जुलाई,1947 को अपनाया था. इस क्विज में भारत के राष्ट्रीय झंडे के ऊपर आधारित 9 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही है जो कि IAS/PCS/SSCजैसी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी होगी.

एशिया महादेश से जुड़े तथ्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Nov 23, 2017
विगत कई सालों में ऐसा देखा गया है कि विभिन्न संघीय एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में विभिन्न महादेशों से जुड़े तथ्यों के आधार पर कई प्रश्न पूछे जाते हैं. अतः इस लेख में हम एशिया महादेश से जुड़े तथ्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है.

विभिन्न रासायनिक घटनाओं पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Nov 21, 2017
रासायनिक घटनाएं ऐसे परिवर्तन हैं जो विभिन्न रसायनों और पर्यावरण के कारण होते है. यह आलेख विभिन्न रासायनिक घटनाओं से संबंधित है, जो विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं के लिए उपयोगी है.

भारत के क्षेत्रीय नृत्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

Nov 10, 2017
भारत विभिन्न परंपराओं, संस्कृतियों और त्योहारों के लिए प्रसिद्ध है. लगभग हर दिन ही भारत में एक उत्सव होता है. उत्सव और खुशी को पूरा करने के लिए हम नृत्य करते हैं. प्रत्येक राज्य का अपना ही नृत्य का एक रूप और वेशभूषा होती है. यह आलेख प्रश्न और उत्तर के रूप में भारत के क्षेत्रीय नृत्य से संबंधित है.

भारतीय अर्थव्यवस्था पर सामान्य ज्ञान क्विज: भारत का वित्त आयोग

Nov 8, 2017
वित्त आयोग एक ऐसी संवैधानिक संस्था है जिसकी स्थापना राष्ट्रपति द्वारा केंद्र सरकार के करों में से कुछ हिस्सा राज्यों में बाँटने के लिए की जाती है. इस लेख में इस वित्त आयोग से सम्बंधित 10 प्रशन दिए जा रहे हैं जो कि आगे आने वाली IAS,PCS,SSC जैसी परीक्षाओं के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होंगे.

भारतीय अर्थव्यवस्था पर सामान्य ज्ञान क्विज: स्टॉक एक्सचेंज पर प्रश्नोत्तरी

Nov 3, 2017
वर्तमान वैश्वीकरण के दौर में निवेशक लाभ कमाने के लिए सिर्फ अपने देश में ही नही बल्कि विश्व के अन्य देशों में भी अपना रुपया निवेश करते हैं. विश्व के सभी देशों में स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना की गयी है. जागरण जोश ने 10 प्रश्नों का एक सेट बनाया है साथ ही यह भी उम्मीद है कि यह सेट प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों के लिए भी उपयोगी होगा.

भारतीय अर्थव्यवस्था पर सामान्य ज्ञान क्विज: सर्टिफिकेट चिह्न

Oct 24, 2017
गुणवत्ता का प्रमाण पत्र उस उत्पाद को दिया जाता है जो कि संबंधित निकाय के गुणवत्ता मानकों पर खरा उतरता है. जैसे बिजली के उत्पादों के लिए भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा ISI का प्रमाण पत्र जारी किया जाता है. सामान्य लोगों और प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए इस सेट में 11 प्रश्नों की एक प्रश्नोत्तरी दी जा रही है.

आनुवंशिकी (जेनेटिक्स) पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

Oct 23, 2017
जीन, आनुवंशिकता और वंशानुगत पात्रों का आनुवंशिकी के तहत अध्ययन किया गया है. यह विज्ञान है जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक विशेषताओं के संचरण से संबंधित है. वैज्ञानिक जो आनुवांशिकी का अध्ययन करते हैं उन्हें जनेटिसिस्ट कहा जाता है. इस प्रश्नोत्तरी में हम आनुवंशिकी, उसके नियमों और कुछ शब्दों से संबंधित प्रश्न और उत्तर के बारे में चर्चा करेंगे, जो विभिन्न परीक्षाओं में आपकी मदद करेंगे.
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK