Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान क्विज
View in English

सामान्य ज्ञान क्विज

  • विभिन्न शहरों के पुराने नाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

    विश्व में भी कई ऐसे शहर हैं, जिनका नाम समय के साथ-साथ बदलता रहा है. विश्व के विभिन्न शहरों के नाम में बदलाव का मुख्य कारण उस शहर की संस्कृति एवं रहन-सहन में समय-समय पर होने वाला बदलाव है. विगत कई सालों से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में विभिन्न शहरों के पुराने नाम पर आधारित कई प्रश्न पूछे गए हैं. अतः इस लेख में हम विभिन्न शहरों के पुराने नाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है.

    14 hrs ago
  • जनसांख्यिकी और जनगणना पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी (मानव भूगोल)

    जनसांख्यिकी मानव आबादी की विशेषताओं का अध्ययन है, जबकि जनगणना मानव आबादी की आवधिक गणना है। भारत में जनगणना को कार्य रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त के कार्यालय द्वारा किया जाता है जो गृह मंत्रालय के अधीन है। यहां, हम पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए जनसांख्यिकी और जनगणना (मानव भूगोल) पर आधारित 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

    17 hrs ago
  • भारतीय परिवहन व्यवस्था पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    एक योजनाबद्ध और समन्वित परिवहन व्यवस्था किसी देश की दीर्घकालिक आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वर्तमान में, भारतीय परिवहन व्यवस्था में रेल, सड़क, तटीय नौवहन तथा वायु परिवहन शामिल है। यहां हम पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के उद्देश्य से भारतीय परिवहन व्यवस्था पर आधारित 10 प्रश्न और उनके उत्तर दे रहे हैं।

    17 hrs ago
  • स्वतंत्रता दिवस से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज़

    भारत को अंग्रेजों से आज़ादी 15 अगस्त 1947 में मिली थी और उस समय लार्ड माउंटबेटन ने भारत के स्वतंत्र होने की घोषणा की थी. यह दिन भारतियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है और सब इसको एक साथ मिलकर मनाते है. इस लेख में स्वतंत्रता दिवस से जुड़े कुछ अद्भुत और रोचक तथ्यों पर प्रश्नोतरी दी जा रही हैं, जिससे आपका ज्ञान बढ़ेगा और आपको आजादी से जुड़े तथ्यों पर नज़र डालने का मौका भी मिलेगा.

    1 day ago
  • भारत के प्रसिद्ध बौद्ध मठों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    यूँ तो बौद्ध धर्म का उदय भारत में हुआ था, लेकिन वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार भारत की कुल जनसंख्या में केवल 0.7% बौद्धों की है. ऐसा देखा गया है कि संघीय स्तर या राज्य स्तर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में भारत में स्थित प्रसिद्ध बौद्ध मठों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं. अतः इस लेख में हम भारत के प्रमुख बौद्ध मठों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रस्तुत कर रहे हैं.

    Apr 19, 2019
  • भारतीय लोकसभा पर आधारित 22 विस्तृत प्रश्न

    लोकसभा वयस्क मताधिकार के तहत लोगों द्वारा प्रत्यक्ष चुनाव के माध्यम से चुने गए प्रतिनिधियों से बनती है। संविधान के अनुसार लोकसभा की अधिकतम सदस्य संख्या 552 हो सकती है, जिनमें से 530 सदस्य राज्यों से चुने जा सकते हैं, जबकि 20 सदस्य केन्द्रशासित प्रदेशों से चुने जा सकते हैंl इसके अलावा राष्ट्रपति आंग्ल-भारतीय (Anglo-Indian) समुदाय के अधिकतम दो लोगों को सदस्य के रूप में मनोनीत कर सकते हैंl

    Apr 18, 2019
  • भारत के उपग्रहों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

    जिस प्रकार से प्रौद्योगिकी का दिन प्रति दिन विकास हो रहा है, भारत भी विभिन्न उद्देश्यों के साथ उपग्रहों को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में लॉन्च कर रहा है. हाल ही में, भारत ने मिशन शक्ति को पूरा किया और अप्रैल 2019 में EMISAT उपग्रह को भी लॉन्च किया. आइये इस लेख के माध्यम से विभिन्न उपग्रहों, उनके लॉन्च की तारीख, प्रक्षेपण वाहन इत्यादि के बारे में प्रश्न और उत्तर के रूप में अध्ययन करते हैं.

    Apr 17, 2019
  • भारत की राजनीतिक संरचना: चैप्टर वाइज प्रश्न और उत्तर

    प्रिय छात्रों जैसा कि विभिन्न वर्षों में आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं में देखा गया है कि इंडियन पोलिटी से सम्बंधित प्रश्न बड़ी मात्रा में अवश्य पूछे जाते हैं. इसलिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षार्थियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए जागरण जोश ने इस लेख में इंडियन पोलिटी के प्रश्नों को एक ही लेख में समाहित कर दिया है ताकि आप लोग एक ही क्लिक पर सभी प्रश्नों को देख सकें.इसमें छात्रों की सुविधा के लिए प्रश्नों के उत्तर और व्याख्या भी दी गयी है.

    Apr 16, 2019
  • विश्व के प्रमुख भौगोलिक उपनाम पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

    विश्व के प्रमुख भौगोलिक उपनाम एक ऐसा विषय है जिससे संबंधित तथ्यों पर आधारित कई प्रश्न विगत कई सालों से विभिन्न संघीय एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते रहे हैं। अतः इस लेख में हम विश्व के प्रमुख भौगोलिक उपनाम पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है।

    Apr 16, 2019
  • भारत के सर्वोत्कृष्ट व्यक्ति, वस्तु एवं स्थान से जुड़े तथ्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    भारत के सर्वोत्कृष्ट व्यक्ति, वस्तु एवं स्थान से जुड़े तथ्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज में 10 वस्तुनिष्ठ प्रश्न शामिल हैं, जो UPSC, State Services, IBPS, SBI, SCC, Railways की नवीनतम परीक्षा पद्धति पर आधारित हैं तथा इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काफी लाभकारी हैं।

    Apr 15, 2019
  • छत्रपति शिवाजी से जुड़े तथ्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज

    शिवाजी के प्रतिनिधित्व में मराठा शक्ति के उत्थान को मध्यकालीन भारत के इतिहास की एक महत्वपूर्ण घटना के रूप में माना जाता है. विगत कई सालों से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में शिवाजी से जुड़े विभिन्न तथ्यों पर आधारित कई प्रश्न पूछे गए हैं. अतः इस लेख में हम शिवाजी से जुड़े तथ्यों पर आधारित सामान्य ज्ञान क्विज प्रस्तुत कर रहे हैं जो विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है.

    Apr 12, 2019
  • पर्यावरण और पारिस्थितिकीय पर सामान्य ज्ञान प्रश्न –उत्तर (सेट-9)

    विगत वर्षों की परीक्षाओं में पर्यावरण और पारिस्थितिकीय को अधिक महत्व दिए जाने के कारण इस विषय से सम्बंधित प्रश्नों की अहमियत बहुत बढ़ गयी है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने 10 प्रश्नों के सेट को बनाया है जो कि IAS/PCS/SSC जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत ही उपयोगी होगा।

    Apr 11, 2019
  • गांधार, मथुरा और अमरावती शैलियों पर सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

    यह लेख गांधार, मथुरा और अमरावती शैलियों, वास्तुकला और कला पर आधारित प्रश्न और उत्तर से संबंधित है, जिससे कि हम इनकी कला और स्थापत्य कला के बारे में अधिक जान सकें, जैसे कि वहां की कला की क्या विशेषताएं हैं और यह कैसे इतनी सफल हैं, आदि। यह प्रश्नोत्तरी विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी में सहायक हो सकती है जैसे कि शैक्षणिक या प्रतियोगी।

    Apr 10, 2019
  • भारतीय अर्थव्यवस्था पर सामान्य ज्ञान क्विज: नीति आयोग

    नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग का गठन 1 जनवरी 2015 को किया गया था. नीति आयोग भारत सरकार का प्रमुख नीति 'थिंक टैंक' है. नीति आयोग की स्थापना सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने और संघवाद को बढ़ाने के उद्देश्य से की स्थापना गयी थी.

    Apr 10, 2019
  • प्राचीन भारतीय इतिहास पर सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट IV

    प्राचीन भारतीय इतिहास पर सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी सेट IV में 10 प्रश्न शामिल हैं जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे- UPSC, PCS, SSC, CDS, NDA, एवं रेलवे की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं।

    Apr 9, 2019