Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान क्विज

सामान्य ज्ञान क्विज

Also Read in : English

गुप्तकालीन नाटको एवं नाटककारो पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 17, 2018
गुप्तकाल सांस्कृतिक प्रस्फुटन या विकास का युग था। इस युग में धर्म, कला, साहित्य और ज्ञान-विज्ञान की अदभुत प्रगति हुई। इसलिए, अनेक विद्वानो ने गुप्तकाल को हिन्दू-पुनर्जागरण या स्वर्णयुग का काल माना है। इस लेख में हमने गुप्तकालीन नाटको एवं नाटककारो पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

Latest Videos

प्रारंभिक मध्यकालीन भारत पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 13, 2018
मध्ययुगीन भारत, "प्राचीन भारत" और "आधुनिक भारत" के बीच भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास की लंबी अवधि को दर्शाता है।'प्रारंभिक मध्ययुगीन काल' 6वीं से लेकर 13वीं शताब्दी तक और 'गत मध्यकालीन काल' जो 13वीं से 16वीं शताब्दी तक मानी जाती है। इस लेख में हमने प्रारंभिक मध्यकालीन भारत पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

होयसल राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 11, 2018
होयसल प्राचीन दक्षिण भारत का एक राजवंश था। इस राजवंश का शासन वर्तमान कर्नाटक के लगभग सम्पूर्ण भाग तथा तमिलनाडु के कावेरी नदी की उपजाऊ घाटी तक था। इस लेख में हमने होयसल राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

काकतीय राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 10, 2018
काकतीय राजवंश का शासन आधुनिक भारत के प्रसिद्ध शहर हैदराबाद के पूर्वी भाग 'तेलंगाना' में था। कल्याणी के चालुक्य राजवंश के उत्कर्ष काल में काकतीय राजवंश के शासक चालुक्यों के सामन्तों के रूप में अपने राज्य का शासन करते थे। इस लेख में हमने काकतीय राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

पाल राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 6, 2018
पाल राजवंश मध्यकालीन भारत का एक महत्वपूर्ण राजवंश था। इस इस राजवंश ने बिहार और अखण्डित बंगाल पर लगभग 750 ई से 1174 ई तक शासन किया था। इस लेख में हमने पाल राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

चालुक्य राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Sep 4, 2018
वातापि या बादामी का चालुक्य वंश और कल्याणी का चालुक्य वंश दक्षिण भारत का महत्वपूर्ण राजवंश है। इसके शासको ने रायचूर दोआब के मध्य (कृष्णा और तुंगभद्रा नदियों के बीच स्थित है) में शासन किया था। इस लेख में हमने चालुक्य राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

पाण्ड्य राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 31, 2018
पाण्ड्य साम्राज्य दक्षिण भारत के तमिलनाडु में स्थित था। इस राजवंश का वर्णन सर्वप्रथम “मेगास्थनीज” ने किया था। इस साम्राज्य के बारे में अशोक के अभिलेख, महाभारत एवं रामायण से भी जानकारी मिलती है। इस लेख में हमने पाण्ड्य राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

ब्रिटिश भारत के क्रांतिकारी आंदोलनों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 30, 2018
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय आह्वानों, उत्तेजनाओं एवं प्रयत्नों से प्रेरित, भारतीय राजनैतिक संगठनों द्वारा संचालित अहिंसावादी और सैन्यवादी आन्दोलन था, जिनका एक ही उद्देश्य था, अंग्रेजी शासन को भारतीय उपमहाद्वीप से जड़ से उखाड़ फेंकना था। इस आन्दोलन की शुरुआत 1857 में हुए सिपाही विद्रोह को माना जाता है। इस लेख में हमने ब्रिटिश भारत के क्रांतिकारी आंदोलनों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सतवाहन राजवंश पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 29, 2018
सातवाहन प्राचीन भारत का एक राजवंश था। इस राजवंश ने 230 ईसापूर्व से लेकर दूसरी सदी (ईसा के बाद) तक केन्द्रीय दक्षिण भारत पर राज किया था। इस लेख में हमने सतवाहन राजवंश पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

प्राचीन भारत की क्षत्रप प्रणाली पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 28, 2018
क्षत्रप एक प्रकार की उपाधि थी, जो राज्यों के मुखिया के लिए प्रयुक्त की जाती थी। यह प्राचीन भारत की राज्यव्यवस्था की प्रणाली थी। इस लेख में हमने प्राचीन भारत की क्षत्रप प्रणाली पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 24, 2018
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना 28 दिसम्बर, 1885 में की गई थी। भारत के सेवानिवृत्त ब्रिटिश अधिकारी एलेन ओक्टोवियन ह्युम ने कांग्रेस के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस लेख में हमने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अधिवेशन पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

खेल-कूद पर सामान्य ज्ञान क्विज: एशियन खेल

Aug 21, 2018
विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में स्पोर्ट्स पर आधारित प्रश्नों की बढती संख्या को ध्यान में रखते हुए जागरण जोश ने आपके लिए एशियन खेल पर आधारित 10 प्रश्नों का उत्तर सहित सेट बनाया है. उम्मीद है कि यह सेट IAS/PCS/SSC/ Banking जैसी अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतियोगियों के लिये उपयोगी साबित होगा.

दक्षिण भारत के राजवंशों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 21, 2018
सातवहन, चोल, चेरा, चालुक्य, पल्लव, राष्ट्रकूट, काकातिया और होसाला राजवंश दक्षिण भारत के इतिहास में इन राजवंशों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इस लेख में हमने दक्षिण भारत के राजवंशों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारतीय इतिहास के ऐतिहासिक घटनाओं पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 20, 2018
भारत का इतिहास कई हजार साल पुराना माना जाता है। मेहरगढ़ पुरातात्विक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थान है जहाँ नवपाषाण युग के बहुत से अवशेष मिले हैं। सिन्धु घाटी सभ्यता, जिसका आरंभ काल लगभग ईसापूर्व से माना जाता है, प्राचीन मिस्र और सुमेर सभ्यता के साथ विश्व की प्राचीनतम सभ्यता में से एक हैं। इस लेख में हमने भारतीय इतिहास के ऐतिहासिक घटनाओं पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत में छात्र आंदोलनों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 16, 2018
विश्व में छात्र आंदोलन के मायने लगभग सभी जानते है। विशेष रूप से छात्र आंदोलन का महत्व और इसकी भूमिका किसी भी देश की स्वतंत्रता के परिपेक्ष में अधिक जानी जाती है। इस लेख में हमने भारत में छात्र आंदोलनों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

प्राचीन खगोलविदों और उनके योगदान पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 10, 2018
भारत में गुप्त साम्राज्य के शासन के समय गणित, विज्ञान, खगोल विज्ञान और धर्म आदि जैसे कई क्षेत्रों का विकास हुआ जबकि चोल वंश के समय वास्तुकला, तमिल साहित्य और काँस्य जैसे कार्यों में भी बहुत विकास हुआ था। इस लेख में हमने प्राचीन खगोलविदों और उनके योगदान पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

शेर शाह सूरी के प्रशासन पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 9, 2018
शेरशाह सूरी (1540-1545) ने अपने पांच साल के शासन के दौरान नयी नगरीय और सैन्य प्रशासन की स्थापना की, पहला रुपया जारी किया, भारत की डाक व्यवस्था को पुनः संगठित किया और अफ़गानिस्तान में काबुल से लेकर बांग्लादेश के चटगांव तक ग्रांड ट्रंक रोड को बनवाया था जो आज भी प्रयुग में है। इस लेख में हमने शेर शाह सूरी के प्रशासन पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

वैदिक साहित्य पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 8, 2018
वैदिक साहित्य विश्व का सबसे प्राचीन ग्रन्थ हैं। ऐतिहासिक रूप से प्राचीन भारत और आर्य जाति के बारे जानने के लिए इससे अच्छा कोई श्रोत नहीं है। इस लेख में हमने वैदिक साहित्य पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

1857 से पहले ब्रिटिश भारत के अधिनियमों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 7, 2018
अंग्रेज एक व्यापारी के रूप में आए थे लेकिन भारत की राजनैतिक असमानता तथा राजनैतिक शत्रुता ने उनको व्यापारी से शासक बनने के लिए प्रेरित कर दिया था। इसलिए अपना अधिपत्य स्थापित करने तथा अपने शासन की वैधता और मजबूती प्रदान करने के लिए उन्होंने बहुत से अधिनियम लाये। इस लेख में हमने 1857 से पहले ब्रिटिश भारत के अधिनियमों पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व के पठार पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Aug 6, 2018
पठार धरातल का वह क्षेत्र होता है, जो कि अपने आस-पास के स्थल से ऊँचा तथा शीर्ष भाग चौड़ा और सपाट होता है। इस लेख में हमने विश्व के पठार पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK