Search
  1. Home
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • MFN दर्जा क्या है और भारत का पाकिस्तान से MFN दर्जा वापिस लेने पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

    पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा वापिस ले लिया है. क्या आप जानते हैं कि MFN क्या है, कौन देता है ये स्टेटस, किसको दिया जाता है और कब, मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा प्राप्त करने पर देशों को क्या फायदा होता है इत्यादि जैसे तथ्यों को जानने के लिए आइये इस लेख को अध्ययन करते हैं.

    1 day ago
  • जाने सर्जिकल स्ट्राइक क्या है और कैसे होता है?

    स्वभावतः एक नरमपंथी राष्ट्र होने के बावजूद भारत हमेशा खुफिया एजेंसियों से प्राप्त विश्वसनीय सूचनाओं के आधार पर सर्जिकल स्ट्राइक और गुप्त ऑपरेशन जैसे कठोर कदम उठाता रहा है। हाल ही में, भारत ने आतंकवाद के खिलाफ शून्य सहिष्णुता (zero tolerance) बरतने के अपने रुख को साबित करते हुए नियंत्रण रेखा (LOC) के पार आतंकवादियों के ठिकानों (launch pads) को लक्षित कर सर्जिकल स्ट्राइक की घटना को अंजाम दिया है। यह एक सुनियोजित सैन्य कारवाई होती है जिसका उद्येश्य अतिरिक्त क्षतिपूर्ति से बचते हुए एक निश्चित लक्ष्य पर हमला कर उसे नेस्तनाबूद करना होता है।

    1 day ago
  • पुलवामा अटैक: जानें IED ब्लास्ट क्या होता है?

    IED का फुल फॉर्म होता है 'Improvised Explosive Device'(यानी इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस). IED एक तरह के बम होते हैं जो मिलिट्री के बमों से अलग तरीके से बनाए जाते हैं. इन बमों को काम चलाऊ बम भी कहा जाता है. इन बमों में विषैले, घातक, पटाखे बनाने वाले और आग लगाने वाले केमिकल डाले जाते हैं. इन IED में विस्फोटक की मात्रा को बढ़ाकर इसे और भी खतरनाक बनाया जाता है.

    2 days ago
  • नागा साधु और अघोरी बाबा में क्या अंतर होता है?

    अधिकतर कुंभ मेले में नागा साधुओं को देखा जाता है ये साधु कुंभ में बढ़ चढ़कर भाग लेते हैं. देखने में हमें नागा साधु और अघोरी बाबा एक जैसे ही लगते हैं लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता है. क्या आप नागा साधु और अघोरी बाबा के बीच के मुख्य अंतर को जानते हैं. वे क्या खाते हैं, कहां रहते हैं, उनकी तपस्या कैसी होती है, वे किसकी अराधना करते हैं इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    2 days ago
  • वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है?

    हर साल 14 फरवरी को दुनिया भर में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. क्या आप जानते हैं कि कब से इसको मनाया जा रहा है, इस दिन को वैलेंटाइन के नाम पर क्यों रखा गया. इसके पीछे क्या कहानी है. कैसे वैलेंटाइन डे को मनाया जाता है, आखिर वैलेंटाइन का अर्थ क्या है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    3 days ago
  • कुंभ मेले का संक्षिप्त इतिहास: कुंभ मेले की शुरुआत किसने और कब की

    कुंभ मेले का अपना ही महत्व है. इसका आयोजन भारत में चार स्थानों पर किया जाता है. दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग इस मेले में शामिल होते हैं और पवित्र नदी में स्नान करते हैं. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, कुंभ मेला 12 वर्षों के दौरान चार बार मनाया जाता है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि, यह मेला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक और संस्कृति का प्रतीक है. यह मेला 48 दिनों तक चलता है. आइये इस लेख के माध्यम से कुंभ का अर्थ जानते हैं, इसे क्यों मनाया जाता है, इसके पीछे का इतिहास क्या है, किसने कुंभ मेले की शुरुआत की थी, इत्यादि. आइये लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    3 days ago
  • दुनिया के शीर्ष 10 सबसे युवा शतरंज ग्रैंड मास्टर

    किसी शतरंज खिलाड़ी को ग्रैंड मास्टर बनने के लिए कम से कम 2500 “एलो रेटिंग” (Elo rating) प्राप्त करनी पड़ती है. अगस्त 2018 तक FIDE रेटिंग सूची में 1621 ग्रैंडमास्टर्स शामिल हैं, जिनमें से 1585 पुरुष और 36 महिलाएं हैं. यूक्रेन के सर्गेई कारजाकिन विश्व के सबसे युवे शतरंज ग्रैंड मास्टर हैं उन्होंने यह ख़िताब सिर्फ 12 साल और 7 महीनों में प्राप्त किया था.वर्तमान में भारत के डी. गुकेश विश्व के दूसरे सबसे युवा शतरंज ग्रैंड मास्टर हैं.

    3 days ago
  • सौर नेबुला सिद्धांत क्या है?

    हमारे सौर मंडल का निर्माण ज्ञात 8 ग्रह, 180 उपग्रह, धूमकेतु, उल्का और क्षुद्रग्रह करते हैं। हमारे सौर मंडल के सभी ग्रहों में से, बृहस्पति एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसका गुरुत्वाकर्षण सभी ग्रहों से अधिक है। लगभग 4.6 गीगा वर्ष या अरब वर्षों पूर्व जब निहारिका या नेब्युला के एक सर्पिल बांह में इंटरस्टेलर अविभाज्य क्लाउड में विस्फोट हुआ, तो सौर मंडल का निर्माण हुआ। इस लेख में हमने सौर नेबुला सिद्धांत जो सौरमंडल की गठन की व्याख्या करता है उस पर चर्चा की है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    3 days ago
  • चुनाव में जमानत जब्त होना किसे कहते हैं?

    चुनाव का पर्चा भरते समय प्रत्याशियों को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 34(1) के अनुसार ‘संसदीय निर्वाचन क्षेत्र’ के लिए चुनाव लड़ने के लिए 25 हजार रुपये की सिक्यूरिटी राशि और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए 10 हजार रुपये की राशि जमा करनी होती है. जब चुनाव में कोई उम्मीदवार कुल वैध मतों का 1/6 हिस्सा प्राप्त करने में नाकाम रहता है तो उसके द्वारा जमा की गयी जमानत राशि चुनाव आयोग द्वारा जब्त कर ली जाती है.

    3 days ago
  • भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

    विश्व शतरंज महासंघ के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक; वर्तमान में भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या 60 है. विश्व के लोकप्रिय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर थे. तमिलनाडु के रहने वाले डी. गुकेश मंगलवार को दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं उन्होंने 12 साल सात महीने और 17 दिन में यह उपलब्धि हासिल की और इस प्रकार वह भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड R.प्रग्गानंधा शतरंज के नाम था जिन्होंने यह उपलब्धि जून 2018 में 12 साल 10 महीने की उम्र में हासिल की थी.

    Feb 12, 2019
  • जानिये ब्लाइंड खिलाड़ी क्रिकेट कैसे खेलते हैं?

    ब्लाइंड क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाली गेंद साधारण गेंद से बड़ी होती है. ये प्लास्टिक की बनी गेंद होती है जिसमें बॉल बेअरिंग डाले जाते हैं जो झुनझने की तरह आवाज़ करते हैं और इनकी आवाज़ से खिलाड़ी गेंद का अंदाज़ा लगाता है. गेंदबाज़ 'प्ले' बोलते हुए "अंडरआर्म" गेंद फेंकता है, जिससे बल्लेबाज और फील्डर खिलाड़ी जान जाते हैं कि बॉल फेकी जा रही है. जब यह बॉल बल्लेबाज तक पहुँचती है तो आवाज करती है जिसे सुनकर बल्लेबाज शॉट खेलता है.

    Feb 8, 2019
  • “मनी लॉन्ड्रिंग” किसे कहते हैं और यह कैसे की जाती है?

    मनी लॉन्ड्रिंग से तात्पर्य अवैध तरीके से कमाए गए काले धन को वैध तरीके से कमाए गए धन के रूप में परिवर्तित करने से है. मनी लॉन्ड्रिंग अवैध रूप से प्राप्त धनराशि को छुपाने का एक तरीका है। मनी लॉन्ड्रिंग के माध्यम से कमाए गए धन पर सरकार को कोई कर नही मिलता है क्योंकि इस धन का कोई भी लेखा-जोखा सरकार के पास नही होता है.

    Feb 8, 2019
  • भारत के 14 बैंकों का राष्ट्रीयकरण कब और क्यों हुआ था?

    इंदिरा गाँधी सरकार ने 19 जुलाई, 1969 को एक आर्डिनेंस जारी करके देश के 14 बड़े निजी बैंकों का राष्ट्रीयकरण कर दिया था. जिस आर्डिनेंस के ज़रिये ऐसा किया गया वह ‘बैंकिंग कम्पनीज आर्डिनेंस’ कहलाया था. इस राष्ट्रीयकरण के पीछे सबसे बड़ा कारण बैंकों को केवल कुछ अमीरों के चंगुल से बाहर निकालना था ताकि आम आदमी को भी बैंकिंग क्षेत्र से जोड़ा जाए.

    Feb 6, 2019
  • भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेसवे के बीच क्या अंतर होता है?

    राजमार्ग और एक्सप्रेसवे आम शब्द हैं जिनका हम ज्यादातर कभी न कभी उपयोग करते हैं और इन मार्गों पर यात्रा भी करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि राष्ट्रीय राजमार्ग या हाईवे और एक्सप्रेसवे क्या होते हैं, उनमें क्या अंतर होता है? इसके अलावा, भारत में सबसे लंबा और सबसे छोटा राजमार्ग कौन सा है, उनकी क्या विशेषताएं हैं इत्यादि? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Feb 6, 2019
  • भारतीय क्रिकेट बोर्ड में अंपायर बनने की क्या प्रक्रिया है?

    क्रिकेट के खेल में अंपायर की भूमिका उसी तरह होती है जैसे न्यायपालिका में जज की. वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के चार ग्रेड में 120 अंपायर हैं जो देश में आयोजित होने वाले विभिन्न मैचों में अंपायरिंग करते हैं. इस लेख में हमने यह बताया है कि कोई व्यक्ति किस तरह से BCCI के पैनल में अंपायर बन सकता है.

    Feb 6, 2019