Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

    आज 16 जनवरी, 2020 को धोनी के फैन्स को बड़ी निराशा मिली जब BCCI ने अपनी वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में धोनी को किसी भी श्रेणी में जगह नहीं दी है. इस बार लिस्ट में कुल 27 खिलाड़ियों को जगह दी गयी है, जिसमें 6 नए चेहरे हैं.सभी खिलाडियों को 4 ग्रेड में बांटा गया है. A+ ग्रेड में सिर्फ तीन खिलाड़ी हैं जिसमें कोहली, रोहित शर्मा और बुमराह को जगह मिली है.

    2 days ago
  • वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के क्या फायदे हैं

    जैसा की आप जानते हैं कि अब पुराने वाहनों पर भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य कर दी गई है. 1 अप्रैल, 2019 और इसके बाद से बनने वाले वाहनों में पहले से ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट अनिवार्य है. आइये इस लेख के माध्यम से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, इसके फायदे, इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    2 days ago
  • जानिये कैसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का "लोगो" आज भी गुलामी का प्रतीक है?

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का 'लोगो' आज भी भारत की गुलामी का प्रतीक है. दरअसल BCCI का यह 'लोगो' अंग्रेजों द्वारा शुरू किये गये एक आवर्ड 'Order of the Star of India'से लिया गया है. अंग्रेजों ने इस अवार्ड की शुरुआत देश के साथ गद्दारी करने वाले और ब्रिटिश क्राउन के साथ वफादारी करने वाले राजाओं और राजकुमारों को खुश करने के लिए 1861 में की थी.

    3 days ago
  • ICC अवार्ड्स 2019: विजेताओं की पूरी सूची

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ICC पुरस्कार 2019 के विजेताओं की सूची घोषित कर दी है. भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा को वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ ODI खिलाड़ी घोषित किया गया है, जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को सबसे बेहतरीन क्रिकेटर चुना गया है. आइये इस लेख में ICC अवार्ड्स 2019 विजेताओं की पूरी सूची जानते हैं.

    3 days ago
  • ICC अवार्ड्स 2019: विजेताओं की पूरी सूची

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ICC पुरस्कार 2019 के विजेताओं की सूची घोषित कर दी है. भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा को वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ ODI खिलाड़ी घोषित किया गया है, जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को सबसे बेहतरीन क्रिकेटर चुना गया है. आइये इस लेख में ICC अवार्ड्स 2019 विजेताओं की पूरी सूची जानते हैं.

    3 days ago
  • भारत पेट्रोलियम भंडार कहाँ और क्यों बना रहा है?

    भारत अपनी जरूरत का लगभग 83% पेट्रोलियम आयात करता है. हालाँकि भारत इस प्रयास में लगा है कि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए भारत के पास पर्याप्त तेल भंडार मौजूद हो. इसी के मद्देनजर भारत जमीन के नीचे क्रूड आयल को स्टोर करने के लिए तेल के भंडार बना रहा है. भारत के पास ही तीन जगहों पर 5.33 MMT स्‍टोरेज की अंडरग्राउंड गुफाएं हैं. इनमें वि‍शाखापट्टनम (1.33 MMT), मंगलौर (1.5 MMT) और पदूर (2.5 MMT) शामिल हैं.

    Jan 16, 2020
  • भारत में सेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    Army Day : भारतीय सेना की स्थापना अब से लगभग 125 साल पहले, 1 अप्रैल 1895 को अंग्रेजों द्वारा की गयी थी. भारतीय सेना की स्थापना 1 अप्रैल को हुई थी लेकिन भारत में सेना दिवस 15 जनवरी को मनाया जाता है. आइये इसके पीछे का कारण जानते हैं.

    Jan 15, 2020
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: वनडे क्रिकेट से जुड़े सभी रिकार्ड्स

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सन 1980 से अब तक कुल 138 ODI मैच खेले जा चुके हैं. इसमें भारतीय टीम ने 50 मैच जीते हैं और 78 मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं जबकि 10 मैचों में कोई परिणाम नहीं निकला है. 14 जनवरी 2020 को खेले गये ODI मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से हरा दिया है. यह ऑस्ट्रेलिया की भारतीय टीम पर सबसे बड़ी जीत है. इन दोनों टीमों के बीच ODIके और भी रोचक रिकार्ड्स जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

    Jan 15, 2020
  • वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के 24 रिकॉर्ड की सूची

    सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा वनडे रन, शतक और मैच खेलने का रिकॉर्ड है. वनडे में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के पास है. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के ऐसे ही रोचक रिकार्ड्स को जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

    Jan 15, 2020
  • जल्लीकट्टू महोत्सव क्या है और कहाँ मनाया जाता है?

    तमिलनाडु में पोंगल त्यौहार मनाने के साथ साथ “जल्लिकट्टू महोत्सव” भी मनाया जाता है. इस महोत्सव में लोग सांड को पकड़ने की कोशिश करते हैं. इस लेख में हम “जल्लीकट्टू” का अर्थ और “जल्लीकट्टू महोत्सव” के इतिहास और इससे जुड़े विवाद का विवरण दे रहे हैं.

    Jan 15, 2020
  • P2P लेंडिंग क्या होती है और इसमें लोन कैसे दिया जाता है?

    P2P लेंडिंग या पीयर-टू-पीयर लेंडिंग लोन लेने और देने का एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है. यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर कुछ लोग लोन देने और कुछ लोग लोन लेने के इच्छुक होते हैं. ध्यान रहे कि पी2पी लोन लेने के लिए कोई कागजी कार्रवाई नहीं होती है. लोन लेने वाले व्यक्ति के एड्रेस का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाता और बाकी की पी2पी लेंडिंग की पूरी प्रक्रिया आनलाइन होती है.

    Jan 14, 2020
  • राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) क्या है?

    राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR); भारतीय नागरिकों का डेटा बेस है. इसमें नागरिकों की जन्म तिथि, वैवाहिक स्थिति, जन्म स्थान और राष्ट्रीयता (घोषित) आदि से संबंधित जानकारी लिखी जाती है. देश में योजनाओं को बनाने के लिए इस रजिस्टर का अधिक काम पड़ता है इसलिए सभी नागरिकों के लिए NPR में पंजीकरण कराना अनिवार्य है.

    Jan 14, 2020
  • पुलिस कमिश्नरी सिस्टम क्या होता है और इसे क्यों लागू किया जाता है?

    कानून और व्यवस्था की बिगडती हालत को देखते हुए योगी सरकार ने प्रदेश के दो बड़े शहरों नॉएडा और लखनऊ में पुलिस आयुक्त प्रणाली या पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू करने का फैसला किया है. क्या आप जानते हैं कि पुलिस कमिश्नरी सिस्टम क्या होता है और इसके लागू होने से क्या क्या बदल जाता है? आइये इस लेख में इन सब प्रश्नों के उत्तर जानते हैं.

    Jan 14, 2020
  • मकर संक्रान्ति: इतिहास, अर्थ एवं महत्व

    मकर संक्रान्ति भारत के हर राज्य में विभिन्न नामों से मनाया जाता है. कर्नाटक, केरल तथा आंध्र प्रदेश में इसे संक्रांति ही कहते हैं जबकि तमिलनाडु में इसे पोंगल कहा जाता है. मकर संक्रान्ति, जनवरी महीने की 14वीं या 15वीं तिथि को ही मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं. मकर संक्रान्ति के दिन से ही सूर्य की उत्तरायण गति भी प्रारम्भ होती है. यह त्यौहार सूर्य को समर्पित है.

    Jan 14, 2020
  • जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

    स्वामी विवेकानंद को कौन नहीं जानता है. उन्होंने पूरे विश्व में भारत की सभ्यता, संस्कृति और अध्यात्म से परिचय करवाया था. उन्होंने विश्व धर्म सम्मेलन जो कि अमेरिका के शिकागो में हुआ था में भाग लिया और अपने विचारों से पूरी दुनिया को अवगत करवाया. उनकी मृत्यु 1902 ई. में हुई थी. क्या आप जानते हैं उनकी मृत्यु के पीछे के कारण को? आइये इस लेख के माध्यम से उनके और उनकी मृत्यु के कारण के बारे में जानते हैं.

    Jan 11, 2020