Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

Also Read in : English

परमवीर चक्र किस आधार पर दिया जाता है?

1 day ago
परमवीर चक्र भारत का सर्वोच्च सैन्य सम्मान है, जिसे युद्ध के दौरान बहादुरी के विशिष्ट कृत्यों को प्रदर्शित करने के लिए सम्मानित किया जाता है. इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में मेडल ऑफ ऑनर और यूनाइटेड किंगडम में विक्टोरिया क्रॉस के बराबर माना जाता है. आइये इस लेख में परमवीर चक्र और इसे किस आधार पर दिया जाता है के बारे में अध्ययन करेंगे.

Latest Videos

प्राचीन काल में सोने और चांदी के सिक्कों को क्यों बनाया जाता था?

1 day ago
सोने और चांदी के सिक्कों का चलन प्राचीन काल में शुरू हुआ था. उस समय कोई और धातु के सिक्कें नहीं बनाए जाते थे. क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों सोने और चांदी के ही सिक्कों को बनाया गया. इसके पीछे क्या कारण था. कुछ शोधकर्ताओं ने रसायनिक आधार पर इसके पीछे के कारणों को बताया है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत सरकार दुनिया में किस किस से कर्ज लेती है?

1 day ago
भारत में लोकतान्त्रिक तरीके से चुनी गयी सरकार काम करती है इसलिए इसका मुख्य लक्ष्य लोगों के कल्याण में वृद्धि करना होता है. यदि जनहित के कार्यों के लिए सरकार के पास रुपयों की कमी पड़ती है तो वह विभिन्न स्रोतों से उधार मांगकर खर्च करती है. इस लेख में यह बताया गया है कि सरकार किन-किन तरीकों और स्रोतों से रुपया उधार मांगती है.

ICC टूर्नामेंटों में भारत-पाक मैचों से जुड़ी 9 रोमांचक यादें

1 day ago
भारत एवं पाकिस्तान के बीच आयोजित होने वाला क्रिकेट मैच हमेशा से रोमांचक और उत्तेजना से भरपूर होता है. एक बार फिर 4 जून 2017 को चिर-परिचित प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के अंतर्गत होने वाले मैच में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे. इस लेख में हम आईसीसी द्वारा प्रायोजित विश्व कप एवं चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत एवं पाकिस्तान के बीच हुए 9 यादगार मैचों का विश्लेषण एवं उनसे जुड़े रिकार्ड्स का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि आईसीसी टूर्नामेंटों में दोनों टीमों में से किस टीम का पलड़ा भारी रहा है.

विश्वकर्मा अकाउंट प्राइवेट नौकरी करने वालों की कैसे मदद करेगा?

1 day ago
विश्वकर्मा अकाउंट एक ऐसा अकाउंट होगा जो कि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए मददगार होगा. इस अकाउंट की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि यदि प्राइवेट नौकरी करने वाले किसी व्यक्ति की नौकरी चली जाती है तो उस व्यक्ति के खर्चे (जैसे बच्चे की फीस, मकान का किराया इत्यादि) कुछ समय के लिए विश्वकर्मा अकाउंट से पूरे किये जायेंगे. आइये इस लेख में जानते है कि विश्वकर्मा अकाउंट में कौन कौन सी स्कीमें कवर की गयी हैं.

डकवर्थ लुईस नियम क्या है और क्रिकेट में इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है

1 day ago
1 जून 2017 से इंग्लैंड में शुरू हुए आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में अब तक कई मैच वर्षा से प्रभावित रहे हैं और ऐसा माना जा रहा है कि इस टूर्नामेंट में आगे आने वाले मैच भी वर्षा से प्रभावित रह सकते हैं. वर्षा से प्रभावित एकदिवसीय एवं टी-20 मैचों में नतीजे प्राप्त करने के लिए एक नियम का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे डकवर्थ लुईस नियम कहते है. इस लेख में हम डकवर्थ लुईस नियम और क्रिकेट में इसके इस्तेमाल के तरीके का विस्तृत विवरण दे रहे है.

तेल और गैस के भंडारों का पता कैसे लगाया जाता है?

Sep 14, 2018
तेल एवं गैस शोध कार्य के दौरान 200 फीट तक बोरिंग की जाती है ढाई किलो ग्राम का बम या डायनामाइट नीचे डालकर विस्फोट कराया जाता है. इसकी धमक से दस किलोमीटर क्षेत्र की जमीन कांप जाती है. विस्फोट के बाद उत्पन्न सीस्मिक तरंगों को भूकंपीय फोन (seismic phone) की मदद से रिकॉर्ड किया जाता है. इसके बाद इन तरंगों का अध्ययन करके तेल और गैस के भंडारों का पता लगाया जाता है.

जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

Sep 14, 2018
भारत पिछले 11 सालों से राफेल नाम के लड़ाकू विमान को फ़्रांस से खरीदने की कोशिश कर रहा है लेकिन राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण यह डील फाइनल नहीं हो पा रही है. राफेल विमान भारत की बूढ़ी होती वायुसैनिक ताकत को कमजोर होने से बचाने का एक बहुत ही अच्छा अवसर है. इस लेख में हमने यह बताया है कि राफेल विमान कितना शक्तिशाली है और भारत को इस विमान की जरुरत क्यों पड़ रही है.

जानिये कैसे तय होता है कि लोक सभा में कौन सांसद कहाँ बैठेगा?

Sep 13, 2018
लोक सभा चैम्बर में 550 सदस्यों के बैठने के लिए सीटें लगायी गयी हैं. सीटों को छह ब्लॉक में बांटा गया है, प्रत्येक ब्लॉक में ग्यारह पंक्तियां हैं. ब्लॉक नंबर 1 जो कि स्पीकर के दायीं ओर है और ब्लॉक नंबर 6 स्पीकर के बाईं ओर है. इन दोनों ब्लॉक्स में 97-97 सीटें हैं. बाकी के सभी 4 ब्लॉक्स में 89-89 सीटें हैं. लोक सभा के प्रत्येक सदस्य और मंत्री को लोक सभा में एक सीट आवंटित की जाती है.

हवाई जहाज 1 लीटर में कितना माइलेज देता है?

Sep 13, 2018
हवाई जहाज से यात्रा करना सबको पसंद है और अधिकतर लोग आजकल इसका उपयोग कर रहे है. ये एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से और कम समय में पहुंचा देता है. परन्तु क्या अपने कभी सोचा है कि हवाई जहाज का माइलेज क्या है या 1 लीटर ईंधन में यह कितना चलता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें 11 मोबाइल महिला सुरक्षा एप्पस के बारे में

Sep 13, 2018
इक्कीसवीं सदी में जब हर ओर टेक्नोलॉजी का बोलबाला है तो यह क्षेत्र भला इससे अछूता कैसे रह सकता है। महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से विभिन्न कम्पनियों एवं समाज सेवी संस्थाओं ने मोबाइल एप्प लॉन्च किये हैं। इस लेख में हमने महिला सुरक्षा के लिए बनाये गये कुछ मोबाइल एप्प एवं उनकी विशेषताओं के बारे में बताया है।

जयललिता के बारे में 15 रोचक तथ्य

Sep 13, 2018
अपने समर्थकों के बीच "अम्मा" (मां) और "पुरातची तलाईवी"('क्रांतिकारी नेता') के नाम से मशहूर जयललिता जयराम "ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम" (अन्ना द्रमुक) की वर्तमान महासचिव तथा तमिलनाडु की मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने तमिल, तेलुगू, कन्नड, हिंदी तथा अँग्रेजी फिल्म में काम किया था| फिल्मी करियर के बाद उन्होने एम॰जी॰ रामचंद्रन के साथ 1982 में राजनीतिक करियर की शुरूआत की थी। जयललिता का 5 दिसंबर 2016 को चेन्नई के अपोलो अस्पताल में 68 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है| इस लेख में हम जयललिता से जुड़े 15 रोचक तथ्यों का विवरण दे रहे हैं|

विश्व को प्रभावित करने वाले 10 सबसे घातक भूकंप

Sep 13, 2018
भूकम्प पृथ्वी की सतह के हिलने को कहते हैं। यह पृथ्वी के स्थलमण्डल (Lithosphere) में ऊर्जा के अचानक मुक्त हो जाने के कारण उत्पन्न होने वाली भूकम्पीय तरंगों की वजह से होता है। अब तक जितने भूकंप इस भूमंडल पर हुए हैं, यदि उन सबका अभिलेख हमारे पास होता तो उससे स्पष्ट हो जाता कि पृथ्वी तल पर कोई ऐसा स्थान नहीं है जहाँ कभी न कभी भूकंप न आया हो। इस लेख में हमने संयुक्त राज्य भूगर्भीय सर्वेक्षण के सूचीबद्ध 10 सबसे घातक भूकंपों के बारे में बताया है।

जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

Sep 13, 2018
राफेल लड़ाकू विमान एक मल्टीरोल फाइटर विमान है जिसे फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी बनाती है. राफेल-A श्रेणी के पहले विमान ने 4 जुलाई 1986 को उड़ान भरी थी. भारत ने फ़्रांस से 36 राफेल जेट विमान खरीदने का सौदा किया है. यह पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान है जो कि भारत की बूढ़ी होती वायुसैनिक ताकत को मजबूती देगा. इस लेख में हमने यह बताया है कि आखिर राफेल विमान की क्या विशेषताएं है जो इसे बहुत शक्तिशाली जेट विमान बनातीं है.

गंगा नदी का उद्गम कहां से होता है?

Sep 12, 2018
गंगा नदी को पूजनीय और पवित्र माना जाता है. गंगा, भारत और बांग्लादेश में मिलकर 2,510 किलोमीटर की दूरी तय करती है. यह सबसे महत्वपूर्ण नदियों में से एक है. कि भारत की चार सबसे लम्बी नदियों में गंगा नाम शामिल है. क्या आप जानते हैं की गंगा का उद्गम कहां से हुआ है, उस जगह को क्या कहते है, इसका क्या महत्व है इत्यादि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत को प्रभावित करने वाले 10 सबसे खराब भूकंप

Sep 12, 2018
भूकम्प या भूचाल पृथ्वी की सतह के कम्पन को कहते हैं। यह पृथ्वी के स्थलमण्डल (लिथोस्फ़ीयर) में ऊर्जा के अचानक मुक्त हो जाने के कारण उत्पन्न होने वाली भूकम्पीय तरंगों की वजह ससे होती है। इस लेख में हमने भारत को प्रभावित करने वाले 10 सबसे खराब भूकंप के बारे में बताया है।

जानिये भारतीय रेलवे कोच और इंजन का निर्माण कहां होता है?

Sep 12, 2018
भारतीय रेलवे एशिया में पहले स्थान और विश्व में दूसरे स्थान पर है. सबसे ज्यादा हमारे देश की आबादी इसी के माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करती है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि भारत में रेलवे के कोच और इंजन कहां बनाए जाते हैं, कैसे बनाए जाते हैं, इनका निर्माण कब किया गया था, इन कोचों और इंजनों की क्या खासियत है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारतीय रिज़र्व बैंक सोना क्यों खरीदता है?

Sep 12, 2018
वित्त वर्ष 2017-18 की जून तिमाही में RBI ने 8.46 मीट्रिक टन सोना खरीदा है. इससे पहले RBI ने नवंबर 2009 में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 200 मीट्रिक टन सोना खरीदा था. रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, अब उसके सोने का भंडार 566.23 मीट्रिक टन पहुंच गया है. इस लेख में बताया गया है कि RBI ने इस सोने की खरीद क्यों की है.

जानें पोर्टेबल पेट्रोल पंप क्या हैं और इनकी क्या विशेषताएं हैं?

Sep 11, 2018
भारत में पोर्टेबल पेट्रोल पंप की धारणा नई है लेकिन विदेशों में यह कांसेप्ट पुराना हो चुका है. भारत में ये पोर्टेबल पेट्रोल पम्प एलिंज पोर्टेबल पेट्रोल पंप नाम की कंपनी लगाएगी. पोर्टेबल पेट्रोल पम्प लगाने के लिए आपको 400 स्क्वॉयर मीटर की जमीन ही काफी है. इसका सेट अप लगाने के लिए आपके पास 90 लाख से 1.20 करोड़ रुपये होने चाहिए हालाँकि बैंक से 80% तक लोन मिल जायेगा.

दुनिया की 7 सबसे बड़ी चीजें कौन सी हैं

Sep 11, 2018
इसमें कोई संदेह नहीं हैं कि जब भी हम कुछ अलग चीजों को देखते है तो तुरंत आकर्षित हो जाते हैं, चाहे वो छोटी से छोटी ही क्यों ना हो या फिर बड़ी से बड़ी. आइये इस लेख के माध्यम से दुनिया की 7 सबसे बड़ी चीजों के बारे में अध्ययन करते हैं.
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK