1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची 2021

    नरेंद्र मोदी कैबिनेट 2.0 में  22 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 29 राज्य मंत्री शामिल हैं. 

    2 days ago
  • भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची (1947-2021)

    List of all Prime Ministers of India: भारत का प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है. वर्ष 1947 से 2020 तक भारत ने 15 प्रधानमंत्री देखे हैं. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे.

    3 days ago
  • अप्रैल फूल दिवस (मूर्ख दिवस) की शुरूआत कब और कहाँ हुई थी?

    “अप्रैल फूल दिवस” अर्थात् “मूर्ख दिवस” विश्वभर में 1 अप्रैल के दिन मनाया जाता हैl इस दिन लोग अपने मित्रों, पड़ोसियों और यहां तक की अपने घर के सदस्यों से भी बड़े ही विचित्र प्रकार के हंसी-मजाक, मूर्खतापूर्ण कार्य और धोखे में डालने वाले उपहार देकर आनन्दित होते हैंl लेकिन क्या आपको पता है कि अप्रैल फूल दिवस की शुरूआत कब और कहाँ से हुई थी? इस लेख में हम “अप्रैल फूल दिवस” की शुरूआत एवं इस तिथि से जुड़े विभिन्न लोककथाओं का विवरण दे रहे हैंl

    Apr 1, 2021
  • दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर फार्म कहा बनाया जा रहा है?

    क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर फार्म कहा बनाया जा रहा है और क्यों? इसमें क्या होगा खास? इसको बनाने के पीछे लक्ष्य क्या है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 19, 2021
  • “मनी लॉन्ड्रिंग” किसे कहते हैं और यह कैसे की जाती है?

    'मनी लॉन्ड्रिंग' शब्द की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में माफिया समूह से उत्पन्न हुई थी. माफिया समूहों ने जबरन वसूली, जुआ इत्यादि से भारी मात्रा में कमाई की और इस पैसे को वैध स्रोत (जैसे लाउन्डोमेट्स) के रूप में दिखाया. ज्ञातव्य है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 1980 के दशक में मनी लॉन्ड्रिंग एक चिंता का मामला बन गया था. 

    Mar 12, 2021
  • भारत में फ्लाइट लेट या कैंसिल होने पर यात्री के क्या अधिकार हैं?

    Flight delay/cancellation rules in India: भारत में घरेलू एयर पैसेंजर्स की संख्या में पिछले साल की तुलना में लगभग 14.25% की वृद्धि देखी गयी है. आइये इस लेख के माध्यम से में Flight delay/cancellation rules के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Mar 12, 2021
  • IPL के सभी संस्करणों में शीर्ष 3 मंहगे खिलाडियों की सूची

    दुनिया की बहुप्रतीक्षित घरेलू टी20 लीग अर्थात इंडियन प्रीमियर लीग (IPL)-2020 की नीलामी 19 दिसंबर, 2019 को कोलकाता में संपन्न हो गयी थी. इस नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाडी का नाम है; ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस. इन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा है. भारत की ओर से सबसे महंगे खिलाड़ी बने हैं, पीयूष चावला; जिन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 6.75 करोड़ रुपये में खरीदा था. आइये इस लेख में जानते हैं कि IPL में तीन सबसे महंगे खिलाडी कौन-कौन रह चुके हैं.

    Mar 12, 2021
  • जानें कारवां पर्यटन और कारवां कैम्पिंग पार्क पॉलिसी के बारे में और कैसे ये भारत में पर्यटन को बढ़ावा दे सकती है?

    COVID-19 से प्रभावित पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए, महाराष्ट्र कैबिनेट ने राज्य में कारवां और कारवां पार्क को प्रोत्साहित करने के लिए एक नीति को मंजूरी दी है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 3, 2021
  • जानें मुंबई में बन रही भारत की पहली पानी के नीचे सुरंग के बारे में

    मुंबई में वर्ष 2023 तक भारत की पहली पानी के नीचे सुरंग होगी जो शहर के तटीय सड़क परियोजना का हिस्सा होगी. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं इसकी प्रमुख विशेषताओं, इसका निर्माण कैसे किया जा रहा है इत्यादि के बारे में.

    Mar 2, 2021
  • पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है

    गुरुत्वाकर्षण हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. अर्थात इस बल के कारण ही हम पृथ्वी पर चल पाते हैं परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगह हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फेल हो जाता है?

    Feb 22, 2021
  • Republic Day 2021: जाने राष्ट्रगान बजाने और गाने से संबंधित नियम क्या हैं?

    सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमा हॉल में फिल्मों को दिखाने से पहले राष्ट्रगान बजाना और सभी को उसके सम्मान में खड़े होना अनिवार्य कर दिया है| आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रगान बजाने और गाने से संबंधित नियमों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jan 25, 2021
  • भारत का राष्ट्रीय ध्वजः तथ्यों पर एक नजर

    ध्वज, किसी भी देश की आज़ादी और संप्रभुता का प्रतीक होता हैं | भारत बहुजनो का देश है जैसे हिन्दू, मुस्लिम, ईसाई यहूदी, पारसी, और अन्य जाति और जनजाति जिनको ये राष्ट्रीय ध्वज एक सूत्रों में बांधने का काम करता है | भारत का राष्ट्रिय ध्वज भारत के लोगों के साथ-साथ स्वतंत्रता के लिए भारत के लंबे संघर्ष का भी प्रतिनिधित्व करता है| आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रीय ध्वज के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jan 25, 2021
  • गणतंत्र दिवस 2021: भारतीय गणतंत्र की यात्रा

    भारत में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है और इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है. 26 जनवरी, 1950 को, भारत ने अपना संविधान अपनाया और ब्रिटिश डोमिनियन से एक गणतंत्र तक भारत के परिवर्तन के रूप में मनाया. आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के इतिहास और उत्पत्ति के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

    Jan 25, 2021
  • भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2021)

    भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

    Jan 25, 2021
  • भारत में गाड़ियों की नंबर प्लेट पर IND क्यों लिखा होता है?

    गाड़ियों पर अलग-अलग प्रकार की नंबर प्लेट्स होती हैं और उन पर कोड और कुछ नंबर भी अंकित होते हैं. परन्तु क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि इन नंबर प्लेट पर IND भी लिखा होता है. इसका क्या अर्थ और महत्व है, यह क्यों लिखा होता है आदि के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Jan 22, 2021

Just Now