Search
  1. Home
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • जाने पहाड़ी क्षेत्रों में हिमस्खलन होने के 9 कारण कौन से हैं?

    हिमस्खलन या एवलांच (avalanche) किसी ढलान वाली सतह पर तेज़ी से हिम के बड़ी मात्रा में होने वाले बहाव को कहते हैं। यह आमतौर पर किसी ऊँचे क्षेत्र में उपस्थित हिमपुंज या संचित बर्फ में अचानक अस्थिरता पैदा होने से आरम्भ होते हैं। इस लेख में हमने 9 कारको पर चर्चा की है जिनकी वजह से हिमस्खलन या एवलांच होने की संभावनाये बढ़ जाती है।

    Dec 4, 2018
  • आर्गेनिक फार्मिंग करने वाले प्रमुख 10 एशियाई देश कौन से हैं?

    आर्गेनिक खाद्य पदार्थ कृषि कीटनाशकों के बिना कृषि भूमि पर उगाए जाते हैं जो रसायनों से मुक्त होते हैं। इस लेख में हमने, संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) के आंकड़ों के आधार पर आर्गेनिक फार्मिंग करने वाले प्रमुख 10 एशियाई देश को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 3, 2018
  • वर्ष 2018 में सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले कौन से हैं?

    भारत का उच्चतम न्यायालय या भारत का सर्वोच्च न्यायालय भारत का शीर्ष न्यायिक प्राधिकरण है. इसकी स्थापना 28 जनवरी 1950 को की गयी थी. सुप्रीम कोर्ट में अधिकतम 30 न्यायधीश तथा 1 मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति का प्रावधान है. इस लेख हमने सुप्रीम कोर्ट द्वारा वर्ष 2018 में दिए गये महत्वपूर्ण निर्णयों के बारे में बताया है. ये निर्णय हैं, पदोन्नति में आरक्षण, सबरीमाला मंदिर में महिलाओं का प्रवेश और समलैंगिक संबंधों को सहमती इत्यादि.

    Dec 3, 2018
  • जानिये क्रिकेट इतिहास की किस घटना के कारण फील्डिंग के नियम बने?

    वर्ष 1980 के पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम नहीं बने थे. लेकिन 28 नवम्बर 1979 के दिन इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच “बेंसन एंड हेजेज” क्रिकेट सीरीज 1979-80 के एक मैच में एक घटना ने इंटरनेशनल क्रिकेट में फील्डिंग के लिए नियम बनाने पर मजबूर कर दिया था. इस लेख में आप इस घटना और वर्तमान में फील्डिंग के लिए बनाये गए वर्तमान पॉवर प्ले के नियमों के बारे में जानेंगे.

    Dec 3, 2018
  • मार्शल लॉ क्या होता है?

    मार्शल लॉ कब और क्यों लगाया जाता है, यह क्या होता है, इसको कौन घोषित कर सकता है, इसके लागू होने पर देश में क्या प्रभाव पड़ता है, राष्ट्रीय आपातकाल और मार्शल लॉ में क्या अंतर होता है, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 30, 2018
  • इलाहाबाद का नाम प्रयागराज क्यों पड़ा?

    इलाहाबाद का नाम प्रयागराज हो गया है परन्तु क्या आप जानते हैं कि पहले इलाहाबाद को प्रयाग नाम से बुलाया जाता था. कैसे इसका नाम इलाहाबाद हुआ और अब फिर से क्यों प्रयागराज रखा गया है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं .

    Nov 28, 2018
  • भारत में वाहनों की लाइट अब दिन में क्यों जलती रहती है?

    सड़क एवं परिवहन मन्त्री नितिन गडकरी ने अपने मंत्रलाय की वार्षिक रिपोर्ट में भारत में सड़क दुर्घटनाएं--2016 नामक रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट में कहा कहा गया है कि वर्ष 2015 भारत में 5,01,423 सड़क दुर्घटनाएं हुई थीं जबकि 2016 में देश में सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 4.1% की कमी आई है, अर्थात अब सड़क दुर्घटनाओं की संख्या 4,80,652 पर आ गयी है. भारत में बढती सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सरकार ने वाहन निर्माता कंपनियों के लिए यह अनिवार्य कर दिया है कि अब ऐसे वाहन बनायें जिनकी लाइट दिन में भी जलती रहे.

    Nov 28, 2018
  • बाल्टिक देशों और बाल्कन देशों में क्या अंतर होता है?

    भूगोल में हम पृथ्वी के ऊपरी स्वरुप और उसके प्राकृतिक विभागों (जैसे पहाड़, महादेश, देश, नगर, नदी, समुद्र, झील, डमरुमध्य, उपत्यका, अधित्यका, वन आदि) को पढ़ते हैं। पृथ्वी के कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनका नामांकरण उनके अक्षांश, देशांतर, सागर, झीलों, पहाड़, संस्कृति, भाषा, और जातीयता और कभी-कभी जलवायु के आधार पर नामित किया जाता है। इस लेख में, हमने बाल्टिक देशों और बाल्कन देशों में अंतर बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Nov 28, 2018
  • कार्बन ट्रेडिंग किसे कहते हैं और इसका व्यापार कैसे किया जाता है?

    कार्बन क्रेडिट अंतर्राष्ट्रीय उद्योग में कार्बन उत्सर्जन नियंत्रण की योजना है. कार्बन क्रेडिट सही मायने में किसी देश द्वारा किये गये कार्बन उत्सर्जन को नियंत्रित करने का प्रयास है जिसे प्रोत्साहित करने के लिए मुद्रा से जोड़ दिया गया है. अर्थात कार्बन ट्रेडिंग से सीधा मतलब है कार्बन डाइऑक्साइड का व्यापार.

    Nov 28, 2018
  • रोबोटिक अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों की सूची

    ब्रह्माण्ड की खोज के लिए जब मानवरहित अंतरिक्ष अन्वेषण तकनीकों के प्रयोग से की जाती है तो उसे रोबोटिक अंतरिक्ष अन्वेषण कहा जाता है। इस तरह के अंतरिक्ष कार्यक्रम में खगोल विज्ञान, ताराभौतिकी, ग्रहीय विज्ञान एवं भू विज्ञान, वायुमंडलीय विज्ञान एवं सैद्धांतिक भौतिक विज्ञान जैसे क्षेत्रों के अनुसंधान शामिल हैं। इस लेख में, हमने रोबोटिक अंतरिक्ष अन्वेषण मिशनों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Nov 27, 2018
  • साइनाइड के बारे में कुछ रोचक तथ्य

    साइनाइड एक ऐसा रसायन है जो विभिन्न रूपों में मौजूद हो सकता है. यह सबसे खतरनाक जहर के रूप में जाना जाता है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि साइनाइड किससे मिलकर बनता है, कितने प्रकार का होता है, साइनाइड पाइजनिंग क्या है, साइनाइड शरीर में जाकर कैसे असर करता है, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 27, 2018
  • जानिये देश में आपातकाल कब और क्यों लगाया गया था?

    भारतीय संविधान के अनुच्छेद 352 में राष्ट्रीय आपातकाल का प्रावधान है. राष्ट्रीय आपातकाल उस स्थिति में लगाया जाता है जब पूरे देश को या इसके किसी भाग की सुरक्षा को युद्ध अथवा बाह्य आक्रमण अथवा सशक्त विद्रोह के कारण खतरा उत्पन्न हो जाता है. भारत में पहला राष्ट्रीय आपातकाल इंदिरा गाँधी की सरकार ने 25 जून 1975 को घोषित किया था और यह 21 महीनों तक चला था.

    Nov 27, 2018
  • विश्व के 10 सबसे लंबे समुन्द्र के ऊपर बने पुलों की सूची

    ब्रिज या पुल या सेतु एक प्रकार का ढाँचा होता है जो समुन्द्र, नदी, पहाड़, घाटी अथवा मानव निर्मित अवरोध को वाहन या पैदल पार करने के लिये बनाया जाता है। इस लेख में, हमने विश्व के 10 सबसे लंबे समुन्द्र के ऊपर बने पुलों को सूचीबद्ध किया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Nov 27, 2018
  • मलेरिया क्या है और कितने प्रकार का होता है?

    मलेरिया विश्व में फैली हुई ऐसी बिमारी है जिससे हर साल लाखों लोग मरते हैं. ये बिमारी मादा मच्छर के काटने से होती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि मलेरिया क्या है, कैसे होता है, कितने प्रकार का होता है और इसके क्या-क्या लक्षण हैं आदि.

    Nov 27, 2018
  • भारतनेट परियोजना क्या है और इसकी क्या विशेषताएं हैं?

    क्या आप भारतनेट प्रोजेक्ट के बारे में जानते हैं? यह किस परियोजना का हिस्सा है और इसको कितने चरणों में पूरा किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट को भारत में लाने का क्या उद्देश्य है, इसकी क्या विशेषताएं हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 26, 2018