Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • जानें सचिन तेंदुलकर से जुड़े कुछ रोचक एवं अनजाने तथ्य

    सचिन रमेश तेंदुलकर को क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है. सचिन का जन्म 24 अप्रैल, 1973 को मुंबई में हुआ था. सचिन ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 100 शतक लगाने वाले अभी तक के एकलौते बल्लेबाज हैं. उनके माता-पिता का नाम क्रमशः रजनी और रमेश तेंदुलकर है. आइये इस लेख में जानते हैं कि क्रिकेट के नाम कौन कौन से रिकार्ड्स दर्ज हैं.

    Oct 10, 2019
  • OPEC क्यों छोड़ रहे हैं सदस्य देश?

    OPEC की स्थापना 10 से 14 सितम्बर, 1960 के बीच बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. सितंबर, 2019 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 33.1% था. OPEC की वेबसाइट के अनुसार वर्ष 2018 में अंत तक विश्व के कुल तेल भंडार का 80% इन्हीं ओपेक के 14 सदस्यों के पास था. वेनेजुएला के पास कुल भंडार का 25% और सऊदी अरब के पास 22.4% है.

    Oct 10, 2019
  • PMC Bank घोटाला: बैंक घोटाले का पूर्ण विवरण

    पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक देश के 6 राज्यों में स्थित एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक है. इस बैंक की स्थापना 13 फरवरी, 1984 को सिंगल शाखा बैंक के रूप में की गई थी. केवल 35 वर्षों में, छह राज्यों में बैंक की 137 शाखाओं का एक विस्तृत नेटवर्क है. इस बैंक की कुल जमा राशि लगभग 11,617.34 करोड़ रुपये है.

    Oct 10, 2019
  • रावण के दस सिर किस बात का प्रतीक हैं?

    रावण को 'दस मुख' या यानी 10 सिर वाला भी कहा जाता है और यही कारण है कि उसको 'दशानन' कहा जाता है. साहित्यिक किताबों और रामायण में उनको 10 सिर और 20 भुजाओं के रूप में दर्शाया गया है. रावण, मुनि विश्वेश्रवा और कैकसी के चार बच्चों में सबसे बड़ा पुत्र था. उनकों छह शास्त्रों और चारों वेदों का भी ज्ञान था. इसलिए ऐसा माना जाता है कि वह अपने समय का सबसे विद्वान् था. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि रावण के दस सिर आखिर किस बात का प्रतीक हैं.

    Oct 10, 2019
  • नोबेल पुरस्कार क्यों शुरू किये गए थे?

    नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) पूरी दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में गिने जाते हैं. ये पुरस्कार 6 क्षेत्रों में हर साल दिए जाते हैं. एक विजेता को लगभग 7 करोड़ 22 लाख रुपये मिलते हैं. इन पुरस्कारों के शुरू होने के पीछे एक अख़बार में छपी गलत खबर थी. आइये इस लेख में जानते हैं कि वह गलत खबर क्या थी?

    Oct 9, 2019
  • राफेल जैसे दुनिया के 6 सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान

    फ़्रांस के द्वारा भारत को पहला राफेल जेट 8 अक्टूबर, 2019 को वायुसेना दिवस के मौके पर दे दिया गया है. यह भारतीय उपमहाद्वीप में अब तक का सबसे खतरनाक जेट विमान है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि F-22 रैप्‍टर; अमेरिका द्वारा बनाया गया यह लड़ाकू विमान आज की दुनिया में पांचवीं पीढ़ी का सबसे खतरनाक विमान माना जाता है? इसके अलावा यूरोफाइटर टाइफून, चीन का चेंगदू जे-20 और सुखोई Su-57 (T-50) दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक लड़ाकू विमानों में से एक माने जाते हैं.

    Oct 9, 2019
  • जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

    भारत की वायुसेना को दुनिया की चौथी सबसे शक्तिशाली वायुसेना माना जाता है. लेकिन पिछले कुछ सालों से भारत की वायुसेना में तकनीकी नवाचार और नई पीढी के लड़ाकू विमानों की कमी महसूस की जा रही है. इसी दिशा में कदम उठाते हुए भारत सरकार ने 2012 में फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन कम्पनी से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने की डील की थी. तमाम मुश्किलों में बावजूद इस डील का पहला विमान 8 अक्टूबर, 2019 को वायुसेना दिवस के मौके पर भारत को मिल गया है. अब सवाल यह उठता है कि ऐसा क्या खास है इस विमान में जिसके पीछे भारत इतना उत्सुक है? आइये जानते हैं इस लेख में.

    Oct 9, 2019
  • जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

    Rafale jet पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान है मल्टीरोल फाइटर विमान है जिसे फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी बनाती है. लगभग 7 वर्षों के इंतजार के बाद भारत को पहला राफेल जेट, 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस के मौके पर मिल गया है. रक्षा विशेषज्ञ ऐसा मानते हैं कि राफेल की टक्कर का जेट विमान पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में नहीं है. राफेल विमान भारत की बूढ़ी होती वायुसैनिक ताकत को कमजोर होने से बचाने का एक बहुत ही अच्छा अवसर है. इस लेख में हमने यह बताया है कि राफेल विमान कितना शक्तिशाली है और भारत को इस विमान की जरुरत क्यों पड़ रही है.

    Oct 9, 2019
  • रामायण से जुड़े 13 रहस्य जिनसे दुनिया अभी भी अनजान है

    रामायण में भगवान राम और देवी सीता के जन्म एवं जीवनयात्रा का वर्णन दिया गया हैl हम में से अधिकांश लोगों को रामायण की कहानी पता है, लेकिन इस महाकाव्य से जुड़े कुछ ऐसे भी रहस्य हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं हैl आज हम आपके सामने रामायण से जुड़े ऐसे ही 13 रहस्यों को उजागर कर रहे हैंl

    Oct 7, 2019
  • रावण के बारे में 10 आश्चर्यजनक तथ्य

    रावण के माता- पिता का नाम कैकसी और विश्वश्रवा था। रावण 'दस मुख' या 'दशानन' के नाम से भी जाना जाता था। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, रावण राक्षसों का राजा था जिसके 10 सिर और 20 हाथ थे। रावण के छह भाई और दो बहने थीं। जिनके नाम भगवान कुबेर, विभीषण, कुंभकरण, राजा कारा, राजा अहिरावण, कुम्‍भिनी और शूर्पणखा था।

    Oct 7, 2019
  • रामनवमी के अवसर पर जानें भगवान राम से जुड़े 11 अनजाने तथ्य

    हिन्दू कैलेंडर के पहले महीने “चैत्र” के शुक्ल पक्ष की 9वीं तिथि को रामनवमी का त्यौहार मनाया जाता हैl भगवान राम के जन्म से यह त्यौहार जुड़ा हुआ हैl रामायण में भगवान राम के जीवन से जुड़ी विभिन्न घटनाओं एवं प्रसंगो का वर्णन किया गया हैl आइये इस लेख के माध्यम से भगवान राम से जुड़े 11 ऐसे अनजाने तथ्यों पर अध्ययन करते हैंl

    Oct 7, 2019
  • भारत में फ्लाइट लेट या कैंसिल होने पर यात्री के क्या अधिकार हैं?

    भारत में घरेलू एयर पैसेंजर्स की संख्या में पिछले साल की तुलना में 14.25% की वृद्धि हो गयी है और अब भारत में घरेलू फ्लाइट यात्रियों की संख्या 2019 में 171 मिलियन पहुँच गयी है जो कि भारत में विमानन क्षेत्र के लिए बहुत अच्छी खबर है. इंडिगो, भारत की सबसे बड़ी एयरलाइंस है, जिसका बाजार में 46.9% हिस्सा है.

    Oct 7, 2019
  • ICC किसी गेंदबाज को “चकर” कब घोषित करता है?

    एक अवैध बॉलिंग एक्शन वह बॉलिंग एक्शन है, जिसमें प्लेयर की एल्बो एक्सटेंशन 15 डिग्री से अधिक हो जाती है.आइसीसी के नियम के मुताबिक एक गेंदबाज अधिकतम 15 डिग्री तक अपना हाथ मोड़ सकता है. इस कोण की गणना में हाथ के क्षैतिज होने से लेकर हाथ से गेंद छोड़ने के बीच की जाती है.

    Oct 7, 2019
  • जाने बाबासाहेब डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के बारे में अनजाने तथ्य

    भारत रत्न से सम्मानित डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर को एक विश्वस्तरीय विधिवेत्ता, दलित राजनीतिक नेता और भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पकार के तौर पर पहचाना जाता है. भीमराव अम्बेडकर तीनों गोलमेज सम्मलेन में भाग लेने वाले गैर कांग्रेसी नेता थे. लेकिन उनसे जुडी कई ऐसी बातें हैं जिससे ज्यादातर लोग अंजान है. आइए इस लेख में हम अम्बेडकर के जीवन से जुडी 23 अनजाने तथ्यों को जानने का प्रयास करते हैं.

    Oct 5, 2019
  • जानें पहली बार अंग्रेज कब और क्यों भारत आये थे?

    भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी की स्थापना 1600 में हुई थी. इस कंपनी की स्थापना के साथ ही भारत में अंग्रेजों ने अपने पैर फ़ैलाने शुरू कर दिए थे. इसी के साथ भारत यूरोपीय देशों के लिए सबसे प्रमुख व्यापारिक केंद्र बन गया और यूरोपीय देशों में यहां के मसालों के व्यापार पर एकाधिकार स्थापित करने की महत्वाकांक्षा बढ़ती चली गई, जिसके परिणामस्वरूप कई नौसैनिक युद्ध भी हुए थे. यहां हम भारतीय इतिहास से जुड़े उन तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि पहली बार अंग्रेज कब और क्यों, भारतीय सरजमीं पर उतरे थे?

    Oct 5, 2019