1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

View in English
  • भारत का राष्ट्रीय ध्वजः तथ्यों पर एक नजर

    ध्वज, किसी भी देश की आज़ादी और संप्रभुता का प्रतीक होता हैं | भारत बहुजनो का देश है जैसे हिन्दू, मुस्लिम, ईसाई यहूदी, पारसी, और अन्य जाति और जनजाति जिनको ये राष्ट्रीय ध्वज एक सूत्रों में बांधने का काम करता है | भारत का राष्ट्रिय ध्वज भारत के लोगों के साथ-साथ स्वतंत्रता के लिए भारत के लंबे संघर्ष का भी प्रतिनिधित्व करता है| आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रीय ध्वज के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jan 25, 2021
  • गणतंत्र दिवस 2021: भारतीय गणतंत्र की यात्रा

    भारत में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है और इस दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है. 26 जनवरी, 1950 को, भारत ने अपना संविधान अपनाया और ब्रिटिश डोमिनियन से एक गणतंत्र तक भारत के परिवर्तन के रूप में मनाया. आइये भारतीय गणतंत्र दिवस के इतिहास और उत्पत्ति के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

    Jan 25, 2021
  • भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2021)

    भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

    Jan 25, 2021
  • भारत में गाड़ियों की नंबर प्लेट पर IND क्यों लिखा होता है?

    गाड़ियों पर अलग-अलग प्रकार की नंबर प्लेट्स होती हैं और उन पर कोड और कुछ नंबर भी अंकित होते हैं. परन्तु क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि इन नंबर प्लेट पर IND भी लिखा होता है. इसका क्या अर्थ और महत्व है, यह क्यों लिखा होता है आदि के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Jan 22, 2021
  • भारत के किन राज्यों में सीनियर सिटीजन को सबसे अधिक वृद्धावस्था पेंशन मिलती है?

    जनगणना 2011 के अनुसार भारत में करीब 104 मिलियन सीनियर सिटीजन्स (60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के) हैं. इन सभी को वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलती है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय देश में लगभग 3.5 करोड़ लोगों को वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है. देश में केरल, दिल्ली, पुदुचेरी और अंडमान के सीनियर सिटीजन्स को हर माह 2000 रुपये मिलते हैं.

    Jan 22, 2021
  • इतिहास की 5 अजीब मगर सच घटनाएं

    ऐतिहासिक घटनाओं का विश्व में काफी लंबा इतिहास रहा है जिसने लोगों तक कहीं न कहीं अपनी चाप छोड़ी है. परन्तु इतिहास की कुछ ऐसी भी घटनाएं हैं जो हैं तो बहुत अजीब मगर सच हैं. क्या आप ऐसी घटनाओं के बारे में जानते हैं. अगर नहीं ती आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Jan 22, 2021
  • जानें कैसे IP और मोबाइल नंबर से आपकी रियल टाइम लोकेशन ट्रेस की जा सकती है?

    क्या आप जानते हैं कि जब आप कंप्यूटर या कोई भी वीडियो यू tube के माध्यम से जब देखते हैं तो आपका IP एड्रेस के बारे में किसको पता चलता होगा. आखिर IP एड्रेस होता क्या है, कैसे इसके और मोबाइल नंबर के माध्यम से किसी व्यक्ति का रियल टाइम लोकेशन के बारे में पता लगाया जा सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Jan 19, 2021
  • भारत में सेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    Army Day 2021: भारतीय सेना की स्थापना 1 अप्रैल 1895 को अंग्रेजों द्वारा की गयी थी. भारतीय सेना की स्थापना 1 अप्रैल को हुई थी लेकिन भारत में सेना दिवस 15 जनवरी को मनाया जाता है. आइये इसके पीछे का कारण जानते हैं.

    Jan 15, 2021
  • भारत के राजमार्गों में मील के पत्थर रंगीन क्यों होते हैं

    क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि सड़क के किनारे या हाईवे पर सफर करते वक्त अलग-अलग रंग के माइलस्टोन या मील के पत्थर दिखाई देते हैं. यह मील के पत्थर क्या दर्शाते है, यह रंगीन क्यों होते हैं इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Jan 14, 2021
  • विवेकानंद द्वारा कहे गए 10 प्रेरणादायक कथन

    स्वामी विवेकानन्द का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता (पश्चिम बंगाल) में हुआ था . वे वेदान्त के विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे. उनको 1893 में शिकागो में आयोजित विश्व धर्म महासभा में दिए गए भाषण के कारण पूरी दुनिया में एक अलग ही पहचान मिली है. रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य रहे विवेकानन्द को सम्मानित करने के लिए 12 जनवरी को विश्व युवा दिवस मनाया जाता है.

    Jan 12, 2021
  • राष्ट्रीय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर ही क्यों मनाया जाता है?

    राष्ट्रीय युवा दिवस 2021: हर साल 12 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. लेकिन 12 जनवरी को ही क्यों राष्ट्रिय युवा दिवस मनाया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.    

    Jan 12, 2021
  • ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है?

    Difference between the AD and BC: AD का मतलब ईसा मसीह के जन्म के बाद की तारीख से है जबकि BC का मतलब ईसा मसीह के जन्म के पहले से है. AD का फुल फॉर्म Anno Domini होता है जबकि BC का फुल फॉर्म Before Christ होता है. जहाँ पर AD लिखा होता है उसका मतलब “ईसा के जन्म के वर्ष” से होता है. आइये इस लेख के माध्यम से ईस्वी (AD) और ईसा पूर्व (BC) में क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करते हैं. 

    Jan 12, 2021
  • जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

    स्वामी विवेकानंद को कौन नहीं जानता है. उन्होंने पूरे विश्व में भारत की सभ्यता, संस्कृति और अध्यात्म से परिचय करवाया था. उन्होंने विश्व धर्म सम्मेलन जो कि अमेरिका के शिकागो में हुआ था में भाग लिया और अपने विचारों से पूरी दुनिया को अवगत करवाया. उनकी मृत्यु  1902 ई. में हुई थी. क्या आप जानते हैं उनकी मृत्यु के पीछे के कारण को? आइये इस लेख के माध्यम से उनके और उनकी मृत्यु के कारण के बारे में जानते हैं.  

    Jan 11, 2021
  • भारत में जिले का नाम बदलने की क्या प्रक्रिया है और इसमें कितना खर्च आता है?

    किसी भी जिले के नाम को बदलने की अपील उस जिले की जनता या जिले के जन प्रतिनिधियों के द्वारा की जाती है. इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव राज्य विधान सभा से पास करके राज्यपाल को भेजा जाता है. या इसे इस प्रकार भी कह सकते हैं कि किसी भी जिले या संस्थान का नाम बदलने के लिए पहले प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी जरूरी होती है.

    Jan 8, 2021
  • अगर पुलिस FIR न लिखे तो क्या करना चाहिए?

    कई बार सुनने में आता है कि पुलिस ने FIR लिखने से मना कर दिया. ऐसे में आम नागरिक को क्या करना चाहिए. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.  

    Jan 8, 2021
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now