Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

Also Read in : English

विदेशी दौरे पर भारतीय प्रधानमंत्री के लिए कौन अनुवाद करता है?

Oct 11, 2018
ये हम सब जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी देश की ताकत को बढ़ाने के लिए विश्वभर में यात्रा करते रहते हैं. क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब प्रधानमंत्री विदेशी दौरे पार जाते हैं तो वहां की भाषा को समझने और अंग्रेजी में विदेशी नेताओं के साथ संवाद करने के लिए किसको लेके जाते हैं. कौन उनके लिए अनुवाद करता है और किस तकनीक की मदद से वो आसानी से अंग्रेजी में भाषण दे पाते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

Latest Videos

विश्व में चक्रवातों के नाम कैसे रखे जाते हैं?

Oct 10, 2018
हिन्द महासागर क्षेत्र के 8 देशों (भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, मालदीव, म्यांमार, ओमान और थाईलैंड) ने भारत की पहल पर 2004 से चक्रवर्ती तूफानों को नाम देने की व्यवस्था शुरू की थी. यदि किसी चक्रवात की रफ़्तार 34 नॉटिकल मील प्रति घंटा से ज्यादा है तो उसको कोई विशेष नाम देना जरूरी हो जाता है. 'उत्तर हिन्द महासागर' में उठने वाले तूफानों का नामकरण भारतीय मौसम विभाग करता है.

विश्व के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों की सूची

Oct 10, 2018
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) किसी भी अर्थव्यवस्था के आर्थिक प्रदर्शन का एक बुनियादी माप है तथा यह एक वर्ष में एक राष्ट्र की सीमा के भीतर सभी अंतिम माल और सेवाओ का बाजार मूल्य होता है। इस लेख में हमने, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन और यूएस केंद्रीय खुफिया एजेंसी की जीडीपी (पीपीपी) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों के नाम सूचीबद्ध किया है।

क्या आप जानते हैं कि सोने में जंग क्यों नहीं लगता है?

Oct 10, 2018
सोना प्राचीन काल से ही भारत में उपयोग किया जाता रहा है. इसकी शुद्धता को कैरट में मापा जाता है. लोग इसको गहनों, सिक्कों इत्यादि के रूप में प्रयोग करते हैं. आपने ध्यान दिया होगा कि बाकी अन्य धातुओं की तरह सोने में जंग नहीं लगता है. इसके पीछे क्या कारण हो सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के क्या- क्या कार्य होते हैं?

Oct 10, 2018
भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद को सबसे पहले 1998 में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सृजित किया था. ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति भारत के प्रधानमन्त्री के द्वारा की जाती है. वर्तमान में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत डोभाल हैं. अब तक इस पद पर 5 व्यक्ति रह चुके हैं. इस लेख में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के कार्यों के बारे में बताया गया है.

क्या आप जानते हैं हिंदुस्तानी संगीत और कर्नाटक संगीत में क्या अंतर हैं?

Oct 10, 2018
सुव्यवस्थित ध्वनि, जो रस की सृष्टि करे, संगीत कहलाती है। गायन, वादन व नृत्य ये तीनों ही संगीत हैं।हाल में, पॉप, जैज आदि जैसे संगीत के नये रूपों के साथ शास्त्रीय विराशत का फ्यूज़न करने की ओर रुझान बढ़ा रहा है और लोगो का ध्यान भी आकर्षित कर रहा है। भारतीय शास्त्रीय संगीत को दो प्रकार से बाटा गया है- हिंदुस्तानी शैली और कर्नाटक शैली। इस लेख में हमने, हिंदुस्तान संगीत और कर्नाटक संगीत के बारे में बताया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जानें गुरु रामदास और उनके कार्यों के बारे में

Oct 8, 2018
गुरु रामदास सिखों के चौथे गुरु थे और उनका जन्म 9 अक्टूबर 1534 में हुआ था. उन्होंने अपने समय में कई ऐसे काम किए जिससे सिखों का मार्गदर्शन हुआ और इस प्रथा को कैसे आगे बढ़ाना है का भी पता चला. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं गुरु रामदास जी के बारे में ओत उनके द्वारा किए गए प्रमुख कार्यों को.

डॉलर दुनिया की सबसे मज़बूत मुद्रा क्यों मानी जाती है?

Oct 8, 2018
दुनिया का 85% व्यापार अमेरिकी डॉलर की मदद से होता है. दुनिया भर के 39% क़र्ज़ अमेरिकी डॉलर में दिए जाते हैं और कुल डॉलर की संख्या के 65% का इस्तेमाल अमरीका के बाहर होता है. इसलिए विदेशी बैंकों और देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की ज़रूरत होती है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि आखिर डॉलर के विश्व में सबसे मजबूत मुद्रा के रूप में क्यों जाना जाता है.

दुनिया का ऐसा देश जहां तीन रेलवे ट्रैक इस्तेमाल किए जाते हैं?

Oct 5, 2018
क्या आप जानते हैं कि तीन रेलवे ट्रैक दुनिया के किस देश में पाया जाता है और इसका क्या मतलब होता है. इसके होने से क्या फायदा होता है. इसे किस नाम से बुलाया जाता है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

दुनिया के 10 ऐसे देश जहाँ शस्त्र या हथियार रखना कानूनन सबसे आसान है?

Oct 5, 2018
इस लेख में स्माल आर्म्स सर्वे के द्वारा किये गए एक सर्वे का ब्यौरा दिया गया है. यह सर्वे जून 2018 में पब्लिश हुआ था और इसमें 2017 के आंकड़ों को शामिल किया गया है. रिपोर्ट बताती है कि वर्ष 2006 में दुनिया में 650 मिलियन हथियार थे जो कि 2017 में बढ़कर लगभग 857 मिलियन हो गये हैं. दुनिया में अमरीका में प्रति 100 लोगों के बीच में औसतन 120.5 शस्त्र या बंदूकें है जो कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा हैं.

जानें भारत में किन कारणों से ट्रेनें लेट होती हैं

Oct 4, 2018
भारत में लगभग करोड़ों लोग ट्रेन में सफर करते हैं. अधिकतर लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेन का ही इस्तेमाल करते हैं. परन्तु आपने कभी ध्यान दिया है कि कई बार ट्रेन लेट हो जाती है या फिर अधिकतर सर्दियों में ट्रेनें लेट होती हैं. ऐसा क्यों होता है. इसके पीछे क्या कारण हो सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

पुलिस कस्टडी और ज्यूडिशियल कस्टडी में क्या अंतर होता है?

Oct 4, 2018
पुलिस कस्टडी और ज्यूडिशियल कस्टडी दोनों शब्द एक जैसे ही लगते हैं लेकिन बारीकी से अध्ययन करने के बाद इन दोनों शब्दों में अंतर साफ साफ दिखता है. पुलिस कस्टडी तथा ज्यूडिशियल कस्टडी दोनों में संदिग्ध व्यक्ति को कानून की हिरासत में रखा जाता है. इन दोनों का एक ही उद्येश्य है समाज में अपराध को कम करना. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि इन दोनों शब्दों में क्या अंतर है.

क्या भारत सरकार नए नोट छापकर विदेशी कर्ज चुका सकती है?

Oct 4, 2018
भारत पर मार्च 2018 तक 529.7 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चढ़ा हुआ था जो कि देश के सकल घरेलू उत्पाद का 20.5%था. ऐसी दशा में कुछ लोग कह रहे हैं कि भारत को नयी मुद्रा छापकर पूरा विदेशी कर्ज चुका देना चाहिए. क्या ऐसा संभव है? इस लेख के माध्यम से जानिये पूरा गणित.

2022 तक भारत से प्लास्टिक प्रदूषण को खत्म करने की क्या योजना है?

Oct 3, 2018
मानव ने प्लास्टिक का निर्माण अपनी सुविधा के लिए किया था परन्तु अब ये ही मानव जीवन के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी खतरा बन गया है. प्लास्टिक का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा महासागरों में फैला हुआ है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि 2022 तक किस प्रकार प्लास्टिक प्रदूष्ण को खत्म किया जा सकता है, इसके लिए क्या-क्या घोषणा की गई है.

यूरोप के शीर्ष 10 सबसे गरीब देशों सूची

Oct 1, 2018
यूरोप पृथ्वी पर स्थित सात महाद्वीपों में से एक महाद्वीप है। यूरोप और एशिया वस्तुतः यूरेशिया के खण्ड कहलाता है। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन (International Monetary Fund assessments) द्वारा दी गई आंकड़ों की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार यूरोप के शीर्ष 10 सबसे गरीब देशों के नाम सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

अफ्रीका के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों की सूची

Oct 1, 2018
अफ्रीका विश्व का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है। प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण होते हुए भी यह महाद्वीप विश्व का सबसे दरिद्र और सबसे अविकसित भू-भाग है। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन तथा सीआईए "विश्व तथ्य पुस्तक" द्वारा दी गई आंकड़ों की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार अफ्रीका के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों के नाम सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

चैंपियंस ऑफ अर्थ पुरस्कार विजेताओं की सूची

Oct 1, 2018
'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र की सबसे बड़े पर्यावरण सम्मान है जो लाइफटाइम अचीवमेंट, पॉलिसी लीडरशिप, कार्य और प्रेरणा, उद्यमी दृष्टि, विज्ञान और नवाचार जैसे निम्न श्रेणियों में विजेताओं को दिया जाता है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के मुताबिक, ‘साल 2018 के नीतिगत नेतृत्व की श्रेणी में फ्रेंच राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी को संयुक्त रूप से इस सम्मान के लिए चुना गया है।

भारत में बच्चा गोद लेने की कानूनी प्रक्रिया और शर्तें क्या हैं?

Oct 1, 2018
विश्व में हर महिला और पुरुष चाहते हैं कि उन्हें भी कोई मम्मी या पापा कह कर पुकारे. लेकिन ईश्वर का यह वरदान हर किसी को नसीब नहीं होता है. इसलिए सरकार ने गोद लेने के लिए एक प्रक्रिया बनायीं है. इस लेख में आप जानेंगे कि भारत में कौन व्यक्ति या दंपत्ति बच्चा गोद ले सकता है और इसके लिए किस तरह की कानूनी प्रक्रिया का पालन करना होता है.

हाउस अरेस्ट या नज़रबंदी किसे कहते हैं और इससे जुड़े नियम क्या हैं?

Sep 28, 2018
जब किसी व्यक्ति के खिलाफ कोर्ट में कार्यवाही अंडर ट्रायल होती है और उस व्यक्ति को जेल ना भेजकर उसके घर में ही नजरबन्द रखा जाता है तो ऐसी स्थिति को हाउस अरेस्ट या नज़रबंदी कहा जाता है. हाउस अरेस्ट की स्थिति में भी आरोपी व्यक्ति को कुछ अधिकार दिए गए हैं. हालाँकि भारतीय कानून में हाउस अरेस्ट शब्द का ज़िक्र नहीं है.

साउथ चाइना सी विवाद क्या है और इसका भारत के लिए क्या महत्व है?

Sep 28, 2018
साउथ चाइना सी, प्रशांत महासागर के पश्चिमी किनारे से लगा हुआ और एशिया के दक्षिण-पूर्व में स्थित है. यह समुद्री इलाका सिंगापुर और मलक्का जलडमरूमध्य से लेकर ताइवन जलडमरूमध्य तक 35 लाख वर्ग किलोमीटर में फैला है. चीन ने साउथ चाइना सी के 7 द्वीपों को मिलिट्री आइलैंड के रूप में बदल दिया है. चीन; साउथ चाइना सी के 90% हिस्से को अपना मानता है. आइये इस लेख में साउथ चाइना सी विवाद के बारे में जानते हैं.
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK