Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • DigiLocker: ऑनलाइन डॉक्यूमेंट जमा करने की सुविधा

    डिजीलॉकर एक ऑनलाइन दस्तावेज़ भंडारण सुविधा है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा डिजिटल सेवा पहल के तहत प्रदान की जाती है. एक उपयोगकर्ता अपने सभी आवश्यक स्कैन किए गए दस्तावेज़ / प्रमाण पत्र जैसे आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण, पैन कार्ड, शैक्षणिक दस्तावेज आदि अपलोड कर सकता है.

    Sep 20, 2019
  • जानें भारतीय प्रधानमंत्री की शक्तियां एवं कार्य क्या हैं?

    नरेन्द्र मोदी व्यक्तिगत तौर पर भारत के 15वें प्रधानमन्त्री हैं. भारतीय संविधान का अनुच्छेद 75 केवल इतना कहता है कि भारत का एक प्रधानमंत्री होगा जिसकी नियुक्ति राष्ट्रपति करेगा. प्रधानमंत्री, मंत्रीपरिषद का नेता होता है. राष्ट्रपति केवल नाममात्र का शासक होता है जबकि प्रमुख कार्यकारी शक्तियां प्रधानमंत्री में निहित होती हैं.

    Sep 20, 2019
  • 2018 में दुनिया की 7 सबसे खतरनाक मिसाइल कौन सी हैं

    मनुष्य ने अपनी सुरक्षा और दुश्मन के मन में भय पैदा करने के लिए कई तरह के हथियार बनाये हैं इन्ही हथियारों में शामिल हैं 'मिसाइल्स'. इस लेख में हमने दुनिया की 7 सबसे खतरनाक मिसाइलों के बारे में बताया है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Sep 19, 2019
  • जानें 2018 में विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों के बारे में

    प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने 2018 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली 75 लोगों की वार्षिक सूची को जारी किया है. इस सूची में पहला स्थान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और दूसरा स्थान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कायम किया है. आइये इस लेख के माध्यम से 2018 में विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Sep 19, 2019
  • भारतीय रिज़र्व बैंक सोना क्यों खरीदता है?

    वित्त वर्ष 2017-18 की जून तिमाही में RBI ने 8.46 मीट्रिक टन सोना खरीदा है. इससे पहले RBI ने नवंबर 2009 में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 200 मीट्रिक टन सोना खरीदा था. रिजर्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, अब उसके सोने का भंडार 566.23 मीट्रिक टन पहुंच गया है. इस लेख में बताया गया है कि RBI ने इस सोने की खरीद क्यों की है.

    Sep 19, 2019
  • एयरपोर्ट की रडार प्रणाली कैसे काम करती है?

    क्या आप जानते हैं कि रडार तकनीक क्या है, कैसे काम करती है, किस प्रकार से एयर ट्रैफिक को कंट्रोल किया जाता है, कितने प्रकार के रडार होते हैं, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Sep 18, 2019
  • प्लास्टिक की बोतल पर दिए गए कोड का क्या अर्थ होता है?

    क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि प्लास्टिक की बोतल या कंटेनर के नीचे एक कोड होता है जिसमें विभिन्न संख्या होती है जैसे 1, 2, इत्यादि. क्या आप जानते हैं कि इस कोड का क्या अर्थ होता है, प्लास्टिक से बने सामान को कब तक इस्तेमाल करना चाहिए, किस प्रकार के प्लास्टिक के पदार्थ को उपयोग में लाना चाहिए इत्यादि को इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Sep 18, 2019
  • जानिये कैसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का "लोगो" आज भी गुलामी का प्रतीक है?

    क्या आप जानते हैं कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का 'लोगो' आज भी भारत की गुलामी का प्रतीक है. दरअसल BCCI का यह 'लोगो' अंग्रेजों द्वारा शुरू किये गये एक आवर्ड 'Order of the Star of India'से लिया गया है. अंग्रेजों ने इस अवार्ड की शुरुआत देश के साथ गद्दारी करने वाले और ब्रिटिश क्राउन के साथ वफादारी करने वाले राजाओं और राजकुमारों को खुश करने के लिए 1861 में की थी.

    Sep 18, 2019
  • जानें प्रधानमंत्री के बॉडीगार्ड्स के ब्रीफ़केस में क्या होता है?

    प्रधानमंत्री की सुरक्षा बहुत ही जिम्मेदार लोगों से बनी संस्था एसपीजी (विशेष सुरक्षा दल) 'स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप' के हाथों में होती है. लोकसभा के चुनावों के दौरान आपने ध्यान दिया होगा कि प्रधानमंत्री के साथ कुछ बॉडीगार्ड्स चलते हैं और उनके हाथ में सूटकेस भी होता है. क्या आप जानते हैं कि इस ब्रीफ़केस या सूटकेस में क्या होता है? आखिर क्यों ये बॉडीगार्ड्स ब्रीफ़केस लेकर चलते हैं. आइये जानते हैं.

    Sep 17, 2019
  • प्रधानमंत्री आवास के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

    भारत के प्रधानमंत्री के सरकारी आवास का नाम 7 रेस कोर्स रोड या 7 आरसीआर था जिसे अब '7 लोक कल्याण मार्ग' के नाम से जाना जाता है. मोदी जी इस जगह पर 26 मई 2014 से रह रहे हैं और यहीं पर वे अपने ज्यादातर कार्यालय या राजनीतिक बैठकों का आयोजन करते हैं। लोक कल्याण मार्ग, नई दिल्ली में स्थित, पीएम के निवास परिसर का आधिकारिक नाम पंचवटी (यह भगवान राम के वन का नाम था) है. लोक कल्याण मार्ग में रहने वाले सबसे पहले प्रधानमंत्री राजीव गांधी थे। वे वर्ष 1984 में यहां आए थे। आइये प्रधानमंत्री आवास के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों पर नज़र डालते हैं.

    Sep 17, 2019
  • जानें भारत के प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था कैसी होती है?

    वर्ष 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के दौरान पहली बार प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था में सेंधलगायी गयी थी. जिसके बाद प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए एक विशेष सुरक्षा बल का गठन किया गया था| इस लेख में प्रधानमंत्री की सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं जैसे सुरक्षा बलों के हथियार और उपकरण, उनके वाहन एवं प्रधानमंत्री के हवाई परिवहन आदि का विवरण दिया गया है|

    Sep 17, 2019
  • भारत का गुजराल सिद्धांत क्या है?

    गुजराल सिद्धांत का प्रतिपादन भारत की विदेश नीति में मील का पत्थर माना जाता है. इसका प्रतिपादन देवगौड़ा सरकार में विदेश मंत्री रहे श्री इंदर कुमार गुजराल ने 1996 में किया था. यह सिद्धांत कहता है कि भारत को दक्षिण एशिया का बड़ा देश होने के नाते अपने छोटे पड़ोसियों को एकतरफ़ा रियायत दे और उनके साथ सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध रखे.

    Sep 16, 2019
  • विश्व ओजोन दिवस: मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल

    विश्व ओजोन दिवस (when world ozone) की शुरुआत 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने साथ ही हुई थी. मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर 16 सितम्बर 1987 को हुए थे लेकिन 16 सितम्बर को विश्व ओजोन दिवस के रूप में मनाने कीई शुरुआत संयुक्त राष्ट्र जनरल असेंबली के द्वारा 1994-95 में की गयी थी. विश्व ओजोन दिवस 2019 की थीम है;'32 years and Healing'.

    Sep 16, 2019
  • अखबार में चार रंगीन बिंदुओं का क्या मतलब होता है?

    क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि अखबार के पन्नों के नीचे चार रंगीन बिंदियां होती है, वह क्या दर्शाती है. उनका अखबारों में होने का क्या मतलब है. क्या इनका होना अनिवार्य है. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते है.

    Sep 12, 2019
  • भारत के पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची 2019

    भारत में पुरस्कार और सम्मान भारतीय गणराज्य के लिए सेवारत व्यक्तियों या कई बार किसी खास संगठन को दिया जाता है. भारत में मुख्य रूप से चार प्रकार के सम्मान दिए जाते हैं- नागरिक सम्मान, सैन्य सम्मान, लीडरशिप पुरस्कार और साहित्य सम्मान. भारत में पद्म पुरस्कारों को सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं: पद्म विभूषण (असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए), पद्म भूषण (उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा) और पद्म श्री (विशिष्ट सेवा) के लिए. पद्म पुरस्कारों की स्थापना 1954 में की गयी थी.

    Sep 11, 2019