Search
  1. Home
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • भारत में फ्लाइट लेट या कैंसिल होने पर यात्री के क्या अधिकार हैं?

    भारत में घरेलू विमान यात्रियों की कुल संख्या जनवरी-अगस्त 2018 की अवधि में 92 मिलियन थी जो कि इसी अवधि में पिछली साल 75 मिलियन थी. नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी से अप्रैल 2017 के बीच में लगभग 5.12 लाख यात्रियों ने शिकायतें दर्ज की थीं. ये शिकायतें मुख्य रूप से रिफंड मिलने में देरी, कैंसल्ड फ्लाइट या रीशेड्यूलिंग या फ्लाइट में ना बैठने देने से सम्बंधित थीं.

    Jan 3, 2019
  • सौर मंडल के किस ग्रह पर सबसे अधिक गुरुत्वाकर्षण बल है?

    आकाशगंगा, मिल्की वे, क्षीरमार्ग या मन्दाकिनी आकाशगंगा का एक प्रकार है जिसमें पृथ्वी और हमारा सौर मण्डल स्थित है। इसकी आकृति एक सर्पिल (स्पाइरल) है, जिसका एक बड़ा केंद्र है और उस से निकलती हुई कई वक्र भुजाएँ हैं। हमारे सौर मंडल का निर्माण ज्ञात 8 ग्रह, 180 उपग्रह, धूमकेतु, उल्का और क्षुद्रग्रह करते हैं। इस लेख में हमने उस ग्रह के बारे में बताया है जिसका गुरुत्वाकर्षण बल सौर मंडल के सभी ग्रहों से अधिक है।

    Jan 3, 2019
  • भारत के किन राज्यों में सीनियर सिटीजन को सबसे अधिक वृद्धावस्था पेंशन मिलती है?

    जनगणना 2011 के अनुसार भारत में करीब 104 मिलियन सीनियर सिटीजन्स (60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के) हैं. इन सभी को वृद्धावस्था पेंशन मिलती नहीं मिलती है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय देश में 3.5 करोड़ लोगों को वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है. देश में केरल, दिल्ली, पुदुचेरी और अंदमान के सीनियर सिटीजन्स को हर माह 2000 रुपये मिलते हैं.

    Jan 2, 2019
  • क्रायोस्फीयर वैश्विक जलवायु को कैसे प्रभावित करता है?

    पृथ्वी प्रणाली विज्ञान के अंतर्गत पृथ्वी के विभिन्न घटक जैसे वातावरण, समुद्र, क्रायोस्फीयर, भूमंडल और जीवमंडल के बीच जटिल संबंधों की समझ शामिल है। पृथ्वी प्रणाली के बारे में जानकारी से, जलवायु, मौसम और प्राकृतिक खतरों की भविष्यवाणी में सुधार करने में मदद मिलती है। इस लेख में हमने बताया है की कैसे क्रायोस्फीयर वैश्विक जलवायु को प्रभावित करता है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 2, 2019
  • जानिये घड़ी का आविष्कार कब, किसने और किस देश में किया था?

    वर्तमान समय में इस्तेमाल की जाने वाली घडी का एक बार में अविष्कार नहीं हुआ है. किसी ने पहले घंटे वाली सुई बनायी तो किसी ने मिनट वाली सुई. इस प्रकार विश्व में घड़ी का विकास कई चरणों में हुआ है. जब घडी का अविष्कार नहीं हुआ था तब लोग सूरज की रोशनी और पानी के उतार-चढ़ाव के आधार पर भी समय का पता लगा लेते थे. इस लेख में हमने घड़ी के पूरे इतिहास के बारे में बताया है.

    Jan 2, 2019
  • ओपेक क्या है और यह अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों को कैसे प्रभावित करता है?

    ओपेक, पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों का एक स्थायी अंतर सरकारी संगठन है. इसकी स्थापना 10-14 सितम्बर, 1960 को ईरान, इराक, कुवैत, सऊदी अरब और वेनेज़ुएला द्वारा बगदाद सम्मेलन में की गयी थी. सितंबर, 2018 में विश्व के कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक सदस्य देशों का हिस्सा 33.1% था. ओपेक के कुल उत्पादन 32,761 मिलियन बैरल प्रतिदिन में सऊदी अरब लगभग 32% योगदान देता है. वर्तमान में ओपेक के कुल 14 सदस्य देश हैं. क़तर 1 जनवरी 2019 से ओपेक से बाहर हो गया है.

    Jan 2, 2019
  • जानिये विश्व में किस किस तरीके से नया साल मनाया जाता है?

    ग्रेगोरियन कैलेंडर को पूरी दुनिया में मान्यता प्राप्त है और लगभग सभी देश इसी के अनुसार नये साल को 365 या 364 दिनों के अन्तर पर 1 जनवरी को मनाते हैं| प्रत्येक देश में इसको मनाने की अलग अलग मान्यताएं एवं विधियाँ हैं | इस लेख में हम पूरे विश्व के कुछ चुने हुए देशों में नये साल की पूर्व संध्या पर किये जाने वाले रोचक कार्यक्रमों के बारे में जानेंगे |

    Dec 31, 2018
  • वारंट के साथ तलाशी और बिना वारंट के तलाशी में क्या अंतर होता है?

    तलाशी वारंट जारी करने का अधिकार किसी मजिस्ट्रेट या जज या किसी अन्य योग्य अथॉरिटी को होता है. इस वारंट में पुलिस अधिकारियों को यह अधिकार दिया जाता है कि वे किसी स्थान जैसे ऑफिस, मकान, गोदाम और वाहन की तलाशी लें. कुछ संज्ञेय मामलों में पुलिस को सिर्फ सूचना और शक के आधार पर किसी व्यक्ति के घर या उस व्यक्ति की तलाशी लेने का अधिकार होता है. इसे बिना वारंट के तलाशी कहा जाता है.

    Dec 31, 2018
  • एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश कौन से हैं?

    एशिया वर्तमान में विश्व का सबसे ते़ज़ी बढ़ता हुआ अर्थवयवस्था है और चीन इस समय एशिया की सबसे बड़ी और विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है जो कई पूर्वानुमानों के अनुसार अगले कुछ वर्षों में विश्व की भी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। एशिया की 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं है: चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, सिंगापुर और इंडोनेशिया। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष या अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश के नामों को सूचीबद्ध किया है।

    Dec 28, 2018
  • जानें दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जेलों के बारे में

    ये हम सब जानते हैं कि जेल में खतरनाक कैदियों को कैद करके रखा जाता है. जब भारत में ब्रिटिश शासन था तब भारतियों को यातनाएं देने के लिए काले पानी की सजा दी जाती थी और ये काफी खतरनाक सजा मानी जाती थी. दुनिया में भी ऐसी कई जेलें हैं जो काफी खतरनाक हैं और उनके नाम से ही कैदियों को डर लग जाता है. आइये ऐसी 10 दुनिया की खतरनाक जेलों के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 28, 2018
  • कीस्टोन प्रजाति किसे कहते है?

    विश्व में स्थापित जैविक प्रणालियों में तेजी से गिरावट का मतलब है जीव संरक्षण को अक्सर "सीमा सहित अनुशासन" के रूप में निर्दिष्ट किया जाना। कीस्टोन प्रजाति ऐसी प्रजातियों को कहते हैं जो सामुदायिक संरचना पर प्रमुख प्रभाव डालता है। दूसरे शब्दों में, ऐसी प्रजातियां जो पारिस्थितिकी तंत्र का केंद्रीय समर्थन केंद्र बनाती हैं। इस लेख में हमने कीस्टोन प्रजाति क्या होता है और इसकी अवधारणा की उत्पत्ति कैसे हुयी थी जैसे तथ्यों पर चर्चा की गयी है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 27, 2018
  • जाने विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के बारे में

    कला और संस्कृति के सन्दर्भ में किसी भी प्रकार के रूप, प्रतिमा (idol) या ठोस वस्तु को मूर्ति कहते हैं, उदाहरण के लिए देवताओं और मनुष्यों की मूर्ति। आज के युग में, मूर्ति या स्टेचू को बनाना एक एतिहासिक घटना या फिर यू कहे कि एक प्रभावशाली व्यक्ति के जीवन पर रौशनी और उनके द्वारा किए गए कार्यों के महत्व को दर्शाने के लिए बनाया जाता है। इस लेख में हमने, विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के नाम, उनकी ऊँचाई, वे कहा स्थित हैं तथा वे किसको समर्पित हैं जैसे तथ्यों को सूचीबद्ध किया है।

    Dec 27, 2018
  • ICC किस आधार पर खिलाडियों की रैंकिंग जारी करता है?

    ICC प्लेयर रैंकिंग एक ऐसी तालिका है जहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों के प्रदर्शन को एक अंक आधारित प्रणाली (Points Based System) का उपयोग करके रैंक दिया जाता है. खिलाड़ियों को 0 से 1000 अंकों के पैमाने पर रेट किया जाता है. यदि किसी खिलाड़ी का प्रदर्शन उसके पिछले प्रदर्शन से बेहतर रहता है तो उसके अंक बढ़ जाते हैं; और अगर उनके प्रदर्शन में गिरावट आती है तो उसके अंक कम हो जाते हैं.

    Dec 27, 2018
  • ग्रीन अकाउंटिंग सिस्टम क्या होता है और इसका क्या महत्व है?

    पर्यावरण परिवर्तन एक वैश्विक समस्या है जिसके लिए वैश्विक समाधान की आवश्यकता है। इसमें हमारी आर्थिक वृद्धि को धीमा करने की क्षमता है। विश्व बैंक के एक अध्ययन से पता चला है कि जलवायु परिवर्तन किसी भी अर्थव्यस्था और आबादी के जीवन स्तर को परेशान करने वाला है। इस लेख में हमने ग्रीन अकाउंटिंग सिस्टम क्या होता है और इसके महत्व के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 27, 2018
  • विश्व के सबसे खतरनाक 9 रेलमार्ग कौन से हैं

    आप सबने कभी न कभी ट्रेन में सफर किया ही होगा, ट्रेन कभी सुरंग से तो कभी पुल से होकर गुजरती है. परन्तु विश्व मे ऐसे भी रेलमार्ग हैं जो या तो बाज़ार से होकर गुजरते है या फिर एयरपोर्ट के रनवे से. आइये कुछ ऐसे खतरनाक रेलमार्गों के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 27, 2018