1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

View in English
  • जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

    स्वामी विवेकानंद को कौन नहीं जानता है. उन्होंने पूरे विश्व में भारत की सभ्यता, संस्कृति और अध्यात्म से परिचय करवाया था. उन्होंने विश्व धर्म सम्मेलन जो कि अमेरिका के शिकागो में हुआ था में भाग लिया और अपने विचारों से पूरी दुनिया को अवगत करवाया. उनकी मृत्यु  1902 ई. में हुई थी. क्या आप जानते हैं उनकी मृत्यु के पीछे के कारण को? आइये इस लेख के माध्यम से उनके और उनकी मृत्यु के कारण के बारे में जानते हैं.  

    Jan 11, 2021
  • भारत में जिले का नाम बदलने की क्या प्रक्रिया है और इसमें कितना खर्च आता है?

    किसी भी जिले के नाम को बदलने की अपील उस जिले की जनता या जिले के जन प्रतिनिधियों के द्वारा की जाती है. इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव राज्य विधान सभा से पास करके राज्यपाल को भेजा जाता है. या इसे इस प्रकार भी कह सकते हैं कि किसी भी जिले या संस्थान का नाम बदलने के लिए पहले प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी जरूरी होती है.

    Jan 8, 2021
  • अगर पुलिस FIR न लिखे तो क्या करना चाहिए?

    कई बार सुनने में आता है कि पुलिस ने FIR लिखने से मना कर दिया. ऐसे में आम नागरिक को क्या करना चाहिए. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.  

    Jan 8, 2021
  • दुनिया का ऐसा देश जहां तीन रेलवे ट्रैक इस्तेमाल किए जाते हैं?

    क्या आप जानते हैं कि तीन रेलवे ट्रैक दुनिया के किस देश में पाया जाता है और इसका क्या मतलब होता है. इसके होने से क्या फायदा होता है. इसे किस नाम से बुलाया जाता है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Jan 8, 2021
  • भारत में विजय दिवस 16 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

    क्या आप 1971 में हुए भारत और पाकिस्तान के बीच के युद्ध के बारे में जानते हैं, आखिर बांग्लादेश का गठन कैसे हुआ था? 16 दिसंबर को ही क्यों विजय दिवस मनाया जाता है? भारत ने बांग्लादेश को आजाद होने में मदद क्यों की थी? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 16, 2020
  • जानें कैसे सिक्किम भारत का हिस्सा बना?

    सिक्किम भारत का पूर्णतः आर्गेनिक खेती करने वाला राज्य है. सिक्किम भारत का राज्य है जो हिमालय की आंतरिक पर्वत श्रृंखला का एक हिस्सा है और पूर्वोत्तर भाग में स्थित है. क्या आप जानते हैं कि सिक्किम 1975 में भारत का हिस्सा बन गया था परन्तु कैसे, पहले यहां पर किसका शासन था इत्यादि को आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 8, 2020
  • जानें 5G नेटवर्क की विशेषताएं क्या हैं

     इस लेख में हमने 5G नेटवर्क, उसकी स्पीड, उसकी खूबियां और कमियां जैसे सवालों का जवाब देने की कोशिश की हैl इसके साथ भारत में 5G  भी विवरण दे रहे हैंl

    Dec 8, 2020
  • दुनिया के किन देशों में टीचर को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है?

    आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने अपनी एक रिपोर्ट (Education at a Glance 2017) में दुनिया के उन देशों के बारे में बताया  है जहाँ पर टीचर की सैलरी सबसे ज्यादा और सबसे कम है. सबसे ज्यादा सैलरी देने वाले देशों की सूची में प्रथम स्थान पर लक्ज़मबर्ग का नंबर आता है जहाँ पर एक हाई स्कूल के फ्रेशर टीचर की शुरूआती सैलरी लगभग $80,000 है जबकि सबसे अच्छा टीचर सबसे अधिक सैलरी $1,35,000 भी पाता है.

    Dec 4, 2020
  • भारत में सुप्रीम कोर्ट के जज की चयन प्रक्रिया क्या है?

    भारत का सर्वोच्च न्यायालय नई दिल्ली में स्थित है. यह संविधान की व्याख्या करने और राष्ट्रीय कानून के प्रेक्षों का निर्णय लेने के लिए अंतिम न्यायिक प्राधिकरण है. परन्तु क्या आप जानतें हैं कि भारत में सुप्रीम कोर्ट के जज की चयन प्रक्रिया क्या है, कैसे जज को नियुक्त किया जाता है, इसके लिए किन योग्यताओं का होना अनिवार्य है, किस प्रकार से उनको हटाया जा सकता है, ऊनके पास क्या पॉवर होती हैं इत्यादि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 4, 2020
  • जानें वॉलेट का आविष्कार किसने और कब किया?

    अधिकतर सब वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं और यह हमारे दैनिक जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. परन्तु क्या आप जानतें हैं कि वॉलेट का अविष्कार कब और किसने किया. कैसे यह विकसित हुआ इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 4, 2020
  • जानें भारत में वीआईपी और वीवीआईपी स्टेटस किसको मिलता है?

    वीआईपी शब्द बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है, जबकि वीवीआईपी शब्द बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता हैl भारत में वीआईपी और वीवीआईपी दोनों को दुनिया-भर की सुविधाएं मिलती है l इस लेख में वीआईपी और वीवीआईपी की सूची दी गई है और कैसे उनको सुरक्षा प्रदान की जाती है के बारे में भी बताया गया है l

    Nov 27, 2020
  • Postal Ballot या डाक मत पत्र क्या होता है और इसका इस्तेमाल कौन करता है?

    चुनावों में कुछ लोग जैसे सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग चुनावों में मतदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनाव नियमावली, 1961 के नियम 23 में संशोधन करके इन लोगों को चुनावों में Postal ballot या डाक मत पत्र की सहायता से वोट डालने की सुविधा प्रदान की है.

    Nov 27, 2020
  • गाड़ी की नंबर प्लेट पर A/F का क्या मतलब होता है?

    A/F means on number plate:कई वाहनों की नंबर प्लेट पर A/F लिखा होता है. जिसका मतलब होता है 'Applied for'. लेकिन क्या आप इसका मतलब और कारण जानते हैं?यदि नहीं तो आइये इस लेख में इसके कारण और मतलब के बारे में जानते हैं.

    Nov 27, 2020
  • जानिए भारत के किस राज्य के विधायक की सैलरी कितनी है?

     भारत में 28 राज्य  हैं। अब जम्मू और कश्मीर एक राज्य नहीं रह गया है। इसलिए विधान परिषदों की संख्या 6 हो गई है। नवंबर 2019 तक, कुल 28 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लगभग 4116 विधायक हैं। देश में उत्तर प्रदेश में विधायकों की संख्या सबसे ज्यादा (403) है। आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि भारत के किस प्रदेश के विधायक को सबसे अधिक सैलरी मिलती है?  

    Nov 27, 2020
  • IMEI नंबर क्या होता है और कैसे काम करता है?

    IMEI का फुल फॉर्म The International Mobile Equipment Identity या फिर अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या होता है. IMEI नम्बर में उस मोबाइल से सम्बंधित लगभग सभी जानकारियां दी गयीं होतीं हैं.  अपने फ़ोन से *#06# डायल करके इस नंबर को प्राप्त किया जा सकता है. 

    Nov 27, 2020
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now