Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

Also Read in : English

जानिये पैलेट गन क्या होती है और कितनी खतरनाक होती है?

Aug 31, 2018
पैलेट गन पंप करने वाली बंदूक है जिसमें कई तरह के कारतूस इस्तेमाल होते हैं. कारतूस 4 से 12 के रेंज में होते हैं, 4 को सबसे तेज़ और ख़तरनाक माना जाता है. इसके एक बार फायर होने से सैकड़ों छर्रे निकलते हैं जो रबर और प्लास्टिक के होते बने होते हैं. ये छर्रे काफी बड़ा क्षेत्र कवर करते हैं और जिस अंग पर लगते हैं वहां के टिश्‍यूज को पूरी तरह से खत्‍म कर देता है.

Latest Videos

अनुच्छेद 35A क्या है और यह जम्मू कश्मीर को क्या अधिकार देता है?

Aug 31, 2018
अनुच्छेद 35A, 14 मई 1954 को तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने एक आदेश पारित किया था. इस आदेश के जरिए भारत के संविधान में एक नया अनुच्छेद 35A जोड़ दिया गया था. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 में जम्मू & कश्मीर को एक विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त है. वर्तमान भारत सरकार इन दोनों अनुच्छेदों को हटाकर जम्मू-कश्मीर को मिलने वाले सभी विशेष अधिकार समाप्त करना चाहती है.

जानें भारत में हथियार के लाईसेन्स से जुड़े नियम, दस्तावेज और जरूरी योग्यता

Aug 30, 2018
भारत में लागू शस्त्र नियम, 1962 शस्त्रों के निर्माण, बिक्री और लाइसेंस से जुड़ा हुआ है जिसको शस्त्र नियम, 2016 के द्वारा रिप्लेस कर दिया गया है. नये नियमों के मुताबिक जिसे शस्त्र चलाना आता है उसे ही लाइसेंस मिल सकता है, इसके लिए परीक्षा देनी होगी. लाइसेंसधारी अब 25 कारतूस ही रख सकेंगे और 25 से ज्यादा कारतूस खरीदने के लिए शासन से अनुमति लेना अनिवार्य होगा.

रेलवे में स्मार्ट कोच की क्या विशेषताएं हैं?

Aug 30, 2018
रेलवे हर भारतीय के जीवन में एक एहम भूमिका निभाता हैं. हर रोज़ लाखों लोग इसके जरिये यात्रा करते हैं. यात्रियों की यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने स्मार्ट कोच का निर्माण किया है जिससे कई प्रकार की सुविधाओं को प्रदान किया जा सकेगा और साथ की सुरक्षा की द्रष्टि से भी काफी लाभदायक होगा. आइये इस लेख के माध्यम से स्मार्ट कोच के बारे में अध्ययन करते हैं की इसमें क्या-क्या विशेषताएं हैं.

CID और CBI में क्या अंतर होता है?

Aug 30, 2018
CID और CBI सामान्य तौर पर दो अलग अलग जांच एजेंसियां हैं और इनके जाँच का क्षेत्र भी अलग-अलग होता है. CID जहाँ एक प्रदेश के अन्दर घटित होने वाली घटनाओं की जाँच करती है और यह राज्य सरकार के आदेश पर काम करती है वहीँ CBI पूरे देश में होने वाली विभिन्न घटनाओं की जाँच का काम संभालती है और इसको आदेश देने का अधिकार केंद्र सरकार, उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट के पास होता है.

स्वतंत्रता से पहले और बाद में भारतीय रेलवे का तुलनात्मक विवरण

Aug 29, 2018
भारतीय रेलवे सम्पूर्ण भारत में लगभग हर लोगों के जीवन को छू रहा है. यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है जो करीब 7651 मिलियन यात्रियों का परिवहन कर रहा है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि भारत में रलवे की शुरुआत कब से हुई, कैसे हुई और स्वतंत्रता से पहले और बाद में भारतीय रेलवे का कितना विकास हुआ इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

आईबी और रॉ में क्या अंतर हैं?

Aug 29, 2018
खुफिया ब्यूरो (आईबी) की स्थापना 23 दिसंबर, 1887 को लंदन में भारत के विदेश सचिव द्वारा "केंद्रीय विशेष शाखा" के रूप में की गई थी. वर्ष 1920 में इसका नाम बदलकर “इंटेलिजेंस ब्यूरो” रखा गया था. रॉ की स्थापना 1968 में देश के बाहर ख़ुफ़िया काम करने के लिए की गयी थी. इस प्रकार “इंटेलिजेंस ब्यूरो” का काम देश के भीतर ख़ुफ़िया ऑपरेशनों को अंजाम देना तो “रॉ” का काम देश के बाहर ख़ुफ़िया काम करना है. यह आलेख इन दोनों एजेंसियों के बीच महत्वपूर्ण अंतर बता रहा है.

कौन-कौन से ब्रिटिशकालीन कानून आज भी भारत में लागू हैं

Aug 28, 2018
अंग्रेजों ने भारत पर लगभग 200 सालों के शासन दौरान इस देश को अपनी सहूलियत के हिसाब से चलाने के लिए कई कानून बनाये| इन सभी कानूनों का मकसद सिर्फ भारत से संसाधनों को लूटने और इस लूट को रोकने के लिए उत्पन्न होने वाले विद्रोहों को दबाने के उपाय किये गए थे | इस लेख में ऐसे ही कुछ अनैतिक और स्वार्थ से भरे कानूनों के बारे में बताया गया है|

विश्व में ‘सर’ की उपाधि किसे मिलती है और क्यों?

Aug 27, 2018
ऑर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर; ब्रिटिश साम्राज्य का सर्वोच्च सम्मान था. यह एक प्रकार का ऑर्डर ऑफ़ चिवैलरी है. इसकी स्थापना 4 जून 1917 को किंग जार्ज पंचम ने की थी. यह किसी भी व्यक्ति द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. इस लेख में आप जानेंगे कि सर की उपाधि को कौन ले सकता है और भारत में लोग अपने नाम के आगे सर क्यों नहीं लगा सकते हैं.

पाश्चराइज्ड (Pasteurised) या होमोजिनाइज्ड (homogenised) दूध क्या होता है?

Aug 27, 2018
दुकानों में जो हमें पैकेट में दूध मिलता है उसी को पाश्चराइज्ड या होमोजिनाइज्ड मिल्क कहते है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि पाश्चराइज्ड दूध कैसे बनता है, इसे क्यों बनाया जाता है, इसका चलन इतना क्यों बढ़ रहा है, इसके पीने के क्या फायदे और नुक्सान है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

सिंधु जल संधि (आईडब्ल्यूटी): जल बंटवारे से संबंधित समझौता

Aug 27, 2018
सिंधु जल संधि सिंधु एवं इसके सहायक नदियों के जल के अधिकतम उपयोग के लिए भारत सरकार और पाकिस्तान सरकार के बीच की गई संधि है। 19 सितंबर, 1960 को कराची (पाकिस्तान) में पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय बैंक (International Bank for Reconstruction and Development) (अब विश्व बैंक) की मध्यस्थता में इस संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे।

भारत की अमेरिका और जापान जैसी आधुनिक “ट्रेन T-18” की विशेषताएं

Aug 25, 2018
भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क और विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. लेकिन दुनिया में भारतीय रेलवे को सुस्त स्पीड से दौड़ने और गन्दगी के लिए जाना जाता है. लेकिन अब भारत सरकार रेलवे के इस टैग के बदलने के लिए T-18 ट्रेन चलाने की योजना बना चुका है. जल्दी ही इस ट्रेन का ट्रायल मुंबई अहमदाबाद रेल लाइन पर किया जायेगा.

भारत और चीन के बीच ख़राब सम्बन्धों में तिब्बत की क्या भूमिका है?

Aug 25, 2018
क्या आप जानते हैं कि जब 1942 में भारत छोडो आन्दोलन अपने पूरे जोश पर था तो चीन भी भारत के इस क्रन्तिकारी आन्दोलन को सपोर्ट कर रहा था. चीन और तब के अमेरिकी राष्ट्रपति रूजवेल्ट, ब्रिटेन के प्रधानमन्त्री चर्चिल पर दबाव बना रहे थे कि भारत को जल्दी से जल्दी आजाद करो. लेकिन फिर अचानक भारत और चीन के सम्बन्ध ख़राब कैसे हो गये. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

भारत में महिला सशक्तिकरण से संबंधित कानून

Aug 24, 2018
वर्तमान दौर महिला सशक्तिकरण का दौर है आज महिलाएं आँगन से लेकर अंतरिक्ष तक पहुँच गयी हैं लेकिन फिर भी कुछ क्षेत्रों में महिलाओं की हालत दयनीय बनी हुई है| इसलिए महिलाओं को समाज में और भी सशक्त बनाने के लिए सरकार ने न्यूनतम मजदूरी अधिनियम, हिंदू विवाह अधिनियम (1955) और दहेज निषेध अधिनियम (1961) जैसे कानून बनाये हैं |

पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क अधिक सक्रिय क्यों होता हैं

Aug 24, 2018
एक शोध से ज्ञात हुआ है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मस्तिष्क अधिक सक्रिय होता है. इस लेख में शोधकर्ताओं के अन्वेषण के बारे में पढेंगे और उन कारणों को जानेंगे जिनकी वजह से यह पता चला है कि कैसे महिलाओं का मस्तिष्क पुरुषों से अधिक सक्रीय होता है.

विश्व की 10 सबसे शक्तिशाली कमांडो फोर्सेज कौन सी हैं

Aug 24, 2018
हर एक देश की अपनी ही एक सेना होती है और उस सेना में से सबसे जांबाज, सबसे बेस्ट सैनिकों को चुन कर बनाई जाती है “स्पेशल फोर्स”.जिसका गठन देश के विशेष उद्देश्यों के लिए किया जाता है. दुनिया के लगभग सभी बड़े देशों ने अपनी अपनी स्पेशल फोर्सेस का गठन किया हुआ है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कमांडों कर बारे में.

चीन, पाकिस्तान में अपने 5 लाख लोगों को क्यों बसाना चाहता है?

Aug 24, 2018
CPEC प्रोजेक्ट की शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी. यह चीन के प्रोजेक्ट OBOR का हिस्सा है. CPEC प्रोजेक्ट का उद्येश्य दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान से चीन के उत्तर-पश्चिमी स्वायत्त क्षेत्र शिंजियांग तक ग्वादर बंदरगाह, रेलवे और हाइवे के माध्यम से तेल और गैस का कम समय में वितरण करना है.

रेलवे में टर्मिनल, जंक्शन और सेंट्रल स्टेशन के बीच क्या अंतर होता है?

Aug 23, 2018
अक्सर ट्रेन में सफर करते समय आपने देखा होगा कि रास्ते में टर्मिनल, जंक्शन और सेन्ट्रल स्टेशन पड़ते हैं. क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि इनके बीच क्या अंतर होता है. आइये इस लेख के माध्यम अध्ययन करते हैं.

भारत में 21 तोपों की सलामी क्यों और किसे दी जाती है?

Aug 23, 2018
स्वतंत्रता दिवस हो या अन्य महत्वपूर्ण राष्ट्रीय दिवस 21 तोपों की सलामी से ही भारत में दिन की शुरुआत होती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि, 21 तोपों की सलामी किसे और क्यों दी जाती है, राजकीय सम्मान क्या होता है इत्यादि.

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक बॉर्डर्स कौन से हैं?

Aug 22, 2018
अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर भी देशों को अलग करते हैं. कुछ बॉर्डर्स तो सड़कों से शुरू होकर सड़को पर ही खत्म हो जाते हैं और कुछ ऐसे भी हैं जिनके बीच नदियों या खाई का फासला है. ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्विता, आर्थिक असमानता, और पड़ोसी देशों के बीच विवाद उनके बीच की सीमाओं या बॉर्डर्स को असुरक्षित बनाता है. आइये इस लेख के माध्यम से उन बॉर्डर्स या सीमाओं के बारे में अध्ययन करते हैं जो बेहद ही खतरनाक हैं.
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK