Search
  1. Home
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नस सहित अन्य इंडेक्स में भारत की रैंकिंग का विश्लेषण

    भारत अभी हाल ही में विश्व बैंक की ईज ऑफ़ डूइंग बिज़नस की रैंकिंग में 30 पायदान की छलांग लगाकर पिछले साल के130 वें स्थान से ऊपर खिसककर 100 वें स्थान पर आ गया है. इस रैंकिंग के आने के बाद राजनीतिक दलों के बीच बयानबाजी के साथ भारत के सेंसेक्स में भी बाढ़ सी आ गयी है. इस लेख में हम भारत की पिछले 3 सालों में विभिन्न रैंकों का विश्लेषण दे रहे हैं.

    Nov 2, 2017
  • 10 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाए हैं

    हाल ही में भारत एवं श्रीलंका के बीच संपन्न पांच मैचों की वनडे सीरिज के अंतिम मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपना 30वां शतक बनाया था. इसके साथ ही विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुँच गए है. उनके आगे अब केवल सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक 49 शतक बनाए हैं. इस लेख में हम वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक बनाने वाले 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

    Oct 30, 2017
  • पुष्कर मेले के बारे में रोचक तथ्य

    भारत के राजस्थान में पुष्कर मेला हर साल पुष्कर में आयोजित किया जाता हैं. देश-विदेश से हज़ारों पर्यटक मेला देखने आते है. यहां पर विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होता है जो इस मेले की शोभा को और बढ़ा देता हैं. आइये इस लेख के माध्यम से पुष्कर मेले के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Oct 27, 2017
  • क्या आप जानते हैं कि रेशम कीट (Silkworm) रेशम कैसे बनाता है

    रेशम कीट ऐसा जीव हैं जिससे रेशम बनता है. इसका वैज्ञानिक नाम Bombyx Mori है. विश्व में रेशम का प्रचलन सर्वप्रथम चीन से प्रारंभ हुआ था. रेशम से बनें कपड़े और अन्य वस्तुएं सबके मन को भाती है. परन्तु सवाल यह उठता है कि आखिर रेशम बनता कैसे है. कैसे रेशम कीट, रेशम का उत्पादन करता है. इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते हैं.

    Oct 27, 2017
  • भारत की सड़कों पर रंगीन रेखाएं क्या दर्शाती हैं

    क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि सड़कों पर विभिन्न प्रकार की लाइनें होती है अर्थार्त इनके रंग भी अलग होते है. यह क्या दर्शाती हैं? क्या यह सड़क के नियमों के बारे में बताती है या ट्रैफिक सिग्नल के बारे में. इनका सड़कों पर होना अनिवार्य है या नहीं. आइये इस लेख के माध्यम से इन लाइनों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

    Oct 24, 2017
  • GST के फायदे और नुकसान: एक विश्लेषण

    वर्तमान में भारत में बिक्री कर, उत्पाद कर, सीमा शुल्क, मनोरंजन शुल्क, चुंगी कर और वैट जैसे अप्रत्यक्ष कर लगते हैं लेकिन 1 जुलाई से इन सभी अप्रत्यक्ष करों के स्थान पर सिर्फ एक कर “वस्तु एवं सेवा कर” लगाया जायेगा. ऐसा करने के बाद भारत दुनिया में GSTलागू करने वाला 166 वां देश बन जायेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पाकिस्तान में भी GST लागू है.

    Oct 24, 2017
  • विश्व के किन देशों में सबसे ज्यादा टैक्स लगता है?

    हर देश अपनी अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए अपने नागरिकों की आय पर, उत्पादन क्रियाओं और सेवाओं पर कर लगाता है. जब सरकार के पास कर इकठ्ठा हो जाता है तो वह इसका प्रयोग देश में आधारभूत सुविधाओं जैसे बिजली, पानी, शिक्षा, अस्पताल और सड़क बनाने में करता है ताकि लोगों के कल्याण में वृद्धि की जा सके.

    Oct 24, 2017
  • NEFT और RTGS के बीच क्या अंतर है

    भारत में भुगतान प्रणाली का नियमन (regulation) भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 (PSS अधिनियम), के अनुसार किया जा रहा है, जो कि दिसंबर 2007 में संसद द्वारा पास हुआ था| वर्तमान में देश में तीन मुख्य भुगतान प्रणालियाँ प्रचलित हैं: राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (NEFT), तत्काल सकल निपटान (RTGS) और तत्काल भुगतान सेवा (IMPS)l

    Oct 24, 2017
  • भारत में GST के लागू होने से चीन को क्या नुकसान होगा

    चीन की सस्ती वस्तुएं भारत में बहुत बड़ी मात्रा में बेचीं जातीं हैं. ये वस्तुएं इतनी सस्ती होतीं हैं कि भारत के निर्माता इन चीनी निर्माताओं का मुकाबला नही कर पाते हैं. लेकिन GST लागू होने के बाद चीन के लिए मुसीबत पैदा होने वाली है क्योंकि अभी चीनी वस्तुएं एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में बिना किसी कर को चुकाए और रजिस्ट्रेशन किये भेजी जा सकतीं हैं लेकिन GST लागू होने के बाद ऐसा नही हो पायेगा.

    Oct 24, 2017
  • हीरा कैसे बनता है और असली हीरे को कैसे पहचानें?

    हीरा एक पारदर्शी रत्न होता है। यह रासायनिक रूप से कार्बन का शुद्धतम रूप है इसमें बिल्कुल मिलावट नहीं होती है, यदि हीरे को ओवन में 763 डिग्री सेल्सियस पर गरम किया जाये, तो यह जलकर कार्बन डाइ-आक्साइड बना लेता है तथा बिलकुल भी राख नहीं बचती है, इस प्रकार हीरे 100% कार्बन से बनते हैं।

    Oct 23, 2017
  • इज़राइल द्वारा प्रयुक्त उन्नत प्रौद्योगिकी की सूची

    जब हम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आविष्कार और वैज्ञानिक खोज की उपलब्धियों के बारे में सोचते हैं तो हमारे जेहन में केवल एक ही देश का नाम आता है और वह है इज़राइल। अगर दुसरे शब्दों में कहें तो इज़राइल प्रौद्योगिकी का माइटोकॉण्ड्रिया है। यहां हम सामान्य जागरूकता के लिए इज़राइल द्वारा उपयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीकों की सूची दे रहे हैं।

    Oct 20, 2017
  • टी.वी. स्क्रीन पर दिखाई देने वाले यूनिक नंबर का क्या अर्थ है?

    जब हम टी.वी. देख रहे होते हैं तो स्क्रीन पर एक यूनिक नंबर दिखाई देता है जो 000-8769-1545-99 के रूप में होता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस नंबर का क्या मतलब है और क्यों यह बार-बार हमारे स्क्रीन पर आकर हमें विभिन्न कार्यकर्मों को देखने में व्यवधान उत्पन्न करता है? इसके अलावा इस नंबर के माध्यम से आपके घर तक भी पहुंचा जा सकता है. यदि आप इन प्रश्नों के उत्तर से अनजान हैं तो इस लेख को पढ़ने के बाद अवश्य जान जाएंगे कि टी.वी. देखते समय स्क्रीन पर दिखाई देने वाले यूनिक नंबर का क्या अर्थ है और कैसे कोई इस नंबर के माध्यम से आपके घर तक पहुंच सकता है?

    Oct 18, 2017
  • व्यावसायिक बैंकों द्वारा ऋण का सर्जन किस प्रकार किया जाता है?

    इस लेख में माध्यम से आप यह जानेंगे कि किस प्रकार व्यावसायिक बैंक छोटी छोटी बचतों के माध्यम से एक बहुत बड़ी राशि जमा कर लेते हैं और इस जमा को अन्य लोगों को उधार देकर बहुत सा लाभ कमाते हैं. यह लेख बैंकों की उधार देने की प्रक्रिया को भी बताता है.

    Oct 17, 2017
  • दुनिया भर में बोली जाने वाली भाषा परिवारों की सूची

    भाषा संचार की विधि है, चाहे वह बोली के रूप में हो या लिखित रूप में हो, जिसमें संरचनाओं और परंपरागत तरीके से शब्दों का उपयोग शामिल है। एक अन्य तरीके से, हम यह कह सकते हैं कि भाषा एन्कोडिंग और डीकोडिंग जानकारी के लिए एक सांकेतिक प्रणाली है। संसार की सारी भाषाएं कुछ निश्चित भाषा परिवारों के संबंधित हैं क्योंकि उनका जन्म उन्हीं भाषा परिवारों से हुआ है। यहां हम सामान्य जागरूकता के लिए दुनिया भर में बोली जाने वाली भाषा परिवारों की सूची दे रहे हैं।

    Oct 16, 2017
  • क्षेत्रों के अनुसार रंगोली के विभिन्न नाम और उनके महत्व

    रंगोली पूरे देश में लोकप्रिय है और विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से जानी जाती है. वास्तव में भारत के प्रत्येक राज्यों में रांगोली की अपनी ही शैली है, डिजाइन चित्रण भी अलग-अलग होते हैं क्योंकि वे परंपराओं, लोककथाओं और प्रथाओं को प्रतिबिंबित करते हैं जो प्रत्येक क्षेत्र के लिए अद्वितीय हैं. आइये इस लेख के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों के अनुसार रंगोली के नाम और उसके महत्व के बारे में जानते हैं.

    Oct 14, 2017