Search
  1. Home
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • 10 ऐसे खिलाड़ी जो सर्वाधिक बार शून्य पर आउट हुए हैं

    क्रिकेट के खेल में एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जिससे हर खिलाड़ी बचना चाहता है. यह रिकॉर्ड है- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होना. क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में अधिकांश गेंदबाज हैं, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस सूची में कुछ बेहतरीन बल्लेबाज भी शामिल हैं, जिनका नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजों से जुड़े कई रिकार्डों की सूची में शामिल है. इस लेख में हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

    Jul 18, 2017
  • विश्व के प्रमुख सक्रिय ज्वालामुखी की सूची

    ज्वालामुखी पृथ्वी पर स्थित वह स्थान है, जहाँ से पृथ्वी के बहुत नीचे स्थित पिघली चट्टान, जिसे मैग्मा कहा जाता है, पृथ्वी की सतह पर आता हैl मैग्मा ज़मीन पर आने के बाद लावा कहलाता हैl लावा ज्वालामुखी में मुख पर और उसके आस-पास के क्षेत्र में बिखर कर एक कोण का निर्माण करती हैl यहां, हम विश्व के प्रमुख सक्रिय ज्वालामुखी की सूची दे रहे हैं जिसका उपयोग शैक्षणिक उद्देश्यों के साथ-साथ प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी किया जा सकता है।

    Jul 17, 2017
  • दुनिया की अनोखी नदियां जिनसे सोना प्राप्त होता है

    नदी के साथ मनुष्य का गहरा संबंध रहा है. प्राचीन काल से ही सभ्यताओं का जन्म नदियों के किनारे होता रहा है और नदियों के द्वारा लोगों का लालन-पालन किया जाता रहा है. यूँ तो नदियों के जल का उपयोग मुख्यतः कृषि कार्य, पीने के पानी, बिजली उत्पादन जैसे कार्यों में किया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया में कुछ ऐसी भी नदियाँ हैं, जिनके जल से सोना प्राप्त किया जाता है. इस लेख में हम दुनिया के कुछ ऐसी ही गिनी-चुनी नदियों का विवरण दे रहे हैं, जिनके जल से सोना प्राप्त किया जाता है.

    Jul 17, 2017
  • जानें भारत का राष्ट्रपति बनने के लिए अनिवार्य योग्यताएं क्या हैं

    राष्ट्रपति देश का सर्वोच्च संवैधानिक पद है और उनको देश का प्रथम नागरिक माना जाता है. भारत में राष्ट्रपति के चुनाव का तरीका काफी अनूठा है क्योंकि इसमें कई देशों के चुनाव के तरीकों को शामिल किया गया है. निश्चित रूप से, कोई भी राष्ट्रपति ऐसे ही नहीं बन सकता है इसके लिए प्रक्रिया होती है जिसके बारे में इस लेख के माध्यम से बताएँगे.

    Jul 17, 2017
  • बिहार के राज्यपाल एवं राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के बारे में 10 तथ्य

    राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की ओर से भारत के 14वें राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में बिहार के वर्तमान राज्यपाल, कानूनविद एवं दलित नेता रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की गई है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 19 जून 2017 को एक प्रेस कांफ्रेस के माध्यम से राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की थी. इस लेख में हम रामनाथ कोविंद के 10 ऐसे तथ्यों का विवरण दे रहे हैं जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

    Jul 17, 2017
  • जाने एक ऐसे सेल फोन के बारे में जो बिना बैटरी के चलेगा

    भारत जैसे देश में मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ती जा रही हैं. जब भी हम स्मार्टफोन खरीदने जाते है तो बैटरी को जरुर देखते है क्योंकि एंड्राइड फोन की बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती है. अगर ऐसे में कोई ऐसा सेल फोन का आविष्कार हो जो बिना बैटरी के चले तो काफी फायदे मंद होगा. यह लेख एक ऐसे ही फोन के बारे में जानकारी देगा जो बिना बैटरी के चलेगा, कैसे बिना बैटरी के काम करेगा आदि.

    Jul 14, 2017
  • दुनिया के 7 ऐसे देश जिन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है

    क्या आपको पता है कि दुनिया के कुछ ऐसे भी देश हैं, जिनके पास एक निश्चित आबादी, एक राष्ट्रध्वज, अपने स्वयं के नियम और विनियमों तथा मान्यता प्राप्त मुद्रा होने के बावजूद उन्हें संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक अलग राष्ट्र के रूप में मान्यता नहीं दी गई है. इस लेख में हम दुनिया के कुछ ऐसे ही देशों का विवरण दे रहे हैं.

    Jul 14, 2017
  • विश्व भूगोल से जुड़े सर्वोच्च वस्तु एवं स्थानों की सूची

    पृथ्वी ही केवल एक ऐसा ग्रह है जहां अनुकूल वातावरण और जीवमंडल के कारण जीवन मौजूद हैl इसका लगभग 70% भाग पानी से घिरा हुआ है और बाकी की सतह समुद्र तल से ऊपर की ओर उठे हुए हैं, जिसके कारण सात महाद्वीप और अनगिनत छोटे द्वीपों का निर्माण हुआ हैl यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए विश्व भूगोल से जुड़े सर्वोच्च वस्तु एवं स्थानों की सूची दे रहे हैंl

    Jul 14, 2017
  • ऐसे परमाणु मिसाइल जिनसे भारत चीन को टारगेट कर सकता है

    भारत अपने परमाणु हथियारों को आधुनिक बनाता जा रहा है. भारत अब एक ऐसी मिसाइल विकसित कर रहा है जो दक्षिण भारत में अपने सभी अड्डों से चीन को लक्षित कर सकता है. इस लेख में ऐसी मिसाइलों की सूची दी गई है जिससे यह पता चलता है कि कौन सी मिसाइलों की मदद से भारत चीन को टारगेट कर सकता हैं.

    Jul 13, 2017
  • पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच कब और कहां खेला गया

    वर्तमान समय में क्रिकेट का खेल दर्शकों के बीच लोकप्रियता के हिसाब से पूरे विश्व में दूसरे स्थान पर है. इस समय विश्व के लगभग 105 देशों में क्रिकेट खेला जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि पहली बार क्रिकेट मैच कब और कहां खेला गया था? यदि आप इस प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं तो इस लेख को पढ़कर अवश्य जान जाएंगे, क्योकि इस लेख में हम क्रिकेट के खेल की शुरूआत एवं पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का विस्तृत विवरण दे रहे हैं.

    Jul 13, 2017
  • एक तकनीक जिसे मोदी और ओबामा अपने भाषण में इस्तेमाल करते हैं

    क्या आप एक ऐसी तकनीक के बारे में जानते हैं जिसकी मदद से बड़ी-बड़ी हस्तियाँ आसानी से पूरे विश्व में कही पर भी अंग्रेजी या अन्य किसी भाषा में बिना रूके भाषण दे पाते हैं. इस तकनीक का इस्तेमाल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने किया है. इस लेख में इस तकनीक से सम्बंधित तथ्य दिए गए हैं कि यह तकनीक काम कैसे करती है आदि.

    Jul 13, 2017
  • RBI के नये नियम से बैंक फ्रॉड की कितनी राशि ग्राहकों को वापस मिलेगी

    भारतीय रिज़र्व बैंक के नये दिशा निर्देशों के अनुसार यदि कोई ग्राहक ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड या इलेक्ट्रॉनिक भुगतानों का उपयोग करते हुए स्टोर्स में फेस-टू-फेस लेनदेन फ्रॉड (जैसे कार्ड को क्लोन करना) का शिकार होता है और वह इस फ्रॉड की सूचना सम्बंधित बैंक को फ्रॉड होने की तिथि से तीन दिन के अन्दर दे देता है तो उसे कोई वित्तीय नुकसान नही होगा अर्थात पूरा पैसा बैंक द्वारा ग्राहक को लौटाया जायेगा.

    Jul 12, 2017
  • विज्ञान के अनुसार जिस महीने में आपका जन्म हुआ कैसे आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करता है

    कुछ मनोवैज्ञानिक अध्ययनों में यह पाया गया है कि जिस महीने में आप पैदा हुए थे, उसके सामान्य मौसम के लक्षणों से व्यक्ति की मानसिकता में कुछ विशेषताओं, गुणों और दोष उत्पन्न होते हैं. इस लेख में उन लक्षणों और कैसे ये व्यक्तित्व को प्रभावित करते हैं के बारे में अध्ययन करेंगे.

    Jul 12, 2017
  • भारत में किन अधिकारियों को गाड़ी पर लाल, नीली और पीली बत्ती लगाने का अधिकार होता है

    भारत में सेंट्रल मोटर व्हीकल्स रूल्स 1989 के नियम 108 की धारा (III) के तहत स्पष्ट दिशा-निर्देश है, कि निम्न व्यक्ति ड्यूटी के दौरान इन बत्तियों को लगा सकते हैं l इसके अंतर्गत आने वाले कुछ पदाधिकारियों की सूची निचे दी जा रही हैं जो कि केंद्रीय निर्देश हैं l

    Jul 12, 2017
  • भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी 15 कोचों की सूची

    वर्तमान समय में क्रिकेट खेलने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय टीम के साथ कोच एवं अन्य सहयोगी स्टाफ की एक लम्बी-चौड़ी फौज देखने को मिलती है. लेकिन आज से कुछ वर्ष पहले तक क्रिकेट टीमों के साथ सिर्फ मैनेजरों की नियुक्ति की जाती थी. भारतीय क्रिकेट टीम के पहले मुख्य कोच के रूप में 1990 में बिशन सिंह बेदी की नियुक्ति की गई थी, जबकि 11 जुलाई 2017 को रवि शास्त्री को भारतीय क्रिकेट टीम के 15वें कोच के रूप में नियुक्त किया गया है. इस लेख में हम भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सभी कोचों के नाम एवं उनके कार्यकाल का विवरण दे रहे हैं.

    Jul 12, 2017
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK