Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • जानें भारत के किस स्थान पर दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं है?

    दीपावली का त्यौहार सम्पूर्ण देश में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. दीपावली को भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और उनके भाई लक्ष्मण के 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटने की खुशी में मानाया जाता है. परन्तु भारत में एक ऐसा भी स्थान है जहां दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं हैं. क्या आप ऐसी जगह के बारे में जानते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Nov 7, 2019
  • रेलवे ट्रैक के बीच पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं?

    भारत में रेलगाड़ियों को परिवहन का मुख्य साधन माना जाता है. जब हम कभी रेल की पटरियों को देखते हैं तो पाते हैं कि रेल की पटरियों के बीच और दोनों तरफ छोटे-छोटे पत्थर बिछे रहते हैं. लेकिन कभी आपने सोचा है कि रेल की पटरियों के बीच और इसके दोनों किनारों पर पत्थर क्यों बिछाए जाते हैं? इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इस प्रश्न का उत्तर आसानी से मिल जाएगा.

    Nov 7, 2019
  • S-400 एयर मिसाइल सिस्टम क्या है और भारत के लिए क्यों जरूरी है?

    S-400; मिसाइल सिस्टम रूसी सेना का रक्षा कवच के रूप में जाना जाता है. वर्तमान में दुनिया की सबसे उन्नत वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली है. यह रूसी मिसाइल सिस्टम अक्‍टूबर 2020 में भारतीय सेना में शामिल होगी. भारत और रूस के बीच इस डील की कीमत 5.5 बिलियन यूएस डॉलर की है जिसमें 5 S-400 सिस्टम को खरीदा जायेगा.

    Nov 7, 2019
  • जानिये भारत के अब तक के सबसे अमीर आदमी ‘उस्मान अली खान’ के बारे में

    हैदराबाद के पूर्व निजाम उस्मान अली खान को भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में गिना जाता है. ब्रिटिश न्यूजपेपर ‘द इंडिपेंडेन्ट’ की एक खबर के अनुसार हैदराबाद के निजाम (1886-1967) की कुल संपत्ति 236 अरब डॉलर आंकी गई थी. आइये इस लेख में मेरे उस्मान अली खान के बारे में कुछ रोचक तथ्यों को जानते हैं.

    Nov 6, 2019
  • एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या होता है और यह क्या बताता है?

    पर्यावरण प्रदूषण की समस्या विश्व के लिए नयी चुनौती बन चुकी है. दिल्ली में अक्टूबर और नवम्बर महीने में हर वर्ष प्रदूषण की स्थिति बिगड़ने लगती है. इस प्रदूषण की समस्या के माप के लिए भारत में राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 17 सितंबर, 2014 को स्वच्छ भारत अभियान के तहत नई दिल्ली में शुरू किया गया था.

    Nov 6, 2019
  • हीरा कैसे बनता है और असली हीरे को कैसे पहचानें?

    हीरा; रासायनिक रूप से कार्बन का शुद्धतम रूप है इसमें बिल्कुल मिलावट नहीं होती है, यदि हीरे को ओवन में 763 डिग्री सेल्सियस पर गरम किया जाये, तो यह जलकर कार्बन डाइ-आक्साइड बना लेता है तथा बिलकुल भी राख नहीं बचती है, इस प्रकार हीरे 100% कार्बन से बनते हैं.

    Nov 6, 2019
  • राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

    पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भारत के सबसे युवा प्रधानमन्त्री और भारत में कंप्यूटर क्रांति के जनक माने जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनका नाम राजीव क्यों रखा गया? उन्होंने राजनीति में कब प्रवेश किया? वे कितनी उम्र के थे जब उन्होंने सरकार का नेतृत्व किया इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Nov 6, 2019
  • ICC टी-20 पुरुष विश्व कप 2020: शेड्यूल, टीमें, टिकेट और वेन्यू

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 7वें पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप 2020 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. यह टूर्नामेंट 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. ध्यान रहे कि अभी तक ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 पुरुष वर्ल्ड कप नहीं जीता है और पहली बार यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जायेगा.

    Nov 5, 2019
  • पृथ्वी पर 5 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता हैं.

    गुरुत्वाकर्षण हर चीज़ को धरती की सतह से बांधे रखता है. अर्थात इस बल के कारण ही हम पृथ्वी पर चल पाते हैं यह परन्तु पृथ्वी पर कुछ ऐसे भी स्थान है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल शून्य हो जाता है और अजीब प्रकार की घटनाएं देखने को मिलती हैं. इस लेख के माध्यम से जानेंगे की ऐसी कौन सी जगहें हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता है या फैल हो जाता हैं?

    Nov 5, 2019
  • “मनी लॉन्ड्रिंग” किसे कहते हैं और यह कैसे की जाती है?

    'मनी लॉन्ड्रिंग' शब्द की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में माफिया समूह से उत्पन्न हुई थी. माफिया समूहों ने जबरन वसूली, जुआ आदि से भारी मात्रा में कमाई की और इस पैसे को वैध स्रोत (जैसे लाउन्डोमेट्स) के रूप में दिखाया. ज्ञातव्य है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 1980 के दशक में मनी लॉन्डिंग एक चिंता का मामला बन गया था.

    Nov 5, 2019
  • सुनामी वार्निंग सिस्टम क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

    सुनामी; भूकंप या पानी के नीचे ज्वालामुखी विस्फोट और पानी के नीचे भूस्खलन के कारण होने वाली विशाल लहरों की एक श्रृंखला होती है. सुनामी की पहचान के लिए डीप ओशेन ऐसेसमेंट एंड रिपोर्टिंग ऑफ़ सुनामी (DART) को पहली बार सन् 2000 के अगस्त महीने में शुरू किया गया था. डार्ट प्रणाली के माध्यम से जानकारी जुटाने के लिए बोटम प्रेशर रिकार्डर (बीपीआर) और समुद्री लहरों पर तैरती हुई एक डिवाइस को रखा जाता है.

    Nov 5, 2019
  • दवाओं के पत्ते पर लाल रंग की धारी क्यों होती हैं?

    अक्सर हम छोटी बीमारियों जैसे कि सर दर्द, बदन दर्द आदि होता है तो हम एंटीबायोटिक्स ले लेते है. परन्तु कभी आपने ऐसी दवाओं को खरीदते वक्त ध्यान दिया है कि इन पत्तों पर लाल रंग की धारी क्यों होती है. इन पर Rx, NRx और XRx क्यों लिखा होता है. इस लेख के माध्यम से हम यह जानने की कोशिश करेंगे.

    Nov 4, 2019
  • राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड: इतिहास, कार्य और जरूरी तथ्य

    देश को आतंकी गतिविधियों से बचाने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) का गठन 22 सितंबर 1986 को किया गया था. NSG का गठन जर्मनी के GSG-9 और यूनाइटेड किंगडम के SAS के पैटर्न पर किया गया था. राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG); भारत सरकार के गृह मंत्रालय के नियंत्रण में आता है.

    Nov 2, 2019
  • विश्व के सभी सफल मून मिशनों की सूची

    अब तक 3 देशों द्वारा चंद्रमा की अँधेरी साइड पर 20 मून मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च किए गए हैं. अगर चंद्रयान -2 आंशिक रूप से विफल नहीं होता तो भारत ऐसा कारनामा करने वाला चौथा देश हो सकता था. पहला सफल मून मिशन ‘लूना 2’ था जिसे 12 सितंबर 1959 को सोवियत संघ (USSR) द्वारा लॉन्च किया गया था. आइये इस लेख में अन्य चन्द्र मिशनों के बारे में जानते हैं.

    Nov 2, 2019
  • PM2.5 और PM10 क्या है और ये स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं?

    वाहनों की बढ़ती संख्या और पेड़ों की घटती संख्या के कारण प्रदूषण के प्रकार और उसकी तीब्रता में हर वर्ष बढ़ोत्तरी होती जा रही है. दिल्ली जैसे शहरों में वायु प्रदूषण बहुत खतरनाक स्तर पर पहुँच जाता है. इसकी वजह होती है वायु में मौजूद PM 2.5 और PM 10 कण. ये कण सभी के स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. जब इन कणों का स्तर वायु में बढ़ जाता है तो सांस लेने में दिक्कत, आँखों में जलन आदि होने लगती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि PM 2.5 and PM 10 क्या हैं और कैसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं.

    Nov 2, 2019