1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

View in English
  • किन देशों में भारतीय करेंसी मान्य है और क्यों?

    क्या आप जानते हैं कि दुनिया का लगभग 85% व्यापार अमेरिकी डॉलर की मदद से होता है? दुनिया भर के लगभग  39% क़र्ज़ अमेरिकी डॉलर में दिए जाते हैं और कुल डॉलर की संख्या के 65% का इस्तेमाल अमेरिकी के बाहर होता है. इसलिए विदेशी बैंकों और देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की ज़रूरत होती है. यही कारण है कि डॉलर को 'अंतरराष्ट्रीय व्यापार करेंसी' भी कहा जाता है.

    Nov 20, 2020
  • जानें दुनिया के ऐसे आविष्कारक जिनकी मृत्यु उन्हीं के आविष्कार से हुई

    आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है और यही आवश्यकता की खोज मनुष्य को सूचनागार बना देती है। मनुष्य की प्रकृति जिज्ञासा वाली होती है जो इन्हें विभिन्न घटनाओं को समझने में प्रेरक का काम करती है, परन्तु यह एक जोखिम भरा कार्य भी होता है। आपको हम इस लेख के जरिये दुनियां के ऐसे आविष्कारकों के नाम बताने जा रहें हैं जो इतिहास के पन्नों में तो अमर हो गए परन्तु उनका खुद का आविष्कार ही उनके मौत का कारण बना.

    Nov 20, 2020
  • क्या आप पेट्रोल पम्प पर अपने अधिकारों के बारे में जानते हैं?

    भारत में 58,000 से ज्यादा पेट्रोल पम्प हैं जिनमे 95% से ज्यादा सरकारी तेल कंपनियों, इंडियन आयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से सम्बंधित हैं l हम में से बहुत ही कम ऐसे लोग होंगे जो कि पेट्रोल पम्पों पर कभी न कभी ठगी के शिकार न हुए हों या फिर पेट्रोल पम्पों पर अपने सभी अधिकारों के बारे में जानते हों l

    Nov 20, 2020
  • हाइपरलूप क्या है और यह भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

    हाइपरलूप तकनीक परिवहन से संबंधित है और अमेरिका के लास वेगास में इसका सफल यात्री परिक्षण किया गया है. रिचर्ड ब्रान्सन की कंपनी वर्जिन ग्रुप ने इसे विकसित किया था इसलिए इसे वर्जिन हाइपरलूप नाम दिया गया. आइये इस लेख के माध्यम से हाइपरलूप तकनीक, यह कैसे काम करती है, भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं, इससे भारत को कितना लाभ होगा इत्यादि के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं    

    Nov 11, 2020
  • क्या किसानों के पास पराली जलाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है?

    बरसात का मौसम धान की पैदावार के लिए बहुत ही अनुकूल होता है इसलिए पंजाब और हरियाण सहित पूरे देश में धान की फसल पैदा की जाती है लेकिन अक्टूबर और नवम्बर में ये फ़सल हार्वेस्टर मशीन की सहायता से काट ली जाती है लेकिन इस कटाई में फसल का सिर्फ अनाज वाला हिस्सा अर्थात धान के पौधे के ऊपर का हिस्सा ही काटा जाता है और बाकी का हिस्सा खेत में ही लगा रहता है जिसे पराली कहते हैं.

    Oct 20, 2020
  • सन 1900 के दशक से भारत में महामारियों का इतिहास

    वर्तमान में भारत; COVID-19 या कोरोनावायरस महामारी की चपेट में है लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है. दरअसल भारत में महामारियों का इतिहास 1900 के दशक से ही रहा है. आइये इस लेख में इन सभी के इतिहास पर एक नजर डालते हैं.

    Sep 11, 2020
  • 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता है

    हर साल भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस बहुत  उत्साह से मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होता है. शिक्षक या गुरु का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है. इस लेख में यह अध्ययन करेंगे कि 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं. इसका क्या महत्व हैं और कैसे यह भारत में मनाया जाता है.

    Sep 5, 2020
  • अशोक चक्र की 24 तीलियां क्या दर्शातीं हैं?

    सम्राट अशोक के बहुत से शिलालेखों पर प्रायः एक चक्र (पहिया) बना हुआ है इसे अशोक चक्र कहते हैं. यह चक्र "धर्मचक्र" का प्रतीक है. भारत के राष्ट्रीय ध्वज में अशोक चक्र को स्थान दिया गया है. अशोक चक्र में 24 तीलियाँ होती हैं जिनमे हर एक तीली का एक विशेष मतलब होता है. इस लेख में इन 24 तीलियों के अर्थ को समझाया गया है.

    Aug 14, 2020
  • भारत में पतंग उड़ाने की शुरुआत कब और कैसे हुई?

    चाहे वह मकर संक्रांति का त्योहार हो या उत्तरायण या भारतीय स्वतंत्रता दिवस, ये पतंगबाजी के पर्याय हैं. भले ही त्योहार हो या किसी अवसर पर पतंग को उड़ाने का कोई ऐतिहासिक साक्ष्य या लिखित वृत्तांत नहीं है परन्तु यह एक सदियों पुरानी परंपरा है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं पतंग के इतिहास, कैसे यह भारत में प्रसिद्ध हुई और कब-कब भारत में यह उड़ाई जाती है.    

    Aug 12, 2020
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

    Aug 4, 2020
  • जीभ द्वारा स्वाद का पता कैसे चलता है?

    मनुष्य के पास सर्दी-गर्मी, खट्टा-मीठा, अच्छा-बुरा, कर्णप्रिय और कर्कश ध्वनि इत्यादि का अनुभव करने के लिए पांच ज्ञानेंद्रियां है- जीभ, आंख, नाक, कान, और त्वचा. आइये इस लेख में जानते हैं कि जीभ स्वाद कैसे बताती है?

    Aug 3, 2020
  • मुंशी प्रेमचंद: जीवनी, कहानियां, उपन्यास

    हिंदी साहित्य में सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले लेखकों में से एक मुंशी प्रेमचंद का जन्म 31 जुलाई, 1880 को लमही, वाराणसी, उत्तर प्रदेश हुआ था.उन्होंने अपने साहित्य जीवन में लगभग डेढ़ दर्जन उपन्यास और लगभग तीन सौ से अधिक कहानियाँ लिखीं थी. आइये इस लेख में मुंशी प्रेमचंद की जीवनी, कहानियों और उपन्यासों के बारे में कुछ जानते हैं.

    Jul 31, 2020
  • जानिये राफेल विमान की क्या विशेषताएं हैं?

    Features of Rafale Fighter Jet:- भारत और चीन के खट्टे रिश्तों के बीच फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन नाम की कम्पनी ने भारत को 5 राफेल जेट एयरक्राफ्ट भेज दिए हैं जबकि 5 अन्य अभी भारत नहीं आये हैं क्योंकि उनके लिए भारतीय पायलट्स को प्रशिक्षित किया जा रहा है. राफेल 36 हजार फीट से लेकर 50 हजार फीट ऊँचाई तक उड़ान भरने में सक्षम है और इसकी रफ़्तार 2222 किमी प्रति घंटे है.

    Jul 30, 2020
  • जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

    Rafale Speed|Rafale Cost: फ़्रांस की डेसॉल्ट एविएशन कम्पनी द्वारा बनाये गए 5 राफेल जेट विमान भारत में 29 जुलाई को अम्बाला पहुँच गये है  जहाँ पर इन्हें भारतीय वायुसेना में भर्ती किया गया. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि क्यों राफेल विमान, भारतीय वायुसेना के लिए जरूरी हैं?

    Jul 30, 2020
  • राफेल, और F-16 में कौन सा लड़ाकू विमान बेहतर है?

    अमेरिका ने पाकिस्तान को पहले से ही F-16 लड़ाकू विमान दिए हुए थे. अब भारत के पास भी फ़्रांस से 5 राफेल लड़ाकू विमान आ चुके हैं.अब लोग यह जानना चाहते हैं कि राफेल, और F-16 में कौन सा लड़ाकू विमान बेहतर है?आइये दोनों की तुलना करते हैं.

    Jul 30, 2020
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now