Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) क्या है और इसके लिए कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स मान्य हैं?

    राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) को असम राज्य में अपडेट किया गया जिसमें लगभग 20 लाख लोगों को भारतीय नागरिकता से वंचित कर दिया गया है. इस लेख में आप यह जानेंगे कि असम के लोगों को अपनी नागरिकता सिद्ध करने के लिए किन-किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी?

    23 hrs ago
  • क्यों जज मृत्युदण्ड देने के बाद पेन की निब तोड़ देता हैं ?

    किसी अपराधी को फांसी की सजा तभी दी जाती है, जब उसने कोई अक्षम्य अपराध किया होता है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि जब जज इस सजा को सुना देता है अर्थार्त डॉक्यूमेंट पर साइन कर देता है तो वह अपने पेन की निब को तोड़ देता हैं? ऐसा वह क्यों करता हैं? आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    23 hrs ago
  • जानें फांसी सूर्योदय से पहले क्यों दी जाती है?

    मृत्युदंड की सजा केवल बहुत ही जघन्य अपराधों के केस में दी जाती है. हालाँकि भारत के राष्ट्रपति को यह अधिकार दिया गया है कि वह फांसी की सजा को कम कर सकता है, माफ़ कर सकता है या कुछ समय के लिए टाल सकता है. फांसी की सजा के लिए कुछ नियम बनाये गये हैं, जिनकी चर्चा इस लेख में की गयी है.

    1 day ago
  • नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 क्या है?

    नागरिकता (संशोधन) विधेयक (Citizenship Amendment Bill) 2019 को 9 दिसम्बर 2019 को लोकसभा ने पास कर दिया है. इस बिल का उद्येश्य पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आये 6 समुदायों (हिन्दू, ईसाई, सिख, जैन, बौद्ध तथा पारसी) के शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देना है. इन 6 समुदायों में मुस्लिम समुदाय को शामिल ना किये जाने पर कई राजनीतिक पार्टियाँ इसका विरोध कर रहीं हैं.

    1 day ago
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक क्या है और इससे आम आदमी को क्या सुविधाएँ मिलेगीं?

    पेमेंट बैंकों की स्थापना के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने 24 नवम्बर 2014 को दिशा निर्देश जारी कर दिए थे. इस समय देश में 7 पेमेंट बैंक काम कर रहे हैं जो कि शुरुआत में 11 थे. पेमेंट बैंकों को बचत खाता और चालू खाता खोलने की अनुमति होगी लेकिन वे क्रेडिट कार्ड नही दे सकेंगे. सितम्बर 1, 2018 को मोदी जी ने ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक’ का उद्घाटन किया है. इस लेख में बताया गया है कि किस प्रकार 'इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक' आम आदमी के लिए फायदेमंद होगा?

    1 day ago
  • राष्ट्रीयता और नागरिकता के बीच क्या अंतर होता है?

    राष्ट्रीयता उस स्थान या देश के बारे में बताती हैं जहाँ पर व्यक्ति का जन्म होता है, जबकि नागरिकता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है. नागरिकता अधिनियम, 1995 भारत में नागरिकता प्राप्त करने के 5 तरीके बताता है जिसमे जन्म के आधार पर और वंश के आधार पर नागरिकता मुख्य आधार है. आइये इस लेख में राष्ट्रीयता और नागरिकता में अंतर जानते हैं.

    2 days ago
  • वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम कोई राष्ट्रगान क्यों नहीं गाती है?

    भारत और वेस्टइंडीज अब तक एक दूसरे से साथ 14, टी-20 मैच खेल चुके हैं जिसमें से 8 भारत ने जीते हैं और 5 वेस्टइंडीज ने जीते हैं. वेस्टइंडीज की पूरी टीम ने 116 टी-20 मैच हैं जिनमें से उसने 50 जीते हैं और 59 में हार का सामना करना पड़ा है. वेस्टइंडीज कोई एक राष्ट्र नहीं है है बल्कि कई प्रान्तों से मिलकर बना एक राष्ट्रों का संघ है जिसमें कई देश आज भी ब्रिटेन की राजशाही की मदद से चलाये जा रहे हैं.

    Dec 6, 2019
  • विश्व में राजशाही से चलने वाले देशों की सूची

    एक समय था जब पूरी दुनिया में राजशाही चलती थी लेकिन अब बहुत से देश लोकतान्त्रिक तरीके से चुनी गयी सरकार से चलते हैं. हालाँकि अब भी दुनिया में लगभग 44 संप्रभु राज्य हैं, जिन पर राज्य के प्रमुख के रूप में राजा, रानी या राजकुमार का शासन है. आइये इस लेख में जानते हैं किन-किन देशों में आज भी राज्य का प्रमुख राजा है, हालाँकि इनके नाम अलग-अलग हो सकते हैं.

    Dec 6, 2019
  • नौसेना दिवस 2019: भारत में नौसेना दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

    भारत में नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है परन्तु क्या आप जानते हैं कि इसे 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है, किस प्रकार से मनाया जाता है, ऑपरेशन ट्राईडेंट क्या है, ये दिवस किस प्रकार भारत और पाकिस्तान 1971 के युद्ध से जुड़ा हुआ है इत्यादि? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Dec 6, 2019
  • जाने बाबासाहेब डॉ. बी. आर. अम्बेडकर के बारे में अनजाने तथ्य

    बाबासाहेब के नाम से लोकप्रिय डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को महु के एक अस्पृश्य परिवार मे हुआ था, जबकि उनका देहांत 6 दिसंबर 1956 को दिल्ली में हुआ था. एक अस्पृश्य परिवार में जन्म लेने के कारण उन्हें सारा जीवन नारकीय कष्टों में बिताना पड़ा था. बाबा साहेब भारत और विश्व के सबसे अधिक सम्माननीय आर्थिक और सामाजिक विचारकों में गिने जाते हैं.

    Dec 6, 2019
  • जानें उपभोक्ता अदालत में केस दर्ज करने की प्रक्रिया क्या है?

    बाजारबाद के इस दौर में उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम,1986 बनाया था. लेकिन बदलते समय और शिकायतों के कारण अब इस अधिनियम को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के द्वारा बदल दिया गया है. नया अधिनियम, अधिक समग्र और कठोर होने के साथ-साथ सरलीकृत विवाद समाधान प्रक्रिया और शिकायतों के ई-फाइलिंग का प्रावधान भी लाया है. अब उपभोक्ता अपनी शिकायत, अपने निकटतम न्यायालय में दर्ज करा सकेगा.

    Dec 5, 2019
  • भारत के 7 प्रधानमंत्री और उनकी अद्भुत कारें

    प्रधानमंत्री, देश को चलाने वाली कैबिनेट का मुखिया होता है. प्रधानमन्त्री को बहुत सी सुविधाएँ दी जातीं हैं जिनमें गाड़ी, बंगला, नौकर, ऑफिसर इत्यादि शामिल होते हैं. प्रधानमंत्री वाजपेयी ने प्रधानमंत्री के काफिले से एम्बेसडर कार "सेडान" को हटाकर आलीशान बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की बुलेट प्रूफ लक्जरी "सैलून" को शामिल किया था. तब से भारत के सभी प्रधानमंत्री बीएमडब्ल्यू सीरीज के वाहन से ही यात्रा करते हैं. आइए इस लेख में भारत के प्रधानमंत्रियों की कारों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

    Dec 5, 2019
  • MOSAiC मिशन: उद्देश्य, फीचर्स और मिशन के लाभ

    MOSAiC Mission (मोजेक मिशन) के द्वारा आर्कटिक महासागर पर जलवायु परिवर्तन के कारणों का अध्ययन किया जायेगा. यह अभियान एक वर्ष तक चलेगा और इसमें 17 देशों के वैज्ञानिक हिस्सा लेंगे. सितंबर 2019 में जर्मन अनुसंधान आइसब्रेकर आर.वी. पोलरस्टर्न (RV Polarstern) ने ट्रोम्सो, नॉर्वे से इस मिशन के लिए प्रस्थान कर दिया है.

    Dec 4, 2019
  • महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कंपनियों का चुनाव कैसे किया जाता है?

    वर्तमान में भारत में 10 महारत्न कम्पनियाँ,14 नवरत्न कम्पनियाँ हैं और 73 मिनीरत्न कंपनियों को श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में बांटा गया है. कौन सी कंपनी किस केटेगरी में रहेगी इसका फैसला, कंपनी के औसत वार्षिक कारोबार, कर चुकाने’के बाद कंपनी का कुल लाभ, कंपनी की कुल औसत वार्षिक संपत्ति, और कंपनी की पॉपुलैरिटी के आधार पर लिया जाता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि कौन सी कंपनी किस केटेगरी में है?

    Dec 4, 2019
  • जानें किन देशों में निवेश करके वहां की नागरिकता हासिल कर सकते हैं?

    कुछ देशों की नागरिकता को खरीदा जा सकता है. यह सुनने में कुछ अजीब सा लगता है लेकिन यह सच है कि अमेरिका से सिंगापुर तक क़रीब 23 ऐसे देश हैं जो निवेश के बदले अपने देश की नागरिकता देते हैं. भारत के भगोड़े अपराधी मेहुल चौकसी ने कुछ करोड़ रुपयों के निवेश करके एंटीगुआ की नागरिकता खरीद ली है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किन किन देशों की नागरिकता को खरीदा जा सकता है.

    Dec 4, 2019