1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • जानें भारत में वीआईपी और वीवीआईपी स्टेटस किसको मिलता है?

    वीआईपी शब्द बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता है, जबकि वीवीआईपी शब्द बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण व्यक्ति के लिए प्रयोग किया जाता हैl भारत में वीआईपी और वीवीआईपी दोनों को दुनिया-भर की सुविधाएं मिलती है l इस लेख में वीआईपी और वीवीआईपी की सूची दी गई है और कैसे उनको सुरक्षा प्रदान की जाती है के बारे में भी बताया गया है l

    Nov 27, 2020
  • Postal Ballot या डाक मत पत्र क्या होता है और इसका इस्तेमाल कौन करता है?

    चुनावों में कुछ लोग जैसे सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग चुनावों में मतदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनाव नियमावली, 1961 के नियम 23 में संशोधन करके इन लोगों को चुनावों में Postal ballot या डाक मत पत्र की सहायता से वोट डालने की सुविधा प्रदान की है.

    Nov 27, 2020
  • गाड़ी की नंबर प्लेट पर A/F का क्या मतलब होता है?

    A/F means on number plate:कई वाहनों की नंबर प्लेट पर A/F लिखा होता है. जिसका मतलब होता है 'Applied for'. लेकिन क्या आप इसका मतलब और कारण जानते हैं?यदि नहीं तो आइये इस लेख में इसके कारण और मतलब के बारे में जानते हैं.

    Nov 27, 2020
  • जानिए भारत के किस राज्य के विधायक की सैलरी कितनी है?

     भारत में 28 राज्य  हैं। अब जम्मू और कश्मीर एक राज्य नहीं रह गया है। इसलिए विधान परिषदों की संख्या 6 हो गई है। नवंबर 2019 तक, कुल 28 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लगभग 4116 विधायक हैं। देश में उत्तर प्रदेश में विधायकों की संख्या सबसे ज्यादा (403) है। आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि भारत के किस प्रदेश के विधायक को सबसे अधिक सैलरी मिलती है?  

    Nov 27, 2020
  • IMEI नंबर क्या होता है और कैसे काम करता है?

    IMEI का फुल फॉर्म The International Mobile Equipment Identity या फिर अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या होता है. IMEI नम्बर में उस मोबाइल से सम्बंधित लगभग सभी जानकारियां दी गयीं होतीं हैं.  अपने फ़ोन से *#06# डायल करके इस नंबर को प्राप्त किया जा सकता है. 

    Nov 27, 2020
  • भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची

    List of all Prime Ministers of India: भारत का प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है. वर्ष 1947 से 2020 तक भारत ने 15 प्रधानमंत्री देखे हैं. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे.

    Nov 23, 2020
  • भारत के 7 प्रधानमंत्री और उनकी अद्भुत कारें

    प्रधानमंत्री, देश को चलाने वाली कैबिनेट का मुखिया होता है. प्रधानमंत्री को बहुत सी सुविधाएँ दी जातीं हैं जिनमें गाड़ी, बंगला, नौकर, ऑफिसर इत्यादि शामिल होते हैं. प्रधानमंत्री वाजपेयी जी ने प्रधानमंत्री के काफिले से एम्बेसडर कार "सेडान" को हटाकर आलीशान बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की बुलेट प्रूफ लक्जरी "सैलून" को शामिल किया था. आइए इस लेख में भारत के प्रधानमंत्रियों की कारों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

    Nov 20, 2020
  • जानें फर्जी GST बिल की जाँच कैसे करें?

    भारत सरकार ने 1 जुलाई, 2017 से पूरे देश में वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू किया गया. शुरुआत के दिनों में बिना एयर कंडीशनर (AC) वाले रेस्टोरेंट में उपभोक्ताओं के बिल पर 12% की दर से GST लगाया जाता था और एयर कंडीशनर (AC) वाले रेस्टोरेंट में 18% की दर से. लेकिन वर्तमान में एयर कंडीशनर (AC) और बिना एयर कंडीशनर (AC) वाले रेस्टोरेंट में अब कर की दर को घटाकर 5% कर दिया गया है. परन्तु कुछ रेस्टोरेंट के मालिक एक फर्जी GST नम्बर बिल पर छाप कर ग्राहकों से GST वसूल रहे हैं जो कि ग्राहक के साथ है. यह लेख इसी धोखे से बचने के उपाय पर आधारित है.

    Nov 20, 2020
  • जानिये कैसे स्मार्टफोन की लाइट आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

    आजकल हर कोई स्मार्टफोन को इस्तेमाल करता है. इतनी व्यस्थ लाइफ में स्मार्टफोन का उपयोग दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. स्मार्टफोन के कई लाभ हैं परन्तु यह भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है कि इनसे जो लाइट निकलती है वह सेहत को नुक्सान पहुचा सकती है. आइयेइस लेख के माध्यम से देखते हैं कैसे ये स्मार्टफोन की लाइट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है.

    Nov 20, 2020
  • किन देशों में भारतीय करेंसी मान्य है और क्यों?

    क्या आप जानते हैं कि दुनिया का लगभग 85% व्यापार अमेरिकी डॉलर की मदद से होता है? दुनिया भर के लगभग  39% क़र्ज़ अमेरिकी डॉलर में दिए जाते हैं और कुल डॉलर की संख्या के 65% का इस्तेमाल अमेरिकी के बाहर होता है. इसलिए विदेशी बैंकों और देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की ज़रूरत होती है. यही कारण है कि डॉलर को 'अंतरराष्ट्रीय व्यापार करेंसी' भी कहा जाता है.

    Nov 20, 2020
  • जानें दुनिया के ऐसे आविष्कारक जिनकी मृत्यु उन्हीं के आविष्कार से हुई

    आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है और यही आवश्यकता की खोज मनुष्य को सूचनागार बना देती है। मनुष्य की प्रकृति जिज्ञासा वाली होती है जो इन्हें विभिन्न घटनाओं को समझने में प्रेरक का काम करती है, परन्तु यह एक जोखिम भरा कार्य भी होता है। आपको हम इस लेख के जरिये दुनियां के ऐसे आविष्कारकों के नाम बताने जा रहें हैं जो इतिहास के पन्नों में तो अमर हो गए परन्तु उनका खुद का आविष्कार ही उनके मौत का कारण बना.

    Nov 20, 2020
  • क्या आप पेट्रोल पम्प पर अपने अधिकारों के बारे में जानते हैं?

    भारत में 58,000 से ज्यादा पेट्रोल पम्प हैं जिनमे 95% से ज्यादा सरकारी तेल कंपनियों, इंडियन आयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से सम्बंधित हैं l हम में से बहुत ही कम ऐसे लोग होंगे जो कि पेट्रोल पम्पों पर कभी न कभी ठगी के शिकार न हुए हों या फिर पेट्रोल पम्पों पर अपने सभी अधिकारों के बारे में जानते हों l

    Nov 20, 2020
  • हाइपरलूप क्या है और यह भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

    हाइपरलूप तकनीक परिवहन से संबंधित है और अमेरिका के लास वेगास में इसका सफल यात्री परिक्षण किया गया है. रिचर्ड ब्रान्सन की कंपनी वर्जिन ग्रुप ने इसे विकसित किया था इसलिए इसे वर्जिन हाइपरलूप नाम दिया गया. आइये इस लेख के माध्यम से हाइपरलूप तकनीक, यह कैसे काम करती है, भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं, इससे भारत को कितना लाभ होगा इत्यादि के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं    

    Nov 11, 2020
  • भारत के कैबिनेट मंत्रियों की सूची 2020

    नरेंद्र मोदी कैबिनेट 2.0 में 56  मंत्री हैं; जिसमें 22 कैबिनेट मंत्री, 9 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 29 राज्य मंत्री शामिल हैं. 

    Oct 26, 2020
  • क्या किसानों के पास पराली जलाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है?

    बरसात का मौसम धान की पैदावार के लिए बहुत ही अनुकूल होता है इसलिए पंजाब और हरियाण सहित पूरे देश में धान की फसल पैदा की जाती है लेकिन अक्टूबर और नवम्बर में ये फ़सल हार्वेस्टर मशीन की सहायता से काट ली जाती है लेकिन इस कटाई में फसल का सिर्फ अनाज वाला हिस्सा अर्थात धान के पौधे के ऊपर का हिस्सा ही काटा जाता है और बाकी का हिस्सा खेत में ही लगा रहता है जिसे पराली कहते हैं.

    Oct 20, 2020

Just Now