Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य

सामान्य ज्ञान तथ्य

Also Read in : English

भारत में बाल दिवस 14 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

5 hrs ago
हर साल भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस या Children’s Day मनाया जाता है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि 14 नवंबर को ही क्यों इसे मनाया जाता है. पूरी दुनिया में सब इसे क्या 14 नवंबर को ही मनाते है. भारत में बाल दिवस कैसे मनाया जाता है इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर को अध्ययन करने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

Latest Videos

भारत और अमेरिका ने ख़ुफ़िया मिशन “नंदा देवी” कब और क्यों चलाया था?

20 hrs ago
चीन ने 1964 में सिंजियान प्रान्त में परमाणु परीक्षण किया था जिसके बाद अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी CIA और भारत के ख़ुफ़िया विभाग ने चीन की परमाणु गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक निगरानी यंत्र भारत के नंदा देवी पर्वत पर लगाने के फैसला किया था. वर्ष 1965 में शुरू हुए मिशन नंदा देवी में नंदा देवी पर्वत पर 56 किलो वजन के यन्त्र लगाने थे जिनमें लगभग 10 फीट ऊंचा एंटीना और सबसे अहम् परमाणु शक्ति जनरेटर (SMEP सिस्टम) प्लूटोनियम कैप्सूल, जेनरेटर, दो ट्रांसमीटर सेट और रेडियो वेब्स को पकड़ने वाले एंटीना शामिल थे.

प्लास्टिक की बोतल पर दिए गए कोड का क्या अर्थ होता है?

22 hrs ago
क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि प्लास्टिक की बोतल या कंटेनर के नीचे एक कोड होता है जिसमें विभिन्न संख्या होती है जैसे 1, 2, इत्यादि. क्या आप जानते हैं कि इस कोड का क्या अर्थ होता है, प्लास्टिक से बने सामान को कब तक इस्तेमाल करना चाहिए, किस प्रकार के प्लास्टिक के पदार्थ को उपयोग में लाना चाहिए इत्यादि को इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानिये भारत सरकार की सालाना आमदनी और खर्च कितना है?

1 day ago
भारत सरकार देश के विकास के लिए लोगों से कर लेती है वहीँ दूसरी तरफ लोगों के कल्याण में वृद्धि करने के लिए इस धन को सार्वजानिक व्यय के माध्यम से खर्च भी करती है. बजट अनुमान (2018-19) के आंकड़े बताते हैं कि सरकार के कुल खर्च का 23.58% सिर्फ ब्याज भुगतान के लिए आवंटित किय गया है. वर्तमान में सरकार की आय का प्रमुख स्रोत “वस्तु एवं सेवा कर” (33 % योगदान) है इसके बाद कारपोरेशन टैक्स (27%) और आय कर की हिस्सेदारी 23% है.

शत्रु सम्पत्ति अधिनियम क्या है और इससे भारत सरकार को क्या फायदे हैं?

1 day ago
शत्रु सम्पत्ति अधिनियम, 1968; पाकिस्तान से 1965 में हुए युद्ध के बाद पारित हुआ था. इस अधिनियम के अनुसार जो लोग 1947 के विभाजन या 1965 में और 1971 में पाकिस्तान के साथ लड़ाई के बाद पाकिस्तान चले गए और वहां की नागरिकता ले ली थी, उनकी सारी अचल संपत्ति 'शत्रु संपत्ति' घोषित कर दी गई थी और भारत सरकार ने जब्त कर ली थी. शत्रु संपत्ति अधिनियम, 1968; शत्रु की संपत्ति की देखभाल का अधिकार संपत्ति के लीगल वारिस या लीगल प्रतिनिधि को देता है.

छठ पूजा: इतिहास, उत्पत्ति और संस्कार के सम्बंध में 10 अद्भुत तथ्य

2 days ago
भारत उपवासों और त्यौहारों का देश है। इसके अलावा यह एकमात्र ऐसा देश है जहाँ आज भी प्राचीन परम्पराएं और संस्कृति मौजूद है। भारत में त्यौहार और प्रकृति का गहरा नाता है। छठ पूजा एक ऐसा त्यौहार है जो दिवाली के एक सप्ताह बाद नदियों के किनारे मनाया जाता है। यह पूजा सूरज देवता को समर्पित है जिस कारण इसे ‘सूर्यषष्ठी’ भी कहते है।

टीपू सुल्तान के बारे में 10 रोचक तथ्य

Nov 9, 2018
टीपू सुल्तान मैसूर के सुल्तान हैदर अली के सबसे बड़े बेटे थे. सन 1782 में वह अपने पिता की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठे थे. शासक के रूप में, उन्होंने अपने प्रशासन में कई नवाचारों को लागू किया. अंग्रेजों के खिलाफ उन्होंने फ्रांसीसी के साथ मिलकर अपने इस संघर्ष में पिता की नीति को जारी रखा. उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई युद्ध लड़े और राज्य की पूर्ण रूप से रक्षा भी की. आइये इस लेख के माध्यम से टीपू सुल्तान, उनके जीवन, युद्ध इत्यादि जैसे कई रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

जानें भारत के किस स्थान पर दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं हैं

Nov 6, 2018
सम्पूर्ण देश में दीपावली का त्यौहार अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. दीपावली को भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और उनके भाई लक्ष्मण के 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटने की खुशी में मानाया जाता है. परन्तु भारत में एक ऐसा भी स्थान है जहां दीपावली प्रमुख त्यौहार नहीं हैं. क्या आप जानते हैं वह स्थान कौन सा है. आइए इस लेख का माध्यम से यह जानने की कोशिश करते है.

क्या आप जानते हैं कि पटाखों का आविष्कार कब और कैसे हुआ?

Nov 6, 2018
पटाखों को त्योहारों या विभिन्न समारोह में इस्तेमाल किया जाता है. दिवाली के त्यौहार में पटाखों की अहम भूमिका हैं. परन्तु क्या आप जानते हैं कि पटाखों को इस्तेमाल करना कब से और कहां से शुरू हुआ, किसने इनकी शुरुआत की थी और कैसे. भारत में पटाखे कब से इस्तेमाल किए जा रहे हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में 10 सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाएं कौन सी हैं?

Nov 5, 2018
जनगणना के विश्लेषण के मुताबिक 121 भाषाएं हैं जो कि भारत में 10,000 या उससे ज्यादा लोग बोलते हैं, जिनकी आबादी 121 करोड़ है यानी ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि भारत कई प्रमुख भाषाओं का घर है. आइये इस लेख के माध्यम से 2011 की भाषा जनगणना के अनुसार भारत में 10 सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं के बारे में अध्ययन करते हैं.

विश्व के 10 सबसे बड़े फार्म स्थल कौन से हैं?

Nov 5, 2018
कृषि खेती और वानिकी के माध्यम से खाद्य और अन्य सामान के उत्पादन से संबंधित है। यह एक ऐसी विकास थी जो सभ्यताओं के उदय का कारण बना, इसमें पालतू जानवरों का पालन किया गया और पौधों (फसलों) को उगाया गया, जिससे अतिरिक्त खाद्य का उत्पादन हुआ। इस लेख में हमने विश्व के 10 सबसे बड़े फार्म स्थलों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

सुपरकंप्यूटर किसे कहा जाता है और ये क्या कार्य करता हैं?

Nov 5, 2018
सुपरकंप्यूटर, समांतर प्रसंस्करण (parallel processing) के आधार पर काम करते हैं. आज के सुपरकंप्यूटर में हजारों प्रोसेसर होते हैं जो प्रति सेकंड अरबों और ट्रिलियन गणना करने में सक्षम होते हैं. किसी भी कंप्यूटर को इस काबिलियत के आधार पर सुपर कहा जाता है कि वह कितना बड़ा कैलकुलेशन कितनी जल्दी कर लेता है. सुपरकंप्यूटर की गति की गणना “फ्लॉप्स” में की जाती है.

अंडमान की जारवा जनजाति के बारे में 19 रोचक तथ्य

Nov 5, 2018
जारवा जनजाति, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की 6 आदिवासी जनजातियों में से एक है. जारवा जनजाति का सम्बन्ध नेग्रिटो समुदाय की जनजाति से है. वर्तमान में यह जनजाति मध्य अंडमान के पश्चिमी भाग और दक्षिण अंडमान के इलाके में रहती है. इस जनजाति का अस्तित्व पिछले 55 हजार सालों से बना हुआ है लेकिन अब इस जनजाति के केवल 380 लोग ही बचे हैं.

विश्व के 10 सबसे तेज उड़ने वाले पक्षियों की सूची

Nov 2, 2018
जीव विज्ञान के अनुसार पक्षी एक प्रकार का उड़ने तथा अण्डा देने वाले रीढ़धारी (Vertebrate) जीव होता है। लगभग 10,000 प्रजातियाँ इस समय इस धरती पर निवास करती हैं। इस लेख में हमने, विश्व के 10 सबसे तेज उड़ने वाले पक्षियों के नाम तथा उनसे सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को सूचीबद्ध किया गया है।

कौन से 5 खिलाड़ी विराट कोहली को ICC की एकदिवसीय रैंकिंग में नम्बर वन की रैंक से हटा सकते हैं?

Nov 2, 2018
ICC की एकदिवसीय मैचों की रैंकिंग में विराट कोहली पहले नम्बर पर मौजूद हैं. अभी कोहली लगभग 60 रन प्रति मैच की औसत से रन बना रहे हैं. लेकिन विश्व क्रिकेट के में ऐसे कुछ खिलाड़ी मौजूद हैं जो कि कोहली से नम्बर वन की पोजीशन छीन सकते हैं. इस लेख में हम आपको इन्हीं खिलाडियों के बारे में बता रहे हैं.

क्या आप विमान के लाइट सिग्नल के बारे में जानते हैं?

Nov 1, 2018
विमानन लाइट सिग्नल, पायलट और वायु यातायात नियंत्रक (air traffic controller) दोनों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण संचार की भूमिका निभाता है. पायलट और वायु यातायात नियंत्रक के बीच संचार लाइट के संकेतों के रूप में होता है. जब संचार सही से नहीं हो पाता है या जब कोई विमान रेडियो से लैस नहीं होता है, तो सिग्नल लैंप का उपयोग करके लाइट सिग्नल का इस्तेमाल किया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं विमानन लाइट सिग्नल के बारे में.

जाने विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के बारे में

Nov 1, 2018
कला और संस्कृति के सन्दर्भ में किसी भी प्रकार के रूप, प्रतिमा (idol) या ठोस वस्तु को मूर्ति कहते हैं, उदाहरण के लिए देवताओं और मनुष्यों की मूर्ति। आज के युग में, मूर्ति या स्टेचू को बनाना एक एतिहासिक घटना या फिर यू कहे कि एक प्रभावशाली व्यक्ति के जीवन पर रौशनी और उनके द्वारा किए गए कार्यों के महत्व को दर्शाने के लिए बनाया जाता है। इस लेख में हमने, विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के नाम, उनकी ऊँचाई, वे कहा स्थित हैं तथा वे किसको समर्पित हैं जैसे तथ्यों को सूचीबद्ध किया है।

इतिहास की 10 सबसे खराब औद्योगिक दुर्घटनाएं

Nov 1, 2018
अट्ठारहवीं शताब्दी के अंत में तथा उन्नीसवीं शताब्दी के शुरुवात में कुछ पश्चिमी देशों के तकनीकी, सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक स्थिति में काफी बड़ा बदलाव आया। जिसे औद्योगिक क्रान्ति (Industrial Revolution) के नाम से जाना जाता है। इस लेख में हमने, इतिहास की 10 सबसे खराब औद्योगिक दुर्घटनाएं को सूचीबद्ध किया है।

ईज ऑफ़ डूइंग बिजनेस रैंकिंग क्या होती है और इसकी गणना कैसे की जाती है?

Nov 1, 2018
ईज ऑफ डूईंग बिजनेस का अर्थ है कि देश में कारोबार करने में कारोबारियों को कितनी आसानी होती है. अर्थात किसी देश में कारोबार शुरू करने और उसे चलाने के लिए माहौल कितना अनुकूल है. विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग (या व्यापार की सुगमता सूची) 2018-19 की लिस्ट में भारत 77वीं रैंक पर आ गया है. वर्ष 2018 में भारत की रैंकिंग में 23 स्थानों का सुधार हुआ है. वर्ष 2017-18 की लिस्ट में भारत की 100वीं रैंक थी.

नोबेल पुरस्कारों के बारे में 19 सबसे रोचक तथ्य

Oct 31, 2018
नोबेल पुरस्कार को दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. यह पुरस्कार 6 क्षेत्रों; भौतिकी, रसायन विज्ञान, चिकित्सा, साहित्य, अर्थशास्त्र और शांति पुरस्कार में दिया जाता है. ये पुरस्कार 1901 में शुरू किए गए थे. सबसे पहले नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को 150,782 स्वीडिश क्रोनार दिए गए थे. वर्ष 2018 में, नोबेल पुरस्कार विजेताओं को 9, 000,000 स्वीडिश क्रोनार की पुरस्कार राशि प्रदान की गई है.
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK