Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान सूची
View in English

सामान्य ज्ञान सूची

  • भारत की सभी पंचवर्षीय योजनाओं की सूची

    भारत में आर्थिक नियोजन की अवधारणा रूस (तब यूएसएसआर) से ली गई थी. आर्थिक नियोजन वह प्रक्रिया है जिसमें वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सीमित प्राकृतिक संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग किया जाता है. भारत ने अब तक 12 पंचवर्षीय योजनाएं लॉन्च की हैं और वर्तमान NDA सरकार ने भारत में पंचवर्षीय योजनाओं को बनाना बंद कर दिया है. भारत की पहली पंचवर्षीय योजना 1951 में शुरू की गई थी.

    14 hrs ago
  • भारत के पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची 2019

    भारत में पुरस्कार और सम्मान भारतीय गणराज्य के लिए सेवारत व्यक्तियों या कई बार किसी खास संगठन को दिया जाता है. भारत में मुख्य रूप से चार प्रकार के सम्मान दिए जाते हैं- नागरिक सम्मान, सैन्य सम्मान, लीडरशिप पुरस्कार और साहित्य सम्मान. भारत में पद्म पुरस्कारों को सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों में दिए जाते हैं: पद्म विभूषण (असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए), पद्म भूषण (उच्च क्रम की विशिष्ट सेवा) और पद्म श्री (विशिष्ट सेवा) के लिए. पद्म पुरस्कारों की स्थापना 1954 में की गयी थी.

    Sep 11, 2019
  • भारत में राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कितनी सैलरी मिलती है?

    वर्तमान में हमारे देश में 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश (UT) हैं. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 164 में कहा गया है कि मुख्यमंत्री को राज्यपाल द्वारा नियुक्त किया जाएगा. विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों (CM) को उनके काम के लिए मासिक वेतन मिलता है. इस लेख में हमने अपने देश के सभी CM के वेतन से संबंधित जानकारी प्रकाशित की है. आइये जानते हैं कि किस प्रदेश के मुख्यमंत्री को सबसे अधिक सैलरी मिलती है?

    Sep 9, 2019
  • भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) की सूची

    भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) का पद भारत सरकार के सबसे शक्तिशाली नौकरशाहों में से एक है. NSA का पद पहली बार नवंबर 1998 में बनाया गया था. NSA के रूप में नियुक्त किया जाने वाला व्यक्ति ज्यादातर भारतीय विदेश सेवा या भारतीय पुलिस सेवा से संबंधित होता है. भारत के पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ब्रजेश मिश्रा थे जबकि वर्तमान NSA अजीत डोभाल हैं.

    Aug 22, 2019
  • भारत के विदेश मंत्रियों की सूची

    विदेश मंत्री; भारत सरकार के विदेश मंत्रालय का प्रमुख होता है. भारत के पहले विदेश मंत्री भारत के पूर्व प्रथम प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू थे. अतः देश के पहले प्रधानमन्त्री ही देश के पहले विदेश मंत्री भी थे. वह देश के सबसे लंबे समय तक विदेश मंत्री रहे हैं.

    Aug 9, 2019
  • रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता भारतीयों की सूची

    रेमन मैग्सेसे पुरस्कार को एशियाई महाद्वीप के नोबेल पुरस्कार के रूप में भी जाना जाता है. वर्ष 2019 में यह पुरस्कार पांच व्यक्तियों को दिया गया है, जिसमें भारत के सबसे प्रभावशाली पत्रकार रवीश कुमार शामिल हैं. रवीश के अलावा इस पुरस्कार जो पाने वालों में थाईलैंड की अंगखाना लीलापजीत (मानवाधिकार कार्यकर्ता), फिलीपींस के रेमुंडो पुजांते केययाब (संगीतकार), म्यांमार के को स्वे विन (पत्रकार), और दक्षिण कोरिया के किम जोंग-की, युवाओं में हिंसा और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर काम करने वाले एक कार्यकर्ता हैं.

    Aug 3, 2019
  • राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

    वर्ष 2019 के लिए राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार कुश्ती के उस्ताद बजरंग पुनिया और एथलेटिक्स खिलाड़ी दीपा मालिक को दिया गया है. यह पुरस्कार खेलों की दुनिया में भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा पुरस्कार है. जो खिलाड़ी दुनिया में भारत का नाम रोशन करते हैं उन्हें भारत सरकार इस बड़े अवार्ड से नवाजती है. खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले विभिन्न पुरस्कार हैं, अर्जुन पुरस्कार, एकलव्य पुरस्कार, मेजर ध्यान चंद अवार्ड, द्रोणाचार्य अवार्ड और राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार. इस लेख में राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले खिलाडियों के नाम दिए गए हैं.

    Aug 1, 2019
  • क्रिकेट टेस्ट मैच खेलने वाली पुरुष टीमों की सूची

    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए वैश्विक शासी निकाय है, जिसमें पुरुषों, महिलाओं की टीम शामिल हैं. आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के पूरे कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. इसमें कुल 9 टीमें हिस्सा लेंगी जबकि वर्तमान में टेस्ट मैच खेलने वाली 11 टीमें हैं. जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता आईसीसी ने रद्द कर दी है अन्यथा यह संख्या 12 थी.

    Jul 31, 2019
  • आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ़ फेम” में शामिल भारतीय क्रिकेटरों की सूची

    “हॉल ऑफ फेम" की लिस्ट में क्रिकेट की दुनिया के धुरंधर खिलाडियों को शामिल किया जाता है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के द्वारा फेडरल ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एफआईसीए) के सहयोग से 2 जनवरी 2009 से जारी की जा रही है. आज तक इस प्रतिष्ठित सूची में 90 क्रिकेट खिलाडियों को शामिल किया जा चुका है जिनमें केवल 6 भारतीय शामिल हैं.

    Jul 19, 2019
  • जसप्रीत बुमराह: वन डे, टेस्ट मैच और टी-20 में रिकार्ड्स

    वर्तमान में जसप्रीत जसबीर सिंह बुमराह भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की रीढ़ हैं. वर्तमान में वह आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नम्बर वन की रैंक पर हैं. बुमराह को क्रिकेट के सभी प्रारूपों में स्लॉग ओवर में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज माना जाता है. वह लगातार 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं, जिससे वह भारत के सबसे तेज गेंदबाज माने जाते हैं. वह इन-स्विंगिंग यॉर्कर डिलीवरी में भी माहिर हैं.

    Jul 10, 2019
  • संसद भवन के सेंट्रल हॉल में स्थापित पोर्ट्रेट की सूची

    संसद भवन के सेंट्रल हॉल ने भारत की कई महान हस्तियों की तस्वीरें लगाकर सम्मानित किया गया है. अब तक संसद के सेंट्रल हॉल में भारत की महान 25 हस्तियों के चित्रों का अनावरण किया जा चुका है. हाल ही में दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के एक बड़े चित्र का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनावरण किया है.

    Jun 20, 2019
  • भारत के लोकसभा अध्यक्षों की सूची

    भारत में लोकसभा का अध्यक्ष संसद के निम्न सदन (लोक सभा) का सभापति होता है। लोकसभा-अध्यक्ष का चुनाव लोकसभा चुनावों के बाद, लोकसभा की सर्वप्रथम बैठक में ही कर लिया जाता है, जो कि संसद के सदस्यों में से ही पाँच साल के लिए चुना जाता है। श्री जी.वी. मावलंकर लोकसभा के पहले लोकसभा अध्यक्ष (स्पीकर) थे। 17वीं लोकसभा के स्पीकर श्री ओम बिरला होंगे; वे राजस्थान के कोटा निर्वाचन क्षेत्र से आते हैं.

    Jun 18, 2019
  • ICC वनडे रैंकिंग में सर्वाधिक रेटिंग अंक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों की सूची

    30 अक्टूबर, 2017 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा जारी बल्लेबाजों की ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली पुनः पहले स्थान पर आ गए हैं. वर्तमान में विराट कोहली के कुल 890 वनडे रेटिंग अंक हैं और इस प्रकार वह मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए वनडे रैंकिंग में सर्वाधिक रेटिंग अंक प्राप्त करने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इस लेख में हम वनडे क्रिकेट के इतिहास में सर्वाधिक रेटिंग अंक प्राप्त करने वाले शीर्ष 20 बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची दे रहे है.

    Jun 12, 2019
  • विराट कोहली द्वारा एकदिवसीय मैचों में बनाये गए शतकों की सूची

    जून 2019 तक, विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 66 शतक बनाए हैं- जिसमें टेस्ट क्रिकेट में 25 शतक और वन डे इंटरनेशनल (ओडीआई) में 41 शतक शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली द्वारा बनाये गए कुल रन 19,710 हैं, जिनमें एकदिवसीय मैचों में 10843 रन, टेस्ट क्रिकेट में 6613 रन और टी-20 मैचों में 2263 रन शामिल हैं.

    Jun 3, 2019
  • आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के विजेताओं और उपविजेताओं की सूची

    आईसीसी क्रिकेट विश्व कप फुटबॉल और रग्बी विश्व कप के बाद तीसरा सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला टूर्नामेंट है. यह 4 साल के अंतराल के बाद आयोजित किया जाता है. पहला ICC क्रिकेट विश्व कप इंग्लैंड में 1975 में खेला गया था. वेस्ट इंडीज ने 1975 और 1979 के दोनों शुरुआती विश्व कप जीते थे. भारत ने 1983 में फाइनल में वेस्टइंडीज को हराकर अपना पहला आईसीसी क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट जीता था. जागरण जोश डॉट कॉम क्रिकेट विश्व कप की सूची को प्रस्तुत कर रहा है.

    May 24, 2019