Search
  1. Home
  2. सामान्य ज्ञान सूची
View in English

सामान्य ज्ञान सूची

  • भारत की 10 सबसे लंबी नदियाँ कौन सी हैं?

    नदी भूतल पर प्रवाहित एक जलधारा है, जिसका स्रोत प्रायः कोई झील, हिमनद, झरना या बारिश का पानी होता है तथा किसी सागर अथवा झील में गिरती है। किसी भी अर्थव्यवस्था के विकास में नदियाँ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस लेख में हमने भारत के 10 लंबी नदियों के नाम और उनसे सम्बंधित कुछ तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 9, 2019
  • भारत में महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कंपनियों की सूची

    “लोक उद्यम विभाग” सभी केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSEs) का नोडल विभाग है और यह CPSEs से संबंधित नीतियां तैयार करता है. वर्तमान में लोक उद्यम विभाग; भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय का हिस्सा है. वर्तमान में भारत में 8 महारत्न कम्पनियाँ,16 नवरत्न कम्पनियाँ हैं और 74 मिनीरत्न कंपनियों को श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में बांटा गया है. इस लेख में हम महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कम्पनियों के नाम बता रहे हैं.

    Dec 28, 2018
  • एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश कौन से हैं?

    एशिया वर्तमान में विश्व का सबसे ते़ज़ी बढ़ता हुआ अर्थवयवस्था है और चीन इस समय एशिया की सबसे बड़ी और विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है जो कई पूर्वानुमानों के अनुसार अगले कुछ वर्षों में विश्व की भी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। एशिया की 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं है: चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, सिंगापुर और इंडोनेशिया। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष या अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश के नामों को सूचीबद्ध किया है।

    Dec 28, 2018
  • दादा साहेब फाल्के पुरस्कार (1969-2019) विजेताओं की सूची

    दादा साहेब फाल्के पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है जिसे प्रतिवर्ष राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में दिया जाता है। यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा के विकास में उत्कृष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों को दिया जाता है। इस लेख में हम 1969-2019 तक दादा साहब फाल्के पुरस्कार विजेताओं की सूची दे रहे हैं जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी है।

    Dec 28, 2018
  • जानें दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जेलों के बारे में

    ये हम सब जानते हैं कि जेल में खतरनाक कैदियों को कैद करके रखा जाता है. जब भारत में ब्रिटिश शासन था तब भारतियों को यातनाएं देने के लिए काले पानी की सजा दी जाती थी और ये काफी खतरनाक सजा मानी जाती थी. दुनिया में भी ऐसी कई जेलें हैं जो काफी खतरनाक हैं और उनके नाम से ही कैदियों को डर लग जाता है. आइये ऐसी 10 दुनिया की खतरनाक जेलों के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 28, 2018
  • जाने विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के बारे में

    कला और संस्कृति के सन्दर्भ में किसी भी प्रकार के रूप, प्रतिमा (idol) या ठोस वस्तु को मूर्ति कहते हैं, उदाहरण के लिए देवताओं और मनुष्यों की मूर्ति। आज के युग में, मूर्ति या स्टेचू को बनाना एक एतिहासिक घटना या फिर यू कहे कि एक प्रभावशाली व्यक्ति के जीवन पर रौशनी और उनके द्वारा किए गए कार्यों के महत्व को दर्शाने के लिए बनाया जाता है। इस लेख में हमने, विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के नाम, उनकी ऊँचाई, वे कहा स्थित हैं तथा वे किसको समर्पित हैं जैसे तथ्यों को सूचीबद्ध किया है।

    Dec 27, 2018
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट का इतिहास: आंकड़ों की नजर में

    भारत एवं ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बीच अब तक 25 टेस्ट सीरिज खेली गयी हैं, जिनमें से 12 टेस्ट सीरिज ऑस्ट्रेलिया ने और 8 टेस्ट सीरिज भारत ने जीती हैं, जबकि 5 सीरिज ड्रा रही हैं. इस लेख में हम भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट के इतिहास को आकड़ों की नजर से देखने की कोशिश कर रहे हैं.

    Dec 27, 2018
  • आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ़ फेम” में शामिल भारतीय क्रिकेटरों की सूची

    आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ फेम" की लिस्ट में क्रिकेट की महान हस्तियों को शामिल किया जाता है. आईसीसी, “हॉल ऑफ फेम” में शामिल किये जाने वाले महान खिलाड़ियों की सूची हर साल जारी करता है. इस सूची को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने फेडरल ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एफआईसीए) के सहयोग से 2 जनवरी 2009 से जारी करना शुरू किया था. आज तक इस प्रतिष्ठित सूची में 87 क्रिकेट खिलाडियों को शामिल किया जा चुका है जिनमें केवल 5 भारतीय शामिल हैं.

    Dec 27, 2018
  • विश्व के प्रमुख आर्द्रभूमि या वेटलैंड क्षेत्रों की सूची

    आर्द्रभूमि (wetland) ऐसी भूभाग को कहते हैं जो पानी से संतृप्त (सचुरेटेड) होता है। जैवविविधता की दृष्टि से आर्द्रभूमियाँ अंत्यंत संवेदनशील होती हैं। ईरान के रामसर शहर में 1971 में पारित एक अभिसमय (convention) के अनुसार आर्द्रभूमि ऐसा स्थान है जहाँ वर्ष में आठ माह पानी भरा रहता है। इस लेख में हमने विश्व के प्रमुख आर्द्रभूमि या वेटलैंड क्षेत्रों के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 24, 2018
  • IPL के सभी संस्करणों में शीर्ष 3 मंहगे खिलाडियों की सूची

    IPL 2017 के मैचों के आयोजन की तिथि घोषित की जा चुकी है। कौन टीम किससे भिड़ेगी इसका पूरा कार्यक्रम तय हो चुका है। खिलाड़ियों की नीलामी की प्रक्रिया भी समाप्त हो चुकी है| हर सीजन की तरह इस बार भी सभी फ्रेंचाइजी ने दिल खोलकर बोली लगाकर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को खरीदा है। इस लेख में आज हम IPL के विभिन्न संस्करणों के तीन सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची दे रहे हैं|

    Dec 20, 2018
  • भारतीय क्रिकेट टीम के एकदिवसीय मैचों के कप्तानों की सूची

    भारतीय क्रिकेट टीम के एकदिवसीय मैचों के पहले कप्तान अजित वाडेकर थे, जो 1974 में कप्तान बने और कप्तान के रूप में सिर्फ 2 मैचों में खेले. महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाते हैं उन्होंने 200 मैचों में भारत की कप्तानी की जिसमें से भारत ने 110 मैचों में जीत दर्ज की थी. मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने कप्तान के रूप में 174 मैच खेले जबकि सौरव गांगुली ने 146 मैचों में भारत की एकदिवसीय टीम की कप्तानी की थी.

    Dec 19, 2018
  • भारत के मुख्यमंत्रियों की सूची

    भारत एक लोकतांत्रिक देश है और इसमें 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं. राज्य में मुख्यमंत्री की नियुक्ति राज्यपाल के द्वारा की जाती है. मुख्यमंत्री राज्य में सरकार का मुखिया होता है. भारत में कुल 31 मुख्यमंत्री हैं. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय राज्यों के मौजूदा मुख्यमंत्रीयों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Dec 19, 2018
  • ब्रह्माण्ड के 10 ज्ञात सबसे खतरनाक क्षुद्रग्रह

    द्रव्य और ऊर्जा जैसे सभी ग्रह, तारे, गैलेक्सिया, गैलेक्सियों के बीच के अंतरिक्ष की अंतर्वस्तु, अपरमाणविक कण, और सारा पदार्थ के सम्मिलित रूप को ब्रह्मांड कहते हैं। इस लेख में हमने, ब्रह्माण्ड के 10 ज्ञात सबसे खतरनाक क्षुद्रग्रह को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 14, 2018
  • ब्रह्मांड के 10 ज्ञात सबसे बड़े एक्सोप्लेनेट (Exoplanet)

    खगोलशास्त्रियों के अनुसार अब तक 19 अरब आकाशगंगाएं होने का अनुमान है उन में से एक है हमारी आकाशगंगा के एक तारा जिसको हम सूर्य कहते हैं उसी का तीसरा ग्रह और ज्ञात ब्रह्माण्ड में एकमात्र ग्रह है जहाँ जीवन उपस्थित है। इस लेख में हमने, ब्रह्मांड के 10 ज्ञात सबसे बड़े एक्सोप्लेनेट (Exoplanet) को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 12, 2018
  • ताज़े पानी या मीठे पानी के संसाधनों वाले विश्व के 10 देश

    पृथ्वी पर पानी की कुल उपलब्ध मात्रा अथवा भण्डार को जलमण्डल (Hydrosphere) कहते हैं। इस जलमण्डल का 97.5% भाग समुद्रों में खारे जल के रूप में है और केवल 2.5% ही मीठा पानी है, उसका भी दो तिहाई हिस्सा हिमनद और ध्रुवीय क्षेत्रों में हिम चादरों और हिम टोपियों के रूप में जमा है। इस लेख में हमने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environment Programme) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर ताज़े पानी या मीठे पानी के संसाधनों वाले विश्व के 10 देश पर चर्चा की है।

    Dec 11, 2018