Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान सूची

सामान्य ज्ञान सूची

Also Read in : English

विराट कोहली द्वारा एकदिवसीय मैचों में बनाये गए शतकों की सूची

3 days ago
नवंबर 2018 तक, विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 62 शतक बनाए हैं- जिसमें टेस्ट क्रिकेट में 24 शतक और वन डे इंटरनेशनल (ओडीआई) में 38 शतक शामिल हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली द्वारा बनाये गए कुल रन 18,665 हैं, जिनमें एकदिवसीय मैचों में 10232 रन, टेस्ट क्रिकेट में 6331 रन और टी-20 मैचों में 2102 रन शामिल हैं.

Latest Videos

विश्व के 10 सबसे बड़े फार्म स्थल कौन से हैं?

Nov 5, 2018
कृषि खेती और वानिकी के माध्यम से खाद्य और अन्य सामान के उत्पादन से संबंधित है। यह एक ऐसी विकास थी जो सभ्यताओं के उदय का कारण बना, इसमें पालतू जानवरों का पालन किया गया और पौधों (फसलों) को उगाया गया, जिससे अतिरिक्त खाद्य का उत्पादन हुआ। इस लेख में हमने विश्व के 10 सबसे बड़े फार्म स्थलों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व के 10 सबसे तेज उड़ने वाले पक्षियों की सूची

Nov 2, 2018
जीव विज्ञान के अनुसार पक्षी एक प्रकार का उड़ने तथा अण्डा देने वाले रीढ़धारी (Vertebrate) जीव होता है। लगभग 10,000 प्रजातियाँ इस समय इस धरती पर निवास करती हैं। इस लेख में हमने, विश्व के 10 सबसे तेज उड़ने वाले पक्षियों के नाम तथा उनसे सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को सूचीबद्ध किया गया है।

जाने विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के बारे में

Nov 1, 2018
कला और संस्कृति के सन्दर्भ में किसी भी प्रकार के रूप, प्रतिमा (idol) या ठोस वस्तु को मूर्ति कहते हैं, उदाहरण के लिए देवताओं और मनुष्यों की मूर्ति। आज के युग में, मूर्ति या स्टेचू को बनाना एक एतिहासिक घटना या फिर यू कहे कि एक प्रभावशाली व्यक्ति के जीवन पर रौशनी और उनके द्वारा किए गए कार्यों के महत्व को दर्शाने के लिए बनाया जाता है। इस लेख में हमने, विश्व की 10 सबसे ऊंची मूर्तियों के नाम, उनकी ऊँचाई, वे कहा स्थित हैं तथा वे किसको समर्पित हैं जैसे तथ्यों को सूचीबद्ध किया है।

इतिहास की 10 सबसे खराब औद्योगिक दुर्घटनाएं

Nov 1, 2018
अट्ठारहवीं शताब्दी के अंत में तथा उन्नीसवीं शताब्दी के शुरुवात में कुछ पश्चिमी देशों के तकनीकी, सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक स्थिति में काफी बड़ा बदलाव आया। जिसे औद्योगिक क्रान्ति (Industrial Revolution) के नाम से जाना जाता है। इस लेख में हमने, इतिहास की 10 सबसे खराब औद्योगिक दुर्घटनाएं को सूचीबद्ध किया है।

विश्व की सबसे लंबी समुंद्री तटरेखा वाले देशों की सूची

Oct 31, 2018
समुद्र तट तथा समुद्री किनारे के मध्य स्थित सीमा को समुन्द्र तटरेखा (Coastlines) कहते हैं। इस प्रकार के तटों का निर्माण उच्च स्थल खण्ड के नीचे धंसने या समुद्र तल के ऊपर उठने से होता है। इस लेख में, हमने सीआईए वर्ल्ड फैक्ट बुक (CIA World Fact Book) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर विश्व की सबसे लंबी समुंद्री तटरेखा वाले देशों के नाम को सूचीबद्ध किया है।

विश्व की 10 सबसे बड़ी झीलें कौन सी हैं?

Oct 29, 2018
जल का वह स्थिर भाग है जो चारो तरफ से स्थलखंडों से घिरा होता है तो उस जल निकाय को झील कहते हैं। ये उच्च पर्वतों पर मिलती हैं, पठारों और मैदानों पर भी मिलती हैं तथा स्थल पर सागर तल से नीचे भी पाई जाती हैं। इस लेख में हमने विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े झीलों के नाम, वे कहा स्थित हैं, क्षेत्रफल, जलागम क्षेत्र, उनकी अधिकतम गहराई और विस्तार क्षेत्र जैसे तथ्यों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान कौन से हैं?

Oct 27, 2018
राष्ट्रीय उद्यान (national park) ऐसा क्षेत्र होता है जिसे किसी राष्ट्र की प्रशासन प्रणाली द्वारा औपचारिक रूप से संरक्षित करा गया हो। भारत में 500 से अधिक अभयारण्य हैं, जिन्हें वन्य जीवन अभयारण्य कहा जाता है। कई राष्ट्रीय उद्यान पहले वन्य जीवन अभयारण्य ही थे। इस लेख में हमने, भारत के शीर्ष 10 सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यान के नाम, उनके स्थान तथा क्षेत्रफल जैसे तथ्यों पर चर्चा की है।

विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े कला संग्रहालय कौन से हैं?

Oct 27, 2018
संग्रहालय ऐसे संस्थान को कहते हैं जहा मानव और पर्यावरण की विरासतों के संरक्षण के लिए उनका संग्रह, शोध, प्रचार या प्रदर्शन किया जाता है तथा जिसका उपयोग शिक्षा, अध्ययन और मनोरंजन के लिए होता है। इस लेख में हमने, विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े कला संग्रहालयों के नाम, वो कहाँ स्थित हैं उनका निर्माण कब हुआ था तथा वर्ग मीटर (वर्ग फीट) में गैलरी स्पेस जैसी तथ्यों को सूचीबद्ध किया है।

विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े टेलीस्कोप कौन से हैं

Oct 26, 2018
टेलीस्कोप या दूरबीन ऐसी प्रकाशीय उपकरण है जिसका प्रयोग दूर स्थित वस्तुओं को देखने के लिये किया जाता है। टेलीस्कोप शब्द को 1611 में यूनानी गणितज्ञ जियोवानी डेमिसिनी ने अकादेमिया डी लिंसी (Accademia dei Lincei) में आयोजित गैलेलीओ गैलीलि के उपकरणों की प्रदर्शनी में से एक उपकरण को संदर्भित करने के लिए किया था। इस लेख में, हमने विश्व की शीर्ष 10 सबसे बड़ी टेलीस्कोप के नाम, वो कहाँ स्थित हैं, उनका निर्माण कब हुआ था तथा उनकी एपर्चर (छिद्र या मोखा) के आकार जैसे तथ्यों को सूचीबद्ध किया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व की शीर्ष 10 सबसे लंबी नदियों की सूची

Oct 26, 2018
नदी भूतल पर प्रवाहित एक ऐसी जलधारा को कहते हैं है, जिसका स्रोत प्रायः कोई झील, हिमनद, झरना या बारिश का पानी होता है तथा किसी सागर अथवा झील में समाहित हो जाती है। इस लेख में हमने विश्व के शीर्ष 10 सबसे लंबी नदियों के नाम के साथ-साथ उनकी लम्बाई किलोमीटर और मील सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

हस्तशिल्प से संबंधित संस्थानों और संगठनों की सूची

Oct 22, 2018
हस्तकला एक ऐसी विद्या है जिसे मुख्यत: हाथ से या सरल औजारों की सहायता से ही कलात्मक कार्य किये जाते हैं। भारत हस्तशिल्प का सर्वोत्कृष्ट केन्द्र माना जाता है। यहाँ दैनिक जीवन की सामान्य वस्तुएँ भी कोमल कलात्मक रूप में गढ़ी जाती हैं। इस लेख में हमने, हस्तशिल्प से संबंधित भारतीय संस्थानों और संगठनों के नामों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारतीय दर्शनशास्त्र के विधर्मिक स्कूलों की सूची

Oct 18, 2018
दर्शन का शाब्दिक अर्थ होता है यथार्थ की परख के लिये एक दृष्टिकोण। प्राचीन भारतीय साहित्य में दर्शन की लंबी परम्परा रही है। कई दार्शनिक जीवन और मृत्यु के रहस्यों तथा इन दोनों शक्तियों के परे स्थित सम्भावनाओं का पता लगाने में रत रहे हैं। इस लेख में, हमने भारतीय दर्शनशास्त्र के विधर्मिक स्कूलों को सूचीबद्ध किया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित निषिद्ध पदार्थों की सूची

Oct 16, 2018
प्रतिस्पर्धा में कुछ खिलाड़ी प्रतियोगी खेलों में सफल होने के लिए क्षमता बढ़ाने वाले पदार्थों या तकनीकों का उपयोग करते हैं। इस लेख में, हमने वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित निषिद्ध पदार्थों को सूचीबद्ध किया है जो एथलीट्स, कोचों और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए एक प्रासंगिक विषय है।

उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्यों की सूची

Oct 15, 2018
भारतीय उप-महाद्वीप न केवल अपनी सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है बल्कि यहाँ पर वनस्पतियों और जीवों की विविध प्रजातियाँ भी पाई जाती हैं। इसलिए उनके संरक्षण के लिए 500 से अधिक प्राणी अभयारण्य स्थापित किये गए हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्यों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

क्षेत्रफल के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े हवाई अड्डे

Oct 12, 2018
हवाई अड्डा ऐसा स्थान को बोला जाता है जहां कोई भी वायु वाहन जैसे वायुयान (ऐरोप्लेन), हैलीकॉप्टर, इत्यादि उड़ान भरते और उतरते हैं तथा विमानों को यहां भंडारण भी किया जाता हो। इस लेख में, हमने अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (आईएटीए) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े हवाई अड्डों को सूचीबद्ध किया है।

जीडीपी के आधार पर विश्व के 10 सबसे गरीब देश

Oct 11, 2018
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का मतलब है की किसी भी देश की घरेलू सीमा के अंतर्गत एक वर्ष में उत्पादित सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं के मौद्रिक मूल्य। यह किसी भी अर्थव्यवस्था के आर्थिक स्थिति को बताता है। इस लेख में हमने, जीडीपी के आधार पर विश्व के 10 सबसे गरीब देशों की सूची दिया है जो अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन और यूएस केंद्रीय खुफिया एजेंसी की जीडीपी (पीपीपी) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर तैयार की गई है।

विश्व के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों की सूची

Oct 10, 2018
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) किसी भी अर्थव्यवस्था के आर्थिक प्रदर्शन का एक बुनियादी माप है तथा यह एक वर्ष में एक राष्ट्र की सीमा के भीतर सभी अंतिम माल और सेवाओ का बाजार मूल्य होता है। इस लेख में हमने, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन और यूएस केंद्रीय खुफिया एजेंसी की जीडीपी (पीपीपी) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों के नाम सूचीबद्ध किया है।

नोबेल पुरस्कार एवं पुरस्कार विजेताओं की सूची

Oct 9, 2018
नोबेल पुरस्कार हर वर्ष रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेस, द स्वीडिश एकेडमी, द कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट, एवं द नॉर्वेजियन नोबेल कमिटी द्वारा उन लोगों और संस्थाओं को प्रदान की जाती है जिन्होंने रसायनशास्त्र, भौतिकीशास्त्र, साहित्य, शांति, एवं औषधीविज्ञान के क्षेत्र में अद्वितीय योगदान दिया हो। इस लेख में हमने 2018, 2017 और 2016 के नोबेल पुरस्कार एवं पुरस्कार विजेताओं को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

दुनिया में सबसे अधिक हथियार रखने वाले 25 देशों की सूची

Oct 5, 2018
इस लेख में स्माल आर्म्स सर्वे के द्वारा किये गए एक सर्वे का ब्यौरा दिया गया है. यह सर्वे जून 2018 में पब्लिश हुआ था. दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार रखने वाले देशों की सूची में अमेरिका का नाम सबसे ऊपर आता है. 2018 में अमेरिका की आबादी 32.67 करोड़ है जबकि यहाँ पर शस्त्रों की औसतन संख्या 39.33 करोड़ है. इस देश में यहाँ की जनसंख्या से भी अधिक शस्त्रों की संख्या है.
LibraryLibrary