Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान सूची
View in English

सामान्य ज्ञान सूची

  • दादा साहेब फाल्के पुरस्कार (1969-2019) विजेताओं की सूची

    दादा साहेब फाल्के पुरस्कार सिनेमा के क्षेत्र में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है जिसे प्रतिवर्ष राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में दिया जाता है। यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा के विकास में उत्कृष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों को दिया जाता है। इस लेख में हम 1969-2019 तक दादा साहब फाल्के पुरस्कार विजेताओं की सूची दे रहे हैं जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी है।

    Mar 7, 2019
  • ऑस्कर पुरस्कार विजेताओं की सूची

    ऑस्कर पुरस्कार सिनेमा का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है, जिसे फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस (AMPAS) द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस लेख में हमने अब तक के ऑस्कर पुरस्कार विजेताओं के नाम सूचीबद्ध किया है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी है।

    Mar 5, 2019
  • भारत के 10 शीर्ष वायुसेना के विमान

    8 अक्टूबर, 1932 को ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान भारत में 'रॉयल इंडियन एयर फोर्स' का गठन हुआ था और 1950 में इसके नाम से रॉयल शब्द हटा दिया गया था. भारतीय वायुसेना की मुख्य जिम्मेदारी भारतीय हवाई क्षेत्र को सुरक्षित करना और हवाई युद्ध करना है. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय वायुसेना में 10 वायुयान जो हमारे सशस्त्र बलों को प्रभावित करते हैं के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Feb 28, 2019
  • विश्व के 10 सबसे बड़े बंदरगाहों की सूची

    बन्दरगाह (हार्बर) समुद्री जहाजों के ठहरने की जगह को बोला जाता हैं। बंदरगाह स्थान, वाणिज्यिक मांग और हवा एवं लहरों से शरण के लिए, भूमि और नौगम्य पानी के अधिगम को उपयुक्त बनाने के लिए चयनित किये जाते हैं। इस लेख में हमने अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ़ पोर्ट ऑथोरिटी के पोर्ट रैंकिंग की नवीनतम रिपोर्ट के आधार पर, विश्व की 10 सबसे बड़े बंदरगाहों के नाम को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Feb 22, 2019
  • सियोल शांति पुरस्कार विजेताओं की सूची

    सियोल शांति पुरस्‍कार की शुरूआत 1990 में कोरिया गणराज्‍य में 24वें ओलंपिक खेलों के सफल आयोजन के उपलक्ष्‍य में की गई थी। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी को अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग और वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, आर्थिक विकास को गति देकर भारत में लोगों के जीवन स्‍तर को सुधारने तथा भ्रष्‍टाचार निरोधक उपायों और सामाजिक एकता के प्रयासों के जरिए देश में लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए 2018 के सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया है। इस लेख में हमने अब तक के सियोल शांति पुरस्कार विजेताओं के नाम सूचीबद्ध किया है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी है।

    Feb 22, 2019
  • स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल उत्तर प्रदेश के स्मार्ट शहरों की सूची

    स्मार्ट सिटीज मिशन (SCM) भारत में 100 शहरों के निर्माण के लिए एक शहरी विकास कार्यक्रम है. इसे 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था. स्मार्ट सिटीज मिशन का उद्देश्य देश के 100 शहरों में आधारभूत सुविधाओं का विकास करना और नागरिकों को एक स्वच्छ और स्थायी वातावरण प्रदान करना है.

    Feb 18, 2019
  • संसद भवन के सेंट्रल हॉल में स्थापित पोर्ट्रेट की सूची

    संसद भवन के सेंट्रल हॉल ने भारत की कई महान हस्तियों की तस्वीरें लगाकर सम्मानित किया गया है. अब तक संसद के सेंट्रल हॉल में भारत की महान 25 हस्तियों के चित्रों का अनावरण किया जा चुका है. हाल ही में दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के एक बड़े चित्र का राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनावरण किया है.

    Feb 14, 2019
  • भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

    विश्व शतरंज महासंघ के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक; वर्तमान में भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या 60 है. विश्व के लोकप्रिय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर थे. तमिलनाडु के रहने वाले डी. गुकेश मंगलवार को दुनिया के दूसरे सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं उन्होंने 12 साल सात महीने और 17 दिन में यह उपलब्धि हासिल की और इस प्रकार वह भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड R.प्रग्गानंधा शतरंज के नाम था जिन्होंने यह उपलब्धि जून 2018 में 12 साल 10 महीने की उम्र में हासिल की थी.

    Feb 12, 2019
  • भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नरों की सूची

    ब्रिटिश औपनिवेशिक सरकार द्वारा 1935 में अपनी स्थापना के बाद से अब तक 25 लोगों ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में काम किया है. भारतीय रिजर्व बैंक के पहले गवर्नर ब्रिटिश बैंकर ओस्बोर्न स्मिथ थे, जबकि सी. डी. देशमुख भारतीय रिजर्व बैंक के पहले भारतीय गवर्नर थे. वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शशिकांत दास हैं, जिन्होंने 12 दिसम्बर 2018 को पदभार ग्रहण किया था. इस लेख में हम भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नरों की सूची दे रहे हैं जो विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए काफी उपयोगी है.

    Feb 11, 2019
  • अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों की सूची

    फिल्म महोत्सव एक ऐसा महोत्सव है जिसमे संगठित रूप से किसी भी फिल्म या सिनेमा का विस्तारित प्रस्तुति की जाती है। कई प्रतिष्ठित फिल्म महोत्सव वैश्विक स्तर पर आयोजित किए जाते हैं जो न केवल सार्थक फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए बल्कि सिनेमा प्रेमियों को विभिन्न राष्ट्रीयताओं की फिल्मों को देखने का मौका भी देते हैं। इस लेख में हमने, अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों की सूची दिया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Feb 6, 2019
  • भारत के वर्तमान पदाधिकारियों की सूची

    इन लेख में हमने भारत में विभिन्न संवैधानिक और गैर-संवैधानिक संस्थाओं के प्रमुखों की सूची जारी की है. यह सूची भारत में आयोजित होने वाली सभी प्रकार की परीक्षाओं जैसे SSC/Banking/CDS/IAS/PCS/TET/CTET के लिए बहुत ही उपयोगी है. विभिन्न परीक्षाओं में इन संस्थाओं के प्रमुखों से सम्बंधित प्रश्न अवश्य पूछे जाते हैं.

    Jan 28, 2019
  • भारतीय पुरस्कार एवं सम्मान प्राप्तकर्ताओं की सूची

    भारत में पुरस्कार और सम्मान भारतीय गणराज्य के लिए सेवारत व्यक्तियों या कई बार किसी खास संगठन को दिया जाता है| भारत में मुख्य रूप से चार प्रकार के सम्मान दिए जाते हैं- नागरिक सम्मान, सैन्य सम्मान, लीडरशिप पुरस्कार और साहित्य सम्मान| इसके अलावा खेल, पुलिस और शौर्य के लिए व्यक्तिगत पुरस्कार भी दिए जाते हैं| इस लेख में हम 2016 में विभिन्न भारतीय पुरस्कार/सम्मान प्राप्तकर्ताओं की सूची दे रहे हैं जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए काफी उपयोगी है|

    Jan 28, 2019
  • भारत की 10 सबसे लंबी नदियाँ कौन सी हैं?

    नदी भूतल पर प्रवाहित एक जलधारा है, जिसका स्रोत प्रायः कोई झील, हिमनद, झरना या बारिश का पानी होता है तथा किसी सागर अथवा झील में गिरती है। किसी भी अर्थव्यवस्था के विकास में नदियाँ एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इस लेख में हमने भारत के 10 लंबी नदियों के नाम और उनसे सम्बंधित कुछ तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Jan 9, 2019
  • भारत में महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कंपनियों की सूची

    “लोक उद्यम विभाग” सभी केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSEs) का नोडल विभाग है और यह CPSEs से संबंधित नीतियां तैयार करता है. वर्तमान में लोक उद्यम विभाग; भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय का हिस्सा है. वर्तमान में भारत में 8 महारत्न कम्पनियाँ,16 नवरत्न कम्पनियाँ हैं और 74 मिनीरत्न कंपनियों को श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में बांटा गया है. इस लेख में हम महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कम्पनियों के नाम बता रहे हैं.

    Dec 28, 2018
  • जानें दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जेलों के बारे में

    ये हम सब जानते हैं कि जेल में खतरनाक कैदियों को कैद करके रखा जाता है. जब भारत में ब्रिटिश शासन था तब भारतियों को यातनाएं देने के लिए काले पानी की सजा दी जाती थी और ये काफी खतरनाक सजा मानी जाती थी. दुनिया में भी ऐसी कई जेलें हैं जो काफी खतरनाक हैं और उनके नाम से ही कैदियों को डर लग जाता है. आइये ऐसी 10 दुनिया की खतरनाक जेलों के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 28, 2018