Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान सूची

सामान्य ज्ञान सूची

Also Read in : English

उत्तर प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों की सूची

Oct 1, 2018
भारत में वर्तमान में 27 इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स हैं जिनमे 26 ऑपरेशनल हैं जबकि कस्टम एयरपोर्ट्स की संख्या 8 है. इस समय भारत में कुल 138 एयरपोर्ट्स है जिनमें से केवल 108 ऑपरेशनल हैं बकाया के 30 नॉन ऑपरेशनल हैं. इस लेख में उत्तर प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों कि लिस्ट के बारे में बताया गया है.

Latest Videos

यूरोप के शीर्ष 10 सबसे गरीब देशों सूची

Oct 1, 2018
यूरोप पृथ्वी पर स्थित सात महाद्वीपों में से एक महाद्वीप है। यूरोप और एशिया वस्तुतः यूरेशिया के खण्ड कहलाता है। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन (International Monetary Fund assessments) द्वारा दी गई आंकड़ों की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार यूरोप के शीर्ष 10 सबसे गरीब देशों के नाम सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

अफ्रीका के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों की सूची

Oct 1, 2018
अफ्रीका विश्व का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है। प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण होते हुए भी यह महाद्वीप विश्व का सबसे दरिद्र और सबसे अविकसित भू-भाग है। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन तथा सीआईए "विश्व तथ्य पुस्तक" द्वारा दी गई आंकड़ों की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार अफ्रीका के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों के नाम सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

चैंपियंस ऑफ अर्थ पुरस्कार विजेताओं की सूची

Oct 1, 2018
'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र की सबसे बड़े पर्यावरण सम्मान है जो लाइफटाइम अचीवमेंट, पॉलिसी लीडरशिप, कार्य और प्रेरणा, उद्यमी दृष्टि, विज्ञान और नवाचार जैसे निम्न श्रेणियों में विजेताओं को दिया जाता है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के मुताबिक, ‘साल 2018 के नीतिगत नेतृत्व की श्रेणी में फ्रेंच राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी को संयुक्त रूप से इस सम्मान के लिए चुना गया है।

एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश

Sep 28, 2018
एशिया वर्तमान में विश्व का सबसे ते़ज़ी बढ़ता हुआ अर्थवयवस्था है और चीन इस समय एशिया की सबसे बड़ी और विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है जो कई पूर्वानुमानों के अनुसार अगले कुछ वर्षों में विश्व की भी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। एशिया की 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं है: चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, सिंगापुर और इंडोनेशिया। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष या अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश के नामों को सूचीबद्ध किया है।

उत्तर प्रदेश में पाई जाने वाली प्रमुख जनजातियों के बारे में जरूरी तथ्य

Sep 27, 2018
भारत की कुल अनुसूचित जनजातियों की संख्या का 1.09% उत्तर प्रदेश में पायी जाती हैं. वर्ष 2011की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश की जनसँख्या में अनुसूचित जनजातियों का प्रतिशत 0.6% है. उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक संख्या में गोंड जनजाति पायी है. इस लेख में यह बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के किस जिले में कौन सी जनजाति रहती है.

विश्व के ऐसे 10 शीर्ष देश जहाँ महिला जनसंख्या ज्यादा है

Sep 27, 2018
प्रति एक हजार (1000) पुरुषों पर स्त्रियों की संख्या लिंग अनुपात कहलाती हैं। इस लेख में हमने संयुक्त राष्ट्र संगठन और सीआईए "वर्ल्ड फैक्ट बुक" की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार विश्व के शीर्ष 10 देशो के नाम सूचीबद्ध किया है जिनकी महिला जनसंख्या विश्व में सबसे ज्यादा है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व के शीर्ष 10 उच्चतम ऊंचाई वाले हवाई अड्डों की सूची

Sep 26, 2018
हवाई अड्डा वह स्थान होता है, जहां कोई भी वायु वाहन, जैसे वायुयान (ऐरोप्लेन), हैलीकॉप्टर, इत्यादि उड़ान भरते और उतरते हैं और साथ ही साथ यह विमानों का भंडारण और नियंत्रण टावर की सुविधा प्रदान करता है। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (आईएटीए) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार विश्व के शीर्ष 10 उच्चतम ऊंचाई वाले हवाई अड्डों के नाम सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत की सभी पंचवर्षीय योजनाओं की सूची

Sep 25, 2018
आर्थिक नियोजन वह प्रक्रिया है जिसमें वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सीमित प्राकृतिक संसाधनों का कुशलतापूर्वक उपयोग किया जाता है. भारत में आर्थिक नियोजन की अवधारणा रूस (तब यूएसएसआर) से ली गई थी. भारत ने अब तक 12 पंचवर्षीय योजनाएं लॉन्च की हैं और वर्तमान NDA सरकार ने भारत में पंचवर्षीय योजनाओं को बनाना बंद कर दिया है. भारत की पहली पंचवर्षीय योजना 1951 में शुरू की गई थी.

विश्व के शीर्ष 10 चीनी उत्पादन वाले देश

Sep 25, 2018
चीनी पानी में घुलने वाली कार्बन यौगिक है जो कि कार्बोहाइड्रेट ग्रुप में आती है। यह कई प्रकार की होती है- ग्लूकोज, सुक्रोज, फ्रक्टोज़, माल्टोस, लैक्टोज और गैलेक्टोज़ अधिकतर चीनी गन्ने से बनाई जाती है। क्या आप जानते हैं कि सबसे अधिक उत्पादन दुनिया में चीनी का कहां होता है। इस लेख में हमने संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन, FAO की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार) के आंकड़ों के आधार पर चीनी उत्पादन करने वाले देशों ने नाम सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व के शीर्ष 10 कॉफी उपभोग करने वाले देश

Sep 21, 2018
कॉफी की उत्पत्ति को पौधों के एक जीनस के रूप में जाना जाता है जिसे कॉफ़ा कहा जाता है। यह एक प्रकार का पेय पदार्थ (साधारणतया गर्म) है, जो कॉफ़ी के पेड़ के भुने हुए बीजों से बनाया जाता है। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय कॉफी संगठन (आईसीओ) के आंकड़ों के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 कॉफी उपभोग करने वाले देशों ने नाम सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के प्रसिद्ध बौद्ध मठों की सूची

Sep 20, 2018
बौद्ध मठ का अर्थ ऐसे संस्थानों से है जहाँ बौद्ध धर्म के गुरु अपने शिष्यों को शिक्षा, उपदेश इत्यादि प्रदान करते हैं। विश्व में बौद्ध धर्म के बहुत से तीर्थ स्थल हैं। इनमें से कुछ प्रमुख इस प्रकार से हैं:- विहार, पगोडा, स्तूप, चैत्य, गुफा, बुद्ध मुर्ती एवं अन्य। इस लेख में हमने भारत की प्रसिद्ध बौद्ध मठों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जानें भारतीय मंदिरों के कौन-कौन से अंग होते हैं

Sep 20, 2018
भारतीय स्थापत्य में भारतीय मंदिरों के वास्तुकला का विशेष स्थान है। यदि आप प्राचीनकाल के मंदिरों की रचना देखेंगे तो जानेंगे कि सभी कुछ-कुछ पिरामिडनुमा आकार के होते थे। भारत के स्थापत्य की जड़ें यहाँ के इतिहास, दर्शन एवं संस्कृति में निहित हैं और यहाँ की परम्परागत एवं बाहरी प्रभावों का मिश्रण है। इस लेख में हमने शिल्पशास्त्र के अनुसार भारतीय मंदिरों के प्रमुख अंगो की सूची दिया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के प्रसिद्ध चैत्यों और विहारों की सूची

Sep 18, 2018
बौद्ध वास्तुकला भारतीय उपमहाद्वीप में विकसित हुई। यह तीन प्रकार के ढांचे जुड़े हुए हैं: मठ (विहार), अवशेषों (स्तूप), और चैत्यगृह। वैसे तो विहार और चैत्य दोनों ही निवास स्थान के रूप में प्रयोग हो सकते हैं। इस लेख में हमने भारत के प्रसिद्ध चैत्यों और विहारों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

Sep 18, 2018
विभिन्न खेलों के माध्यम से कई खिलाडी कड़ी मेहनत करके पूरे विश्व में देश का नाम रोशन करते हैं. इसलिए भारत सरकार भी खिलाडियों के प्रति अपनी जिम्मेदारी और सम्मान प्रकट करने के लिए उन्हें विभिन्न पुरस्कारों से पुरस्कृत करती है ताकि वे खेलों में और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रात्साहित होते रहें. खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले विभिन्न पुरस्कार हैं, अर्जुन पुरस्कार, एकलव्य पुरस्कार, मेजर ध्यान चंद अवार्ड, द्रोणाचार्य अवार्ड और राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार. इस लेख में राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले खिलाडियों के नाम दिए गए हैं.

जानें 11 मोबाइल महिला सुरक्षा एप्पस के बारे में

Sep 13, 2018
इक्कीसवीं सदी में जब हर ओर टेक्नोलॉजी का बोलबाला है तो यह क्षेत्र भला इससे अछूता कैसे रह सकता है। महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से विभिन्न कम्पनियों एवं समाज सेवी संस्थाओं ने मोबाइल एप्प लॉन्च किये हैं। इस लेख में हमने महिला सुरक्षा के लिए बनाये गये कुछ मोबाइल एप्प एवं उनकी विशेषताओं के बारे में बताया है।

विश्व को प्रभावित करने वाले 10 सबसे घातक भूकंप

Sep 13, 2018
भूकम्प पृथ्वी की सतह के हिलने को कहते हैं। यह पृथ्वी के स्थलमण्डल (Lithosphere) में ऊर्जा के अचानक मुक्त हो जाने के कारण उत्पन्न होने वाली भूकम्पीय तरंगों की वजह से होता है। अब तक जितने भूकंप इस भूमंडल पर हुए हैं, यदि उन सबका अभिलेख हमारे पास होता तो उससे स्पष्ट हो जाता कि पृथ्वी तल पर कोई ऐसा स्थान नहीं है जहाँ कभी न कभी भूकंप न आया हो। इस लेख में हमने संयुक्त राज्य भूगर्भीय सर्वेक्षण के सूचीबद्ध 10 सबसे घातक भूकंपों के बारे में बताया है।

उत्तर प्रदेश के प्रमुख शोध संस्थानों की सूची

Sep 12, 2018
यद्यपि उत्तर प्रदेश को बड़े औद्योगिक प्रदेश के रूप में नहीं माना जाता है फिर भी इस प्रदेश में कई विशिष्ट अनुसन्धान संस्थान मौजूद हैं. जैसे;लखनऊ में मौजूद ‘उत्तर प्रदेश कृषि अनुसन्धान संस्थान’ और ‘केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, मेरठ में मौजूद ‘केंद्रीय आलू अनुसंधान केंद्र’ और आगरा में स्थित ‘केंद्रीय कुष्ठ रोग संस्थान’. उत्तर प्रदेश की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में यह पूछा जाता है कि कौन सा अनुसन्धान संस्थान किस जिले में स्थित है.

भारत को प्रभावित करने वाले 10 सबसे खराब भूकंप

Sep 12, 2018
भूकम्प या भूचाल पृथ्वी की सतह के कम्पन को कहते हैं। यह पृथ्वी के स्थलमण्डल (लिथोस्फ़ीयर) में ऊर्जा के अचानक मुक्त हो जाने के कारण उत्पन्न होने वाली भूकम्पीय तरंगों की वजह ससे होती है। इस लेख में हमने भारत को प्रभावित करने वाले 10 सबसे खराब भूकंप के बारे में बताया है।

भारत की स्वतंत्रता तथा स्वतंत्रता पश्चात के प्रमुख वचनों और नारों की सूची

Sep 12, 2018
भारत की स्वतंत्रता तथा स्वतंत्रता पश्चात हुई परिस्थितयों से निपटने के लिए, भारत के रहनुमाओं ने समय-समय पर अपने आवाज़ बुलंद किया है और विभिन्न नारों तथा वचनों की मदद से भारतियों में आत्मविश्वास भरा है। इस लेख में हमने भारत की स्वतंत्रता तथा स्वतंत्रता पश्चात के प्रमुख वचनों और नारों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
LibraryLibrary