Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान सूची

सामान्य ज्ञान सूची

Also Read in : English

दुनिया की 7 सबसे बड़ी चीजें कौन सी हैं

Sep 11, 2018
इसमें कोई संदेह नहीं हैं कि जब भी हम कुछ अलग चीजों को देखते है तो तुरंत आकर्षित हो जाते हैं, चाहे वो छोटी से छोटी ही क्यों ना हो या फिर बड़ी से बड़ी. आइये इस लेख के माध्यम से दुनिया की 7 सबसे बड़ी चीजों के बारे में अध्ययन करते हैं.

Latest Videos

अशोक द्वारा भेजे गए धर्म-प्रचारको की सूची

Sep 7, 2018
अशोक 269 ईसा पूर्व के लगभग मौर्य सिहांसन पर आसीन हुआ था। बहुत सारे इतिहासकार उसे प्राचीन विश्व का महानतम सम्राट मानते हैं। उसकी धम्म नीति विद्वानों के बीच निरंतर चर्चा का विषय रही है। इस लेख में हमने अशोक द्वारा भेजे गए धर्म-प्रचारको को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

अटल बिहारी वाजपेयी की पुस्तकें और कविताओं की सूची

Sep 6, 2018
अटल बिहारी वाजपेयी एक एक महान राजनेता, बहुत कुशल कवि, लेखक, इत्यादि व्यक्ति थे. उन्हें अपनी मूल भाषा हिंदी से बहुत प्यार था और इसलिए वह पहले राजनेता बने जिन्होंने हिंदी भाषा में यू.एन जनरल असेंबली में भाषण दिया था. इस लेख में हम अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा लिखी गई पुस्तकें और कविताओं की सूची दे रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों की सूची

Sep 5, 2018
उत्तर प्रदेश का भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में राज्य के लोगों का योगदान महत्वपूर्ण रहा है। इस राज्य ने भारत को पहला प्रधानमंत्री, पहली महिला प्रधानमंत्री दिए हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारतीय स्वर्ण युग के प्रसिद्ध नाटककारों की सूची

Sep 3, 2018
भारत में नाट्यकला का आरंभ एक कथात्मक कला विधा के रूप में हुआ, जिसमे संगीत, नृत्य तथा अभिनय के मिश्रण को सम्मिलित कर लिया गया। अनुवाचन, नृत्य तथा संगीत नाट्यकला के अभिनय अंग थे। इस लेख में हमने भारतीय स्वर्ण युग के प्रसिद्ध नाटककारों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व की नदी प्रणालियों की सूची

Aug 31, 2018
विश्व के आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास में नदियों का प्रचीनकाल से ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। विश्व की प्राचीन सभ्यताओं का विकास भी किसी न किसी नदी के किनारे ही हुई है जैसे- सिन्धु घाटी सभ्यता। इस लेख में हमने विश्व के नदी प्रणालियों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के सभी राष्ट्रपतियों की सूची, कार्यकाल एवं उनका राजनीतिक सफर

Aug 30, 2018
राष्ट्रपति को भारत में प्रथम नागरिक माना जाता है. यह देश का सर्वोच्च संवैधानिक पद है. निर्वाचक मंडल भारत के राष्ट्रपति का चुनाव करता है. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बिना भारत में कोई भी कानून लागू नहीं हो सकता है और इनका कार्यकाल 5 वर्ष का होता है. इस लेख के माध्यम से अब तक जितने राष्ट्रपति चुने गए है उनकी सूची दी जा रही है और साथ ही उनसे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों का विवरण दिया जा रहा है.

भारत के प्रसिद्ध समुद्र तटों की सूची

Aug 29, 2018
भारत विश्व का सातवां सबसे बड़ा देश है जबकि आबादी में इसका दूसरा स्थान है। इसकी भूमि सीमा लगभग 15,200 कि. मी. हैं। इसकी मुख्या भूमि, लक्षद्वीप समूह और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के समुन्द्र-तट की कुल लम्बाई 7516.6 कि. मी. है। इस लेख में हमने भारत के प्रसिद्ध समुद्र तटों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक बॉर्डर्स कौन से हैं?

Aug 22, 2018
अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर भी देशों को अलग करते हैं. कुछ बॉर्डर्स तो सड़कों से शुरू होकर सड़को पर ही खत्म हो जाते हैं और कुछ ऐसे भी हैं जिनके बीच नदियों या खाई का फासला है. ऐतिहासिक प्रतिद्वंद्विता, आर्थिक असमानता, और पड़ोसी देशों के बीच विवाद उनके बीच की सीमाओं या बॉर्डर्स को असुरक्षित बनाता है. आइये इस लेख के माध्यम से उन बॉर्डर्स या सीमाओं के बारे में अध्ययन करते हैं जो बेहद ही खतरनाक हैं.

भारत के 10 सबसे अमीर राज्य कौन से हैं

Aug 21, 2018
भारत को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सर्वोत्तम आंकड़ों के साथ सबसे मजबूत और सबसे प्रगतिशील बढ़ते देश के रूप में नामित किया गया है. राज्यों के विकास ने राज्य के GDP में वृद्धि करने में भी मदद की है. आइये इस लेख के माध्यम से GDP के अनुसार भारत के 10 सबसे अमीर राज्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

उत्तर प्रदेश की प्रमुख झीलों की सूची

Aug 17, 2018
उत्तर प्रदेश में झीलों का अभाव है। यहाँ की अधिकांश झीलें कुमाऊँ क्षेत्र में हैं जो कि प्रमुखतः भूगर्भीय (Geological) शक्तियों के द्वारा भूमि के धरातल में परिवर्तन हो जाने के परिणामस्वरूप निर्मित हुई हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश की प्रमुख झीलों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जानें भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों के बारे में

Aug 14, 2018
भारत के राष्ट्रीय प्रतीक भारतीय की पहचान और विरासत का मूलभूत हिस्सा हैं. ये प्रतीक किसी भी देश की संस्क्रती का प्रतीक होते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से भारत के राष्ट्रीय पहचान के प्रतीकों, उनके अर्थ के बारे में अध्ययन करते हैं.

उत्तर प्रदेश की प्रमुख नहरों और बांधों की सूची

Aug 14, 2018
नहरों के वितरण एवं विस्तार की दृष्टि से उत्तर प्रदेश का अग्रणीय स्थान है। यहाँ की कुल सिंचित भूमि का लगभग 30 प्रतिशत भाग नहरों के द्वारा सिंचित होता है। यहाँ की नहरें भारत की प्राचीनतम नहरों में से एक हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश की प्रमुख नहरों और बांधों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

विश्व के कम्युनिस्ट देशों की सूची

Aug 8, 2018
साम्यवाद, कार्ल मार्क्स और फ्रेडरिक एंगेल्स द्वारा प्रतिपादित तथा साम्यवादी घोषणापत्र में वर्णित समाजवाद की चरम परिणति है। कम्युनिस्ट एक ऐसी राजनीतिक और आर्थिक सिद्धांत है जो सरकार की ऐसी प्रणाली की वकालत करता है जहां सभी संपत्ति जनता और सरकार के स्वामित्व हो। इस लेख में हमने विश्व के कम्युनिस्ट देशों की सूची दिया जो पाठकों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में सहायक होगा।

भारत की प्राचीन लिपियों की सूची

Aug 7, 2018
भारत की सारी वर्तमान लिपियां (अरबी-फारसी लिपि को छोड़कर) ब्राह्मी से ही विकसित हुई हैं। इतना ही नहीं तिब्बती, सिंहली तथा दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों की बहुत-सी लिपियां ब्राह्मी से ही जन्मी हैं। लिपि का शाब्दिक अर्थ होता है -लिखित या चित्रित करना। ध्वनियों को लिखने के लिए जिन चिह्नों का प्रयोग किया जाता है, वही लिपि कहलाती है। इस लेख में हमने भारत की प्राचीन लिपियों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जाने विश्व की किन शहरों को यूनेस्को ने क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क की सूची में शामिल किया है

Aug 3, 2018
यूनेस्को क्रिएटिव सिटी नेटवर्क 2004 में निर्मित किया गया था। इसका उद्देश्य ऐसे शहरों के साथ तथा उनके मध्य सहयोग को बढ़ावा देना है जिन्होंने 'रचनात्मक' को धारणीय शहरी विकास के एक रणनीतिक कारक के रूप में स्वीकृति प्रदान की है। इस लेख में हमने यूनेस्को क्रिएटिव सिटीज नेटवर्क की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारतीय वन के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

Aug 2, 2018
भारत अत्याधिक विविधतापूर्ण एवं मृदा का देश है। इसलिए यहाँ उष्णकटिबंधीय वनों से लेकर टुन्ड्रा प्रदेश तक की वनस्पतियाँ पायी जाती हैं। पर्यावरण और वन मंत्रालय भारत सरकार के पर्यावरण, वन नीतियों और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए केंद्र सरकार में नोडल एजेंसी है। इस लेख में हमने भारतीय वन के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंटों की सूची

Aug 2, 2018
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी); क्रिकेट के लिए वैश्विक शासी निकाय (governing body) है. आईसीसी के दो प्रकार के सदस्य हैं; स्थायी और सहयोगी सदस्य. आईसीसी के सभी स्थायी सदस्यों को आपस में टेस्ट मैच खेलने की अनुमति होती है जबकि सहयोगी सदस्यों को टेस्ट खेलने की अनुमति नहीं होती है. आईसीसी द्वारा स्वीकृत अंतरराष्ट्रीय मैचों को आयोजित करने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति की जाती है. इस लेख में आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंटों की सूची प्रकाशित की गयी है.

भारत में विदेशी पर्यटक सबसे ज्यादा कहां एकत्रित होते हैं?

Aug 1, 2018
क्या आप जानतें हैं कि भारत के किस राज्य या जगह में विदेशी पर्यटक सबसे ज्यादा एकत्रित होते हैं और इसके अनुसार इन राज्यों को क्या रैंकिंग दी गई है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारतीय राज्यों के प्रमुख कठपुतली परंपराओं की सूची

Jul 31, 2018
भारतीय संस्कृति का प्रतिबिंब लोककलाओं में झलकता है। इन्हीं लोककलाओं में कठपुतली कला भी शामिल है। यह देश की सांस्कृतिक धरोहर होने के साथ-साथ प्रचार-प्रसार का सशक्त माध्यम भी हैं। कठपुतली कला इंसानों की सबसे उल्लेखनीय और सरल आविष्कारों में से एक है। इस कला का इतिहास बहुत पुराना है। इस लेख में हमने भारतीय राज्यों के प्रमुख कठपुतली परंपराओं की सूची दिया हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
LibraryLibrary