Search
  1. Home |
  2. सामान्य ज्ञान सूची

सामान्य ज्ञान सूची

Also Read in : English

उत्तर प्रदेश के लोकगीतो की सूची

Jul 26, 2018
लोक संगीत किसी भी संस्कृति में आम जनता द्वारा पारंपरिक रूप से प्रचलित गीत-संगीत को बोला जाता है। उत्तर प्रदेश में लोक संगीत का खजाना है, जिसमें प्रत्येक जिले में अद्वितीय संगीत परंपराएं हैं। इस राज्य को हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के 'पुबैया अंग' के गढ़ के रूप में माना जाता है। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के लोकगीतो की सूची दिया हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

Latest Videos

उत्तर प्रदेश के प्रमुख लघु और कुटीर उद्योग केन्द्रों की सूची

Jul 25, 2018
अक्सर ऐसा देखा गया है कि एक खास तरह का उद्योग किसी खास इलाके या जगह पर ही पनपता है. इसका कारण उस जगह पर संसाधनों की उपलब्धता या खास प्रतिभा का पाया जाना हो सकता है. उत्तर प्रदेश के लगभग हर जिले ने किसी ना किसी उत्पाद को बनाने में दक्षता हासिल कर रखी है. उदाहरण के तौर पर अलीगढ़ के ताले, फिरोजाबाद की चूड़ियाँ, मेरठ के खेल का सामान या फिर खुर्जा और गाज़ियाबाद के चीनी मिटटी के बर्तन को लिया जा सकता है.

प्राचीन भारतीय विद्वानों और उनके संरक्षकों की सूची

Jul 18, 2018
प्राचीन भारतीय साहित्य कई प्रसिद्ध विद्वानों द्वारा प्रभावित रहा है। इन विद्वानों में राजा, संत, ऋषि, गणितज्ञ और कला एवं साहित्य के जानकार लोग थे। यहाँ हम प्राचीन भारतीय विद्वानों एवं उनके संरक्षकों की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

क्रिकेट टेस्ट मैच खेलने वाली पुरुष टीमों की सूची

Jul 13, 2018
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए वैश्विक शासी निकाय है, जिसमें पुरुषों, महिलाओं की टीम शामिल हैं. आईसीसी टेस्ट और एकदिवसीय मैच खेलने वाली टीमों का चुनाव करता है. वर्तमान में टेस्ट खेलने वाली 12 पुरुषों की टीमें हैं. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दुनिया की दो सबसे पहली टेस्ट मैच खेलने वाली टीमें हैं.

2018 में दुनिया की 7 सबसे खतरनाक मिसाइल कौन सी हैं

Jul 12, 2018
क्या आप दुनिया की 7 सबसे खतरनाक मिसाइलों के बारे में जानते हैं और भारत की कितनी मिसाइल इसमें शामिल हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें 2018 में विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों के बारे में

Jul 6, 2018
प्रतिष्ठित अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने 2018 में दुनिया के सबसे शक्तिशाली 75 लोगों की वार्षिक सूची को जारी किया है. इस सूची में पहला स्थान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और दूसरा स्थान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कायम किया है. आइये इस लेख के माध्यम से 2018 में विश्व के सबसे शक्तिशाली लोगों के बारे में अध्ययन करते हैं.

आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ़ फेम” में शामिल भारतीय क्रिकेटरों की सूची

Jul 6, 2018
आईसीसी क्रिकेट “हॉल ऑफ फेम" की लिस्ट में क्रिकेट की महान हस्तियों को शामिल किया जाता है. आईसीसी, “हॉल ऑफ फेम” में शामिल किये जाने वाले महान खिलाड़ियों की सूची हर साल जारी करता है. इस सूची को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने फेडरल ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एफआईसीए) के सहयोग से 2 जनवरी 2009 से जारी करना शुरू किया था. आज तक इस प्रतिष्ठित सूची में 87 क्रिकेट खिलाडियों को शामिल किया जा चुका है जिनमें केवल 5 भारतीय शामिल हैं.

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के लिए आरक्षित क्षेत्रों की सूची

Jun 29, 2018
भारत एक मिश्रित अर्थव्यवस्था है जिसमें सार्वजनिक और निजी दोनों प्रकार की कंपनियों का अस्तित्व है. भारत ने वैश्वीकरण का लाभ लेने के लिए 1991 में नयी आर्थिक नीति को अपनाया था. इस नीति में बहुत से क्षेत्रों को निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया गया था लेकिन भारत में राष्ट्रीय महत्व के 2 क्षेत्र अभी भी केवल सार्वजनिक उद्यमों के लिए आरक्षित हैं. इस लेख में इन्ही क्षेत्रों के बारे में बताया गया है.

भारत के प्रसिद्ध रेलवे सुरंगों की सूची

Jun 28, 2018
शहरों के बीच संयोजकता बेहतर करने में सुरंगों का अहम रोल होता है। शहरों की सड़कें तंग होती जा रही हैं, इसलिए सुरंगे बनाना एक सही विकल्प है। इसके अलावा हमारे देश की भौगोलिक स्थितियों जिसमें, हिमालय, विंध्याचल, पश्चिमी घाट और सतपुरा हैं, रोड और रेलवे नेटवर्क के लिए सुरंगें एक अहम हिस्सा बन गई हैं। इस लेख में हमने भारत के प्रसिद्ध रेलवे सुरंगों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत में जल निकायों के ऊपर बने लंबे पुलों की सूची

Jun 28, 2018
सेतु (पुल या ब्रिज) एक प्रकार का ढाँचा जो नदी, पहाड़, घाटी अथवा मानव निर्मित अवरोध को वाहन या पैदल पार करने के लिये बनाया जाता है। सेतु या पुल किसी भी देश के बुनियादी ढांचे का महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। इस लेख में हमने भारत में जल निकायों के ऊपर बने लंबे पुलों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

प्रसिद्ध भौगोलिक सिद्धांतों एवं अवधारणाओ की सूची

Jun 25, 2018
भूगोल (Geography) वह शास्त्र है जिसके द्वारा पृथ्वी के ऊपरी स्वरुप और उसके प्राकृतिक विभागों (जैसे पहाड़, महादेश, देश, नगर, नदी, समुद्र, झील, डमरुमध्य, उपत्यका, अधित्यका, वन आदि) का अध्ययन करते हैं। इस लेख में हमने, सामान्य जागरूकता के लिए प्रसिद्ध भौगोलिक सिद्धांतों एवं अवधारणाओ की सूची दिया हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टर्स की सूची

Jun 25, 2018
विश्व शतरंज महासंघ के नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक; वर्तमान में भारत में शतरंज ग्रैंडमास्टरों की कुल संख्या 50 है. विश्व के लोकप्रिय शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भारत में पहले ग्रैंडमास्टर थे. जून 2018 में भारत के R.प्रग्गानंधा शतरंज की दुनिया दूसरे सबसे कम उम्र में ग्रैंडमास्टर बन गए हैं.उन्होंने यह उपलब्धि 12 साल 10 महीने की उम्र में हासिल की है.

दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर्स की सूची

Jun 22, 2018
वर्ष 1991 में 69वें संवैधानिक संशोधन ने दिल्ली को “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र”, दिल्ली के रूप में विशेष का दर्जा दिया था. इसी समय से यहाँ पर विधानसभा व मंत्रिमंडल का गठन किया गया. 69वें संशोधन के बाद दिल्ली का शासन लेफ्टिनेंट गवर्नर को सौंप दिया गया था. इस संशोधन के पहले यहाँ पर महानगरीय परिषद् और कार्यकारी परिषद् थी. आदित्य नाथ झा, आईसीएस दिल्ली के पहले प्रशासक थे जो कि 7 नवंबर 1966 से 19 जनवरी 1972 तक इस पद पर रहे थे.

भारत के संघ शासित प्रदेशों के लेफ्टिनेंट गवर्नर और प्रशासकों की सूची

Jun 20, 2018
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 1 में भारत के राज्यों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है. ये श्रेणियां हैं; राज्य क्षेत्र, केंद्र शासित प्रदेश और अर्जित राज्य क्षेत्र. वर्तमान में भारत में 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं लेकिन अर्जित राज्य एक भी नहीं है. भारत के 7 केंद्र शासित प्रदेशों में से 4 का शासन प्रशासक के द्वारा चलाया जाता है जबकि 3 का शासन लेफ्टिनेंट गवर्नर के माध्यम से किया जाता है.

दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम कौन से हैं

Jun 20, 2018
भारत में क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं बल्कि एक जूनून है. क्रिकेट सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि एशिया में सबसे ज्यादा खेला जाना वाला खेल है तथा पूरी दुनिया में इसके प्रशंसक मौजूद है. यूँ तो आजकल हर छोटे-बड़े मैच का प्रसारण टेलीविजन पर होने लगा है लेकिन क्रिकेट स्टेडियम में जाकर मैच देखने का एक अलग ही रोमांच है. इस लेख में हम दर्शक क्षमता के आधार पर दुनिया के 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का विवरण दे रहे हैं.

सार्क के महासचिवों की सूची

Jun 13, 2018
क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए सार्क की स्थापना 8 दिसंबर 1985 को ढाका में हुई थी. सार्क के 7 संस्थापक सदस्य थे लेकिन नवंबर 2005 में ढाका में आयोजित 13 वें सार्क शिखर सम्मेलन में अफगानिस्तानको 8 वें सार्क सदस्य के रूप में मान्यता दी गयी थी. वर्तमान में सार्क संगठन के सदस्य हैं; अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, मालदीव, पाकिस्तान और श्रीलंका.

भारतीय सेना के महत्वपूर्ण संयुक्त सैन्य अभ्यासो की सूची

Jun 11, 2018
संयुक्त सैन्य अभ्यास विशेषतः सैन्य रणनीतियों, प्रशिक्षण एवं सैन्य संसाधनों की भागीदारी के लिए किया जाता है और साथ ही साथ तैनाती बलों के युद्ध की तैयारी सुनिश्चित करना और देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी किया जाता है। इस लेख में हमने भारतीय सेना के महत्वपूर्ण संयुक्त सैन्य अभ्यासो की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

यूरोपीय संघ के सदस्य देशों की सूची

Jun 8, 2018
यूरोपीय संघ (ईयू) 28 सदस्य देशों के एक राजनीतिक और आर्थिक संघ है जो यूरोप में स्थित हैं. "इनर सिक्स" के रूप में जाने वाले छह यूरोपीय देशों ने 1957 में रोम संधि के आधार पर ईईसी का गठन किया था. यूरोपीय संघ का मुख्य लक्ष्य संतुलित आर्थिक विकास और क्षेत्र में मूल्य स्थिरता के आधार पर सतत विकास को बढ़ावा देना है.

आईपीएल जीतने वाली टीमों की सूची

Jun 6, 2018
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) आईपीएल गवर्निंग काउंसिल द्वारा आयोजित और बीसीसीआई द्वारा प्रायोजित घरेलू, वार्षिक ट्वेंटी -20 क्रिकेट टूर्नामेंट है. आईपीएल की स्थापना 2008 में हुई थी और आज तक इस लीग के 11 सत्र सफलतापूर्वक आयोजित किए गए हैं. इस लीग का पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जीता था. आईपीएल; दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला ट्वेंटी -20 टूर्नामेंट है.

वैदिक काल के महत्वपूर्ण रत्निन और अधिकारियों की सूची

May 29, 2018
वैदिक काल प्राचीन भारतीय संस्कृति का एक काल खंड है। उस दौरान वेदों की रचना हुई थी। इस सभ्यता की जानकारी के स्रोत वेदों के आधार पर इसे वैदिक सभ्यता का नाम दिया गया। समाज पितृसत्तात्मक था। इस लेख में हमने वैदिक काल के महत्वपूर्ण रत्निन और अधिकारियों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
LibraryLibrary