Search
  1. Home |
  2. विज्ञान |
  3. सूचना प्रोद्योगिकी

सूचना प्रोद्योगिकी

Also Read in : English

सुपरकंप्यूटर किसे कहा जाता है और ये क्या कार्य करता हैं?

Nov 5, 2018
सुपरकंप्यूटर, समांतर प्रसंस्करण (parallel processing) के आधार पर काम करते हैं. आज के सुपरकंप्यूटर में हजारों प्रोसेसर होते हैं जो प्रति सेकंड अरबों और ट्रिलियन गणना करने में सक्षम होते हैं. किसी भी कंप्यूटर को इस काबिलियत के आधार पर सुपर कहा जाता है कि वह कितना बड़ा कैलकुलेशन कितनी जल्दी कर लेता है. सुपरकंप्यूटर की गति की गणना “फ्लॉप्स” में की जाती है.

Latest Videos

मोबाइल वॉलेट क्या है और यह कैसे काम करता है?

Aug 3, 2018
मोबाइल वॉलेट को मोबाइल मनी या मोबाइल मनी ट्रांसफर के रूप में भी जाना जाता है. यह ऐसी तकनीक है जो दिन और प्रतिदिन लोकप्रिय हो रही है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि मोबाइल वॉलेट आखिर है क्या और यह कैसे काम करता है, इसको इस्तेमाल करने के कुछ फायदे हैं भी या नहीं, कौन- कैन से मोबाइल वॉलेट भारत में उपयोग किए जाते हैं इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

नेट न्यूट्रैलिटी किसे कहते हैं?

Jan 30, 2018
नेट न्यूट्रैलिटी का मतलब है कि इन्टरनेट पर हर यूजर के साथ समानता का व्यवहार किया जाये. अर्थात सभी यूजर्स को सोशल मीडिया, ईमेल, वॉइस कॉल, ऑनलाइन शॉपिंग और यूट्यूब वीडियो जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए इन्टरनेट की एक समान स्पीड और एक्सेस उपलब्ध हो.

इंटरनेट पर 1 मिनट में क्या-क्या होता है?

Jan 24, 2018
आज हम इन्टरनेट और सोशल मीडिया के युग में रह रहे हैं. दुनिया के कुल 7.47 बिलियन लोगों के बीच 4.9 बिलियन मोबाइल फोन हैं. इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि मोबाइल लोगों की जिंदगी का कितना अभिन्न अंग बन चुका है. आजकल एक मिनट में ऑनलाइन शॉपिंग पर $751522 खर्च कर दिया जाता हैं. यह लेख इंटरनेट पर एक मिनट में होने वाली ऐसी ही विभिन्न गतिविधियों के बारे में कुछ बहुत रोचक तथ्य बता रहा है.

नैनो टेक्नोलॉजी: महत्व और इसके लाभ

Nov 10, 2017
नैनो टेक्नोलॉजी वह अप्लाइड साइंस है, जिसमें 100 नैनोमीटर से छोटे पार्टिकल्स पर भी काम किया जाता है. ऐसा कहा जा रहा है कि भविष्य में हर तकनीक का आधार नैनो होगा. वर्तमान में भी हमारी रोजमर्रा की जरुरत की चीजों से लेकर मेडिसिन और बड़ी-बड़ी मशीनरी में नैनो टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है. आइये इस लेख के माध्यम से नैनो टेक्नोलॉजी के बारे में अध्ययन करते है.

जानिये कैसे स्मार्टफोन की लाइट आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

Nov 6, 2017
आजकल स्मार्टफोन हर कोई इस्तेमाल करता है, जो कि लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. इन छोटे डिवाइसों की मदद से एक दुसरे के साथ कनेक्ट और अपडेट रहते है, यहां तक की यह एक मनोरंजन का भी अच्छा स्रोत बन गया है. स्मार्टफोन के कई लाभ है परन्तु यह भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है कि इनसे जो लाइट निकलती है वह सेहत को काफी नुक्सान पहुचा सकती हैं. आइये देखते है कैसे ये स्मार्टफोन की लाइट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है.

जानें रैन्समवेयर क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है

May 15, 2017
पिछले कुछ दिनों से कंप्यूटर जगत में एक अनजाना नाम सुर्खियों में छाया हुआ हैl दुनिया की हर बड़ी कम्पनियों, सुरक्षा एजेंसियों, विभिन्न मंत्रालयों एवं शैक्षिक संस्थानों में इस नाम की चर्चा चल रही हैl यह नाम है- रैन्समवेयरl क्या आपको पता है रैन्समवेयर क्या है और क्यों कंप्यूटर जगत इस नाम से घबराया हुआ है? यदि आपका उत्तर नहीं है तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अपने प्रश्न का उत्तर मिल जाएगाl

जानें 5G नेटवर्क की विशेषताएं क्या हैं

Apr 25, 2017
भारत में अभी भी 4G नेटवर्क का विस्तार हो रहा है, मगर दुनियाभर के टेलिकॉम ऑपरेटर्स मोबाइल टेक्नॉलजी की अगली जेनरेशन 5G लाने की तैयारी में जुट गए हैं। 3G और 4G के मामले में पीछे रही भारत सरकार चाह रही है कि 5G के मामले में वह दुनिया के अन्य देशों के साथ चल सकेl इसीलिए उसने 5G लाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस लेख में हमने 5G नेटवर्क, उसकी स्पीड, उसकी खूबियां और कमियां जैसे सवालों का जवाब देने की कोशिश की हैl इसके साथ ही भारत में 5G को लेकर क्या तैयारी की जा रही है, उसका भी विवरण दे रहे हैंl

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के 9 प्रमुख स्तंभ

Mar 16, 2017
डिजिटल इंडिया ज्ञान आधारित बदलाव के लिए भारत को तैयार करने और केंद्र सरकार और स्थानीय सरकार दोनों के सहयोग और समन्वित भागीदारी से लोगों को सुशासन प्रदान करने के लिए एक प्रतिबद्ध कार्यक्रम है। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम मुख्यतः तीन प्रमुख क्षेत्रों, प्रत्येक नागरिक को डिजिटल सुविधा, मांग पर आधारित प्रशासन और सेवा तथा प्रत्येक नागरिक के डिजिटल सशक्तिकरण पर आधारित हैl इस लेख में हम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के 9 प्रमुख स्तंभों का विवरण दे रहे हैंl

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कम्प्यूटर वायरस

Feb 21, 2017
कम्प्यूटर वायरस एक कम्प्यूटर प्रोग्राम (computer program) है जो उपयोगकर्ता की अनुमति के बिना किसी कम्प्यूटर को संक्रमित कर सकता है| विभिन्न प्रकार के मालवेयर (malware) और एडवेयर (adware) प्रोग्राम्स के सन्दर्भ में भी "वायरस" शब्द का उपयोग सामान्य रूप से होता है| जब एक उपयोगकर्ता फ्लॉपी डिस्क (floppy disk), CD या USB ड्राइव (USB drive) का प्रयोग करता है तो इन उपकरणों के माध्यम से वायरस दूसरे कम्पूटरों में फैलता है| इस लेख में हम दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कम्प्यूटर वायरस का विवरण दे रहे हैं|

कंप्यूटर से सम्बंधित महत्वपूर्ण तथ्य

Oct 8, 2016
वर्तमान युग कंप्यूटर का युग है |आज के दौर में बिना कंप्यूटर के मानव जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती है| बड़े से बड़े प्रश्नों का उत्तर देने वाले इस इलेक्ट्रोनिक उपकरण को संगणक कहते हैं | कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की मदद से आंकड़ो की गणना करके परिणाम को बताता है | कीबोर्ड, माउस, मोनिटर और सी पी यू इसके विभिन्न उपकरण हैं |

कम्प्यूटर का क्रमिक विकास

Jul 20, 2011
कम्प्यूटर का क्रमिक विकास

क्वांटम कम्प्यूटर

Jul 16, 2011
भविष्य के कम्प्यूटरसन् 2030 अथवा उसके आसपास आपके डेस्क पर रखा हुआ कम्प्यूटर ट्रांजिस्टरों और चिपों के स्थान पर द्रव से भरा हो सकता है। यह क्वांटम कम्प्यूटर होगा। यह भौतिक नियमों के द्वारा संचालित नहीं होगा।

सुपर कम्प्यूटर

Jul 16, 2011
आधुनिक परिभाषा के अनुसार वे कम्प्यूटर जिनकी मेमोरी स्टोरेज (स्मृति भंडार) 52 मेगाबाइट से अधिक हो एवं जिनके कार्य करने की क्षमता 500 मेगा फ्लॉफ्स (Floating Point operations per second - Flops) हो, उन्हें सुपर कम्प्यूटर कहा जाता है। सुपर कम्प्यूटर में सामान्यतया समांतर प्रोसेसिंग (Parallel Processing) तकनीक का प्रयोग किया जाता है।

नेटवर्किंग

Jul 15, 2011
नेटवर्किंग एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें कम्प्यूटर सूचनाओं और उससे स्रोतों का आदान-प्रदान करते हैं।

प्रोग्रामिंग भाषाएं

Jul 15, 2011
कम्प्यूटर के दो भाग होते हैं- हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर। इलेक्ट्रॉनिक सर्किटों और इलेक्ट्रोमैकेनिकल साधनों से बनी पाँच कार्य यूनिटें कम्प्यूटर हार्डवेयर बनाती हैं। जबकि हार्डवेयर पर इस्तेमाल होने वाले प्रोग्राम या रूटीन, जिनसे विभिन्न कार्य किए जाते हों, सॉफ्टवेयर कहलाती हैं। प्रोग्राम लिखने की कला प्रोग्रामिंग कहलाती है। प्रत्येक कम्प्यूटर में अपने हार्डवेयर के अनुसार एक अद्वितीय निम्नस्तरीय भाषा या मशीन लैंग्वेज होती है।

कम्प्यूटरों का परिचय

Jul 15, 2011
कम्प्यूटर एक डाटा प्रोसेसिंग उपकरण होता है जो पढ़ व लिख सकता है, गणना और तुलना कर सकता है, डाटा की भारी मात्रा को उच्च गति, सटीकता और विश्वसनीयता के साथ स्टोर व प्रोसेस कर सकता है।

इंटरनेट का क्रमिक विकास

Jul 15, 2011
अमेरिकी रक्षा विभाग के एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (APRA) ने सं.रा.अमेरिका के चार विश्वविद्यालयों के कम्प्यूटरों की नेटवर्किंग करके इंटरनेट 'अप्रानेट' (APRANET) की शुरुआत की।
LibraryLibrary