Search
View in English

रोचक तथ्य

  • अंडमान की जारवा जनजाति के बारे में 20 रोचक तथ्य

    जारवा जनजाति, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की 6 आदिवासी जनजातियों में से एक है. जारवा जनजाति का सम्बन्ध नेग्रिटो समुदाय की जनजाति से है. वर्तमान में यह जनजाति मध्य अंडमान के पश्चिमी भाग और दक्षिण अंडमान के इलाके में रहती है. इस जनजाति का अस्तित्व पिछले 55 हजार सालों से बना हुआ है लेकिन अब इस जनजाति के केवल 380 लोग ही बचे हैं.

    May 17, 2019
  • क्यों भारतीय वाहनों में अलग-अलग रंग की नम्बर प्लेट इस्तेमाल होती है?

    आप सभी ने अपनी रोज की जिंदगी में सड़क पर कई रंगों की नंबर प्लेटों जैसे सफ़ेद, पीली, काली और लाल इत्यादि को कारों में लगा हुआ देखा होगा. लेकिन क्या उस नंबर प्लेट को देखकर आप यह समझ गए थे कि इस रंग की प्लेट लगाने वाली कार किस व्यक्ति की है, यदि नही तो इस लेख में हमने इसी प्रकार की प्लेटों के बारे में बताया है.

    May 16, 2019
  • दुनिया भर में सरकारों द्वारा लगाये गए 11 अजीब प्रतिबंध

    विश्व के विभिन्न देशों ने अपनी जरुरत और संस्कृति के हिसाब से कुछ सेवाओं, खानपान और फैशन पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. कुछ देशों ने जीन्स को बैन किया हुआ है तो कुछ ने गूगल और फेसबुक और ऊबर जैसी कंपनियों पर भी प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि किन देशों ने किस चीज पर बैन लगाया हुआ है.

    May 3, 2019
  • भारत के लाइसेंस से किन किन देशों में गाड़ी चला सकते हैं?

    भारत में टू व्हीलर्स और फोर व्हीलर्स इत्यादि को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. ये ड्राइविंग लाइसेंस तय करते हैं कि कोई व्यक्ति किस वाहन को चला सकता है और कब तक चला सकता है. क्या आपको पता है कि आप भारत के ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से विदेशों में भी ड्राइविंग कर सकते हैं. इस लेख में हम ऐसे ही देशों के बारे में बता रहे हैं जहाँ पर आप 3 माह से लेकर 1 साल तक गाड़ी चला सकते हैं.

    May 3, 2019
  • 7 ‘वंडर्स ऑफ वर्ल्ड पार्क’ या ‘वेस्ट टू वंडर पार्क’ के बारे में रोचक तथ्य

    दिल्ली भारत का राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र है और इसे देश का दिल माना जाता है. इसमें कोई संदेह नहीं कि शहर अपनी समृद्ध संस्कृति और विरासत के लिए लोकप्रिय है. शहर में कई ऐतिहासिक स्मारक, खूबसूरत बगीचे इत्यादि हैं. हाल ही में, दिल्ली की सूची में एक नया थीम पार्क भी जोड़ा गया है जो काफी आश्चर्यजनक है, अलग है और एक अलग विषय पर आधारित है जिसका नाम है 'वेस्ट टू वंडर' या 'वंडर्स ऑफ वर्ल्ड पार्क’. इसका उद्घाटन गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राजीव गांधी स्मृति वन में किया था.

    Apr 25, 2019
  • जानें भारत के पहले कार्डलेस एटीएम के बारे में

    क्या आप जानते हैं कि SBI के ग्राहक पूरे देश में बिना ATM डेबिट या क्रेडिट कार्ड के SBI के ATM से पैसे निकाल सकते हैं. यहीं आपको बता दें कि एक दिन में वह लगभग 10,000 रुपये निकाल पाएंगे. इस ATM का नाम क्या है, इसकी विशेषताएं क्या हैं, इत्यादि? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Apr 24, 2019
  • चुनावी बॉन्ड क्या है, जानिए 12 रोचक तथ्य?

    केंद्र सरकार ने राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे की राशि में पारदर्शिता लाने के लिए 1,000 रुपए, 10,000 रुपए, एक लाख रुपए, 10 लाख रुपए और एक करोड़ रुपए के मूल्य में चुनावी बांड जारी किये हैं. इन बांड को स्टेट बैंक की चुनिन्दा शाखाओं से खरीदा जा सकता है. इस लेख में इन चुनावी बांड्स के बारे में 12 रोचक तथ्य बताये जा रहे हैं.

    Apr 4, 2019
  • अप्रैल फूल दिवस (मूर्ख दिवस) की शुरूआत कब और कहाँ हुई थी

    “अप्रैल फूल दिवस” अर्थात् “मूर्ख दिवस” विश्वभर में 1 अप्रैल के दिन मनाया जाता हैl इस दिन लोग अपने मित्रों, पड़ोसियों और यहां तक कि अपने घर के सदस्यों से भी बड़े ही विचित्र प्रकार के हंसी-मजाक, मूर्खतापूर्ण कार्य और धोखे में डालने वाले उपहार देकर आनन्दित होते हैंl लेकिन क्या आपको पता है कि अप्रैल फूल दिवस की शुरूआत कब और कहाँ से हुई थी? इस लेख में हम “अप्रैल फूल दिवस” की शुरूआत एवं इस तिथि से जुड़े विभिन्न लोककथाओं का विवरण दे रहे हैंl

    Apr 1, 2019
  • ताशकंद समझौता:जानें क्यों भारत जीतकर भी हार गया?

    पाकिस्तान ने कश्मीर पर कब्ज़ा करने के लिए ऑपरेशन जिब्राल्टर चलाया था जिसके फेल होने के कारण दोनों देशों के बीच 1965 का युद्ध हुआ था. इस युद्ध को शांत करने के लिए दोनों देशों के बीच 10 जनवरी 1966 को ताशकंद समझौता हुआ था. इस लेख में हम आपको यह बता रहे हैं कि यह समझौता किस प्रकार और किन परिस्तिथियों के हुआ था.

    Mar 28, 2019
  • हवाई जहाज 1 लीटर में कितना माइलेज देता है?

    हवाई जहाज से यात्रा करना सबको पसंद है और अधिकतर लोग आजकल इसका उपयोग कर रहे है. ये एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से और कम समय में पहुंचा देता है. परन्तु क्या अपने कभी सोचा है कि हवाई जहाज का माइलेज क्या है या 1 लीटर ईंधन में यह कितना चलता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 25, 2019
  • प्रसिद्ध भारतीय हस्तियाँ जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं

    दुनिया में कई ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति हुए हैं जो अपने जीवनकाल में ही वह प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त कर लेते हैं, जो मरने के बाद भी कई व्यक्तियों को नसीब नहीं होती है। इन्हीं प्रसिद्धियों में से एक है- किसी जीवित व्यक्ति के नाम पर डाक टिकट जारी होना। भारत में भी कई ऐसे महान व्यक्तित्व हुए हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी किए गए हैं। इस लेख में हम उन प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों का विवरण दे रहे हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं।

    Mar 15, 2019
  • जीरो FIR क्या होती है और इसके क्या फायदे होते हैं?

    देश में विधि-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए संविधान ने कानून-व्यवस्था की नींव रखी. पुलिस का मुख्य कार्य आंतरिक शांति और सुरक्षा को बनाए रखना होता है. किसी भी अपराध और गुनाहगार तक पहुंचने की शुरुआत FIR से ही तो होती है. आखिर FIR किसे कहते हैं. क्या आपने जीरो FIR के बारे में सुना है, ये क्या होती है, इसे कैसे और क्यों किया जाता है, इसका उपयोग कहां किया जाता है और कैसे इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 11, 2019
  • कर्फ्यू और CrPC की धारा 144 में क्या अंतर होता है?

    क्या आप जानते हैं कि कर्फ्यू क्या होता है, कब लगाया जाता है और क्या ये धारा 144 CrPC के एक समान होता है. जब धारा 144 लागू होती है तो क्या कर्फ्यू भी लगता है या नहीं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि धारा 144 क्या है और कर्फ्यू और धारा 144 में मुख्य तौर पर क्या अंतर होता है?

    Feb 21, 2019
  • भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेसवे के बीच क्या अंतर होता है?

    राजमार्ग और एक्सप्रेसवे आम शब्द हैं जिनका हम ज्यादातर कभी न कभी उपयोग करते हैं और इन मार्गों पर यात्रा भी करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि राष्ट्रीय राजमार्ग या हाईवे और एक्सप्रेसवे क्या होते हैं, उनमें क्या अंतर होता है? इसके अलावा, भारत में सबसे लंबा और सबसे छोटा राजमार्ग कौन सा है, उनकी क्या विशेषताएं हैं इत्यादि? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Feb 6, 2019
  • कौन से गणमान्य व्यक्तियों को वाहन पर भारतीय तिरंगा फहराने की अनुमति है?

    आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत के हर व्यक्ति को अपनी कार पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति नही है. हमारे देश में केवल कुछ गणमान्य व्यक्तियों को ही ऐसा करने की अनुमति है. भारतीय ध्वज संहिता, 2002 ने उन गणमान्य व्यक्तियों का नाम सूचीबद्ध किया है जो कि अपनी कारों पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकते हैं. इस लेख में सभी गणमान्य व्यक्तियों के नामों की सूची दी गयी है.

    Jan 25, 2019