Search
View in English

रोचक तथ्य

  • भारत में कितने उच्च न्यायालय हैं और इनकी स्थापना कब हुई?

    संविधान के अनुच्छेद 214 के अनुसार प्रत्येक राज्य के लिए एक उच्च न्यायालय का प्रावधान है. राज्य स्तर पर सबसे कड़ी न्यायिक शक्ति देश में हाई कोर्ट यानी उच्च न्यायालय के पास होती है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि भारत में कितने उच्च न्यायालय हैं और कहां पर स्थित हैं. कब इनको स्थापित किया गया था इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 21, 2018
  • सुप्रीम कोर्ट में जजों की सीनियोरिटी कैसे तय होती है?

    सुप्रीम कोर्ट की स्थापना 26 जनवरी 1950 में हुई थी. मुख्य न्यायधीश और अन्य न्यायाधीशों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि यह कैसे तय होता है कि सुप्रीम कोर्ट में सीनियर जज कौन होगा? इसका फैसला कैसे किया जाता है? सरकार किस आधार पर जज को पहले अपॉइंटमेंट वारंट जारी करती है? इत्यादि आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 20, 2018
  • भारत की अमेरिका और जापान जैसी आधुनिक “ट्रेन T-18” की विशेषताएं

    भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क और विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. लेकिन दुनिया में भारतीय रेलवे को सुस्त स्पीड से दौड़ने और गन्दगी के लिए जाना जाता है. लेकिन अब भारत सरकार रेलवे के इस टैग के बदलने के लिए T-18 ट्रेन चलाने की योजना बना चुका है. जल्दी ही इस ट्रेन का ट्रायल मुंबई अहमदाबाद रेल लाइन पर किया जायेगा.

    Nov 15, 2018
  • भारत और अमेरिका ने ख़ुफ़िया मिशन “नंदा देवी” कब और क्यों चलाया था?

    चीन ने 1964 में सिंजियान प्रान्त में परमाणु परीक्षण किया था जिसके बाद अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी CIA और भारत के ख़ुफ़िया विभाग ने चीन की परमाणु गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक निगरानी यंत्र भारत के नंदा देवी पर्वत पर लगाने के फैसला किया था. वर्ष 1965 में शुरू हुए मिशन नंदा देवी में नंदा देवी पर्वत पर 56 किलो वजन के यन्त्र लगाने थे जिनमें लगभग 10 फीट ऊंचा एंटीना और सबसे अहम् परमाणु शक्ति जनरेटर (SMEP सिस्टम) प्लूटोनियम कैप्सूल, जेनरेटर, दो ट्रांसमीटर सेट और रेडियो वेब्स को पकड़ने वाले एंटीना शामिल थे.

    Nov 13, 2018
  • नोबेल पुरस्कारों के बारे में 19 सबसे रोचक तथ्य

    नोबेल पुरस्कार को दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. यह पुरस्कार 6 क्षेत्रों; भौतिकी, रसायन विज्ञान, चिकित्सा, साहित्य, अर्थशास्त्र और शांति पुरस्कार में दिया जाता है. ये पुरस्कार 1901 में शुरू किए गए थे. सबसे पहले नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को 150,782 स्वीडिश क्रोनार दिए गए थे. वर्ष 2018 में, नोबेल पुरस्कार विजेताओं को 9, 000,000 स्वीडिश क्रोनार की पुरस्कार राशि प्रदान की गई है.

    Oct 31, 2018
  • विश्व में ‘सर’ की उपाधि किसे मिलती है और क्यों?

    ऑर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर; ब्रिटिश साम्राज्य के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. यह एक प्रकार का ऑर्डर ऑफ़ चिवैलरी है. इसकी स्थापना 4 जून 1917 को किंग जार्ज पंचम ने की थी. यह किसी भी कामनवेल्थ और ब्रिटिश नागरिक द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. इस लेख में आप जानेंगे कि सर की उपाधि को कौन ले सकता है और भारत में लोग अपने नाम के आगे सर क्यों नहीं लगा सकते हैं.

    Oct 25, 2018
  • ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक क्या है और कैसे काम करता है?

    क्या आप जानतें हैं कि चलती हुई ट्रेन के आगे अगर अचानक से कोई जानवर या व्यक्ति आ जाता है तो ट्रेन का ड्राईवर ट्रेन को कैसे रोकता है, ट्रेन कितनी देर में रूकती है, ट्रेन का ब्रकिंग सिस्टम कैसा होता है, ट्रेन में ब्रेक लगाना कब अनिवार्य होता है, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 23, 2018
  • भारत में जिले का नाम बदलने की क्या प्रक्रिया है और इसमें कितना खर्च आता है?

    किसी भी जिले के नाम को बदलने की अपील उस जिले की जनता या जिले के जन प्रतिनिधियों के द्वारा की जाती है. इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव राज्य विधान सभा से पास करके राज्यपाल को भेजा जाता है. या इसे इस प्रकार भी कह सकते हैं कि किसी भी जिले या संस्थान का नाम बदलने के लिए पहले प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी जरूरी होती है.

    Oct 22, 2018
  • हवाई जहाज में कौन से ईंधन का उपयोग किया जाता है?

    हवाई जहाज में सफर करने वालों की गिनती दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. परन्तु क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि हवाई जहाज किस ईंधन से चलता है, भारत में कौन से ईंधन का इस्तेमाल हवाई जहाज में किया जाता है. हवाई जहाज में कितने प्रकार के ईंधन होते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 18, 2018
  • किस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर है और क्यों?

    पासपोर्ट एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जो एक देश से दूसरे देश यात्रा करने के लिए काफी जरुरी होता है. क्या आप जानते हैं कि किस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर या सबसे अच्छा है और क्या कारण है इसके पीछे. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 15, 2018
  • भारतीय रेलवे में ब्रॉड गेज, मीटर गेज और नैरो गेज में क्या अंतर होता है?

    भारतीय रेल सबके जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अकसर सफर करते वक्त क्या आपने ध्यान दिया है कि रेल की कुछ पटरियां चौड़ी, कुछ कम चौड़ी और कुछ अधिक चौड़ी होती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि इन पटरियों के बीच में अंतर क्यों होता है और इसको क्या कहा जाता है.

    Oct 11, 2018
  • विदेशी दौरे पर भारतीय प्रधानमंत्री के लिए कौन अनुवाद करता है?

    ये हम सब जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी देश की ताकत को बढ़ाने के लिए विश्वभर में यात्रा करते रहते हैं. क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि जब प्रधानमंत्री विदेशी दौरे पार जाते हैं तो वहां की भाषा को समझने और अंग्रेजी में विदेशी नेताओं के साथ संवाद करने के लिए किसको लेके जाते हैं. कौन उनके लिए अनुवाद करता है और किस तकनीक की मदद से वो आसानी से अंग्रेजी में भाषण दे पाते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 11, 2018
  • दुनिया का ऐसा देश जहां तीन रेलवे ट्रैक इस्तेमाल किए जाते हैं?

    क्या आप जानते हैं कि तीन रेलवे ट्रैक दुनिया के किस देश में पाया जाता है और इसका क्या मतलब होता है. इसके होने से क्या फायदा होता है. इसे किस नाम से बुलाया जाता है इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 5, 2018
  • जानें भारत में किन कारणों से ट्रेनें लेट होती हैं

    भारत में लगभग करोड़ों लोग ट्रेन में सफर करते हैं. अधिकतर लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेन का ही इस्तेमाल करते हैं. परन्तु आपने कभी ध्यान दिया है कि कई बार ट्रेन लेट हो जाती है या फिर अधिकतर सर्दियों में ट्रेनें लेट होती हैं. ऐसा क्यों होता है. इसके पीछे क्या कारण हो सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 4, 2018
  • जानें पासपोर्ट 4 रंगों में ही क्यों जारी किए जाते हैं?

    क्या आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में चार रंग के ही पासपोर्ट जारी किए जाते हैं. किस आधार पर इन रंगों को देशों ने पासपोर्ट के लिए चुना है. अलग-अलग रंगों के पासपोर्ट होने का क्या कारण है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Sep 25, 2018