Search
View in English

रोचक तथ्य

  • भारत की अदालतों में गवाह को कसम क्यों खिलाई जाती है?

    स्वतंत्र भारत में 1957 तक पवित्र किताब पर हाथ रखकर कसम खाने की प्रथा चालू थी लेकिन यह प्रथा 1969 में 'ओथ्स एक्ट, 1969' बन जाने के बाद समाप्त हुई. अब भारत की अदालतों में किसी किताब पर हाथ रखकर कसम नहीं खायी जाती है बल्कि सिर्फ एक भगवान/खुदा/ईशु/नानक को याद करते हुए शपथ दिलाई जाती है कि गवाह जो भी बोलेगा सच ही बोलेगा.

    2 hrs ago
  • करतारपुर कॉरिडोर क्या है| इससे भारत और पाकिस्तान को क्या फायदा होगा?

    करतारपुर साहिब सिखों का पवित्र तीर्थ स्थल है और गुरुनानक देव जी का निवास स्थान. यहीं पर उन्होंने अपनी अंतिम सांसें ली थीं. ये स्थान पाकिस्तान में भारत की सीमा से लगभग 3 से 4 किलोमीटर की दूरी पर है. श्रद्धालु भारत में दूरबीन की मदद से दर्शन करते हैं. दोनों सरकारों की सहमति से अब करतारपुर साहिब कॉरिडोर बनाई जा रही है. क्या आप इसके बारे में जानते हैं. यह क्यों और कहां बनाई जा रही है, इसके बनने से भारत और पाकिस्तान को क्या फायदा होगा इत्यादि को आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 4, 2018
  • भारत में उम्रकैद की सजा कितने सालों की होती है.

    उम्रकैद या आजीवन कारावास का अर्थ ही होता है उम्र भर के लिए सजा. परन्तु कई बार आपने देखा होगा या सुना होगा की उम्रकैद की सजा मिलने पर भी कैदी 14 या 20 साल में रिहाह हो जाता है. ऐसा क्यों और कैसे? फिर उम्रकैद की सजा कितने सालों के लिए होती है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 26, 2018
  • भारत में कितने उच्च न्यायालय हैं और इनकी स्थापना कब हुई?

    संविधान के अनुच्छेद 214 के अनुसार प्रत्येक राज्य के लिए एक उच्च न्यायालय का प्रावधान है. राज्य स्तर पर सबसे कड़ी न्यायिक शक्ति देश में हाई कोर्ट यानी उच्च न्यायालय के पास होती है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि भारत में कितने उच्च न्यायालय हैं और कहां पर स्थित हैं. कब इनको स्थापित किया गया था इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 21, 2018
  • सुप्रीम कोर्ट में जजों की सीनियोरिटी कैसे तय होती है?

    सुप्रीम कोर्ट की स्थापना 26 जनवरी 1950 में हुई थी. मुख्य न्यायधीश और अन्य न्यायाधीशों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि यह कैसे तय होता है कि सुप्रीम कोर्ट में सीनियर जज कौन होगा? इसका फैसला कैसे किया जाता है? सरकार किस आधार पर जज को पहले अपॉइंटमेंट वारंट जारी करती है? इत्यादि आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Nov 20, 2018
  • क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है?

    फिल्मों में इस्तेमाल किये गए कपड़ों पर उस फिल्म के प्रोडूसर का हक़ होता है. कई बार इन कपड़ों को चैरिटी के लिए नीलाम कर दिया जाता है और इससे प्राप्त रुपयों को समाज सेवा के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सलमान के एक फैन ने उनका तौलिया 1.5 लाख में खरीदा था. सलमान ने यह तौलिया फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ में इस्तेमाल किया था.

    Nov 19, 2018
  • भारत की अमेरिका और जापान जैसी आधुनिक “ट्रेन T-18” की विशेषताएं

    भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क और विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. लेकिन दुनिया में भारतीय रेलवे को सुस्त स्पीड से दौड़ने और गन्दगी के लिए जाना जाता है. लेकिन अब भारत सरकार रेलवे के इस टैग के बदलने के लिए T-18 ट्रेन चलाने की योजना बना चुका है. जल्दी ही इस ट्रेन का ट्रायल मुंबई अहमदाबाद रेल लाइन पर किया जायेगा.

    Nov 15, 2018
  • भारत और अमेरिका ने ख़ुफ़िया मिशन “नंदा देवी” कब और क्यों चलाया था?

    चीन ने 1964 में सिंजियान प्रान्त में परमाणु परीक्षण किया था जिसके बाद अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेंसी CIA और भारत के ख़ुफ़िया विभाग ने चीन की परमाणु गतिविधियों पर नजर रखने के लिए एक निगरानी यंत्र भारत के नंदा देवी पर्वत पर लगाने के फैसला किया था. वर्ष 1965 में शुरू हुए मिशन नंदा देवी में नंदा देवी पर्वत पर 56 किलो वजन के यन्त्र लगाने थे जिनमें लगभग 10 फीट ऊंचा एंटीना और सबसे अहम् परमाणु शक्ति जनरेटर (SMEP सिस्टम) प्लूटोनियम कैप्सूल, जेनरेटर, दो ट्रांसमीटर सेट और रेडियो वेब्स को पकड़ने वाले एंटीना शामिल थे.

    Nov 13, 2018
  • अंडमान की जारवा जनजाति के बारे में 19 रोचक तथ्य

    जारवा जनजाति, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की 6 आदिवासी जनजातियों में से एक है. जारवा जनजाति का सम्बन्ध नेग्रिटो समुदाय की जनजाति से है. वर्तमान में यह जनजाति मध्य अंडमान के पश्चिमी भाग और दक्षिण अंडमान के इलाके में रहती है. इस जनजाति का अस्तित्व पिछले 55 हजार सालों से बना हुआ है लेकिन अब इस जनजाति के केवल 380 लोग ही बचे हैं.

    Nov 5, 2018
  • नोबेल पुरस्कारों के बारे में 19 सबसे रोचक तथ्य

    नोबेल पुरस्कार को दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है. यह पुरस्कार 6 क्षेत्रों; भौतिकी, रसायन विज्ञान, चिकित्सा, साहित्य, अर्थशास्त्र और शांति पुरस्कार में दिया जाता है. ये पुरस्कार 1901 में शुरू किए गए थे. सबसे पहले नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को 150,782 स्वीडिश क्रोनार दिए गए थे. वर्ष 2018 में, नोबेल पुरस्कार विजेताओं को 9, 000,000 स्वीडिश क्रोनार की पुरस्कार राशि प्रदान की गई है.

    Oct 31, 2018
  • दुनिया भर में सरकारों द्वारा लगाये गए 11 अजीब प्रतिबंध

    विश्व के विभिन्न देशों ने अपनी जरुरत और संस्कृति के हिसाब से कुछ सेवाओं, खानपान और फैशन पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. कुछ देशों ने जीन्स को बैन किया हुआ है तो कुछ ने गूगल और फेसबुक और ऊबर जैसी कंपनियों पर भी प्रतिबन्ध लगाया हुआ है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि किन देशों ने किस चीज पर बैन लगाया हुआ है.

    Oct 29, 2018
  • विश्व में ‘सर’ की उपाधि किसे मिलती है और क्यों?

    ऑर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर; ब्रिटिश साम्राज्य के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. यह एक प्रकार का ऑर्डर ऑफ़ चिवैलरी है. इसकी स्थापना 4 जून 1917 को किंग जार्ज पंचम ने की थी. यह किसी भी कामनवेल्थ और ब्रिटिश नागरिक द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. इस लेख में आप जानेंगे कि सर की उपाधि को कौन ले सकता है और भारत में लोग अपने नाम के आगे सर क्यों नहीं लगा सकते हैं.

    Oct 25, 2018
  • ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक क्या है और कैसे काम करता है?

    क्या आप जानतें हैं कि चलती हुई ट्रेन के आगे अगर अचानक से कोई जानवर या व्यक्ति आ जाता है तो ट्रेन का ड्राईवर ट्रेन को कैसे रोकता है, ट्रेन कितनी देर में रूकती है, ट्रेन का ब्रकिंग सिस्टम कैसा होता है, ट्रेन में ब्रेक लगाना कब अनिवार्य होता है, इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 23, 2018
  • भारत में जिले का नाम बदलने की क्या प्रक्रिया है और इसमें कितना खर्च आता है?

    किसी भी जिले के नाम को बदलने की अपील उस जिले की जनता या जिले के जन प्रतिनिधियों के द्वारा की जाती है. इस सम्बन्ध में एक प्रस्ताव राज्य विधान सभा से पास करके राज्यपाल को भेजा जाता है. या इसे इस प्रकार भी कह सकते हैं कि किसी भी जिले या संस्थान का नाम बदलने के लिए पहले प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी जरूरी होती है.

    Oct 22, 2018
  • हवाई जहाज में कौन से ईंधन का उपयोग किया जाता है?

    हवाई जहाज में सफर करने वालों की गिनती दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. परन्तु क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि हवाई जहाज किस ईंधन से चलता है, भारत में कौन से ईंधन का इस्तेमाल हवाई जहाज में किया जाता है. हवाई जहाज में कितने प्रकार के ईंधन होते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 18, 2018