Search
View in English

रोचक तथ्य

  • जानिए क्यों भारतीय विमानन सेवा आज भी गुलामी की प्रतीक है?

    भारत की विमानन सेवा आज भी अंग्रेजों के समय मिले कोड “वायसराय टेरिटरी (VT)” का इस्तेमाल कर रही है. विमान की राष्ट्रीय पहचान सुनिश्चित करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (International Civil Aviation Organization; ICAO) सभी देशों को एक कोड देता है. इस लेख में जानिए कि क्यों आजादी के 70 सालों बाद भी भारत सरकार इसे हटा नही पाई है?

    Oct 17, 2019
  • नत्थी वीजा किसे कहते हैं और यह क्यों जारी किया जाता है?

    जब किसी देश का नागरिक किसी अन्य देश में घुसना चाहता है तो उस देश से अनुमति लेनी पड़ती है जिसे "वीजा" कहते हैं. अर्थात वीजा, किसी देश में घुसने की अनुमति होती है.इसी प्रकार का एक और वीजा होता है "नत्थी वीजा".नत्थी वीजा में आव्रजन अधिकारी आपके पासपोर्ट पर स्टाम्प नहीं लगाता है बल्कि अलग से एक कागज आपके पासपोर्ट के साथ नत्थी या जोड़ देता है.

    Oct 16, 2019
  • मानव इतिहास के 10 सबसे नायाब और मूल्यवान सिक्के

    आज डिजिटल करेंसी और प्लास्टिक मनी का दौर है लेकिन सभ्यता के विकास की शुरुआत में मानव ने वस्तु विनिमय से आपसी लेन देन की शुरुआत की फिर सिक्कों को बनाया था. कई राजाओं ने अपने राज्य की मुद्रा का निर्माण सिक्कों के रूप में किया था. आज विश्व के बहुत से देशों में कुछ प्राचीन सिक्के हैं जो चलन में बंद हो चुके हैं लेकिन इनकी मिन्टिंग बंद हो जाने और बहुत अधिक प्राचीन हो जाने के कारण इन सिक्कों में मार्किट वैल्यू बहुत अधिक हो गयी है. आइये इस लेख में इन्हीं सिक्कों के बारे में जानते हैं.

    Oct 14, 2019
  • बर्लिन की दीवार क्यों बनाई गयी थी?

    एक अनुमान के अनुसार द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद 1954 से 1960 के दौरान 738 यूनिवर्सिटी प्रोफेसर,15, 885 अध्यापक, 4,600 डॉक्टर और 15,536 इंजीनियर और तकनीकी विशेषज्ञ पूर्व से पश्चिमी जर्मनी चले गए. जिसके कारण पूर्वी बर्लिन में आर्थिक और राजनीतिक मुश्किलें पैदा होनी शुरू हो गयी थी. इसलिए प्रतिभा पलायन को रोकने के लिए 1961 में बर्लिन की दीवार को बनाया गया था.

    Oct 14, 2019
  • वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बारे में 10 रोचक तथ्य

    वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 पूरी तरह से भारत में निर्मित है और भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है. यह नई दिल्ली से वाराणसी तक चल रही है और 8 घंटे में यात्रा को कवर करेगी. अब वंदे भारत एक्सप्रेस को दिल्ली से कटरा के लिए भी चलाना शुरू कर दिया गया है. इसको 3 अक्टूबर 2019 को गृहमंत्री अमित शाह ने झंडी दिखाकर रवाना किया था.

    Oct 3, 2019
  • चीन की विशाल दीवार: 22 रोचक तथ्य

    पूरी दुनिया में 7 अजूबे माने जाते हैं जिनमें भारत का ताजमहल, ग्रेट पिरामिड ऑफ़ गिज़ा, हैंगिंग गार्डन ऑफ़ बेबीलोन, और चीन की दीवार इत्यादि शामिल हैं. चीन की दीवार अपने निर्माण के समय, मजबूती और पुराने इतिहास के कारण विश्व प्रसिद्द है. आइये इस लेख में चीन की दीवार के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.

    Oct 3, 2019
  • भारत के 11 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स

    क्या आप किसी 14 फुट की मूछों वाले किसी व्यक्ति, महज 2 फुट लम्बी औरत और नाक से टाइपिंग करने वाले किसी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर को जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख में भारत के लोगों के द्वारा बनाये गये कुछ अजीब गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स के बारे में जानते हैं.

    Oct 3, 2019
  • मौसम के रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट क्या होते हैं और कब जारी किये जाते हैं?

    बिहार में बाढ़ की हालत बिगड़ने के बाद मौसम विभाग ने वहां पर येलो अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग, इस अलर्ट के अलावा अन्य अलर्ट जैसे रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट, और ग्रीन अलर्ट को जारी करता है. चेतावनी देने के लिए रंगों का चुनाव कई एजेंसियों के साथ मिलकर किया जाता है. इन अलर्ट को मौसम के ख़राब होने की तीव्रता के आधार पर जारी किया जाता है. यानि भीषणता के माध्यम से रंग बदलते रहते हैं. क्या आप इन सभी अलर्ट का मतलब जानते हैं.? यदि नहीं तो आइये इस वीडियो के माध्यम से जानते हैं.

    Sep 30, 2019
  • भारतीय रेलवे स्टेशन बोर्ड पर ‘समुद्र तल से ऊंचाई’ क्यों लिखा होता है

    अकसर ट्रेन से सफ़र करते समय आपने भारतीय रेलवे स्टेशन बोर्ड पर ‘समुद्र तल से ऊंचाई’ या Mean Sea Level, MSL लिखा देखा होगा. ये क्यों लिखा होता है, इसका क्या मतलब होता है, क्या ये यात्रियों के लिए लिखा जाता है आदि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Sep 26, 2019
  • ट्रेन कोच में पीली और सफेद रंग की धारियां क्यों लगाई जाती हैं?

    भारतीय रेल नेटवर्क को दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में गिना जाता है. 16 अप्रैल 1853 को भारतीय रेलवे ने अपनी सेवाएं शुरू की थी और पहली ट्रेन मुंबई से थाने तक 33 किलोमीटर की दूरी तय की थी. क्या आप जानते हैं कि ट्रेन के कोच पर अलग-अलग रंग की धारियां क्यों लगाई जाती हैं और ट्रेनों के कोचों का रंग भी अलग-अलग क्यों होता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Sep 26, 2019
  • 2018 में दुनिया की 7 सबसे खतरनाक मिसाइल कौन सी हैं

    मनुष्य ने अपनी सुरक्षा और दुश्मन के मन में भय पैदा करने के लिए कई तरह के हथियार बनाये हैं इन्ही हथियारों में शामिल हैं 'मिसाइल्स'. इस लेख में हमने दुनिया की 7 सबसे खतरनाक मिसाइलों के बारे में बताया है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Sep 19, 2019
  • अखबार में चार रंगीन बिंदुओं का क्या मतलब होता है?

    क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि अखबार के पन्नों के नीचे चार रंगीन बिंदियां होती है, वह क्या दर्शाती है. उनका अखबारों में होने का क्या मतलब है. क्या इनका होना अनिवार्य है. आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने की कोशिश करते है.

    Sep 12, 2019
  • जानिये कैसे तय होता है कि लोक सभा में कौन सांसद कहाँ बैठेगा?

    लोक सभा में सीटों का आवंटन सदस्यों को उनके पद और सेनिओरिटी के आधार पर तय होता है. लोक सभा चैम्बर में 550 सदस्यों के बैठने के लिए सीटें लगायी गयी हैं. सीटों को छह ब्लॉक में बांटा गया है, प्रत्येक ब्लॉक में ग्यारह पंक्तियां हैं. ब्लॉक नंबर 1 जो कि स्पीकर के दायीं ओर है और ब्लॉक नंबर 6 स्पीकर के बाईं ओर है. इन दोनों ब्लॉक्स में 97-97 सीटें हैं. बाकी के सभी 4 ब्लॉक्स में 89-89 सीटें हैं.

    Sep 1, 2019
  • पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में 15 रोचक तथ्य और इतिहास

    पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने कबीलाई विद्रोहियों के साथ अपने सैनिक शामिल कर धोखे से 1947 में हमला कर अधिकार कर लिया था. अब आर्टिकल 370 को ख़त्म करने के बाद भारत में इस पुराने हिस्से को वापस लाने की मांग जोर पकड़ रही है. लेकिन हम बहुत से भारतीय इस POK का इतिहास और यहाँ के लोगों मी जीविका का मुख्य साधन कृषि, पशुपालन, पर्यटन के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं. इस लिए हमने इस आर्टिकल में इस POK से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों को बताया है.

    Aug 29, 2019
  • राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

    पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती 20 अगस्त को पूरे देश में कांग्रेस पार्टी विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाने जा रही है. क्या आप जानते हैं कि उनका नाम राजीव क्यों रखा गया? उन्होंने राजनीति में कब प्रवेश किया? वे कितनी उम्र के थे जब उन्होंने सरकार का नेतृत्व किया इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से राजीव गांधी के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Aug 19, 2019