Search
View in English

रोचक तथ्य

  • वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बारे में 10 रोचक तथ्य

    वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 पूरी तरह से भारत में निर्मित की गई है और भारत की यह पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है. यह नई दिल्ली से वाराणसी तक चल रही है और 8 घंटे में यात्रा को कवर करेगी. इसमें कई अनूठी विशेषताएं हैं जैसे जैव-वैक्यूम शौचालय, वाई-फाई ऑनबोर्ड, पूरी तरह से स्वचालित दरवाजे इत्यादि. आइए इस लेख के माध्यम से वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 के बारे में कुछ और रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

    4 hrs ago
  • पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के बारे में 15 रोचक तथ्य और इतिहास

    पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भारत के जम्मू व कश्मीर राज्य का वह हिस्सा है जिस पर पाकिस्तान ने 1947 में हमला कर अधिकार कर लिया था. पाकिस्तान ने इसे प्रशासनिक रूप से दो हिस्सों में बांट रखा है, जिन्हें सरकारी भाषा में आज़ाद जम्मू-ओ-कश्मीर और गिलगित-बल्तिस्तान कहते हैं. पाकिस्तान में आज़ाद जम्मू-ओ-कश्मीर को केवल आज़ाद कश्मीर भी कहते हैं. यहाँ के लोगों मी जीविका का मुख्य साधन कृषि, पशुपालन, पर्यटन और कालीन उद्योग हैं.

    2 days ago
  • भारत में राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेसवे के बीच क्या अंतर होता है?

    राजमार्ग और एक्सप्रेसवे आम शब्द हैं जिनका हम ज्यादातर कभी न कभी उपयोग करते हैं और इन मार्गों पर यात्रा भी करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि राष्ट्रीय राजमार्ग या हाईवे और एक्सप्रेसवे क्या होते हैं, उनमें क्या अंतर होता है? इसके अलावा, भारत में सबसे लंबा और सबसे छोटा राजमार्ग कौन सा है, उनकी क्या विशेषताएं हैं इत्यादि? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Feb 6, 2019
  • कौन से गणमान्य व्यक्तियों को वाहन पर भारतीय तिरंगा फहराने की अनुमति है?

    आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत के हर व्यक्ति को अपनी कार पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति नही है. हमारे देश में केवल कुछ गणमान्य व्यक्तियों को ही ऐसा करने की अनुमति है. भारतीय ध्वज संहिता, 2002 ने उन गणमान्य व्यक्तियों का नाम सूचीबद्ध किया है जो कि अपनी कारों पर राष्ट्रीय ध्वज फहरा सकते हैं. इस लेख में सभी गणमान्य व्यक्तियों के नामों की सूची दी गयी है.

    Jan 25, 2019
  • भारतीय सेंसर बोर्ड किस आधार पर किसी फिल्म को U या A सर्टिफिकेट जारी करता है?

    केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड या भारतीय सेंसर बोर्ड (1952) भारत में फिल्मों, टीवी धारावाहिकों, टीवी विज्ञापनों और विभिन्न दृश्य सामग्री की समीक्षा का अधिकार रखने वाला निकाय है. अर्थात यह उन सभी कार्यक्रमों को सर्टिफिकेट देता है जिनको जनता के बीच में दिखाया जाता है. व (वयस्क) या A; सर्टिफिकेट उस फिल्म को दिया जाता है जो कि अश्लील होती है और ऐसी फिल्म सिर्फ वयस्क यानि 18 साल या उससे अधिक उम्र वाले व्यक्ति ही देख सकते हैं.

    Jan 17, 2019
  • भारत में पतंग उड़ाने की शुरुआत कब और कैसे हुई

    क्या आप जानते हैं कि लगभग 2000 साल पुराना है पतंग उड़ाने का इतिहास. ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले पतंग का आविष्कार चीन में किया गया था. इसके आविष्कार को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं. चीनी यात्रि F Hien और Huin Tsang पतंग को भारत में लाए थे. इस लेख में पतंग का इतिहास, कैसे यह भारत में प्रसिद्ध हुई और कब-कब भारत में यह उड़ाई जाती है के बारे में अध्ययन करेंगे.

    Jan 14, 2019
  • जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

    इस तथ्य के बारे में कोई रहस्य नहीं है कि स्वामी विवेकानंद की मृत्यु 1902 ई. में हुई थी. लेकिन हम सभी को उनके निधन के पीछे के असली कारणों की जानकारी नहीं है. इस लेख में हम स्वामी विवेकानंद की मृत्यु के साथ-साथ उनके जीवन के जुड़े कुछ अज्ञात पहलुओं से संबंधित विभिन्न सिद्धांतों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

    Jan 11, 2019
  • भारत की 5 ऐसी रेलवे लाइन जो दुर्गम मार्गों पर बनी हैं

    भारत में ऐसी भी जगह हैं जहां रेल को पहुचाने में बहुत टाइम, तकनीकों और काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. लेकिन तकनीकी विकास के साथ-साथ रेलवे में भी विकास हो रहा है और दूर-दूर तक कई ऐसे दुर्गम स्थलों को भी रेलवे से जोड़ा जा रहा है ताकि आवागमन में दिक्कतें न हो. आइये इस लेख के माध्यम से ऐसे 5 रेलवे मार्गों के बारे में अध्ययन करते हैं जो दुर्गम स्थलों पर बनी है या बनने जा रही हैं.

    Jan 10, 2019
  • मौसम के रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट क्या होते हैं और कब जारी किये जाते हैं?

    मौसम विभाग द्वारा चेतावनी देने के लिए रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट, येलो अलर्ट और ग्रीन अलर्ट को जारी किया जाता है. चेतावनी देने के लिए रंगों का चुनाव कई एजेंसियों के साथ मिलकर किया जाता है. इन अलर्ट को मौसम के ख़राब होने की तीव्रता के आधार पर जारी किया जाता है. यानि भीषणता के माध्यम से रंग बदलते रहते हैं.

    Jan 8, 2019
  • अमेरिका का सरकारी शटडाउन क्या है?

    क्या आप जानते हैं कि अमेरिका में सरकारी शटडाउन क्या है, क्यों होता है और कैसे? शटडाउन आखिर है क्या, इसका परिणाम क्या होता है, दुनिया पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है, क्या ये वर्ल्ड इकॉनमी को भी प्रभावित करता है, इत्यादि, आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Jan 7, 2019
  • झूठी FIR से बचने के लिए क्या-क्या कानून हैं?

    क्या आप जानते हैं कि FIR क्या होती है, क्यों की जाती है, कई बार देखा गया है कि कोई व्यक्ति किसी से बदला लेने के लिए गुस्से में, आपसी रंजिश में झूठी FIR कर देता है. ऐसे में जिस व्यक्ति के लिए झूठी FIR की जाती है वो खुद को कैसे बचा सकता है. भारत में कुछ ऐसे कानून हैं जिनके तहत वो खुद को बचा सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि झूठी FIR से बचने के लिए कौन से कानून हैं.

    Jan 4, 2019
  • जानिये घड़ी का आविष्कार कब, किसने और किस देश में किया था?

    वर्तमान समय में इस्तेमाल की जाने वाली घडी का एक बार में अविष्कार नहीं हुआ है. किसी ने पहले घंटे वाली सुई बनायी तो किसी ने मिनट वाली सुई. इस प्रकार विश्व में घड़ी का विकास कई चरणों में हुआ है. जब घडी का अविष्कार नहीं हुआ था तब लोग सूरज की रोशनी और पानी के उतार-चढ़ाव के आधार पर भी समय का पता लगा लेते थे. इस लेख में हमने घड़ी के पूरे इतिहास के बारे में बताया है.

    Jan 2, 2019
  • जानें दुनिया की 10 सबसे खतरनाक जेलों के बारे में

    ये हम सब जानते हैं कि जेल में खतरनाक कैदियों को कैद करके रखा जाता है. जब भारत में ब्रिटिश शासन था तब भारतियों को यातनाएं देने के लिए काले पानी की सजा दी जाती थी और ये काफी खतरनाक सजा मानी जाती थी. दुनिया में भी ऐसी कई जेलें हैं जो काफी खतरनाक हैं और उनके नाम से ही कैदियों को डर लग जाता है. आइये ऐसी 10 दुनिया की खतरनाक जेलों के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 28, 2018
  • विश्व के सबसे खतरनाक 9 रेलमार्ग कौन से हैं

    आप सबने कभी न कभी ट्रेन में सफर किया ही होगा, ट्रेन कभी सुरंग से तो कभी पुल से होकर गुजरती है. परन्तु विश्व मे ऐसे भी रेलमार्ग हैं जो या तो बाज़ार से होकर गुजरते है या फिर एयरपोर्ट के रनवे से. आइये कुछ ऐसे खतरनाक रेलमार्गों के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 27, 2018
  • गाड़ी की नंबर प्लेट पर A/F का क्या मतलब होता है?

    गाड़ी नई हो या पुरानी प्रत्येक वाहन को मोटर वाहन अधिनियम 1989 के तहत पंजीकृत होना चाहिए. बिना किसी रजिस्ट्रेशन नंबर के गाड़ी चलाना गैर कानूनी माना जाता है. जब भी कोई गाड़ी दुपहिया, तिपहिया या चार पहिया आदि जब शोरूम से निकलती है तो उसको एक टेम्पररी नम्बर दिया जाता है. यदि किसी गाड़ी को टेम्पररी नम्बर नही दिया जाता है तो उसकी नम्बर प्लेट पर A/F लिखा जाता है.

    Dec 24, 2018