Search

रोचक तथ्य

Also Read in : English

जानिये कैसे तय होता है कि लोक सभा में कौन सांसद कहाँ बैठेगा?

Sep 13, 2018
लोक सभा चैम्बर में 550 सदस्यों के बैठने के लिए सीटें लगायी गयी हैं. सीटों को छह ब्लॉक में बांटा गया है, प्रत्येक ब्लॉक में ग्यारह पंक्तियां हैं. ब्लॉक नंबर 1 जो कि स्पीकर के दायीं ओर है और ब्लॉक नंबर 6 स्पीकर के बाईं ओर है. इन दोनों ब्लॉक्स में 97-97 सीटें हैं. बाकी के सभी 4 ब्लॉक्स में 89-89 सीटें हैं. लोक सभा के प्रत्येक सदस्य और मंत्री को लोक सभा में एक सीट आवंटित की जाती है.

Latest Videos

हवाई जहाज 1 लीटर में कितना माइलेज देता है?

Sep 13, 2018
हवाई जहाज से यात्रा करना सबको पसंद है और अधिकतर लोग आजकल इसका उपयोग कर रहे है. ये एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से और कम समय में पहुंचा देता है. परन्तु क्या अपने कभी सोचा है कि हवाई जहाज का माइलेज क्या है या 1 लीटर ईंधन में यह कितना चलता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

जानें पोर्टेबल पेट्रोल पंप क्या हैं और इनकी क्या विशेषताएं हैं?

Sep 11, 2018
भारत में पोर्टेबल पेट्रोल पंप की धारणा नई है लेकिन विदेशों में यह कांसेप्ट पुराना हो चुका है. भारत में ये पोर्टेबल पेट्रोल पम्प एलिंज पोर्टेबल पेट्रोल पंप नाम की कंपनी लगाएगी. पोर्टेबल पेट्रोल पम्प लगाने के लिए आपको 400 स्क्वॉयर मीटर की जमीन ही काफी है. इसका सेट अप लगाने के लिए आपके पास 90 लाख से 1.20 करोड़ रुपये होने चाहिए हालाँकि बैंक से 80% तक लोन मिल जायेगा.

दुनिया की 7 सबसे बड़ी चीजें कौन सी हैं

Sep 11, 2018
इसमें कोई संदेह नहीं हैं कि जब भी हम कुछ अलग चीजों को देखते है तो तुरंत आकर्षित हो जाते हैं, चाहे वो छोटी से छोटी ही क्यों ना हो या फिर बड़ी से बड़ी. आइये इस लेख के माध्यम से दुनिया की 7 सबसे बड़ी चीजों के बारे में अध्ययन करते हैं.

रेलवे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण चिह्न एवं उनके अर्थ

Sep 10, 2018
अक्सर ट्रेन में सफर करते समय हम पटरियों के किनारे जगह-जगह पर अलग-अलग आकार एवं चिह्न वाले बोर्ड देखते हैं. जिसे देखकर हमारे मन में यह जिज्ञासा उत्पन्न होती है कि इन चिह्नों का अर्थ क्या है? लेकिन सही जानकारी के अभाव में हम में से अधिकांश व्यक्ति इन चिह्नों एवं बोर्ड के अर्थ से अनभिज्ञ हैं. अतः इस लेख में हम रेलवे से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण चिह्न एवं बोर्ड का अर्थ बता रहे हैं ताकि अगली बार जब आप इन चिह्नों को देखे तो अपने सहयात्रियों को भी इन चिह्नों एवं बोर्ड के अर्थ से अवगत करा सकें.

जानें भारत की पहली महिला SWAT कमांडो टीम के बारे में

Sep 7, 2018
भारत में पहली बार महिला SWAT टीम कमांडो का गठन किया गया है और इसको दिल्ली पुलिस फोर्स में शामिल किया है. क्या है ये महिलाओं की SWAT टीम, इसकी क्या खासियत है, कैसे इनको ट्रेनिंग दी गई है इत्यादि के बारे में अध्ययन करने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

भारत में भूतपूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं

Sep 7, 2018
भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को अपने कार्यकाल में विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि रिटायरमेंट के बाद राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को किस प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं, क्या उनकी सुरक्षा व्यवस्था पहले जैसी होती है, वह कहां रहते है आदि के बारे में आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

रेलवे में स्मार्ट कोच की क्या विशेषताएं हैं?

Aug 30, 2018
रेलवे हर भारतीय के जीवन में एक एहम भूमिका निभाता हैं. हर रोज़ लाखों लोग इसके जरिये यात्रा करते हैं. यात्रियों की यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने स्मार्ट कोच का निर्माण किया है जिससे कई प्रकार की सुविधाओं को प्रदान किया जा सकेगा और साथ की सुरक्षा की द्रष्टि से भी काफी लाभदायक होगा. आइये इस लेख के माध्यम से स्मार्ट कोच के बारे में अध्ययन करते हैं की इसमें क्या-क्या विशेषताएं हैं.

स्वतंत्रता से पहले और बाद में भारतीय रेलवे का तुलनात्मक विवरण

Aug 29, 2018
भारतीय रेलवे सम्पूर्ण भारत में लगभग हर लोगों के जीवन को छू रहा है. यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है जो करीब 7651 मिलियन यात्रियों का परिवहन कर रहा है. परन्तु क्या आपने कभी सोचा है कि भारत में रलवे की शुरुआत कब से हुई, कैसे हुई और स्वतंत्रता से पहले और बाद में भारतीय रेलवे का कितना विकास हुआ इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

विश्व में ‘सर’ की उपाधि किसे मिलती है और क्यों?

Aug 27, 2018
ऑर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर; ब्रिटिश साम्राज्य का सर्वोच्च सम्मान था. यह एक प्रकार का ऑर्डर ऑफ़ चिवैलरी है. इसकी स्थापना 4 जून 1917 को किंग जार्ज पंचम ने की थी. यह किसी भी व्यक्ति द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है. इस लेख में आप जानेंगे कि सर की उपाधि को कौन ले सकता है और भारत में लोग अपने नाम के आगे सर क्यों नहीं लगा सकते हैं.

भारत की अमेरिका और जापान जैसी आधुनिक “ट्रेन T-18” की विशेषताएं

Aug 25, 2018
भारतीय रेलवे एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क और विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. लेकिन दुनिया में भारतीय रेलवे को सुस्त स्पीड से दौड़ने और गन्दगी के लिए जाना जाता है. लेकिन अब भारत सरकार रेलवे के इस टैग के बदलने के लिए T-18 ट्रेन चलाने की योजना बना चुका है. जल्दी ही इस ट्रेन का ट्रायल मुंबई अहमदाबाद रेल लाइन पर किया जायेगा.

रेलवे में टर्मिनल, जंक्शन और सेंट्रल स्टेशन के बीच क्या अंतर होता है?

Aug 23, 2018
अक्सर ट्रेन में सफर करते समय आपने देखा होगा कि रास्ते में टर्मिनल, जंक्शन और सेन्ट्रल स्टेशन पड़ते हैं. क्या आपने कभी जानने की कोशिश की है कि इनके बीच क्या अंतर होता है. आइये इस लेख के माध्यम अध्ययन करते हैं.

भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

Aug 13, 2018
आज से 86 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया थाl इस दिन को हर वर्ष शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता हैl इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैंl

ताशकंद समझौता:जानें क्यों भारत जीतकर भी हार गया?

Aug 3, 2018
पाकिस्तान ने कश्मीर पर कब्ज़ा करने के लिए ऑपरेशन जिब्राल्टर चलाया था जिसके फेल होने के कारण दोनों देशों के बीच 1965 का युद्ध हुआ था. इस युद्ध को शांत करने के लिए दोनों देशों के बीच 10 जनवरी 1966 को ताशकंद समझौता हुआ था. इस लेख में हम आपको यह बता रहे हैं कि यह समझौता किस प्रकार और किन परिस्तिथियों के हुआ था.

टाई का एक संक्षिप्त इतिहास

Jul 30, 2018
कहा जाता है कि फ्रांस में 30 साल के युद्ध के दौरान 17 वीं शताब्दी में नेकटाई की उत्पत्ति हुई थी. क्या आप जानते हैं कि कैसे और कब टाई का विकास हुआ. प्राचीन चीन में स्कार्फ से लेकर बो टाई और विभिन्न प्रकार की टाई की उत्पत्ति कैसे हुई. आइये इस लेख के माध्यम से टाई का विकास और इतिहास के बारे में अध्ययन करते हैं.

सोना असली है या नकली कैसे पता लगा सकते हैं.

Jul 25, 2018
जब भी सोना खरीदने की बात आती है तो हमेशा ये सवाल उठता है कि सोना असली होगा या नकली. ये कैसे पता लगाया जा सकता है कि सोना असली है या नकली. सोना खरीदने से पहले किन-किन बातों को ध्यान रखना चाहिए. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की गणना कैसे की जाती है?

Jul 23, 2018
वर्तमान में, भारतीय फिल्म उद्योग का कुल राजस्व 13,800 करोड़ रुपये है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी फिल्म द्वारा कितना रुपया कमाया गया है, इसकी गणना किस प्रकार की जाती है. यदि नहीं, तो इस लेख को पढ़िए और पता लगाइए कि किसी फिल्म के कुल कलेक्शन को कैसे कैलकुलेट किया जाता है.

जानें डॉक्टर सफेद कोट क्यों पहनते हैं?

Jul 18, 2018
अधिकतर देखा गया है कि पेशे की पहचान यूनिफार्म से की जाती है जैसे पुलिस की खाकी वर्दी, वकील का काला कोट, डॉक्टर का सफेद कोट इत्यादि. परन्तु क्या आप जानते हैं कि डॉक्टर सफेद रंग का ही कोट क्यों पहनते हैं, इसके पीछे क्या कारण हो सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

नेल्सन मंडेला के बारे में 10 रोचक तथ्य

Jul 18, 2018
नेल्सन मंडेला 23 साल की उम्र में जोहानिसबर्ग आ गए थे. दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद को खत्म करने में नेल्सन मंडेला ने अग्रणी भूमिका निभाई थी और दुनिया भर में अन्याय के खिलाफ आवाज़ उठाई. वे दक्षिण अफ्रिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे, जिनको दुसरे गाँधी के नाम से भी जाना जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से नेल्सन मंडेला के बारे में अध्ययन करते हैं.

जानें “ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान” कौन थे?

Jul 17, 2018
“ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान” क्या लुटेरे, डकैत, चोर इत्यादि थे. अगर नहीं तो कौन थे. क्या आपने ठग पंथी के बारे में पढ़ा या सुना है, ये लोग कहां रहते थे, किसकी पूजा किया करते थे, कैसे ठग बदनाम हुए. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK