1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
  4. बैंकिंग सामान्य ज्ञान

बैंकिंग सामान्य ज्ञान

View in English
  • भूकंप की भविष्यवाणी तथा भूकंप का प्रभाव

    बाढ़, सूखा, भूकंप, भूस्खलन, बिजली गिरना, ओले गिरना, सुनामी, तूफ़ान इत्यादि कुछ बहुत ही खतरनाक प्राकृतिक आपदाएं हैं. अक्सर सभी आपदाएं नुकसान ही पहुंचतीं हैं. आइये इस लेख में जानते हैं कि क्या भूकंप जैसी आपदा के क्या फायदे और नुकसान होते हैं?

    Dec 20, 2019
  • भारतीय थल सेनाध्यक्षों की सूची - 1947 से अब तक

     थल सेनाध्यक्ष, भारत की थल सेना का प्रमुख होता हैं. वह भारतीय सेना का सर्वोच्च रैंक वाला सैन्य अधिकारी होता है. लोकप्रिय रूप से उन्हें "जनरल" कहा जाता है. वर्तमान में यह पद जनरल बिपिन रावत के पास है. अगले भारतीय थल सेना प्रमुख श्री मनोज मुकुंद नरवाने होंगे.

    Dec 20, 2019
  • युवराज सिंह: करियर, रिकॉर्ड्स और मुख्य उपलब्धियां

    युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा 10 जून 2019 को कर दी थी. विश्व कप 2011 में भारतीय टीम के बेहतर प्रदर्शन के लिए युवराज सिंह को हमेशा याद किया जायेगा. युवराज सिंह के नाम कई रिकॉर्ड हैं. वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 क्रिकेट विश्व कप में 6 छक्के लगाए थे.

    Dec 13, 2019
  • एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल में क्या अंतर होता है?

    चुनाव परिणाम आने से पहले टीवी चैनलों पर कहा जाता है कि हमारे एग्जिट पोल में फलां पार्टी को बहुमत या बढ़त मिलती दिख रही है. इसी तरह का एक और शब्द होता है 'ओपिनियन पोल'. क्या आप इन दोनों शब्दों का मतलब और इन दोनों में अंतर जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख के माध्यम से  इन दोनों के बीच के अंतर के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Dec 24, 2019
  • वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाडियों की सूची

    अब तक एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट में 10 दोहरे शतक बनाए गए हैं. वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत (264) रन का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है. रोहित एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 3 दोहरे शतक बनाए हैं. ODI मैचों में सभी दोहरे शतकों की सूची जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें. 

    Dec 12, 2019
  • सना मारिन: दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री

    सना मारिन को फिनलैंड के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. वह महज 34 साल की उम्र में दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री होंगी. आइए इस लेख को सना मारिन के बारे में और अधिक जानें.

    Dec 10, 2019
  • राष्ट्रीयता और नागरिकता के बीच क्या अंतर होता है?

    राष्ट्रीयता उस स्थान या देश के बारे में बताती हैं जहाँ पर व्यक्ति का जन्म होता है, जबकि नागरिकता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है. नागरिकता अधिनियम, 1995 भारत में नागरिकता प्राप्त करने के 5 तरीके बताता है जिसमे जन्म के आधार पर और वंश के आधार पर नागरिकता मुख्य आधार है. आइये इस लेख में राष्ट्रीयता और नागरिकता में अंतर जानते हैं.

    Dec 10, 2019
  • विक्रम राठौर: भारतीय टीम के नए बल्लेबाजी कोच

    विक्रम राठौर को 22 अगस्त, 2019 को संजय बांगर की जगह भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में चयनित किया गया था. हालांकि राठौर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं था, लेकिन प्रथम श्रेणी बल्लेबाज के रूप में उन्होंने 33 शतकों की मदद से 11000 से अधिक रन बनाए हैं.

    Dec 9, 2019
  • विश्व में राजशाही से चलने वाले देशों की सूची

    एक समय था जब पूरी दुनिया में राजशाही चलती थी लेकिन अब बहुत से देश लोकतान्त्रिक तरीके से चुनी गयी सरकार से चलते हैं. हालाँकि अब भी दुनिया में लगभग 44 संप्रभु राज्य हैं, जिन पर राज्य के प्रमुख के रूप में राजा, रानी या राजकुमार का शासन है. आइये इस लेख में जानते हैं किन-किन देशों में आज भी राज्य का प्रमुख राजा है, हालाँकि इनके नाम अलग-अलग हो सकते हैं.

    Dec 6, 2019
  • सुंदर पिचाई: जीवनी, शिक्षा और सैलरी

    सुंदर पिचाई, सर्च इंजन 'गूगल' के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं. वह भारत में जन्मी एक विश्व-स्तरीय हस्ती हैं. वर्ष 2018 में सुंदर पिचाई की सैलरी लगभग US US$1,881,066 थी. आइए इस लेख में सुंदर पिचाई के बारे में अधिक जानते हैं.

    Dec 6, 2019
  • MOSAiC मिशन: उद्देश्य, फीचर्स और मिशन के लाभ

    MOSAiC Mission (मोजेक मिशन) के द्वारा आर्कटिक महासागर पर जलवायु परिवर्तन के कारणों का अध्ययन किया जायेगा. यह अभियान एक वर्ष तक चलेगा और इसमें 17 देशों के वैज्ञानिक हिस्सा लेंगे. सितंबर 2019 में जर्मन अनुसंधान आइसब्रेकर आर.वी. पोलरस्टर्न (RV Polarstern) ने ट्रोम्सो, नॉर्वे से इस मिशन के लिए प्रस्थान कर दिया है.

    Dec 4, 2019
  • भारत में महारत्न, नवरत्न और मिनीरत्न कंपनियों की सूची

    वर्तमान में भारत में 10 महारत्न कम्पनियाँ,14 नवरत्न कम्पनियाँ हैं और 73 मिनीरत्न कंपनियों को श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में बांटा गया है. “लोक उद्यम विभाग” सभी केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSEs) का नोडल विभाग है. वर्तमान में लोक उद्यम विभाग; भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय का हिस्सा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि भारत में कौन सी कम्पनियाँ नवरत्न हैं और कौन सी महारत्न? 

    Dec 4, 2019
  • स्मॉग टॉवर क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

    वर्तमान परिपेक्ष्य में प्रदूषण पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. भारत की राजधानी दुनिया में सबसे प्रदूषित शहरों में गिनी जाती है. लेकिन अब इस प्रदूषण की समस्या से निजात पाने के लिए स्मॉग टॉवर को लगाने की बात चल रही है.आइये इस लेख में जानते हैं कि स्मोग टावर क्या होता है और यह कैसे काम करता है?

    Dec 3, 2019
  • टेस्ट मैचों में 10,000 रन बनाने वाले क्रिकेटरों की सूची

    टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाना हर क्रिकेट खिलाड़ी का सपना होता है. अब तक, 13 क्रिकेटरों ने टेस्ट क्रिकेट में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं. सुनील गावस्कर पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने टेस्ट मैचों में 10,000 रन बनाए थे.

    Dec 3, 2019
  • महाराष्ट्र के सभी मुख्यमंत्रियों की सूची

    महाराष्ट्र को भारत के सबसे धनी राज्य के रूप में जाना जाता है. इसका गठन 1 मई 1960 को हुआ था. महाराष्ट्र बनने से पहले; इसे बॉम्बे स्टेट के नाम से जाना जाता था. महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं जो कि भारत में तीसरी सबसे अधिक संख्या हैं. श्री यशवंतराव चव्हाण महाराष्ट्र के पहले मुख्यमंत्री थे. आज 28 नवम्बर 2019 को उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री की शपथ ली है.

    Nov 28, 2019
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now