1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
  4. बैंकिंग सामान्य ज्ञान

बैंकिंग सामान्य ज्ञान

View in English
  • भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची (1947-2021)

    List of all Prime Ministers of India: भारत का प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है. वर्ष 1947 से 2020 तक भारत ने 15 प्रधानमंत्री देखे हैं. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू थे.

    Apr 7, 2021
  • भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2021)

    भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था. आइये इस लेख के माध्यम से भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों के बारे में जानते हैं.

    Jan 25, 2021
  • रैपिड ट्रांजिट (Metro) और लाइट रेल (Metrolite) के बीच क्या अंतर है?

    आइए इस लेख में हम रैपिड ट्रांजिट (Metro) और लाइट रेल (Metrolite) के बीच का अंतर जानते हैं।

    Dec 10, 2020
  • जानें ICF और LHB कोच में क्या अंतर है? 

    रेलगाड़ी में नीले रंग वाले कोच को ICF (Integral Coach Factory) और लाल रंग वाले कोच को  LHB (Linke Hofmann Busch) कहते हैं। आइए इस लेख में दोनों कोच के बीच का फर्क जानते हैं।

    Dec 8, 2020
  • Postal Ballot या डाक मत पत्र क्या होता है और इसका इस्तेमाल कौन करता है?

    चुनावों में कुछ लोग जैसे सैनिक, चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारी, देश के बाहर कार्यरत सरकारी अधिकारी और प्रिवेंटिव डिटेंशन में रहने वाले लोग चुनावों में मतदान नहीं कर पाते हैं, इसलिए चुनाव आयोग ने चुनाव नियमावली, 1961 के नियम 23 में संशोधन करके इन लोगों को चुनावों में Postal ballot या डाक मत पत्र की सहायता से वोट डालने की सुविधा प्रदान की है.

    Nov 27, 2020
  • IMEI नंबर क्या होता है और कैसे काम करता है?

    IMEI का फुल फॉर्म The International Mobile Equipment Identity या फिर अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या होता है. IMEI नम्बर में उस मोबाइल से सम्बंधित लगभग सभी जानकारियां दी गयीं होतीं हैं.  अपने फ़ोन से *#06# डायल करके इस नंबर को प्राप्त किया जा सकता है. 

    Nov 27, 2020
  • क्या बैंकों ने नकद निकासी और जमा करने के लिए शुल्क बढ़ाया है?

    क्या बैंकों ने जमा करने और नकद निकासी के लिए शुल्क बढ़ाया है? आइये इस लेख के माध्यम से बैंक के नकद निकासी और जमा करने के लिए शुल्क लगाए जाने पर या नये नियमों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Nov 9, 2020
  • जानें किन-किन देशों में चीफ़ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (CDS) का पद होता है?

    देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में पूर्व जनरल बिपिन रावत का चयन हो चुका है. ज्ञातव्य है कि CDS; देश के प्रधानमन्त्री और रक्षा मंत्री को महत्वपूर्ण जानकारी देगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई अन्य देशों में भी यह पद है, लेकिन उसका नाम अलग है.आइये इस लेख में जानते हैं कि किन देशों में यह पद है और इसे क्या कहा जाता है?

    Nov 1, 2020
  • सन 1900 के दशक से भारत में महामारियों का इतिहास

    वर्तमान में भारत; COVID-19 या कोरोनावायरस महामारी की चपेट में है लेकिन ऐसा नहीं है कि ऐसा भारत में पहली बार हुआ है. दरअसल भारत में महामारियों का इतिहास 1900 के दशक से ही रहा है. आइये इस लेख में इन सभी के इतिहास पर एक नजर डालते हैं.

    Sep 11, 2020
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

    Aug 4, 2020
  • राफेल, और F-16 में कौन सा लड़ाकू विमान बेहतर है?

    अमेरिका ने पाकिस्तान को पहले से ही F-16 लड़ाकू विमान दिए हुए थे. अब भारत के पास भी फ़्रांस से 5 राफेल लड़ाकू विमान आ चुके हैं.अब लोग यह जानना चाहते हैं कि राफेल, और F-16 में कौन सा लड़ाकू विमान बेहतर है?आइये दोनों की तुलना करते हैं.

    Jul 30, 2020
  • नई शिक्षा नीति-2020: प्रमुख पॉइंट्स एक नजर में

    भारत में नयी शिक्षा नीति 2020 को कैबिनेट की मंज़ूरी 29 जुलाई 2020 को मिल गई है. अब पांचवी कक्षा तक की शिक्षा मातृ भाषा में होगी.इस नीति में शिक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का 6% भाग खर्च किया जायेगा. देश में सबसे पहली शिक्षा नीति इंदिरा गाँधी द्वारा 1968 में शुरू की गयी थी. आइये इस लेख में देश की नयी शिक्षा नीति 2020  के महत्वपूर्ण पॉइंट्स को जानते हैं.

    Jul 30, 2020
  • IPL 2020: फुल शेड्यूल, टीमें, टाइम टेबल और वेन्यू

    इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 टूर्नामेंट को पुनर्निर्धारित किया गया है और यह 19 सितंबर, 2020 से 8 नवंबर 2020 तक संयुक्त अरब अमीरात(UAE) में खेला जाएगा. IPL के इस 13वें संस्करण में 8 टीमों के बीच 62 मैच खेले जायेंगे जिसमें फाइनल मैच 8 नवम्बर को खेला जायेगा.

    Jul 28, 2020
  • भारत में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है?

    वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत के घरों में 24 हजार टन से लेकर 25 हजार टन के बीच सोना रखा है. इसमें भारत के धार्मिक संस्थानों में रखा गया सोना नहीं जोड़ा गया है. भारत के केन्द्रीय बैंक RBI ने वित्त वर्ष 2019-20 में 40.45 तन सोना खरीदा था जिससे अब इसके पास कुल 653 टन सोना इकठ्ठा हो चुका है. भारत में इतना अधिक सोना होने के बावजूद देश में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है आइये इस लेख में जानते हैं?

    Jul 27, 2020
  • क्रोनी कैपिटलिज्म: अर्थ और उदाहरण

    क्रोनी कैपिटलिज्म का अर्थ ऐसी पूंजीवादी अर्थव्यवस्था से है जिसमें एक बिज़नेस की सफलता बाजार की शक्तियों के द्वारा नहीं बल्कि राजनीतिक वर्ग और व्यापारी वर्ग के बीच सांठगांठ पर निर्भर करती है. इसमें सरकार ऐसी नीतियां बनाती है जिससे एक विशेष वर्ग को लाभ होता है और यह ‘लाभ कमाने वाला वर्ग’ भी सरकार को कुछ लाभ ट्रान्सफर करता रहता है.

    Jul 24, 2020
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now