Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. समसामयिक सामान्य ज्ञान
View in English

समसामयिक सामान्य ज्ञान

  • पुलिस कमिश्नरी सिस्टम क्या होता है और इसे क्यों लागू किया जाता है?

    कानून और व्यवस्था की बिगडती हालत को देखते हुए योगी सरकार ने प्रदेश के दो बड़े शहरों नॉएडा और लखनऊ में पुलिस आयुक्त प्रणाली या पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू करने का फैसला किया है. क्या आप जानते हैं कि पुलिस कमिश्नरी सिस्टम क्या होता है और इसके लागू होने से क्या क्या बदल जाता है? आइये इस लेख में इन सब प्रश्नों के उत्तर जानते हैं.

    Jan 14, 2020
  • लाल बहादुर शास्त्री: जीवन, इतिहास, मृत्यु और उपलब्धियां

    लाल बहादुर शास्त्री स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे और महात्मा गाँधी से काफी प्रभावित थे. वे उनके साथ अपना जन्मदिन जो कि 2 अक्टूबर को होता है साझा करते हैं. उन्होंने 10 जनवरी, 1966 को ताशकंद घोषणा पात्र पर हस्ताक्षर किए. आइये लाल बहादुर शास्त्री के बारे में और जानते हैं.

    Jan 11, 2020
  • चंद्र ग्रहण 2020: आज ग्रहण का टाइम, ये कैसे लगता है, कितने प्रकार का होता है

    चंद्र ग्रहण भारत में 10:37 पर लगेगा और इसकी अवधि लगभग 4 घंटे और 5 मिनट होगी. ये भारत के अलावा कई देशों में भी दिखाई देगा. इस साल का ये पहला चंद्र ग्रहण है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि चंद्र ग्रहण कैसे लगता है, कितने प्रकार का होता है, इत्यादि .

    Jan 10, 2020
  • जानें तानाजी मालुसरे की शौर्यगाथा और सिंहगढ़ किले की लड़ाई के बारे में.

    क्या आपने तानाजी मालुसरे के बारे में सुना या पढ़ा है? वे कौन थे? भारतीय इतिहास में उन्हें क्यों याद किया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Jan 9, 2020
  • इरफान पठान: करियर, रिकार्ड्स और जीवनी

    इरफान पठान, भारत के एक बेहतरीन आल राउंडर थे. उन्होंने अपने करियर में कुल 173 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और 301 विकेट लेने के साथ साथ 2821 रन भी बनाये हैं. इरफ़ान पठान काफी लंबे समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे और अंततः उन्होंने इरफान पठान ने 4 जनवरी 2020 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है.

    Jan 7, 2020
  • ICC Cricket World Cup 2023: शेड्यूल, टीमें और स्टेडियम

    भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है. यही कारण है कि हर भारतीय बच्चा क्रिकेट खेलना चाहता है. अब तक 12 आईसीसी विश्व कप आयोजित किए जा चुके हैं. इंग्लैंड और वेल्स ने 5 बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की है और अब तक सिर्फ एक टूर्नामेंट जीतने में सफलता पायी है. भारत ने तीन अन्य देशों के सहयोग से 3 बार क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की है, लेकिन अब भारत 2023 के क्रिकेट विश्व कप की अकेले मेजबानी करेगा.

    Jan 7, 2020
  • जानें 2020 में भारतीय क्रिकेट टीम कौन-कौन सी सीरीज खेलेगी?

    भारतीय क्रिकेट टीम ने नए साल में द्विपक्षीय सीरीज की शुरुआत श्रीलंका के साथ टी20 मैच से की है, हालाँकि पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया है. भारतीय टीम न्यूजीलैंड के साथ टी 20, वनडे और टेस्ट मैचों श्रृंखला खेलने के लिए न्यूजीलैंड की यात्रा करेगी. इस साल भारत, T20 क्रिकेट विश्व कप में भाग लेगा जो कि ऑस्ट्रेलिया में 15अक्टूबर, 2020 से शुरू होगा.

    Jan 7, 2020
  • जनवरी 2020: महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिनों की सूची

    जनवरी नए साल का पहला महीना होता है. क्या आप जानते हैं कि जनवरी में कौन-कौन से महत्वपूर्ण दिन होते हैं जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्थर पर अधिकतर परीक्षाओं में पूछे जाते हैं. इनका क्या महत्व है और ये दिन क्यों मनाए जाते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Jan 7, 2020
  • जानें भारत की पहली शिक्षिका सावित्री बाई फुले की जीवनी

    भारत की पहली शिक्षिका सावित्री बाई फुले का जन्म 3 जनवरी 1831 में महाराष्ट्र के सतारा डिस्ट्रिक्ट में हुआ था. सावित्री बाई फुले और उनके ज्योतिबा पति ने पुणे में 1848 में भिड़े वाडा में पहले भारतीय लड़कियों के स्कूल की स्थापना की थी. उन्हें भारतीय नारीवाद की जननी माना जाता है. सावित्री बाई फुले की मृत्यु 10 मार्च 1897 (आयु 66 वर्ष) में प्लेग के कारण हुई थी.

    Jan 3, 2020
  • कुंभ मेले का संक्षिप्त इतिहास: कुंभ मेले की शुरुआत किसने और कब की

    कुंभ मेले का आयोजन प्रयागराज में जनवरी माह से किया जाता है. अर्द्ध कुम्भ का आयोजन 6 वर्ष और पूर्ण कुम्भ का आयोजन 12 वर्षों के बाद किया जाता है. यह मेला दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक और संस्कृति का प्रतीक है. कुम्भ मेला 48 दिनों तक चलता है. आइये इस लेख के माध्यम से कुंभ का अर्थ जानते हैं, इसे क्यों मनाया जाता है, इसके पीछे का इतिहास क्या है, किसने कुंभ मेले की शुरुआत की थी, इत्यादि?

    Jan 3, 2020
  • जानें कोरेगांव भीमा युद्ध क्या है और दलित अधिकारों के लिए इसका क्या महत्व है?

    भीमा कोरेगांव में दलित समुदाय हर साल 1 जनवरी को बड़ी संख्या में इकठ्ठा होकर उन दलित वीरों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्होंने 1 जनवरी 1818 में अंग्रेजों और पेशवाओं के बीच हुए युद्ध में जान गवायीं थी.इस युद्ध में दलितों ने अंग्रेजों का साथ दिया था क्योंकि पेशवाओं ने उनके साथ जानवरों से भी बदतर व्यवहार किया था. आइये इस लेख में भीमा कोरेगांव की पूरी लड़ाई के बार में जानते हैं.

    Jan 2, 2020
  • जानें भारत में वर्ष 2019 में ‘How to’ श्रेणी में गूगल पर की जाने वाली सर्च

    क्या आप जानते हैं कि Google ने 2019 में खोजे गए डेटा की लिस्ट जारी की है. Google ने वह सब कुछ साझा किया है जिसे लोगों ने पूरे वर्ष में सर्च किया है. इसमें कई केटेगरी दी गई हैं जैसे what is, how to, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि भारत में 2019 में Google पर 10 ‘How to’ केटेगरी में क्या-क्या सर्च किया गया है.

    Dec 28, 2019
  • भारतीय रिज़र्व बैंक का "Operation Twist" क्या है और क्यों शुरू किया गया है?

    वर्तमान में भारत के सकल घरेलू उत्पाद में लगातार गिरावट आती जा रही है, ब्याज की दरें ज्यादा होने के कारण लोग बैंकों से ज्यादा उधार नहीं ले रहे हैं. ऐसे माहौल ने रिज़र्व बैंक ने तय किया है कि अब वह 'ऑपरेशन ट्विस्ट' के जरिये देश में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा देगा.

    Dec 27, 2019
  • जानें हज सब्सिडी क्या है?

    मुस्लिम समुदाय के तीर्थस्थल मक्का और मदीना की पवित्र यात्रा को हज यात्रा कहा जाता है. इस यात्रा को करने के लिए भारतीय सरकार हज सब्सिडी देती थी जिसे अब सरकार ने खत्म कर दिया है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि हज सब्सिडी क्या है, कैसे और कब यह सब्सिडी शुरू हुई थी इत्यादि.

    Dec 27, 2019
  • जानें पाक अधिकृत कश्मीर (POK) का इतिहास क्या है?

    Pakistan Occupied Kashmir (POK): पाक अधिकृत कश्मीर, ऐतिहासिक रूप से जम्मू और कश्मीर की तत्कालीन रियासत का हिस्सा था जिस पर 1947में पाकिस्तान द्वारा अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया था. लेकिन इस कब्जे को नाकाम करने के पहले कश्मीर के राजा हरि सिंह और स्वर्गीय पीएम जवाहर लाल नेहरू के बीच "इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेस" पर समझौता हुआ था जिसके बाद कश्मीर भारत का हिस्सा बन गया था इस कारण पाक अधिकृत कश्मीर (POK) भी भारत का हिस्सा है.

    Dec 27, 2019