Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. समसामयिक सामान्य ज्ञान
View in English

समसामयिक सामान्य ज्ञान

  • जानिये इंदिरा गाँधी ने भारत में राष्ट्रीय आपातकाल कब और क्यों लगाया था?

    National Emergency in India in 1975: इंदिरा गाँधी ने 26 जून, 1975 की सुबह राष्ट्र के नाम अपने संदेश में इंदिरा गांधी ने कहा, कि देश में जिस तरह का माहौल (सेना, पुलिस और अधिकारियों के भड़काना) एक व्यक्ति अर्थात जयप्रकाश नारायण के द्वारा बनाया गया है उसमें यह जरूरी हो गया है कि देश में आपातकाल लगाया (National Emergency in India) जाये ताकि देश की एकता और अखंडता की रक्षा की जा सके.

    Jun 25, 2020
  • World Music Day 2020: जानें क्या है इतिहास और महत्व

    World Music Day 2020: हर साल 21 जून को World Music Day या  फिर International Music Day 2020 मनाया जाता है। आइए जानते हैं इसका इतिहास और महत्व। 

    Jun 21, 2020
  • Annular Solar Eclipse 2020: तिथि, भारत में समय, कहां-कहां दिखाई देगा और प्रमुख तथ्य

    Annular Solar Eclipse (Surya Grahan) 2020: इस साल का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून, 2020 को पड़ेगा जो कि वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. भारत में भी यह दिखाई देगा. आइये सूर्य ग्रहण का समय, भारत में यह कब और कहां दिखाई देगा, सूर्य ग्रहण के प्रकार और कुछ प्रमुख तथ्यों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jun 21, 2020
  • Father's Day 2020: यह कब और कैसे मनाया जाता है?

    Father's Day 2020: फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इस साल यह 21 जून को मनाया जाएगा. किस देशों में इस दिन को अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है. यह दिन पिता को सम्मान, परिवार में उनकी अमह भूमिका इत्यादि को दर्शाने के लिए मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से फादर्स डे का इतिहास, महत्व और इसे कैसे मनाया जाता है के बारे में जानते हैं.

    Jun 21, 2020
  • International Yoga Day 2020: वर्तमान थीम, इतिहास और महत्व

    International Yoga Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। यह उस समय अस्तित्व में आया जब सितंबर 27, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विश्व समुदाय के सामने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा। श्री नरेंद्र मोदी जी के इस प्रस्ताव के तीन महीनों के अन्दर ही संयुक्त राष्ट्र ने इस मुद्दे पर अपनी सहमति जता दी। आइये इस लेख के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, थीम 2020, इतिहास, महत्व और इसे 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है के बारे में अध्ययन करेंगे.

    Jun 21, 2020
  • International Yoga Day 2020: शुभकामनाएं, स्लोगन एवं विशेष मैसेज

    International Yoga Day 2020: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है. पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था. विश्व योग दिवस के लाभ और पिछले वर्ष के थीमों के साथ आइये इस लेख के माध्यम से स्लोगन एवं विशेष मैसेज और शुभकामनाएं दें.

    Jun 21, 2020
  • जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा 2020: रथ महोत्सव, इतिहास और महत्व

    COVID-19 महामारी के कारण, सुप्रीम कोर्ट ने इस साल भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा को स्थगित रखने का निर्देश दिया है. भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा 23 जून को आयोजित होने वाली थी. आइये इस लेख के माध्यम से भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा, इतिहास, और महत्व के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jun 19, 2020
  • चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में 16 महत्वपूर्ण तथ्यों पर एक नजर

    वर्तमान में नॉमिनल जीडीपी के आधार पर चीनी अर्थव्यवस्था दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. चीन, दुनिया का सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार धारक भी है. चीनी अर्थव्यवस्था के बारे में ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण तथ्य जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

    Jun 19, 2020
  • भारत बना UNSC का गैर-स्थायी सदस्य: जानिए इस सदस्यता के प्रमुख लाभ

    संयुक्त राष्ट्र (UN) आधिकारिक तौर पर 24 अक्टूबर 1945 को अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए एक अंतर सरकारी संगठन के रूप में अस्तित्व में आया था. UNSC, 15 सदस्यों से बना है, जिसमें 5 स्थायी और 10 गैर स्थायी सदस्य हैं. 17 जून 2020 को भारत को दो साल के लिए गैर स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया है.

    Jun 19, 2020
  • गरीब कल्याण रोजगार अभियान: एक व्यापक ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना

    गरीब कल्याण रोजगार अभियान एक व्यापक ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना है, जिसे 20 जून, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया जाएगा. आइये इस लेख के माध्यम से गरीब कल्याण रोजगार अभियान के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Jun 18, 2020
  • भारतीय रिज़र्व बैंक का OBICUS Survey : मीनिंग और उद्देश्य

    OBICUS सर्वेक्षण RBI द्वारा तिमाही आधार पर किया जाता है। OBICUS सर्वेक्षण 'ऑर्डर बुक, इन्वेंट्री और क्षमता उपयोग सर्वेक्षण के लिए है। यह सर्वेक्षण अर्थव्यवस्था के विनिर्माण क्षेत्र के प्रदर्शन से संबंधित है।

    Jun 18, 2020
  • जून 2020 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिनों की सूची

    भारत विविधता में एकता का देश है, जो संस्कृति और परंपराओं में समृद्ध है. त्यौहार, इवेंट्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि ये न केवल जागरूकता पैदा करते हैं बल्कि उन तरीकों को भी शामिल करते हैं जो लोग एकजुट होकर इसे पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से जून 2020 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिनों की सूची के बारे में अध्ययन करते हैं.    

    Jun 17, 2020
  • Autistic Pride Day 2020: ऑटिज्म क्या है और अन्य तथ्य

    Autistic Pride Day 2020: ऑटिस्टिक प्राइड डे एक ऐसा इवेंट है जो विविधता और अनंत संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए 18 जून को हर साल पूरी दुनिया में मनाया जाता है. यह जागरूकता, स्वीकृति और स्वायत्तता को बढ़ावा देने का दिन है. क्या आप जानते हैं कि ऑटिज्म क्या है और ऑटिस्टिक प्राइड डे क्यों मनाया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Jun 17, 2020
  • क्या भारत चीन के उत्पादों का बहिष्कार कर सकने की स्थिति में है?

    Bycott Chinese Products: वर्तमान में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के कारण युद्ध जैसे हालात बन रहे हैं और लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (LAC) पर लड़ाई के कारण दोनों देशों के कुछ सैनिक मारे भी गये हैं . ऐसे हालात में भारत में यह बात जोर पकड़ती है कि भारत के लोगों को "चीनी वस्तुओं" को नहीं खरीदना चाहिए.लेकिन क्या भारत के लिए ऐसा करना संभव है? आइये इस लेख में जानने की कोशिश करते हैं.

    Jun 17, 2020
  • LOC और LAC में क्या अंतर है?

    Difference between LOC and LAC: LOC का फुल फॉर्म है लाइन ऑफ़ कण्ट्रोल जिसका हिंदी अर्थ है ‘नियंत्रण रेखा’. जबकि LAC का फुल फॉर्म है लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल अर्थात वास्तविक नियंत्रण रेखा. LOC सेना द्वारा चिह्नित सीमांकित सीमा है जो भारत और पाकिस्तान के बीच पड़ती है जबकि LAC एक असैन्य सीमा रेखा है जो कि भारत और चीन के बीच पड़ती है. आइये इस लेख में LOC and LAC में अंतर जानते हैं.

    Jun 17, 2020