Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. समसामयिक सामान्य ज्ञान
View in English

समसामयिक सामान्य ज्ञान

  • जेनेरिक दवाएं क्या होतीं हैं और ये सस्ती क्यों होती हैं?

    जेनेरिक दवा या ‘इंटरनेशनल नॉन प्रॉपराइटी नेम मेडिसिन’ भी कहते हैं, जिनकी निर्माण सामग्री (ingredients) ब्रांडेड दवाओं के समान होती है. साथ ही ये दवाएं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)की ‘एसेंशियल ड्रग’ लिस्ट के मानदंडों के अनुरूप होती हैं.जेनेरिक दवाओं की खपत कुल दवा बाजार की तुलना में अभी 10 से 12 फीसदी ही है.

    May 30, 2017
  • जीका (ZIKA) वायरस क्या है और यह कैसे फैलता हैं?

    जीका वायरस संक्रमित मच्छर "एडीज एजिप्टी" के काटने से फैलता है. यह वायरस काफी खतरनाक होता है और इससे चिकनगुनिया, पीला बुखार और डेंगू भी फैलता है. यह वायरस 1947 में सबसे पहले युगांडा में पाया गया था. अब इसकी चपेट में भारत भी आ चुका है. आखिर क्या है इस वायरस का इतिहास, कैसे यह फैलता है और इससे कैसे बचा जा सकता है आइए इस लेख में हम इन सारे प्रश्नों का उत्तर खोजने की कोशिश करते हैं.

    May 29, 2017
  • जानें सौर्य ऊर्जा संयंत्र लगवाने पर सरकार कितनी सब्सिडी देती है

    यदि आप हर महीने आने वाले भारी-भरकम बिजली के बिल से तंग आ चुके हैं, तो सौर ऊर्जा संयंत्र आपके लिए सबसे बेहतर विकल्पी है. लोगों की बढती ऊर्जा जरूरतों को देखते हुए सरकार द्वारा छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए सब्सिडी दी जा रही है. इस लेख में हम इस बात का उल्लेख कर रहें हैं कि सौर ऊर्जा संयंत्र लगवाने पर सरकार कितनी सब्सिडी दे रही है और किन प्रक्रियाओं के तहत आप सौर ऊर्जा संयंत्र लगवा सकते हैं.

    May 29, 2017
  • जानें क्यों भूपेन हजारिका पुल भारत के अन्य पुलों से अलग है

    शुक्रवार 26 मई 2017 को भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने असम और अरूणाचल प्रदेश के बीच का सफर 4 घंटा कम करने वाले देश के सबसे लंबे भूपेन हजारिका पुल (धौला-सदिया पुल) का उद्घाटन किया. इस पुल के निर्माण के लिए अध्ययन का काम 2003 में अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में शुरू हुआ था. इस लेख में हम इस बात का विवरण दे रहे हैं कि यह पुल भारत के अन्य पुलों से किस मायने में अलग है.

    May 26, 2017
  • ई-सनद क्या है और इसकी शुरूआत क्यों की गई है?

    "ई-सनद", प्रमाण पत्रों के डिजिटलीकरण के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा दो अन्य मंत्रालयों के साथ मिलकर शुरू की गई एक पहल है. "परिणाम मंजूषा" के साथ जोड़कर इस पहल की शुरूआत 24 मई, 2017 को की गई थी.

    May 26, 2017
  • जानें किन देशों की मुद्रा का मूल्य भारत के रुपये से कम है?

    एक देश की मुद्रा का दूसरे देश की मुद्रा में ‘मूल्य’ ही विनिमय दर कहलाती है. वियतनाम, इंडोनेशिया, कम्बोडिया और हंगरी आदि कुछ ऐसे देश हैं जिनकी मुद्रा का मूल्य भारत के रुपये से बहुत कम है. दूसरे शब्दों में भारत की मुद्रा की एक इकाई खरीदने के लिए इन देशों की अधिक मुद्रा खर्च करनी पड़ेगी.

    May 23, 2017
  • जानें भारत का गलत नक्शा दिखाने पर कितनी सजा और जुर्माना लगेगा

    भारत के नक़्शे के साथ छेड़छाड़ की घटनाओं को देखते हुए सरकार “भू-स्थानिक सूचना बिल 2016” लाने का विचार कर रही है. इस बिल  के अनुसार, भारत की किसी भी भू-स्थानिक जानकारी को प्राप्त करने, प्रसार, प्रकाशन या वितरण करने से पहले सरकारी प्राधिकरण से अनुमति लेना अनिवार्य कर दिया है. यदि कोई भारत के नक़्शे का गलत प्रसार, प्रकाशन या वितरण करता है तो उस पर 100 करोड़ रुपये का जुर्माना या 7 साल की कैद हो सकती है.

    May 23, 2017
  • तेजस एक्सप्रेस:13 रोचक तथ्य एक नजर में

    वर्तमान समय में लोगों के पास समय की कमी होती जा रही है जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार देश में तेज गति से चलने वाली रेलगाड़ियों के विस्तार की ओर ध्यान दे रही है. इसी कड़ी में सरकार ने 22 मई से मुंबई और गोवा के बीच तेजस एक्सप्रेस नामक ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. ज्ञातब्य है कि इस ट्रेन को चलाने की घोषणा 2017-18 के बजट में की गई थी और इसे जल्द ही दिल्ली-चंडीगढ़ और दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर भी चलाया जाएगा।

    May 22, 2017
  • हवाला व्यापार किसे कहते हैं और यह कैसे काम करता है?

    हवाला लेन देन में धन अनधिकृत रूप से एक देश से दूसरे देश में विदेशी विनिमय किया जाता हैl अर्थात हवाला का मतलब एजेंटों के माध्यम से धन का एक देश से दूसरे देश में हस्तांतरण किया जाता है l इस प्रकार यह पैसे के लेन देन का एक गैर कानूनी तरीका है जिसे “हुंडी” भी कहा जाता हैl गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में प्रतिवर्ष हवाला कारोबार का आकार 20 से 25 अरब डॉलर का हैl

    May 18, 2017
  • वन बेल्ट वन रोड (OBOR) परियोजना क्या है और भारत इसका विरोध क्यों कर रहा है?

    OBOR यानि वन बेल्ट वन रोड परियोजना के माध्यम से चीन पुराने रेशम मार्ग को पुनर्जीवित करने की एक कोशिश कर रहा है जिससे एशिया, यूरोप और अफ्रीका के बीच व्यापार को नए आयाम दिए जा सकेl चीन इस सम्बन्ध में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन बीजिंग (चीन) में 14 और 16 मई के बीच आयोजित कर रहा हैl वन बेल्ट वन रोड परियोजना में कुल खर्च 1400 अरब डॉलर आएगा l

    May 16, 2017
  • चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा क्या है और भारत इसका विरोध क्यों कर रहा है

    चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) पाकिस्तान के ग्वादर से लेकर चीन के शिनजियांग प्रांत के काशगर तक लगभग 2442 किलोमीटर लम्बी एक वाणिज्यिक परियोजना है l इस परियोजना की लागत 46 अरब डॉलर आंकी जा रही है l इस परियोजना का प्रमुख उद्येश्य रेलवे और हाइवे के माध्यम से तेल और गैस का कम समय में वितरण करना है।

    May 15, 2017
  • जानें रैन्समवेयर क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है

    पिछले कुछ दिनों से कंप्यूटर जगत में एक अनजाना नाम सुर्खियों में छाया हुआ हैl दुनिया की हर बड़ी कम्पनियों, सुरक्षा एजेंसियों, विभिन्न मंत्रालयों एवं शैक्षिक संस्थानों में इस नाम की चर्चा चल रही हैl यह नाम है- रैन्समवेयरl क्या आपको पता है रैन्समवेयर क्या है और क्यों कंप्यूटर जगत इस नाम से घबराया हुआ है? यदि आपका उत्तर नहीं है तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अपने प्रश्न का उत्तर मिल जाएगाl

    May 15, 2017
  • सारस एयरक्राफ्ट: रोचक तथ्य एक नजर में

     “NAL सारस” राष्ट्रीय एयरोस्पेस अनुसंधान केन्द्र (NAL) द्वारा हल्के परिवहन विमान श्रेणी में तैयार की गई पहली भारतीय बहुउद्देशीय नागरिक विमान है। जनवरी 2016 में यह रिपोर्ट दी गई थी कि इस परियोजना को रद्द कर दिया गया है, लेकिन फरवरी 2017 में इस परियोजना को पुनर्जीवित किया गया है। इस लेख में हम “NAL सारस” के प्रमुख विशेषताओं का विवरण दे रहे हैंl

    May 15, 2017
  • बेनामी संपत्ति क्या होती है और नया कानून क्या कहता है?

    यह ऐसी संपत्ति होती है जिसे किसी दूसरे के नाम से खरीदा जाता है लेकिन इसकी कीमत का भुगतान कोई अन्य व्यक्ति करता है या फिर कोई व्यक्ति अपने नाम का प्रयोग किसी अन्य व्यक्ति को किसी मकान, जमीन या अन्य कोई संपत्ति खरीदने के लिए करने देता है l इसके अलावा दूसरे नामों से बैंक खातों में फिक्स्ड डिपाजिट कराना भी बेनामी संपत्ति मानी जाती है l

    May 5, 2017
  • दुनिया में रहने योग्य 10 सर्वश्रेष्ठ शहर

    “मर्सर क्वालिटी ऑफ लाइफ स्टडी” नामक संस्था ने राजनीतिक और सामाजिक वातावरण, आर्थिक वातावरण, सामाजिक एवं सांस्कृतिक वातावरण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाओं, सार्वजनिक सेवाओं एवं परिवहन आदि के आधार पर दुनिया के विभिन्न शहरों का सर्वेक्षण किया है और दुनिया में रहने योग्य 10 सर्वश्रेष्ठ शहरों की सूची जारी की है जो कि इस लेख में बताई गई हैl

    May 5, 2017

Latest News