Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. समसामयिक सामान्य ज्ञान
View in English

समसामयिक सामान्य ज्ञान

  • World Blood Donor Day कब मनाया जाता है?

    विश्व रक्त दाता दिवस (World Blood Donor Day) हर साल 14 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है.  जानें इसे मनाने का उद्देश्य और अन्य जानकारियां.

    Jun 14, 2020
  • आरक्षण मौलिक अधिकार नहीं, बल्कि क़ानून है- सुप्रीम कोर्ट-:एक विश्लेषण

    सुप्रीम कोर्ट ने 11 जून को कहा कि तमिलनाडु के मेडिकल कॉलेजों में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) उम्मीदवारों के लिए सीटों का आरक्षण कोई मौलिक अधिकार नहीं है. याचिका में सीपीआई, डीएमके और अन्य पार्टियों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार और मेडिकल काउंसिल ऑफ़ इंडिया को निर्देश दें कि वो तमिलनाडु पिछड़ा वर्ग, एससी एंड एसटी आरक्षण एक्ट, 1993 को लागू करें.

    Jun 12, 2020
  • लोनार झील कहाँ है और कैसे निर्मित हुई थी?

    महाराष्ट्र के बुलढाणा जिला में लोनर झील स्थित है.यह झील अधिसूचित राष्ट्रीय भौगोलिक धरोहर स्मारक है. लोनार झील मुंबई से 500 किमी दूर बुलढाणा जिले में है. वर्तमान में इस झील का पानी गुलाबी हो जाने के कारण यह झील काफी चर्चा में है. आइये इस लेख में लोनर झील के बारे में और इसके पानी का रंग बदलने के कारणों के बारे में चर्चा करते हैं.

    Jun 12, 2020
  • World Day Against Child Labour 2020: वर्तमान थीम, इतिहास और महत्व

    World Day Against Child Labour 2020: इसे एंटी चाइल्ड लेबर डे के रूप में भी जाना जाता है. यह बाल श्रम पर संकट के प्रभाव को उजागर करने के लिए हर साल 12 जून को मनाया जाता है. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व बाल श्रम निषेध दिवस, 2020 का थीम, इतिहास और महत्व के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Jun 12, 2020
  • पीएम स्वनिधि योजना: उद्देश्य, विशेषताएं, अवधि, आवेदन कैसे करें और मुख्य तथ्य

    पीएम स्वनिधि योजना या प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना 1 जून, 2020 (सोमवार) को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा शुरू की गई है. आइये इस लेख के माध्यम से इस  योजना के उद्देश्य, अवधि, विशेषताएं, आवेदन कैसे करें इत्यादि के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Jun 11, 2020
  • राम प्रसाद बिस्मिल: जीवनी, किताबें और काकोरी कांड

    काकोरी कांड के महानायक राम प्रसाद बिस्मिल का जन्म 11 जून 1897 को उन्होंने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में हुआ था. काकोरी कांड के मामले में उन्हें 19 दिसंबर, 1927 को गोरखपुर की जेल में फांसी पर चढ़ा दिया था. आइये इस लेख में इस महान क्रांतिकारी, कवि, शायर, साहित्यकार, और इतिहासकार के बारे में और जानते हैं.

    Jun 11, 2020
  • लालू प्रसाद यादव:जीवनी,जन्मदिन, करियर, एजुकेशन और राजनीति

    लालू प्रसाद यादव भारतीय राजनीति में एक बड़ा नाम हैं. श्री लालू प्रसाद यादव का जन्म 11 जून 1948 भारत के बिहार राज्य के फुलवरिया, जिला गोपालगंज में हुआ था. वे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष हैं और 1990 से 1997 तक बिहार के मुख्यमंत्री रहे थे. वर्तमान में 3 अक्टूबर 2013 से चारा घोटाला में सजा काट रहे हैं.

    Jun 11, 2020
  • Sinking fund क्या होता है और यह राज्यों की किस तरह मदद करता है?

    Sinking Fund:-सिंकिंग फण्ड एक तरह की निधि होती है जिसमें एक निर्धारित राशि जमा की जाती है जो भविष्य में कर्ज चुकाने के काम आ सके. इसे ऋण शोधन निधि इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें जमा की गयी राशि को भविष्य में कर्ज चुकाने के काम में लाया जाता है.

    Jun 10, 2020
  • लिएंडर पेस: जीवनी, टेनिस करियर, रिकॉर्ड्स और अवार्ड्स

    लिएंडर पेस एक भारतीय टेनिस खिलाड़ी हैं. वह पहले भारतीय थे जिन्होंने 1996 में अटलांटा ओलंपिक खेलों में टेनिस की एकल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था. उन्होंने 8 युगल और 10 मिश्रित युगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं. लिएंडर पेस की जीवनी, पुरस्कार, करियर और रिकार्ड्स जानने के लिए यह लेख पढ़ें.

    Jun 10, 2020
  • भारत-नेपाल लिपुलेख दर्रा विवाद क्या है?

    India-Nepal Lipulekh Pass dispute: नेपाल ने अपना नया नक्सा बनाया है जिसमें भारत के तीन क्षेत्र कालापानी, लिपुलेख और लिम्पियाधुरा को शामिल किया गया है. अब नेपाल सरकार इस नक्से को मान्यता देने के लिए संसद में संविधान संशोधन बिल को पास करने की तैयारी में है. आइये इस लेख में इस पूरे विवाद को जानते हैं.

    Jun 10, 2020
  • भारत लद्दाख में दो महत्वपूर्ण सड़कों का निर्माण कहाँ और क्यों कर रहा है?

    भारत, चीन से सटे अपने इलाकों में अपनी सेन्य ताकत को बढ़ावा देने के लिए 2 महत्वपूर्ण सडकों का निर्माण कर रहा है.पहली सडक दरबूक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी (डीएस-डीबीओ) है और दूसरी सड़क ससोमा से सेसर ला तक बनाई जा रही है. आइये इस लेख में इनके बारे में और जानते हैं.

    Jun 9, 2020
  • भारत में भूकंपीय ज़ोन (Seismic Zones) की सूची

    जैसा की हम जानते हैं कि इन दिनों दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में भूकंप के लगातार झटके आ रहे हैं. ऐसा कहा जाता है कि दिल्ली-एनसीआर बेल्ट, मुख्य रूप से यमुना नदी इत्यादि के पास के क्षेत्र उच्च जोखिम वाले भूकंपीय ज़ोन के अंतर्गत आते हैं. क्या आप भारत में भूकंपीय ज़ोन के बारे में जानते हैं? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Jun 9, 2020
  • भारत के इतिहास की 7 प्रमुख प्राकृतिक आपदाओं की सूची

    प्राकृतिक आपदाएँ दुनिया भर में सार्वभौमिक घटनाएं हैं. भारत की प्रमुख प्राकृतिक आपदाओं में ओडिशा सुपर साइक्लोन (1999), गुजरात भूकंप (2001), हिंद महासागर सुनामी (2004), महाराष्ट्र सूखा (2013) और उत्तराखंड फ्लैश फ्लड्स (2013) का नाम लिया जाता है. इस लेख में हमने भारतीय इतिहास की 7 सबसे भयानक प्राकृतिक आपदाओं की सूची तैयार की है.

    Jun 9, 2020
  • जानिए कैसा है व्हाइट हाउस का खुफिया बंकर?

    अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या को लेकर चल रहे विरोध के बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प को गुप्त सेवा अधिकारियों ने बंकर में भेज दिया था। अमेरिका में इस बंकर को PEOC के रूप में जाना जाता है।

    Jun 8, 2020
  • भारत और बांग्लादेश के बीच अंतर्देशीय जल पारगमन और व्यापार प्रोटोकॉल क्या है?

    भारत और बांग्लादेश के बीच ‘अंतर्देशीय जल पारगमन एवं व्यापार प्रोटोकॉल’ (Protocol on Inland Water Transit and Trade- के दूसरे अध्याय पर 20 मई, 2020 को हस्ताक्षर किये गए. इस अंतर्देशीय जल पारगमन से भारत को उर्वरकों, खाद्यान्न, कृषि उत्पादों, सीमेंट और कंटेनरीकृत माल के परिवहन के लिए रास्ता मिलेगा.

    Jun 8, 2020

Latest News