1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. समसामयिक सामान्य ज्ञान
View in English

समसामयिक सामान्य ज्ञान

  • Teachers' Day 2020: आइए जानते हैं भारत के महानतम शिक्षकों के बारे में

    भारत में हर साल 5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष भारत 58 वां शिक्षक दिवस मनाएगा।

    Sep 4, 2020
  • Teachers' Day 2020: जानिए कैसे एक गुरु चाणक्य के मार्गदर्शन ने एक साधारण लड़के को योग्य शासक बना दिया

    गुरु का हमारे जीवन में विशेष महत्व होता है। भारतीय इतिहास पर नज़र डाली जाए तो गुरु की भूमिका समाज को सुधारने का काम करने के साथ-साथ क्रान्ति को दिशा दिखाने वाली भी रही है। आइए नज़र डालते हैं एक ऐसे ही गुरु पर जिन्होंने एक साधारण से बालक को राज गद्दी पर बैठा दिया। 

    Sep 4, 2020
  • Teachers Day 2020: कोट्स, WhatsApp and Facebook Status, SMS, Messages, कविताएं, दोहे, इत्यादि तरीकों से करे टीचर्स को विश

    Teachers Day 2020: हर साल शिक्षक दिवस डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्ण के जन्मदिन पर 5 सितंबर को भारत में मनाया जाता है. टीचर्स के लिए इस दिन को खास बनाने के लिए इस लेख में दिए गए कोट्स, WhatsApp and Facebook Messages, कविताएं, इत्यादि से विश करें.

    Sep 4, 2020
  • Channapatna Toys: क्या है चन्नापटना खिलौने, इनकी ख़ासियत और प्रधानमंत्री मोदी ने इनका ज़िक्र क्यों किया?

    हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में घरेलू खिलौनों को बढ़ावा देने पर ज़ोर देते हुए चन्नापटना खिलौनों का ज़िक्र किया था। ये एक प्रकार के लकड़ी के खिलौने होते हैं जो टीपू सुल्तान के ज़माने से प्र्सिद्ध हैं। 

    Sep 3, 2020
  • Teachers Day 2020: भारत में ब्रिटिश काल के दौरान शिक्षा का विकास कैसे हुआ?

    प्रारंभ में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी शिक्षा प्रणाली के विकास के प्रति गंभीर नहीं थी क्योकि उनका प्राथमिक उद्देश्य व्यापार करना और लाभ कमाना था| भारत में शासन करने के लिए उन्होंने उच्च व मध्यम वर्ग के एक छोटे से हिस्से को शिक्षित करने की योजना बनायीं ताकि एक ऐसा वर्ग तैयार किया जाये जो रक्त और रंग से तो भारतीय हो लेकिन अपनी पसंद और व्यवहार के मामले में अंग्रेजों के समान हो और सरकार व जनता के बीच आपसी बातचीत को संभव बना सके|

    Sep 3, 2020
  • Teachers Day 2020: भारत में शिक्षक दिवस की शुरूआत कैसे हुई?

    Teachers Day 2020: डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन- द नेशन टीचर को श्रद्धांजलि देने के लिए भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। उनका जन्मदिन देश में पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है। वह एक महान दार्शनिक थे जिन्होंने भारतीय विचारों में पश्चिमी दर्शनशास्त्र का परिचय दिया। शिक्षा के क्षेत्र में और एक राजनीतिक नेता के रूप में भी उनका योगदान अविस्मरणीय है। वास्तव में, उनके कार्यों और उपलब्धियों ने कई युवाओं को प्रेरित किया है।  

    Sep 3, 2020
  • Teachers Day 2020: इतिहास, महत्व और अन्य तथ्य

     Teachers Day 2020: भारत में हर साल 1962 से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है. यह दिवस डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर मनाया जाता है. आइए भारत में शिक्षक दिवस के इतिहास, महत्व और उत्सव के बारे में विस्तार से अध्ययन करते  हैं.

    Sep 3, 2020
  • जानें Halo क्या है और नासा के हबल टेलीस्कोप से क्या ज्ञात होता है?

    वैज्ञानिकों ने नासा (NASA) के हबल टेलीस्कोप (Hubble Telescope) के जरिए एंड्रोमीडा गैलेक्सी (Andromeda Galaxy) के पास विशाल Halo की विस्तृत जानकारी हासिल की है. आखिर Halo क्या है? आइये इस लेख के माध्यम से इसके बारे में अध्ययन करते हैं?

    Sep 2, 2020
  • National Sports Day 2020: जानें हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के बारे में 10 रोचक तथ्य

    National Sports Day 2020: मेजर ध्यानचंद को हॉकी के जादूगर के नाम से जाना जाता है. मेजर ध्यानचंद में जन्मदिन 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. हॉकी के जादूगर ध्यानचंद की आत्मकथा का नाम “गोल” है जो 1952 में प्रकाशित हई थी. इनका निधन 3 दिसम्बर 1979 को हुआ था. आइये इस लेख में मेजर ध्यानचंद के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं.

    Aug 28, 2020
  • जीलैंडिया: क्या आप जानते हैं दुनिया के आठवें महाद्वीप के बारे में?

    अभी तक हम सभी ने केवल 7 महाद्वीपों के बारे में पढ़ा और जाना है लेकिन एक शोध में खुलासा किया गया है कि दुनिया में 7 नहीं बल्कि 8 महाद्वीप हैं, जिसमें से आठवां महाद्वीप  समुद्र में समा गया है।

    Aug 25, 2020
  • अगर पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमना बंद कर दे तो क्या होगा?

    हम जानते हैं कि पृथ्वी का घूमना धीरे-धीरे कम हो रहा है, लेकिन क्या होगा अगर हमारा ग्रह अपनी धुरी पर घूमना बंद कर दे तो? अगर ऐसा हुआ तो कई चीज़ें बदल जाएंगी, जैसे मनुष्यों का ज़मीन पर गिरना, मनुष्यों का पूरे भूमध्य रेखा के चारों ओर चलना आदि।

    Aug 24, 2020
  • अगर दुनिया की सारी मधुमक्खियां मर गईं तो क्या होगा?

    दुनिया में मधुमक्खियों की लगभग 20,000 प्रजातियां हैं और वे संभवतः सबसे महत्वपूर्ण कीट परागणकर्ता हैं। अफसोस की बात ये है कि दुनिया भर में अन्य कीड़ों की तरह सभी प्रकार की मधुमक्खियां भी कम हो रही हैं। आइए जानते हैं कि क्या होगा अगर सभी मधुमक्खियां मर गईं तो।

    Aug 24, 2020
  • Ganesh Chaturthi 2020: तिथि, समय, इतिहास, महत्व, एवं तथ्य

    Ganesh Chaturthi 2020: गणेश चतुर्थी देश में हर साल पूरे उत्साह के साथ मनायी जाती है. यह त्यौहार भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है. आइए गणेश चतुर्थी का पर्व, इतिहास, महत्व और उत्सव के बारे में अध्ययन  हैं.

    Aug 21, 2020
  • Five Eyes Intelligence Network: क्या है फाइव आइज़ संगठन और जापान इसका हिस्सा क्यों बनना चाहता है?

    फाइव आइज़ इंटेलिजेन्स नेटवर्क(Five Eyes Intelligence Network) एक खुफिया संगठन है जिसमें संयुक्त राज्य, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और न्यूजीलैंड शामिल हैं। हाल ही में जापान ने इस संगठन से जुड़ने में रुचि दिखाई है। 

    Aug 21, 2020
  • National Recruitment Agency (NRA), इसकी मुख्य विशेषताएं और लाभ क्या हैं?

    जैसा कि हम जानते हैं कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जो केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया में परिवर्तनकारी सुधार लाएगा. आइए हम राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA), इसकी मुख्य विशेषताओं और छात्रों और संस्थानों दोनों के लिए लाभों के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Aug 20, 2020

Just Now