Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. समसामयिक सामान्य ज्ञान
View in English

समसामयिक सामान्य ज्ञान

  • भारत के इतिहास की 7 प्रमुख प्राकृतिक आपदाओं की सूची

    प्राकृतिक आपदाएँ दुनिया भर में सार्वभौमिक घटनाएं हैं. भारत की प्रमुख प्राकृतिक आपदाओं में ओडिशा सुपर साइक्लोन (1999), गुजरात भूकंप (2001), हिंद महासागर सुनामी (2004), महाराष्ट्र सूखा (2013) और उत्तराखंड फ्लैश फ्लड्स (2013) का नाम लिया जाता है. इस लेख में हमने भारतीय इतिहास की 7 सबसे भयानक प्राकृतिक आपदाओं की सूची तैयार की है.

    Jun 9, 2020
  • जानिए कैसा है व्हाइट हाउस का खुफिया बंकर?

    अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या को लेकर चल रहे विरोध के बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प को गुप्त सेवा अधिकारियों ने बंकर में भेज दिया था। अमेरिका में इस बंकर को PEOC के रूप में जाना जाता है।

    Jun 8, 2020
  • भारत और बांग्लादेश के बीच अंतर्देशीय जल पारगमन और व्यापार प्रोटोकॉल क्या है?

    भारत और बांग्लादेश के बीच ‘अंतर्देशीय जल पारगमन एवं व्यापार प्रोटोकॉल’ (Protocol on Inland Water Transit and Trade- के दूसरे अध्याय पर 20 मई, 2020 को हस्ताक्षर किये गए. इस अंतर्देशीय जल पारगमन से भारत को उर्वरकों, खाद्यान्न, कृषि उत्पादों, सीमेंट और कंटेनरीकृत माल के परिवहन के लिए रास्ता मिलेगा.

    Jun 8, 2020
  • विदेशी मुद्रा भंडार: अर्थ, संरचना, उद्येध्य और लाभ

    विदेशी मुद्रा भंडार; विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों, सोना, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और आईएमएफ में आरक्षित स्थिति से मिलकर बनता है. भारतीय विदेशी मुद्रा भंडार का कुल आकार 29 मई 2020 को 493 बिलियन अमेरिकी डॉलर था.

    Jun 8, 2020
  • किसानों को ‘एक देश एक बाजार’ नीति से क्या फायदे होंगे?

     One nation -One Market Scheme: केंद्र सरकार ने पूरे देश के किसानों के लिए एक देश एक बाजार की नीति की घोषणा की है. इसके लागू लागू होने से अब पंजाब के किसान अपनी फसलों को उत्तर प्रदेश में बेच सकेंगे,और  कितनी भी बड़ी मात्रा में अनाज का भण्डारण कर सकेंगे.

    Jun 5, 2020
  • Lunar Eclipse June 2020: जानिए साल के दूसरे उपच्छाया चंद्र ग्रहण के बारे में

    उपच्छाया चंद्र ग्रहण भारत में आज रात यानि 5 जून को 11:15 पर शुरू होगा और 6 जून को सुबह 2:34 पर ख़त्म होगा। 10 जनवरी को पहले चंद्र ग्रहण के बाद ये इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण होगा।

    Jun 5, 2020
  • World Environment Day 2020: विश्व पर्यावरण दिवस का थीम, इतिहास और महत्व

    World Environment Day 2020: पर्यावरण और लोगों के दैनिक जीवन पर इसके प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने और लोगों को यह याद दिलाने के लिए की प्रकृति को हल्के में ना लें, इसकी संरक्षण की भावना को ध्यान में रखकर हर वर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. आइये विश्व पर्यावरण दिवस पर 2020 का थीम, इतिहास और महत्व के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    Jun 5, 2020
  • इंडिया बनाम भारत: भारत का नाम बदलने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में क्यों और किसने डाली?

    इस समय पूरे देश में देश का नाम बदलने की चर्चा और वाद-विवाद चल रहा है. सुप्रीम कोर्ट में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत या हिंदुस्तान’ शब्द लिखने के लिए एक याचिका दाखिल की गयी थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने निरस्त कर दिया है. आइये इसके बारे में इस मामले की पूरी तह तक जाते हैं.

    Jun 4, 2020
  • K.V. कामथ: जीवनी, कैरियर और उपलब्धियां

    K. V. Kamath भारत के नए वित्त मंत्री हो सकते हैं. वर्तमान में वह न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष हैं. कामथ का जन्म 2 दिसंबर 1947 को मैंगलोर, मद्रास प्रांत, भारत में हुआ था. श्री कुंदापुर वामन कामथ की जीवनी जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.  

    Jun 4, 2020
  • एसेंशियल सर्विसेज मेंटेनेंस एक्ट (ESMA) क्या है और इसके अंतर्गत सजा का क्या प्रावधान है?

    ESMA, एसेंशियल सर्विसेज मेंटेनेंस एक्ट 1968 में लागू किया गया था. सरकार 4 जून 2020 से गेहूं, दाल, चावल को एसेंशियल सर्विसेज की सूची से हटा दिया गया है.ESMA जरूरी वस्तुओं की निर्बाध सप्लाई को बनाये रखने और पोस्ट और टेलीग्राफ, रेलवे, हवाई अड्डे और बंदरगाह संचालन और अन्य सेवाओं के कर्मचारियों को हड़ताल करने से रोकता है.

    Jun 4, 2020
  • World Bicycle Day 2020: इतिहास, महत्व और स्वास्थ्य पर लाभ

    World Bicycle Day 2020: यह 3 जून को विश्व भर में मनाया जाता है ताकि लोगों को समाज और स्वास्थ्य को साइकिलिंग से होने वाले लाभों के बारे में समझाया या बताया जा सके. साइकिल परिवहन का एक किफायती साधन है. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व साइकिल दिवस के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं और साथ ही इससे होने वाले स्वास्थ्य पर लाभ.

    Jun 3, 2020
  • न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) क्या होता है और खरीफ फसल सीजन 2020-21 के लिए कितना है?

    खरीफ फसल सीज़न 2020-21 के लिए धान (सामान्य) का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाकर 1,868 प्रति क्विंटल कर दिया गया है. सरकार हर वर्ष बुबाई से पहले, कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) की सिफारिशों पर 22 अनिवार्य फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा करती है.

    Jun 2, 2020
  • रक्त लाल होता है पर नसें नीली क्यों दिखाई देती हैं?

    जैसा की हम जानते हैं कि रक्त लाल रंग का होता है लेकिंन जब लाल रक्त शारीर की नसों या धमनियों में दौड़ता है तब नसों का रंग नीला सा दिखाई देता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि ऐसा क्यों होता है और साथ ही रक्त लाल क्यों होता है?

    Jun 2, 2020
  • G-7 संगठन क्या है और अमेरिका इसका विस्तार क्यों करना चाहता है?

    G-7 की स्थापना सन 1975 में 6 विकसित देशों (फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका) ने की थी. अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इसका विस्तार करके G-10 या G-11 बनाना चाहते हैं जिसमें भारत भी शामिल होगा.

    Jun 1, 2020
  • भारतीय संविधान का आर्टिकल 30 क्या है?

    Article 30 in hindi:-भारतीय संविधान में आर्टिकल 12 से 35 तक मौलिक अधिकारों का प्रावधान है. संविधान का भाग-3 देश के नागरिकों को दिए गए मौलिक अधिकारों की बात करता है. इस लेख में हमने आर्टिकल 30 के संवैधानिक प्रावधानों की व्याख्या की है क्योंकि इसको लेकर सोशल मीडिया पर काफी भ्रम फैलाया जा रहा है.

    Jun 1, 2020

Latest News