Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. समसामयिक सामान्य ज्ञान
View in English

समसामयिक सामान्य ज्ञान

  • ‘हाउडी मोदी’ (‘Howdy Modi’) क्या है?

    क्या आप अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित हुए कार्यक्रम के बारे में जानते हैं? इस कार्यक्रम को मुख्य रूप से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए आयोजित किया गया था, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल थे. इस कार्यक्रम को ‘हाउडी मोदी’ कहकर संबोधित किया गया. ऐसा क्यों? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

    Dec 18, 2019
  • गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

    वड़ोदरा में सरदार पटेल की दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ती के बाद अब मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम,गुजरात दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा. इस नए स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 1.10 लाख होगी. परियोजना की अनुमानित लागत 700 करोड़ रुपये आंकी गई है और यह लगभग 63 एकड़ जमीन पर बनाया जायेगा.

    Dec 17, 2019
  • भारतीय थल सेनाध्यक्षों की सूची - 1947 से अब तक

    थल सेनाध्यक्ष, भारत की थल सेना का प्रमुख होता हैं. वह भारतीय सेना का सर्वोच्च रैंक वाला सैन्य अधिकारी होता है. लोकप्रिय रूप से उन्हें "जनरल" कहा जाता है. वर्तमान में यह पद जनरल बिपिन रावत के पास है. अगले भारतीय थल सेना प्रमुख श्री मनोज मुकुंद नरवाने होंगे.

    Dec 17, 2019
  • अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

    How to link PAN with Aadhar: भारत सरकार देश की आर्थिक व्यवस्था में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के प्रयास कर रही है. इसी दिशा में सरकार ने कदम उठाते हुए आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. आधार कार्ड को पैन से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2019 से बढ़ाकर 31 दिसम्बर 2019 कर दी गई है. आइये जानते हैं कि आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें?

    Dec 16, 2019
  • युवराज सिंह: करियर, रिकॉर्ड्स और मुख्य उपलब्धियां

    युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा 10 जून 2019 को कर दी थी. विश्व कप 2011 में भारतीय टीम के बेहतर प्रदर्शन के लिए युवराज सिंह को हमेशा याद किया जायेगा. युवराज सिंह के नाम कई रिकॉर्ड हैं. वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने टी-20 क्रिकेट विश्व कप में 6 छक्के लगाए थे.

    Dec 13, 2019
  • एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल में क्या अंतर होता है?

    चुनाव परिणाम आने से पहले टीवी चैनलों पर कहा जाता है कि हमारे एग्जिट पोल में फलां पार्टी को बहुमत या बढ़त मिलती दिख रही है. इसी तरह का एक और शब्द होता है 'ओपिनियन पोल'. क्या आप इन दोनों शब्दों का मतलब और इन दोनों में अंतर जानते हैं? यदि नहीं तो आइये इस लेख के माध्यम से इन दोनों के बीच के अंतर के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Dec 13, 2019
  • वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाडियों की सूची

    अब तक एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट में 10 दोहरे शतक बनाए गए हैं. वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत (264) रन का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है. रोहित एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 3 दोहरे शतक बनाए हैं. ODI मैचों में सभी दोहरे शतकों की सूची जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें.

    Dec 12, 2019
  • विश्व क्रिकेट में पहली बार चिप वाले स्मार्ट बैट की शुरूआत

    “स्मार्ट बैट”का इस्तेमाल क्रिकेट की दुनिया में एक नया प्रयोग है. इस बैट में एक डिवाइस बैट के शिरे पर लगी होगी जो कि इसके दिमाग की तरह काम करेगा. इस डिवाइस में बैट को घुमाने की स्पीड, कोण, और शॉट की एफिशिएंसी जैसी सूचनाएँ इकठ्ठा हो जाएँगी. इस बैट की चिप को StanceBeam APP से जोड़कर पूरी इनफार्मेशन मोबाइल फ़ोन भी एक्सेस की जा सकती है.

    Dec 12, 2019
  • जानें फांसी सूर्योदय से पहले क्यों दी जाती है?

    मृत्युदंड की सजा केवल बहुत ही जघन्य अपराधों के केस में दी जाती है. हालाँकि भारत के राष्ट्रपति को यह अधिकार दिया गया है कि वह फांसी की सजा को कम कर सकता है, माफ़ कर सकता है या कुछ समय के लिए टाल सकता है. फांसी की सजा के लिए कुछ नियम बनाये गये हैं, जिनकी चर्चा इस लेख में की गयी है.

    Dec 11, 2019
  • नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 क्या है?

    नागरिकता (संशोधन) विधेयक (Citizenship Amendment Bill) 2019 को 9 दिसम्बर 2019 को लोकसभा ने पास कर दिया है. इस बिल का उद्येश्य पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आये 6 समुदायों (हिन्दू, ईसाई, सिख, जैन, बौद्ध तथा पारसी) के शरणार्थियों को भारत की नागरिकता देना है. इन 6 समुदायों में मुस्लिम समुदाय को शामिल ना किये जाने पर कई राजनीतिक पार्टियाँ इसका विरोध कर रहीं हैं.

    Dec 11, 2019
  • अंतर्राष्ट्रीय पर्वत दिवस 2019: थीम, इतिहास और मुख्य तथ्य

    क्या आप जानते हैं कि दुनिया की लगभग 15% आबादी पहाड़ों में रहती है? हम इस बात को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं कि पहाड़ केवल निवासियों के लिए ही नहीं, बल्कि तराई या लो लैंड्स में रहने वाले लाखों लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण हैं. वे दुनिया की प्रमुख नदियों के स्रोत हैं और वाटर साइकिल में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आखिर अंतर्राष्ट्रीय पर्वतीय दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 11, 2019
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक क्या है और इससे आम आदमी को क्या सुविधाएँ मिलेगीं?

    पेमेंट बैंकों की स्थापना के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक ने 24 नवम्बर 2014 को दिशा निर्देश जारी कर दिए थे. इस समय देश में 7 पेमेंट बैंक काम कर रहे हैं जो कि शुरुआत में 11 थे. पेमेंट बैंकों को बचत खाता और चालू खाता खोलने की अनुमति होगी लेकिन वे क्रेडिट कार्ड नही दे सकेंगे. सितम्बर 1, 2018 को मोदी जी ने ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक’ का उद्घाटन किया है. इस लेख में बताया गया है कि किस प्रकार 'इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक' आम आदमी के लिए फायदेमंद होगा?

    Dec 10, 2019
  • सना मारिन: दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री

    सना मारिन को फिनलैंड के अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है. वह महज 34 साल की उम्र में दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री होंगी. आइए इस लेख को सना मारिन के बारे में और अधिक जानें.

    Dec 10, 2019
  • राष्ट्रीयता और नागरिकता के बीच क्या अंतर होता है?

    राष्ट्रीयता उस स्थान या देश के बारे में बताती हैं जहाँ पर व्यक्ति का जन्म होता है, जबकि नागरिकता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है. नागरिकता अधिनियम, 1995 भारत में नागरिकता प्राप्त करने के 5 तरीके बताता है जिसमे जन्म के आधार पर और वंश के आधार पर नागरिकता मुख्य आधार है. आइये इस लेख में राष्ट्रीयता और नागरिकता में अंतर जानते हैं.

    Dec 10, 2019
  • विक्रम राठौर: भारतीय टीम के नए बल्लेबाजी कोच

    विक्रम राठौर को 22 अगस्त, 2019 को संजय बांगर की जगह भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में चयनित किया गया था. हालांकि राठौर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं था, लेकिन प्रथम श्रेणी बल्लेबाज के रूप में उन्होंने 33 शतकों की मदद से 11000 से अधिक रन बनाए हैं.

    Dec 9, 2019