Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. समसामयिक सामान्य ज्ञान
View in English

समसामयिक सामान्य ज्ञान

  • एम एस धोनी की जीवनी: जन्म,आयु, शिक्षा, क्रिकेट कैरियर, विश्व कप, आईपीएल, रिकॉर्ड, पुरस्कार, फिल्में, विवाद और सन्यास

    महेंद्र सिंह धोनी या एमएस धोनी एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया है। वह क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की सभी ट्रॉफियां जीती हैं। आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में। 

    Aug 18, 2020
  • नेताजी सुभाष चंद्र बोस: जन्म, पुण्यतिथि, उपलब्धियां और योगदान

    नेताजी सुभाष चंद्र बोस एक भारतीय राष्ट्रवादी हैं जिनकी भारत के प्रति देशभक्ति कई भारतीयों के दिलों में छाप छोड़ गई है। सुभाष चंद्र बोस की आज 76 वीं पुण्यतिथि है।

    Aug 18, 2020
  • राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन क्या है, इसका उद्देश्य और ये कैसे सहायक होगा?

    राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन: 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को अपने संबोधन में स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत सभी नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य पहचान देने की घोषणा की. आइये इस लेख के माध्यम से राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन, इसका उद्देश्य और ये कैसे सहायक होगा  के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Aug 18, 2020
  • तस्वीरों में: 2014 से 2020 तक स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पहनी गई पगड़ियों की खासियत

    वर्ष 2014 अब तक से प्रधानमंत्री मोदी हर स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते आ रहे हैं। वह हमेशा अपनी पगड़ी के लिए सुर्खियों में रहते हैं। आइए नजर डालते हैं उनके परिधानों और पगड़ियों पर, जो विशेष रूप से स्वतंत्रता दिवस के लिए चुनी जाती हैं।

    Aug 15, 2020
  • Happy Independence Day 2020: शुभकामनाएं, व्हाट्सएप मैसेज, कोट्स, स्लोगन, इमेज, और SMS

    Happy Independence Day 2020: भारत में 15 अगस्त, 2020 को 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. इस दिन भारत ने वर्ष 1947 में ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्रता प्राप्त की थी. इस अवसर पर, दोस्तों और परिवार के साथ शेयर करने के लिए कुछ व्हाट्सएप मैसेज, कोट्स, स्लोगन, इत्यादि शुभकामनाएं, दें.

    Aug 15, 2020
  • 74th Indian Independence Day 2020: क्या है स्वतंत्रता दिवस का इतिहास, इसका महत्व और भारत में इसे कैसे मनाया जाता है?

    एक लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त, 1947 को भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्ति मिली थी। हर साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन सभी नेताओं को सम्मानित किया जाता है जिनका भारत के आज़ाद होने में योगदान रहा है। इस साल भारत में 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा।

    Aug 14, 2020
  • भारत से एक दिन पहले पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाता है और इसके पीछे मुख्य कारण क्या हैं?

    15 अगस्त, 1947 को, भारत को ब्रिटिश राज से दो अलग-अलग राष्ट्रों - भारत और पाकिस्तान की कीमत पर अपनी स्वतंत्रता मिली. दोनों देशों ने एक साथ  स्वतंत्रता प्राप्त की लेकिन पाकिस्तान 14 अगस्त, 1947 को यानी भारत से एक दिन पहले अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है और भारत 15 अगस्त, 1947 को इस उत्सव को मनाता है. आइये इस लेख के माध्यम से इसके पीछे के कारणों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Aug 13, 2020
  • भारत में पतंग उड़ाने की शुरुआत कब और कैसे हुई?

    चाहे वह मकर संक्रांति का त्योहार हो या उत्तरायण या भारतीय स्वतंत्रता दिवस, ये पतंगबाजी के पर्याय हैं. भले ही त्योहार हो या किसी अवसर पर पतंग को उड़ाने का कोई ऐतिहासिक साक्ष्य या लिखित वृत्तांत नहीं है परन्तु यह एक सदियों पुरानी परंपरा है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं पतंग के इतिहास, कैसे यह भारत में प्रसिद्ध हुई और कब-कब भारत में यह उड़ाई जाती है.    

    Aug 12, 2020
  • टिक-बोर्न वायरस (Tick-Borne Virus) और इसके संक्रमण के लक्षण क्या हैं?

    चीन में एक नई संक्रामक बीमारी के कारण 7 लोगों की जान चली गई है और 60 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर थमा नहीं जो कथित तौर पर वुहान, चीन से फैला था और अब एक और नया वायरस जिसे टिक-बोर्न वायरस (Tick-Borne Virus) कहा जाता है के कारण होने वाली एक नई संक्रामक बीमारी की सूचना चीन से मिली है. आखिर टिक-बोर्न वायरस और इसके संक्रमण के लक्ष्ण क्या हैं? 

    Aug 7, 2020
  • Ram Janmabhoomi: अयोध्या के बारे में 10 ऐतिहासिक तथ्य

    Ram Janmabhoomi: अयोध्या भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक है और भगवान राम की जन्मभूमि है. आइए अयोध्या के बारे में कुछ ऐतिहासिक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Aug 6, 2020
  • Ram Janmabhoomi: अयोध्या में दर्शन करने के लिए 7 स्थान

    Ram Janmabhoomi: अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि है और भारत के सात सबसे पवित्र स्थानों में से एक है. यह सरयू नदी के तट पर स्थित है. प्राचीन काल में इसे साकेत के नाम से जाना जाता था. आइये इस लेख के माध्यम से अयोध्या में घूमने या दर्शन करने के लिए विभिन्न ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Aug 6, 2020
  • अयोध्या- राम जन्मभूमि कहाँ है?

    Ram Janmabhoomi: अयोध्या पवित्र नदी सरयू, उत्तर प्रदेश के तट पर स्थित है. यह अयोध्या जिला और अयोध्या विभाग का मुख्यालय है. इसे भगवान राम के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है. आइए, अयोध्या के बारे में अध्ययन करते हैं कि यह कहाँ स्थित है, कैसे यहाँ पहुँचा जा सकता है, दर्शनीय स्थल, इत्यादि.

    Aug 5, 2020
  • Ram Janmabhoomi: रामायण से जुड़े 13 रहस्य जिनसे दुनिया अभी भी अनजान है

    Ram Janmabhoomi: रामायण का हिन्दू धर्म में एक विशिष्ठ स्थान हैl मनुष्य जाति के जीवन और उनके कर्मों का विशेष प्रकार से रामायण में विवरण दिया गया हैl इसमें भगवान राम और देवी सीता के जन्म एवं जीवनयात्रा का वर्णन हैl हम में से अधिकांश लोगों को रामायण की कहानी पता है, लेकिन इस महाकाव्य से जुड़े कुछ ऐसे भी रहस्य हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं हैl आज हम आपके सामने रामायण से जुड़े ऐसे ही 13 रहस्यों को उजागर कर रहे हैंl

    Aug 5, 2020
  • Ram Janmabhoomi: जानें भगवान राम से जुड़े 11 अनजाने तथ्य

    Ram Janmabhoomi: अयोध्या में भगवान राम का जन्म हुआ थाl रामायण में भगवान राम के जीवन से जुड़ी विभिन्न घटनाओं एवं प्रसंगो का वर्णन किया गया हैl आइये इस लेख के माध्यम से भगवान राम से जुड़े 11 ऐसे अनजाने तथ्यों पर अध्ययन करते हैंl  

    Aug 5, 2020
  • वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वालों 20 गेंदबाजों की सूची

    अफगानिस्तान के राशिद खान, वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. उन्होंने सिर्फ 44 मैचों में 100 विकेट झटक लिए हैं. मुहम्मद शमी सबसे तेज़ भारतीय हैं जिन्होंने केवल 56 मैचों में 100 एकदिवसीय विकेट लिए हैं.

    Aug 4, 2020

Just Now