Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. समसामयिक सामान्य ज्ञान
View in English

समसामयिक सामान्य ज्ञान

  • World Bicycle Day 2020: इतिहास, महत्व और स्वास्थ्य पर लाभ

    World Bicycle Day 2020: यह 3 जून को विश्व भर में मनाया जाता है ताकि लोगों को समाज और स्वास्थ्य को साइकिलिंग से होने वाले लाभों के बारे में समझाया या बताया जा सके. साइकिल परिवहन का एक किफायती साधन है. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व साइकिल दिवस के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं और साथ ही इससे होने वाले स्वास्थ्य पर लाभ.

    2 hrs ago
  • न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) क्या होता है और खरीफ फसल सीजन 2020-21 के लिए कितना है?

    खरीफ फसल सीज़न 2020-21 के लिए धान (सामान्य) का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाकर 1,868 प्रति क्विंटल कर दिया गया है. सरकार हर वर्ष बुबाई से पहले, कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) की सिफारिशों पर 22 अनिवार्य फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की घोषणा करती है.

    18 hrs ago
  • जून 2020 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिनों की सूची

    भारत विविधता में एकता का देश है, जो संस्कृति और परंपराओं में समृद्ध है. त्यौहार, इवेंट्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि ये न केवल जागरूकता पैदा करते हैं बल्कि उन तरीकों को भी शामिल करते हैं जो लोग एकजुट होकर इसे पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से जून 2020 में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण दिनों की सूची के बारे में अध्ययन करते हैं.    

    23 hrs ago
  • रक्त लाल होता है पर नसें नीली क्यों दिखाई देती हैं?

    जैसा की हम जानते हैं कि रक्त लाल रंग का होता है लेकिंन जब लाल रक्त शारीर की नसों या धमनियों में दौड़ता है तब नसों का रंग नीला सा दिखाई देता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि ऐसा क्यों होता है और साथ ही रक्त लाल क्यों होता है?

    23 hrs ago
  • क्या भारत चीन के उत्पादों का बहिष्कार कर सकने की स्थिति में है?

    भारत अपने कुल निर्यात का 8% चीन को भेजता है जबकि चीन अपने कुल निर्यात का केवल 2% भारत को भेजता है. भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के बाद भारत में यह बात जोर पकड़ती है कि भारत के लोगों को चीनी वस्तुओं को नहीं खरीदना चाहिए.लेकिन क्या भारत के लिए ऐसा करना संभव है? आइये इस लेख में जानने की कोशिश करते हैं.

    1 day ago
  • G-7 संगठन क्या है और अमेरिका इसका विस्तार क्यों करना चाहता है?

    G-7 की स्थापना सन 1975 में 6 विकसित देशों (फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका) ने की थी. अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इसका विस्तार करके G-10 या G-11 बनाना चाहते हैं जिसमें भारत भी शामिल होगा.

    1 day ago
  • भारतीय संविधान का आर्टिकल 30 क्या है?

    Article 30 in hindi:-भारतीय संविधान में आर्टिकल 12 से 35 तक मौलिक अधिकारों का प्रावधान है. संविधान का भाग-3 देश के नागरिकों को दिए गए मौलिक अधिकारों की बात करता है. इस लेख में हमने आर्टिकल 30 के संवैधानिक प्रावधानों की व्याख्या की है क्योंकि इसको लेकर सोशल मीडिया पर काफी भ्रम फैलाया जा रहा है.

    1 day ago
  • World Milk Day 2020: वर्तमान थीम, इतिहास और महत्व

    World Milk Day 2020: दूध और डेयरी उत्पादों के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस की 20वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है. दूध कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है और स्वस्थ जीवन के लिए पोषण प्रदान करता है. आइये इस लेख के माध्यम से विश्व दुग्ध दिवस, 2020 का थीम, इतिहास, महत्व और इसे दुनिया भर में कैसे मनाया जाता है, के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    2 days ago
  • जानें कैसे मुफ्त में प्राप्त करें ePAN कार्ड?

    भारत में इलेक्ट्रॉनिक पैन (e PAN Card) कार्ड आवंटन प्रक्रिया शुरू की गयी है यह एक कागज रहित सुविधा है जिसको आयकर विभाग द्वारा जारी किया जा रहा है. तत्काल पैन की सुविधा यह सुविधा 28 मई से शुरू की गयी है. इसका 'बीटा संस्करण' फरवरी से ही आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर मौजूद है. इस e PAN Card को बनवाने के लिए आवेदक के पास आधार नंबर और इसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है.

    May 29, 2020
  • जानें अंटार्कटिका के बर्फ के पहाड़ सफेद से हरे रंग के क्यों हो रहे हैं? कारण और प्रभाव

    ऐसा देखा गया है कि तटीय अंटार्कटिका में बर्फ का कुछ हिस्सा हरा हो रहा है. कुछ वर्षों से हरी बर्फ की एक छोटी मात्रा दिखाई देती थी. लेकिन अब यह पूरे महाद्वीप में फैल रही है. इसका क्या कारण है, आखिर अंटार्कटिका हरा क्यों हो रहा है? अगर पूरे अंटार्कटिका की बर्फ पिघल जाए तो क्या होगा? आइये इसका विस्तार से अध्ययन करते हैं.

    May 28, 2020
  • भारत सरकार के ऊपर कितना कर्ज है?

    स्टेटस रिपोर्ट ओन गवर्नमेंट डेब्ट फॉर 2018-19 में बताया गया है कि मार्च 2019 तक देश का कुल सार्वजानिक ऋण सकल घरेलू उत्पाद का 68.6% हो गया है जो कि आसान शब्दों में 13 ट्रिलियन रुपये या फिर 1.3 करोड़ करोड़ हो गया है.आइये इस लेख में जानते हैं कि 2014 से 2019 तक देश के ऊपर कितना कर्ज बढ़ा है?

    May 28, 2020
  • भारत vs चीन: जल, थल और वायुसेना की ताकत का तुलनात्मक अध्ययन

    India vs China military strength 2020: चीन का रक्षा बजट सन 2020 में यह US$179 अरब डॉलर था जबकि भारत का रक्षा बजट केवल US$ 70 अरब डॉलर का है. इसके अलावा चीन के पास भारत से अधिक बड़ी सेना भी है. लेकिन सिक्के का दूसरा पहलू यह है कि भारत की सेना को पृथ्वी पर दुनिया की सबसे खतरनाक सेना माना जाता है. आइये इस लेख में भारत और चीन के बीच डिफेन्स ताकत की तुलना करते हैं.

    May 28, 2020
  • भारत में भील राज्य की मांग कहाँ और किसके द्वारा की जा रही है?

    भील जनजाति, भारत में बहुत पुराने समय से रहती आ रही है. वर्तमान में 1.7 करोड़ की आबादी वाला यह जनजातीय समुदाय अलग भील प्रदेश की मांग कर रहा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किस जगह के लोग इस भील प्रदेश की मांग कर रहे हैं?

    May 27, 2020
  • वन नेशन, वन राशन कार्ड: एलिजिबिलिटी, उद्देश्य और लाभ

    'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना को वर्ष 2019 में चार राज्यों में पायलट बेस पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान द्वारा शुरू किया गया था. इस कार्ड की मदद से प्रवासी श्रमिकों को देश भर में राशन की दुकान से सस्ती दर पर खाद्यान्न प्राप्त होगा.

    May 27, 2020
  • विभिन्न सूचकांकों और अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट में भारत की रैंक (2019-20)

    वर्ष 2019 में भारत की HDI रैंकिंग 129 है जो पिछले साल की तुलना में एक रैंक बेहतर है. इस रैंकिंग में कुल 189 देशों ने भाग लिया था. HDI रैंक 2019 में शीर्ष स्थान पर नॉर्वे का कब्जा है जबकि बुरुंडी सबसे नीचे है. विभिन्न इंडेक्स और अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट में भारत की रैंक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

    May 26, 2020