Search
  1. Home |
  2. समसामयिक सामान्य ज्ञान

समसामयिक सामान्य ज्ञान

Also Read in : English

रामनवमी के अवसर पर जानें भगवान राम से जुड़े 11 अनजाने तथ्य

Oct 17, 2018
रामनवमी का त्यौहार हिन्दू कैलेंडर के पहले महीने “चैत्र” के शुक्ल पक्ष की 9वीं तिथि को मनाया जाता हैl यह त्यौहार “भगवान राम” के जन्म से जुड़ा हुआ हैl भगवान राम अयोध्या के राजा दशरथ और रानी कौशल्या के पुत्र थेl भगवान राम के जीवन से जुड़ी विभिन्न घटनाओं एवं प्रसंगो का वर्णन रामायण में किया गया हैl रामनवमी के अवसर पर इस लेख में हम भगवान राम से जुड़े 11 ऐसे अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैं, जिसके बारे में आप शायद ही जानते होंगेl

Latest Videos

अगर भारत में दो टाइम जोन हो तो क्या होगा?

Oct 15, 2018
टाइम जोन किसी क्षेत्र का वो स्थान जो कानूनी, वाणिज्यिक और सामाजिक उद्देश्यों के लिए एक समान मानक समय दिखाता है। यह जोन किसी भी देश की सीमा तथा उसके उपविभागों की सीमाओं का पालन करता है क्योंकि यह एक ही समय में निकट वाणिज्यिक या अन्य संचार के क्षेत्रों के लिए सुविधाजनक होता है। इस लेख के माध्यम से हमने ये बताया है की अगर भारत दो टाइम जोन का पालन करे तो कैसे न केवल डेलाइट को बचाएगा बल्कि उत्पादकता में भी वृद्धि कर सकेगा।

क्षेत्रफल के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े हवाई अड्डे

Oct 12, 2018
हवाई अड्डा ऐसा स्थान को बोला जाता है जहां कोई भी वायु वाहन जैसे वायुयान (ऐरोप्लेन), हैलीकॉप्टर, इत्यादि उड़ान भरते और उतरते हैं तथा विमानों को यहां भंडारण भी किया जाता हो। इस लेख में, हमने अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (आईएटीए) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े हवाई अड्डों को सूचीबद्ध किया है।

जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

Oct 12, 2018
भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता और अच्छी कमाई के कारण भारत का हर युवा क्रिकेट की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहता है. अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने खिलाडियों को अनुबंध में दी जाने वाली राशि को फिर से बढ़ा दिया है. BCCI अनुबंधित खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+ , A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाडी को हर साल 7 करोड़ रुपये , A ग्रेड वाले खिलाडी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये और C ग्रेड के खिलाड़ी को हर साल 1 करोड़ रुपये दिए जायेंगे.

जीडीपी के आधार पर विश्व के 10 सबसे गरीब देश

Oct 11, 2018
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का मतलब है की किसी भी देश की घरेलू सीमा के अंतर्गत एक वर्ष में उत्पादित सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं के मौद्रिक मूल्य। यह किसी भी अर्थव्यवस्था के आर्थिक स्थिति को बताता है। इस लेख में हमने, जीडीपी के आधार पर विश्व के 10 सबसे गरीब देशों की सूची दिया है जो अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन और यूएस केंद्रीय खुफिया एजेंसी की जीडीपी (पीपीपी) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर तैयार की गई है।

विश्व के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों की सूची

Oct 10, 2018
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) किसी भी अर्थव्यवस्था के आर्थिक प्रदर्शन का एक बुनियादी माप है तथा यह एक वर्ष में एक राष्ट्र की सीमा के भीतर सभी अंतिम माल और सेवाओ का बाजार मूल्य होता है। इस लेख में हमने, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन और यूएस केंद्रीय खुफिया एजेंसी की जीडीपी (पीपीपी) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों के नाम सूचीबद्ध किया है।

यूरोप के शीर्ष 10 सबसे गरीब देशों सूची

Oct 1, 2018
यूरोप पृथ्वी पर स्थित सात महाद्वीपों में से एक महाद्वीप है। यूरोप और एशिया वस्तुतः यूरेशिया के खण्ड कहलाता है। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन (International Monetary Fund assessments) द्वारा दी गई आंकड़ों की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार यूरोप के शीर्ष 10 सबसे गरीब देशों के नाम सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

मुस्लिम देश जहां तीन तलाक प्रतिबंधित है

Sep 26, 2018
वर्तमान भारत , समाजिक तथा धर्मिक उत्थान में कार्यरत है उनमे से तीन तलाक मौजूदा ज्वलंत विषयों में से एक है जो पुनर्विचार के रास्ते पर हैं। समसामयिकी परिपेक्ष को ध्यान रखते हुए, हम प्रमुख इस्लामी देशों का नाम दे रहे हैं जहा तीन तलाक प्रतिबंधित है।

वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के क्या फायदे हैं

Sep 20, 2018
क्या आप हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के बारे में जानते हैं. इसके क्या-क्या फायदे हैं, क्यों इन प्लेटों को वाहनों में लगाना अनिवार्य हो गया है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

रेलवे में ई-टिकट फ्रॉड को कैसे रोका जा सकता है?

Sep 18, 2018
क्या आप जानते हैं कि वर्ष 1986 में पहला कंप्यूटर बेस्ड टिकट रिजर्वेशन नई दिल्ली में शुरू हुआ था और धीरे-धीरे ई-टिकट का चलन हो गया. अब टिकट बुक करने के लिए लम्बी लाइनों में नहीं लगना पढ़ता है, घर पर आसानी से हो जाता है. लेकिन इससे सम्बंधित धोखाधड़ी के मामले भी सामने आ रहे हैं. आइये इस लेख से जानते हैं कि भारतीय रेलवे में ई-टिकट फ्रॉड को रोकने के लिए किस प्रकार के बिल को प्रस्तावित किया है.

जानें दुनिया की पहली हाइड्रोजन ट्रेन के बारे में

Sep 18, 2018
क्या आप दुनिया में चलने वाली पहली हाइड्रोजन ट्रेन के बारे में जानते हैं, इस ट्रेन को कहां चलाया गया है, इसको चलाने से क्या-क्या फायदे होंगे, हाइड्रोजन ट्रेन को इको-फ्रेंडली क्यों कहा गया है, किस प्रकार से यह प्रदूष्ण को कम करेगी, हाइड्रोजन ट्रेन में किस प्रकार की तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, इत्यादि जानने के लिए आइये इस लेख को अध्ययन करते हैं.

जानें भारत की पहली महिला SWAT कमांडो टीम के बारे में

Sep 7, 2018
भारत में पहली बार महिला SWAT टीम कमांडो का गठन किया गया है और इसको दिल्ली पुलिस फोर्स में शामिल किया है. क्या है ये महिलाओं की SWAT टीम, इसकी क्या खासियत है, कैसे इनको ट्रेनिंग दी गई है इत्यादि के बारे में अध्ययन करने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

रेलवे में स्मार्ट कोच की क्या विशेषताएं हैं?

Aug 30, 2018
रेलवे हर भारतीय के जीवन में एक एहम भूमिका निभाता हैं. हर रोज़ लाखों लोग इसके जरिये यात्रा करते हैं. यात्रियों की यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने स्मार्ट कोच का निर्माण किया है जिससे कई प्रकार की सुविधाओं को प्रदान किया जा सकेगा और साथ की सुरक्षा की द्रष्टि से भी काफी लाभदायक होगा. आइये इस लेख के माध्यम से स्मार्ट कोच के बारे में अध्ययन करते हैं की इसमें क्या-क्या विशेषताएं हैं.

भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु से संबंधित कुछ अनजाने तथ्य

Aug 13, 2018
आज से 86 वर्ष पूर्व 23 मार्च 1931 की रात भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु की देशभक्ति को अपराध की संज्ञा देकर अंग्रेजों द्वारा फाँसी पर लटका दिया गया थाl इस दिन को हर वर्ष शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता हैl इस लेख में हम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की शहादत को याद करते हुए उनसे जुड़े कुछ अनजाने तथ्यों का विवरण दे रहे हैंl

जानें Super Blue Blood Moon के बारे में

Jul 27, 2018
सुपर मून (Super Moon) तब होता है जब चंद्रमा और धरती के बीच में दूरी सबसे कम हो जाती है. इससे पृथ्वी, चंद्रमा और सूर्य के बीच में आ जाती है, जिसके बाद चांद की चमक काफी ज्यादा होती है और दूसरी तरफ जब चंद्रग्रहण के दौरान चंद्रमा सुर्ख लाला हो जाता है तो को ब्लड मून (Blood Moon) कहलाता है. आइये इस लेख के माध्यम से Super Blue Blood Moon के बारे में अध्ययन करते हैं.

जानें क्या है ‘मेघालयन युग’ एक नई खोज धरती के इतिहास में

Jul 19, 2018
क्या आप जानते हैं कि वैज्ञानिकों ने धरती के इतिहास में एक नए युग की खोज की है और उसका नाम भारत के मेघालय के नाम पर रखा है. जिसे ‘मेघालयन युग’ कहा गया है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि मेघालयन युग क्या है, इसकी गणना कैसे की गई है इत्यादि.

'हाई ग्रेड' मेटास्टैटिक कैंसर क्या है?

Jul 12, 2018
कैंसर तब होता है जब असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से विभाजित होती हैं और शरीर में लगभग कहीं भी विकसित हो सकती हैं. आइए इस लेख के माध्यम से हाई ग्रेड मेटास्टैटिक कैंसर, इसके लक्षण, कहां-कहां यह शरीर में फैलता है, इसके होने के कारण इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र घोटाला 2018 क्या है?

Jun 22, 2018
आजकल बैंक घोटाला एक आम बात हो गुई है, पंजाब नेशनल बैंक के बाद बैंक ऑफ महाराष्ट्र में हाल ही में घोटाला हुआ है. आइये बैंक ऑफ महाराष्ट्र घोटाला 2018 क्या है, किसने किया, कैसे किया और इसके खिलाफ क्या करवाई की गई है, बैंक फ्रॉड होता क्या है आदि के बारे में इस लेख के माध्यम से अध्ययन करेंगे.

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है

Jun 20, 2018
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है. इसे विश्व योग दिवस भी कहते हैं. क्या आप जानते है कि योग की शुरुआत कहा से हुई, कब हुई, इसके पीछे क्या इतिहास है, 21 जून को ही क्यों अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है आदि जैसे प्रश्नों के उत्तर इस लेख में दिए गए हैं जिससे आपको योग के बारें में काफी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी.

अल्जाइमर रोग के बारे में 10 महत्वपूर्ण तथ्य

May 26, 2018
अल्जाइमर रोग में मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं (न्यूरॉन्स) के बीच कनेक्शन सही से नहीं हो पता है. यह एक प्रगतिशील बिमारी है जिसके लक्षण धीरे-धीरे स्मृति की हानि, सोचने में दिक्कत, सिर दर्द आदि का होना हैं. अल्जाइमर डिमेंशिया का आम रूप है. आइये इस लेख के माध्यम से अल्जाइमर रोग के बारे में 10 महत्वपूर्ण या आवश्यक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.
LibraryLibrary