आर्थिक तथ्य

View in English
  • Independence Day 2021: भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता था?

    Independence Day 2021: प्राचीन काल में भारत को सोने की चिड़िया इसलिए कहा जाता था क्योंकि भारत में काफी धन सम्पदा मौजूद थी. 1600 ईस्वी के आस-पास भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 1305 अमेरिकी डॉलर थी जो कि उस समय अमेरिका, जापान, चीन और ब्रिटेन से भी अधिक थी. भारत की यह संपत्ति ही विदेशी आक्रमणों का कारण भी बनी थी.

    Aug 13, 2021
  • “मनी लॉन्ड्रिंग” किसे कहते हैं और यह कैसे की जाती है?

    'मनी लॉन्ड्रिंग' शब्द की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में माफिया समूह से उत्पन्न हुई थी. माफिया समूहों ने जबरन वसूली, जुआ इत्यादि से भारी मात्रा में कमाई की और इस पैसे को वैध स्रोत (जैसे लाउन्डोमेट्स) के रूप में दिखाया. ज्ञातव्य है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 1980 के दशक में मनी लॉन्ड्रिंग एक चिंता का मामला बन गया था. 

    Mar 12, 2021
  • भारत के किन राज्यों में सीनियर सिटीजन को सबसे अधिक वृद्धावस्था पेंशन मिलती है?

    जनगणना 2011 के अनुसार भारत में करीब 104 मिलियन सीनियर सिटीजन्स (60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के) हैं. इन सभी को वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलती है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस समय देश में लगभग 3.5 करोड़ लोगों को वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है. देश में केरल, दिल्ली, पुदुचेरी और अंडमान के सीनियर सिटीजन्स को हर माह 2000 रुपये मिलते हैं.

    Jan 22, 2021
  • दुनिया के किन देशों में टीचर को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है?

    आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने अपनी एक रिपोर्ट (Education at a Glance 2017) में दुनिया के उन देशों के बारे में बताया  है जहाँ पर टीचर की सैलरी सबसे ज्यादा और सबसे कम है. सबसे ज्यादा सैलरी देने वाले देशों की सूची में प्रथम स्थान पर लक्ज़मबर्ग का नंबर आता है जहाँ पर एक हाई स्कूल के फ्रेशर टीचर की शुरूआती सैलरी लगभग $80,000 है जबकि सबसे अच्छा टीचर सबसे अधिक सैलरी $1,35,000 भी पाता है.

    Dec 4, 2020
  • जानें फर्जी GST बिल की जाँच कैसे करें?

    भारत सरकार ने 1 जुलाई, 2017 से पूरे देश में वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू किया गया. शुरुआत के दिनों में बिना एयर कंडीशनर (AC) वाले रेस्टोरेंट में उपभोक्ताओं के बिल पर 12% की दर से GST लगाया जाता था और एयर कंडीशनर (AC) वाले रेस्टोरेंट में 18% की दर से. लेकिन वर्तमान में एयर कंडीशनर (AC) और बिना एयर कंडीशनर (AC) वाले रेस्टोरेंट में अब कर की दर को घटाकर 5% कर दिया गया है. परन्तु कुछ रेस्टोरेंट के मालिक एक फर्जी GST नम्बर बिल पर छाप कर ग्राहकों से GST वसूल रहे हैं जो कि ग्राहक के साथ है. यह लेख इसी धोखे से बचने के उपाय पर आधारित है.

    Nov 20, 2020
  • किन देशों में भारतीय करेंसी मान्य है और क्यों?

    क्या आप जानते हैं कि दुनिया का लगभग 85% व्यापार अमेरिकी डॉलर की मदद से होता है? दुनिया भर के लगभग  39% क़र्ज़ अमेरिकी डॉलर में दिए जाते हैं और कुल डॉलर की संख्या के 65% का इस्तेमाल अमेरिकी के बाहर होता है. इसलिए विदेशी बैंकों और देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की ज़रूरत होती है. यही कारण है कि डॉलर को 'अंतरराष्ट्रीय व्यापार करेंसी' भी कहा जाता है.

    Nov 20, 2020
  • क्या आप पेट्रोल पम्प पर अपने अधिकारों के बारे में जानते हैं?

    भारत में 58,000 से ज्यादा पेट्रोल पम्प हैं जिनमे 95% से ज्यादा सरकारी तेल कंपनियों, इंडियन आयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से सम्बंधित हैं l हम में से बहुत ही कम ऐसे लोग होंगे जो कि पेट्रोल पम्पों पर कभी न कभी ठगी के शिकार न हुए हों या फिर पेट्रोल पम्पों पर अपने सभी अधिकारों के बारे में जानते हों l

    Nov 20, 2020
  • क्या किसानों के पास पराली जलाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है?

    बरसात का मौसम धान की पैदावार के लिए बहुत ही अनुकूल होता है इसलिए पंजाब और हरियाण सहित पूरे देश में धान की फसल पैदा की जाती है लेकिन अक्टूबर और नवम्बर में ये फ़सल हार्वेस्टर मशीन की सहायता से काट ली जाती है लेकिन इस कटाई में फसल का सिर्फ अनाज वाला हिस्सा अर्थात धान के पौधे के ऊपर का हिस्सा ही काटा जाता है और बाकी का हिस्सा खेत में ही लगा रहता है जिसे पराली कहते हैं.

    Oct 20, 2020
  • जानें नीलामी के सिद्धांत के बारे में

    आइये इस लेख के माध्यम से नीलामी के सिद्धांत (Auction Theory) के बारे में अध्ययन करते हैं. साथ ही नीलामी के सिद्धांत में रॉबर्ट बी विल्सन (Robert B Wilson)  और पॉल आर मिलग्रॉम  (Paul R Milogram)  का क्या योगदान है और अन्य प्रमुख तथ्य.

    Oct 19, 2020
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

    Aug 4, 2020
  • भारत में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है?

    वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत के घरों में 24 हजार टन से लेकर 25 हजार टन के बीच सोना रखा है. इसमें भारत के धार्मिक संस्थानों में रखा गया सोना नहीं जोड़ा गया है. भारत के केन्द्रीय बैंक RBI ने वित्त वर्ष 2019-20 में 40.45 तन सोना खरीदा था जिससे अब इसके पास कुल 653 टन सोना इकठ्ठा हो चुका है. भारत में इतना अधिक सोना होने के बावजूद देश में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है आइये इस लेख में जानते हैं?

    Jul 27, 2020
  • क्रोनी कैपिटलिज्म: अर्थ और उदाहरण

    क्रोनी कैपिटलिज्म का अर्थ ऐसी पूंजीवादी अर्थव्यवस्था से है जिसमें एक बिज़नेस की सफलता बाजार की शक्तियों के द्वारा नहीं बल्कि राजनीतिक वर्ग और व्यापारी वर्ग के बीच सांठगांठ पर निर्भर करती है. इसमें सरकार ऐसी नीतियां बनाती है जिससे एक विशेष वर्ग को लाभ होता है और यह ‘लाभ कमाने वाला वर्ग’ भी सरकार को कुछ लाभ ट्रान्सफर करता रहता है.

    Jul 24, 2020
  • Reliance Jio में शीर्ष निवेशकों की सूची

    रिलायंस जियो ने मार्च 2021 तक कंपनी के कर्ज से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न निवेशकों को लगभग 32.94% हिस्सेदारी बेच दी है. फेसबुक सबसे बड़ा निवेशक है जिसने Jio प्लेटफॉर्म में 10% हिस्सेदारी खरीदी है. हाल ही में गूगल ने इस कंपनी में 7.73% भागीदारी को $4.5 बिलियन डॉलर में खरीदा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किस किस कंपनी ने रिलायंस जिओ में हिस्सेदारी खरीदी है?

    Jul 16, 2020
  • भारत द्वारा चीन को निर्यात किए गए उत्पादों की सूची

    वित्त वर्ष 2019-20 में चीन को भारतीय निर्यात 16.6 बिलियन डॉलर था, भारत, चीन को मुख्य रूप से जैविक रसायन, खनिज ईंधन, कपास, लौह अयस्क, प्लास्टिक की वस्तुओं, परमाणु मशीनरी, मछली, नमक, विद्युत मशीनरी और लोहे और इस्पात का निर्यात करता है. यहाँ यह उल्लेख करना जरूरी है कि भारत ने वित्त वर्ष 2019 में अपने कुल निर्यात का 5.47% भाग चीन को निर्यात किया था.

    Jul 9, 2020
  • फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड क्या होता है?

    भारत सरकार ने 01 जुलाई, 2020 से फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड 2020 योजना शुरू कर दी है. इस बांड का कार्यकाल 7 वर्ष का होगा. फ्लोटिंग बांड पर हर 6 महीने में 1 जनवरी और 1 जुलाई को ब्‍याज की दर बदलती रहेगी. बांड में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 1000 (डिजिटल) रुपये और नकद में अधिकतम 20 हजार रूपये होगी.

    Jul 6, 2020
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now