Search
View in English

आर्थिक तथ्य

  • क्या किसानों के पास पराली जलाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है?

    बरसात का मौसम धान की पैदावार के लिए बहुत ही अनुकूल होता है इसलिए पंजाब और हरियाण सहित पूरे देश में धान की फसल पैदा की जाती है लेकिन अक्टूबर और नवम्बर में ये फ़सल हार्वेस्टर मशीन की सहायता से काट ली जाती है लेकिन इस कटाई में फसल का सिर्फ अनाज वाला हिस्सा अर्थात धान के पौधे के ऊपर का हिस्सा ही काटा जाता है और बाकी का हिस्सा खेत में ही लगा रहता है जिसे पराली कहते हैं.

    3 days ago
  • जानें नीलामी के सिद्धांत के बारे में

    आइये इस लेख के माध्यम से नीलामी के सिद्धांत (Auction Theory) के बारे में अध्ययन करते हैं. साथ ही नीलामी के सिद्धांत में रॉबर्ट बी विल्सन (Robert B Wilson)  और पॉल आर मिलग्रॉम  (Paul R Milogram)  का क्या योगदान है और अन्य प्रमुख तथ्य.

    Oct 19, 2020
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

    Aug 4, 2020
  • भारत में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है?

    वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत के घरों में 24 हजार टन से लेकर 25 हजार टन के बीच सोना रखा है. इसमें भारत के धार्मिक संस्थानों में रखा गया सोना नहीं जोड़ा गया है. भारत के केन्द्रीय बैंक RBI ने वित्त वर्ष 2019-20 में 40.45 तन सोना खरीदा था जिससे अब इसके पास कुल 653 टन सोना इकठ्ठा हो चुका है. भारत में इतना अधिक सोना होने के बावजूद देश में सोने की कीमत क्यों बढ़ रही है आइये इस लेख में जानते हैं?

    Jul 27, 2020
  • क्रोनी कैपिटलिज्म: अर्थ और उदाहरण

    क्रोनी कैपिटलिज्म का अर्थ ऐसी पूंजीवादी अर्थव्यवस्था से है जिसमें एक बिज़नेस की सफलता बाजार की शक्तियों के द्वारा नहीं बल्कि राजनीतिक वर्ग और व्यापारी वर्ग के बीच सांठगांठ पर निर्भर करती है. इसमें सरकार ऐसी नीतियां बनाती है जिससे एक विशेष वर्ग को लाभ होता है और यह ‘लाभ कमाने वाला वर्ग’ भी सरकार को कुछ लाभ ट्रान्सफर करता रहता है.

    Jul 24, 2020
  • Reliance Jio में शीर्ष निवेशकों की सूची

    रिलायंस जियो ने मार्च 2021 तक कंपनी के कर्ज से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न निवेशकों को लगभग 32.94% हिस्सेदारी बेच दी है. फेसबुक सबसे बड़ा निवेशक है जिसने Jio प्लेटफॉर्म में 10% हिस्सेदारी खरीदी है. हाल ही में गूगल ने इस कंपनी में 7.73% भागीदारी को $4.5 बिलियन डॉलर में खरीदा है. आइये इस लेख में जानते हैं कि किस किस कंपनी ने रिलायंस जिओ में हिस्सेदारी खरीदी है?

    Jul 16, 2020
  • भारत द्वारा चीन को निर्यात किए गए उत्पादों की सूची

    वित्त वर्ष 2019-20 में चीन को भारतीय निर्यात 16.6 बिलियन डॉलर था, भारत, चीन को मुख्य रूप से जैविक रसायन, खनिज ईंधन, कपास, लौह अयस्क, प्लास्टिक की वस्तुओं, परमाणु मशीनरी, मछली, नमक, विद्युत मशीनरी और लोहे और इस्पात का निर्यात करता है. यहाँ यह उल्लेख करना जरूरी है कि भारत ने वित्त वर्ष 2019 में अपने कुल निर्यात का 5.47% भाग चीन को निर्यात किया था.

    Jul 9, 2020
  • फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड क्या होता है?

    भारत सरकार ने 01 जुलाई, 2020 से फ्लोटिंग रेट बॉन्‍ड 2020 योजना शुरू कर दी है. इस बांड का कार्यकाल 7 वर्ष का होगा. फ्लोटिंग बांड पर हर 6 महीने में 1 जनवरी और 1 जुलाई को ब्‍याज की दर बदलती रहेगी. बांड में निवेश करने के लिए न्यूनतम राशि 1000 (डिजिटल) रुपये और नकद में अधिकतम 20 हजार रूपये होगी.

    Jul 6, 2020
  • भारत में रोटी की तुलना में पराठा पर GST अधिक क्यों लगता है?

    मालाबार परोता / पराठे पर 18% की दर से कर लगता है जबकि रोटी पर भारत में 5% की दर से वस्तु एवं सेवा कर लगता है. भारत में इन कर दरों में अंतर जानने के लिए, इस लेख को अंत तक पढ़ें.

    Jun 15, 2020
  • भारत और बांग्लादेश के बीच अंतर्देशीय जल पारगमन और व्यापार प्रोटोकॉल क्या है?

    भारत और बांग्लादेश के बीच ‘अंतर्देशीय जल पारगमन एवं व्यापार प्रोटोकॉल’ (Protocol on Inland Water Transit and Trade- के दूसरे अध्याय पर 20 मई, 2020 को हस्ताक्षर किये गए. इस अंतर्देशीय जल पारगमन से भारत को उर्वरकों, खाद्यान्न, कृषि उत्पादों, सीमेंट और कंटेनरीकृत माल के परिवहन के लिए रास्ता मिलेगा.

    Jun 8, 2020
  • विदेशी मुद्रा भंडार: अर्थ, संरचना, उद्येध्य और लाभ

    विदेशी मुद्रा भंडार; विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों, सोना, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) और आईएमएफ में आरक्षित स्थिति से मिलकर बनता है. भारतीय विदेशी मुद्रा भंडार का कुल आकार 29 मई 2020 को 493 बिलियन अमेरिकी डॉलर था.

    Jun 8, 2020
  • भारत सरकार के ऊपर कितना कर्ज है?

    स्टेटस रिपोर्ट ओन गवर्नमेंट डेब्ट फॉर 2018-19 में बताया गया है कि मार्च 2019 तक देश का कुल सार्वजानिक ऋण सकल घरेलू उत्पाद का 68.6% हो गया है जो कि आसान शब्दों में 13 ट्रिलियन रुपये या फिर 1.3 करोड़ करोड़ हो गया है.आइये इस लेख में जानते हैं कि 2014 से 2019 तक देश के ऊपर कितना कर्ज बढ़ा है?

    May 28, 2020
  • भारत सरकार और आरबीआई के बीच रिज़र्व फण्ड ट्रान्सफर विवाद क्या है?

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने स्वयं के रिज़र्व से अगस्त 2019 में 1.76 लाख करोड़ केंद्र सरकार को लाभांश और सरप्लस पूंजी के तौर पर देने का फ़ैसला किया था. लेकिन इसी फण्ड विवाद को लेकर रिज़र्व बैंक और सरकार के बीच कुछ साल पहले खींचतान भी हुई थी. आइये इसी लेख में जानते हैं कि यह हस्तांतरण किस नियम के तहत और क्यों किया जाता है?

    May 25, 2020
  • सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग किन्हें कहा जाता है?

    MSME परिभाषा 2020: सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) को MSME अधिनियम -2016 के अनुसार वर्गीकृत किया गया है.कोविड 19 से हुए आर्थिक नुकसान को कम करने के दिशा में कदम उठाते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 3 लाख करोड़ ऋण प्रदान करने की घोषणा की है. इसके कारण देश में 45 लाख सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को फायदा होगा.

    May 13, 2020
  • कंसोल बांड या परपेचुअल बॉन्ड क्या होता और इसे वॉर बांड क्यों कहा जाता है?

    परपेचुअल बॉन्ड (Console Bond or Perpetual Bond) बिना मैच्योरिटी की तारीख वाले बॉन्ड होते हैं. इन पर भी साधारण बांड की तरह ही फिक्स रिटर्न मिलता है. इन बांड को वॉर बांड भी कहा जाता है क्यों इन्हें सरकार द्वारा युद्ध के दौरान धन इकठ्ठा करने के लिए भी इशू किया जाता है. इन्हें जारी करने वाले के पास इस बॉन्ड को निर्धारित अवधि के बाद बायबैक करने का विकल्प रहता है.

    May 12, 2020

Just Now