Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. विख्यात व्यक्ति
View in English

विख्यात व्यक्ति

  • राजीव गांधी के बारे में 10 अज्ञात तथ्य

    राजीव गांधी भारत के सातवें और सबसे युवा प्रधानमंत्री थे जिन्होंने 40 कि उम्र में सरकार का नेतृत्व किया. उनका जन्म 20 अगस्त, 1944 को मुंबई में हुआ था. 1980 में उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया था. आइये राजीव गांधी के जीवन से जुड़े कुछ अज्ञात और रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    1 day ago
  • जानिये भारत के सबसे शातिर ठग नटवरलाल के बारे में

    भारत के सबसे शातिर चोर नटवरलाल का जन्म 1912 में बिहार के सिवान जिले में हुआ था. उसके बचपन का नाम मिथिलेश कुमार था. मिथिलेश के कुल 50 नाम थे जिनमें से एक था नटवरलाल. नटवरलाल ने सबसे पहली चोरी 1000 रुपये की थी, उसने अपने पडोसी के नकली हस्ताक्षर कर उनके बैंक खाते से निकलवाए थे. नटवरलाल का हुनर किसी भी व्यक्ति के नकली हस्ताक्षर करने में था.

    Apr 22, 2019
  • प्रियंका गांधी की जीवनी: परिवार, शिक्षा और राजनीतिक जीवन

    प्रियंका गांधी या प्रियंका गांधी वाड्रा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की सदस्य हैं और भारतीय राजनितिज्ञ हैं. वे वर्तमान में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी है. वे नेहरू-गाँधी परिवार से है, और फ़िरोज़ गाँधी तथा इंदिरा गाँधी की पोती हैं. आइये प्रियंका गांधी के बारे में विस्तार से, जीवनी, उनके परिवार, शिक्षा, राजनीतिक जीवन इत्यादि के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Mar 25, 2019
  • मनोहर पर्रिकर की जीवनी: परिवार, शिक्षा, राजनीतिक जीवन, पुरस्कार

    मनोहर पर्रिकर एक राजनेता, बीजेपी के नेता, आरएसएस के सदस्य और गोवा के सीएम थे. उनकी मृत्यु उनके गृहनगर पणजी, गोवा में अग्नाशय के कैंसर (pancreatic cancer) के कारण हुई. आइये इस लेख के माध्यम से हम मनोहर पर्रिकर की जीवनी, उनके परिवार, शिक्षा, राजनीतिक जीवन, पुरस्कारों इत्यादि काके बारे मैं अध्ययन करते हैं.

    Mar 19, 2019
  • प्रमोद सावंत: गोवा के CM के बारे में 10 रोचक तथ्य

    प्रमोद सावंत गोवा के CM, एक आयुर्वेदिक डॉक्टर और गोवा विधानसभा के अध्यक्ष हैं. उन्हें सामाजिक कार्य करना, गरीब लोगों की मदद करना अधिक पसंद है. गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की मृत्यु के बाद, बीजेपी ने गोवा के नए मुख्यमंत्री के रूप में प्रमोद सावंत को चुना है. क्या आप प्रमोद सावंत के बारे में विस्तार से जानते हैं? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Mar 19, 2019
  • महात्मा गांधी के जीवन का सार

    महात्मा गांधी को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का पिता कहा जाता है. उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था. वे भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के राजनितिक और अध्यात्मिक नेता थे. उनहोने हमेशा अहिंसा के पथ पर चलने के लिए प्रेरित किया. देश को आजाद कराने में उनकी बहुत महतवपूर्ण भूमिका है. आइये इस लेख के माध्यम से महात्मा गांधी जी के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Jan 30, 2019
  • इंग्लैंड में शैम्पू की शुरुआत किसने की थी?

    शैम्पू के बारे में तो सब जानते हैं और अधिकतर सब इसको इस्तेमाल भी करते हैं चाहे वो भारत में हो या बाहर. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि शैम्पू की इंग्लैंड में शुरुआत किसने की थी और कैसे. साथ ही जानेंगे शेख दीन मोहम्मद के बारे में जो कि अंग्रेजी भाषा में किताब लिखने वाले पहले भारतीय थे.

    Jan 15, 2019
  • जानें स्वामी विवेकानंद की मृत्यु कैसे हुई थी

    इस तथ्य के बारे में कोई रहस्य नहीं है कि स्वामी विवेकानंद की मृत्यु 1902 ई. में हुई थी. लेकिन हम सभी को उनके निधन के पीछे के असली कारणों की जानकारी नहीं है. इस लेख में हम स्वामी विवेकानंद की मृत्यु के साथ-साथ उनके जीवन के जुड़े कुछ अज्ञात पहलुओं से संबंधित विभिन्न सिद्धांतों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

    Jan 11, 2019
  • स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर ही क्यों राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है?

    भारत में हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है| लेकिन क्या मालूम है कि स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस के अवसर पर 12 जनवरी को ही भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है? इस लेख में हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि 12 जनवरी को ही राष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है?

    Jan 11, 2019
  • टीपू सुल्तान के बारे में 10 रोचक तथ्य

    टीपू सुल्तान मैसूर के सुल्तान हैदर अली के सबसे बड़े बेटे थे. सन 1782 में वह अपने पिता की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठे थे. शासक के रूप में, उन्होंने अपने प्रशासन में कई नवाचारों को लागू किया. अंग्रेजों के खिलाफ उन्होंने फ्रांसीसी के साथ मिलकर अपने इस संघर्ष में पिता की नीति को जारी रखा. उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कई युद्ध लड़े और राज्य की पूर्ण रूप से रक्षा भी की. आइये इस लेख के माध्यम से टीपू सुल्तान, उनके जीवन, युद्ध इत्यादि जैसे कई रोचक तथ्यों को अध्ययन करते हैं.

    Nov 9, 2018
  • दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्या है और किसे दिया जाता है?

    दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड भारतीय सिनेमा में सबसे बड़ा सम्मान माना जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि दादा साहेब फाल्के अवार्ड क्यों दिया जाता है, इसका नाम दादा साहेब फाल्के जी के नाम पर क्यों रखा गया, कौन इस अवार्ड को देता है और कब इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Oct 17, 2018
  • जानें गुरु रामदास और उनके कार्यों के बारे में

    गुरु रामदास सिखों के चौथे गुरु थे और उनका जन्म 9 अक्टूबर 1534 में हुआ था. उन्होंने अपने समय में कई ऐसे काम किए जिससे सिखों का मार्गदर्शन हुआ और इस प्रथा को कैसे आगे बढ़ाना है का भी पता चला. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं गुरु रामदास जी के बारे में ओत उनके द्वारा किए गए प्रमुख कार्यों को.

    Oct 8, 2018
  • गांधी जी के बारे में दस तथ्य

    भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के पितामह महात्मा गांधी भारत तथा विदेशों में भी लोगों के अध्ययन का विषय हैं।

    Sep 28, 2018
  • इस्मत चुगताई के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य और उनकी रचनाएँ

    अगस्त 21, को हमने प्रसिद्ध उर्दू लेखिका इस्मत चुगताई का 107 वां जन्मदिन मनाया था. इस्मत चुगताई का जन्म बदायूं उत्तर प्रदेश में 21 अगस्त 1915 को हुआ था. वह एक सशक्त नारीवादी लेखिका थीं जो हमेशा समाज की परंपराओं के खिलाफ लिखतीं थीं. वह 1942 में छपी अपनी लघु कहानी “लिहाफ” से काफी कुख्यात हो गईं थीं; जो कि समलैंगिकता पर आधारित था. इस्मत चुगताई का निधन 24 अक्टूबर, 1991 को हुआ था लेकिन उनके द्वारा लिखी गयी रचनाएँ आज भी उर्दू साहित्य में महत्वपूर्ण स्थान रखतीं हैं.

    Sep 5, 2018
  • 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता है

    शिक्षक या गुरु का जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है. इस दिन को सम्पूर्ण भारत में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस लेख में यह अध्ययन करेंगे कि 5 सितंबर को ही क्यों शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं. इसका क्या महत्व हैं और कैसे यह भारत में मनाया जाता है.

    Sep 4, 2018