Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सामान्य ज्ञान सूची
View in English

सामान्य ज्ञान सूची

  • भारत के सभी प्रधानमंत्रियों की सूची

    भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र कहा जाता है. यहाँ पर प्रधानमंत्री लोकसभा (निचले सदन) में बहुमत प्राप्त दल का नेता होता है. वर्ष 1947 से 2019 तक भारत ने 16 प्रधानमंत्री देखे हैं. भारत के प्रथम प्रधानमन्त्री जवाहर लाल नेहरू ने 6130 दिनों तक प्रधानमंत्री के पद पर काम किया था और उसके बाद इंदिरा गाँधी ने 5829 दिन और डॉ. मनमोहन सिंह ने 3656 दिन तक इस पद को संभाला था.

    22 hrs ago
  • भारत के सभी मुख्य सूचना आयुक्तों की सूची

    केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) की स्थापना 2005 में भारत सरकार द्वारा सूचना का अधिकार अधिनियम (2005) के प्रावधानों के तहत की गई थी. CIC; कार्यालयों, वित्तीय संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (केंद्र सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों के अधीन) आदि से संबंधित शिकायतों और अपीलों को सुनता है.

    May 2, 2019
  • राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची

    विभिन्न खेलों के माध्यम से कई खिलाडी कड़ी मेहनत करके पूरे विश्व में देश का नाम रोशन करते हैं. इसलिए भारत सरकार भी खिलाडियों के प्रति अपनी जिम्मेदारी और सम्मान प्रकट करने के लिए उन्हें विभिन्न पुरस्कारों से पुरस्कृत करती है ताकि वे खेलों में और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रात्साहित होते रहें. खेल के क्षेत्र में दिए जाने वाले विभिन्न पुरस्कार हैं, अर्जुन पुरस्कार, एकलव्य पुरस्कार, मेजर ध्यान चंद अवार्ड, द्रोणाचार्य अवार्ड और राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार. इस लेख में राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले खिलाडियों के नाम दिए गए हैं.

    May 2, 2019
  • लोकसभा में सभी एंग्लो-इंडियन सांसदों की सूची

    एंग्लो-इंडियन शब्द को भारत सरकार अधिनियम, 1935 में परिभाषित किया गया था. संविधान के अनुच्छेद 366 (2) के तहत एंग्लो इंडियन ऐसे किसी व्यक्ति को माना जाता है जो भारत में रहता हो और जिसका पिता या कोई पुरुष पूर्वज यूरोपियन वंश के हों. यह शब्द मुख्य रूप से ब्रिटिश लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो कि भारत में काम कर रहे हों और भारतीय मूल के हों.

    Apr 22, 2019
  • भारत में मान्यता प्राप्त राज्य के राजनीतिक दलों की सूची

    अप्रैल 2019 तक भारत में राष्ट्रीय राजनीतिक दलों की संख्या 7 है, जबकि राज्यों की मान्यता प्राप्त पार्टियों की संख्या 35 है और क्षेत्रीय दलों की संख्या लगभग 329 है. यदि कोई पार्टी राज्य विधानसभा की कुल सीटों में से कम-से-कम 3% सीट या कम-से-कम 3 सीटें, जो भी ज्यादा हो प्राप्त करती है; तो उसे राज्य की मान्यता प्राप्त पार्टी का दर्जा चुनाव आयोग द्वारा मिल जाता है.

    Apr 15, 2019
  • भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा सीटों का वितरण

    भारत की संसद के तीन भाग होते हैं. लोकसभा, राज्य सभा और राष्ट्रपति. लोकसभा को भारत की संसद के निचले सदन या “हाउस ऑफ़ पीपल्स” के नाम से भी जाना जाता है. एक लोकसभा सीट का प्रत्येक सदस्य एक एकल भौगोलिक निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है. वर्तमान में, भारत में 543 निर्वाचन क्षेत्र हैं, हालांकि अधिकतम सदस्य 552 तक हो सकते हैं.

    Apr 11, 2019
  • भारत के सभी राष्ट्रपतियों की सूची, कार्यकाल एवं उनका राजनीतिक सफर

    राष्ट्रपति को भारत में प्रथम नागरिक माना जाता है. यह देश का सर्वोच्च संवैधानिक पद है. निर्वाचक मंडल भारत के राष्ट्रपति का चुनाव करता है. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बिना भारत में कोई भी कानून लागू नहीं हो सकता है. इस लेख के माध्यम से अब तक जितने राष्ट्रपति चुने गए है उनकी सूची दी जा रही है और साथ ही उनसे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों का विवरण दिया जा रहा है.

    Apr 8, 2019
  • डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर द्वारा लिखी गयी किताबों की सूची

    डॉक्टर अम्बेडकर का पूरा नाम भीमराव रामजी अम्बेडकर था. इनका जन्म इंदौर की महू छावनी में 14 अप्रैल, 1891 को हुआ था. भारत रत्न से सम्मानित डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर को एक विश्वस्तरीय विधिवेत्ता, दलित राजनीतिक नेता और भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पकार के तौर पर पहचाना जाता है. इस लेख में डॉक्टर अम्बेडकर द्वारा लिखी गयी किताबों के नाम बताये जा रहे हैं.

    Apr 2, 2019
  • भारत में महत्वपूर्ण समितियों और आयोगों की सूची

    भारत में विभिन्न क्षेत्रों में कई समितियाँ और आयोग बने हैं. इन समितियों और आयोगों की सिफारिशों के आधार पर हमारे देश में कई सुधार हुए हैं. यह देखा गया है कि इन समितियों और आयोगों के आधार पर परीक्षा में कई प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए प्रतियोगी छात्रों की मदद के लिए हमने यह आर्टिकल भारत में गठित समितियों और आयोगों और उनके कार्यक्षेत्रों के आधार पर बनाया है.

    Mar 29, 2019
  • विश्व के शीर्ष 10 सबसे तेज़ हेलीकाप्टरो की सूची

    हेलिकॉप्टर बेहद उपयोगी वैमानिकी साधन है जो कि सीधे ऊपर की ओर टेक ऑफ कर सकता है तथा सीमित स्थान होने पर भी लैंडिंग कर सकता है। यह किसी भी दिशा में तेजी से मुड़ सकता है तथा हवा में ठहर भी सकता है। इस लेख में हम विश्व के शीर्ष 10 सबसे तेज़ हेलीकाप्टरो की सूची तथा जुड़े रोचक तथ्यों का विवरण दे रहे हैं।

    Mar 26, 2019
  • IPL के 9 संस्करणों का लेख-जोखा: आंकड़ों की नजर में

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा प्रायोजित IPL टी20 का दसवां संस्करण 5 अप्रैल से 21 मई 2017 के बीच आयोजित किया जाएगा| वीवो (VIVO) द्वारा टाइटल प्रायोजित यह टूर्नामेन्ट 47 दिनों तक चलेगा और देश भर के 10 शहरों में मैचों का आयोजन किया जाएगा| इस संस्करण का फाइनल मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में 21 मई को आयोजित किया जाएगा| इस लेख में हम IPL के पिछले 9 संस्करणों के आंकड़ों का विवरण दे रहे हैं जिससे आपको IPL की बीती यादें ताजा हो जाएंगी|

    Mar 25, 2019
  • IPL के सभी संस्करणों में शीर्ष 3 मंहगे खिलाडियों की सूची

    IPL 2019 के मैचों के आयोजन की तिथि घोषित की जा चुकी है। कौन टीम किससे भिड़ेगी इसका पूरा कार्यक्रम तय हो चुका है। खिलाड़ियों की नीलामी की प्रक्रिया भी समाप्त हो चुकी है| हर सीजन की तरह इस बार भी सभी फ्रेंचाइजी ने दिल खोलकर बोली लगाकर अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को खरीदा है। इस लेख में हम IPL के विभिन्न संस्करणों के तीन सबसे महंगे खिलाड़ियों की सूची दे रहे हैं|

    Mar 22, 2019
  • गोवा के मुख्यमंत्रियों की सूची

    गोवा 19 दिसंबर 1961 को भारतीय गणतंत्र में मिलाया गया था. गोवा, दमन और दीव केंद्रशासित प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में 3 लोगों ने काम किया है. जब गोवा अलग राज्य बन गया तब कांग्रेस पार्टी के प्रताप सिंह राणे ने इस प्रदेश के सबसे पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. गोवा के गठन से अब तक 13 लोग गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में काम कर चुके हैं.

    Mar 18, 2019
  • भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के लिए आरक्षित क्षेत्रों की सूची

    भारत एक मिश्रित अर्थव्यवस्था है जिसमें सार्वजनिक और निजी दोनों प्रकार की कंपनियों का अस्तित्व है. भारत ने वैश्वीकरण का लाभ लेने के लिए 1991 में नयी आर्थिक नीति को अपनाया था. इस नीति में बहुत से क्षेत्रों को निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया गया था लेकिन भारत में राष्ट्रीय महत्व के 2 क्षेत्र अभी भी केवल सार्वजनिक उद्यमों के लिए आरक्षित हैं. इस लेख में इन्ही क्षेत्रों के बारे में बताया गया है.

    Mar 15, 2019
  • प्रसिद्ध भारतीय हस्तियाँ जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं

    दुनिया में कई ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति हुए हैं जो अपने जीवनकाल में ही वह प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त कर लेते हैं, जो मरने के बाद भी कई व्यक्तियों को नसीब नहीं होती है। इन्हीं प्रसिद्धियों में से एक है- किसी जीवित व्यक्ति के नाम पर डाक टिकट जारी होना। भारत में भी कई ऐसे महान व्यक्तित्व हुए हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी किए गए हैं। इस लेख में हम उन प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों का विवरण दे रहे हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं।

    Mar 15, 2019