Search
  1. Home
  2. सामान्य ज्ञान तथ्य
View in English

सामान्य ज्ञान तथ्य

  • ब्रह्माण्ड के 10 ज्ञात सबसे खतरनाक क्षुद्रग्रह

    द्रव्य और ऊर्जा जैसे सभी ग्रह, तारे, गैलेक्सिया, गैलेक्सियों के बीच के अंतरिक्ष की अंतर्वस्तु, अपरमाणविक कण, और सारा पदार्थ के सम्मिलित रूप को ब्रह्मांड कहते हैं। इस लेख में हमने, ब्रह्माण्ड के 10 ज्ञात सबसे खतरनाक क्षुद्रग्रह को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    1 day ago
  • भारत में विजय दिवस 16 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

    ये हम सब जानते हैं कि भारत में 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है लेकिन 16 दिसंबर को भी भारत में विजय दिवस मनाया जाता है, ऐसा क्यों? 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश एक नए राष्ट्र के रूप में उभरा. भारत ने बांग्लादेश को एक नए राष्ट्र के रूप में बनाने में क्या महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और क्यों? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    1 day ago
  • जानिये भारत को राफेल विमान की जरुरत क्यों पड़ी?

    भारत पिछले 11 सालों से राफेल नाम के लड़ाकू विमान को फ़्रांस से खरीदने की कोशिश कर रहा है लेकिन राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण यह डील फाइनल नहीं हो पा रही है। राफेल विमान भारत की बूढ़ी होती वायुसैनिक ताकत को कमजोर होने से बचाने का एक बहुत ही अच्छा अवसर है। इस लेख में हमने यह बताया है कि राफेल विमान कितना शक्तिशाली है और भारत को इस विमान की जरुरत क्यों पड़ रही है।

    1 day ago
  • भारत की पहली फ्लोटिंग प्रयोगशाला के बारे में 10 रोचक तथ्य

    लोकतक झील भारत के उत्तर-पूर्व में सबसे बड़ी ताज़े पानी का झील है, और अब यह एक फ्लोटिंग प्रयोगशाला का घर है जो पानी में गश्त करते हुये प्रदूषण भार की विश्लेषण करेगा ताकि बायोम को बचाने या सुरक्षा प्रदान करने के लिए ठोस कदम उठाया जा सके। इस फ्लोटिंग प्रयोगशाला का उद्घाटन मणिपुर के वन और पर्यावरण मंत्री, थौनाओजम श्यामकुमार सिंह ने 24 फरवरी किया था।

    2 days ago
  • झूठी FIR से बचने के लिए क्या-क्या कानून हैं?

    क्या आप जानते हैं कि FIR क्या होती है, क्यों की जाती है, कई बार देखा गया है कि कोई व्यक्ति किसी से बदला लेने के लिए गुस्से में, आपसी रंजिश में झूठी FIR कर देता है. ऐसे में जिस व्यक्ति के लिए झूठी FIR की जाती है वो खुद को कैसे बचा सकता है. भारत में कुछ ऐसे कानून हैं जिनके तहत वो खुद को बचा सकता है. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं कि झूठी FIR से बचने के लिए कौन से कानून हैं.

    3 days ago
  • ब्रह्मांड के 10 ज्ञात सबसे बड़े एक्सोप्लेनेट (Exoplanet)

    खगोलशास्त्रियों के अनुसार अब तक 19 अरब आकाशगंगाएं होने का अनुमान है उन में से एक है हमारी आकाशगंगा के एक तारा जिसको हम सूर्य कहते हैं उसी का तीसरा ग्रह और ज्ञात ब्रह्माण्ड में एकमात्र ग्रह है जहाँ जीवन उपस्थित है। इस लेख में हमने, ब्रह्मांड के 10 ज्ञात सबसे बड़े एक्सोप्लेनेट (Exoplanet) को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    3 days ago
  • साइबरस्पेस इंटरनेट क्या है और यह इंटरनेट से अलग कैसे है?

    आज के युग में इंटरनेट और साइबर स्पेस ने एक वर्चुअल दुनिया बनाई है जिसने नवीन सामाजिक और सांस्कृतिक प्रथाएं को जन्म दिया है क्योंकी इसने राष्ट्र-राज्य की सीमाओं से ऊपर उठ कर एक वैश्विक समाज का निर्माण किया है। साइबर स्पेस और इंटरनेट ने देखने, प्रतिनिधित्व करने और संचार करने के तरीकों में क्रन्तिकारी परिवर्तन लाया है। इस लेख में हमने साइबरस्पेस इंटरनेट को परिभाषित किया है और बताया है की यह इंटरनेट से अलग कैसे है?

    3 days ago
  • A1 और A2 दूध में क्या अंतर होता है?

    क्या आपने A1 और A2 दूध के बारे में कभी सुना है. ये किस प्रकार का दूध होता है, क्या अलग-अलग गाय A1 और A2 दूध देती हैं, इस दूध की क्या विशेषता है, क्या फायदें हैं, नुक्सान हैं, A1 और A2 दूध में क्या अंतर होता है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 12, 2018
  • भारत की 7 राष्ट्रीय पार्टियों के चुनाव चिन्हों का इतिहास

    भारत में राष्ट्रीय पार्टीयों को चुनाव चिन्ह आवंटित करने का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं की मदद करना और पार्टी या उम्मीदवार को याद रखने में मदद कराना है. भारतीय गणराज्य के प्रारंभिक दिनों से ही चुनाव चिन्ह का काफी महत्व रहा है, जिसकी वजह से आम नागरिक चुनाव चिन्हों की मदद से राजनीतिक पार्टीयों को याद रखते है और उन्हें वोट देते है. जब कोई राजनीतिक पार्टी अपने लिए चुनाव चिन्ह का चयन करती है तो इसके संबंध में अंतिम निर्णय निर्वाचन आयोग का ही होता है. इस लेख के माध्यम से 7 राष्ट्रीय पार्टियों के चुनाव चिन्हों के निर्धारण के पीछे के इतिहास को जानने की कोशिश करेंगे.

    Dec 11, 2018
  • IPC और CrPC में क्या अंतर होता है?

    क्या आप IPC और CrPC के बारे में जानते हैं, किन प्रक्रियाओं के तहत अपराधी को गिरफ्तार किया जाता है, किस अपराध के लिया क्या सजा होती है, अपराधी को जेल में कितने समय के लिए रखा जाता है, जज के सामने कब पेश किया जाता है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से IPC और CrPC के बीच क्या अंतर होता है के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Dec 11, 2018
  • ताज़े पानी या मीठे पानी के संसाधनों वाले विश्व के 10 देश

    पृथ्वी पर पानी की कुल उपलब्ध मात्रा अथवा भण्डार को जलमण्डल (Hydrosphere) कहते हैं। इस जलमण्डल का 97.5% भाग समुद्रों में खारे जल के रूप में है और केवल 2.5% ही मीठा पानी है, उसका भी दो तिहाई हिस्सा हिमनद और ध्रुवीय क्षेत्रों में हिम चादरों और हिम टोपियों के रूप में जमा है। इस लेख में हमने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environment Programme) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर ताज़े पानी या मीठे पानी के संसाधनों वाले विश्व के 10 देश पर चर्चा की है।

    Dec 11, 2018
  • इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम): इतिहास और कार्यप्रणाली

    भारत में प्रत्येक लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव में मतदान की प्रक्रिया पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन द्वारा ही संपन्न होती है| पुराने कागजी मतपत्र प्रणाली की तुलना में ईवीएम के द्वारा वोट डालने और परिणामों की घोषणा करने में कम समय लगता है| इस लेख में हम इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के इतिहास और उसकी कार्यप्रणाली का विवरण दे रहे हैं जिससे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के बारे में आपकी समझ विकसित होगी|

    Dec 11, 2018
  • क्या आप जानते हैं सोवियत संघ और रूस में क्या अंतर हैं?

    रूस, पूर्वी यूरोप और उत्तर एशिया में स्थित एक विशाल आकार वाला देश है लेकिन क्या आप जानते हैं सोवियत संघ को अक्सर गलती से 'रूस' बोल दिया जाता है। "सोवियत" एक रूसी शब्द है जिसका अर्थ है परिषद, असेंबली, सलाह और सद्भाव। सोवियत संघ, जिसका औपचारिक नाम सोवियत समाजवादी गणतंत्रों का संघ था, यूरेशिया के बड़े भूभाग पर विस्तृत एक देश था जो 1922 से 1992 तक अस्तित्व में रहा और यह संघ साम्यवादी पार्टी (कोम्युनिस्ट पार्टी) द्वारा शासन किया जाता था। इस लेख में हमने सोवियत संघ और रूस में अंतर बताया है।

    Dec 10, 2018
  • परमाणु बम के बारे में 10 रोचक तथ्य

    क्या आप परमाणु बम के बारे में जानते हैं, परमाणु बम आखिर क्या होता है, इसको पहले किसने बनाया था, किसके नेतृत्व में इसको जापान के दो शहर हिरोशिमा और नागासाकी में गिराया गया था और उसके बाद वहां की क्या स्तिथि थी, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से परमाणु बम के बारे में 10 रोचक तथ्यों पर अध्ययन करते हैं.

    Dec 10, 2018
  • भारत की अदालतों में गवाह को कसम क्यों खिलाई जाती है?

    स्वतंत्र भारत में 1957 तक पवित्र किताब पर हाथ रखकर कसम खाने की प्रथा चालू थी लेकिन यह प्रथा 1969 में 'ओथ्स एक्ट, 1969' बन जाने के बाद समाप्त हुई. अब भारत की अदालतों में किसी किताब पर हाथ रखकर कसम नहीं खायी जाती है बल्कि सिर्फ एक भगवान/खुदा/ईशु/नानक को याद करते हुए शपथ दिलाई जाती है कि गवाह जो भी बोलेगा सच ही बोलेगा.

    Dec 10, 2018
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK