Search
  1. Home |
  2. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

Also Read in : English

क्या आप जानते हैं हमारे सौर मण्डल के किस ग्रह का गुरुत्वाकर्षण बल सबसे ज्यादा है?

Oct 25, 2018
ब्रह्मांड में लगभग 100 अरब या उससे भी ज्यादा मंदकिनी (Galaxy) हैं और आकाशगंगा या मिल्की वे या क्षीरमार्ग या मन्दाकिनी हमारी गैलेक्सी को कहते हैं, जिसमें पृथ्वी और हमारा सौर मण्डल स्थित है। सूर्य और उसके ग्रहीय मण्डल को मिलाकर हमारा सौर मण्डल बनता है। इस लेख में हमने सौर मण्डल के उस ग्रह पर चर्चा की है जिसकी गुरुत्वाकर्षण बल सौर मंडल के सारे ग्रहों से ज्यादा है।

Latest Videos

जानें ऐसे कानूनों के बारे में जो महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करते हैं

Oct 24, 2018
माहिलाओं पर आजकल अपराध बढ़ रहा है परन्तु कुछ महिलाओं को देश में कानूनों के बारे में आज भी जानकारी नहीं है जिससे वह खुद के अधिकारों के लिए लड़ सकती हैं और अपराधी को सजा भी दिलवा सकती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से ऐसे कानूनों के बारे में अध्ययन करते हैं जो महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करते हैं.

हस्तशिल्प से संबंधित संस्थानों और संगठनों की सूची

Oct 22, 2018
हस्तकला एक ऐसी विद्या है जिसे मुख्यत: हाथ से या सरल औजारों की सहायता से ही कलात्मक कार्य किये जाते हैं। भारत हस्तशिल्प का सर्वोत्कृष्ट केन्द्र माना जाता है। यहाँ दैनिक जीवन की सामान्य वस्तुएँ भी कोमल कलात्मक रूप में गढ़ी जाती हैं। इस लेख में हमने, हस्तशिल्प से संबंधित भारतीय संस्थानों और संगठनों के नामों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारतीय दर्शनशास्त्र के विधर्मिक स्कूलों की सूची

Oct 18, 2018
दर्शन का शाब्दिक अर्थ होता है यथार्थ की परख के लिये एक दृष्टिकोण। प्राचीन भारतीय साहित्य में दर्शन की लंबी परम्परा रही है। कई दार्शनिक जीवन और मृत्यु के रहस्यों तथा इन दोनों शक्तियों के परे स्थित सम्भावनाओं का पता लगाने में रत रहे हैं। इस लेख में, हमने भारतीय दर्शनशास्त्र के विधर्मिक स्कूलों को सूचीबद्ध किया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित निषिद्ध पदार्थों की सूची

Oct 16, 2018
प्रतिस्पर्धा में कुछ खिलाड़ी प्रतियोगी खेलों में सफल होने के लिए क्षमता बढ़ाने वाले पदार्थों या तकनीकों का उपयोग करते हैं। इस लेख में, हमने वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी द्वारा प्रतिबंधित निषिद्ध पदार्थों को सूचीबद्ध किया है जो एथलीट्स, कोचों और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए एक प्रासंगिक विषय है।

अगर भारत में दो टाइम जोन हो तो क्या होगा?

Oct 15, 2018
टाइम जोन किसी क्षेत्र का वो स्थान जो कानूनी, वाणिज्यिक और सामाजिक उद्देश्यों के लिए एक समान मानक समय दिखाता है। यह जोन किसी भी देश की सीमा तथा उसके उपविभागों की सीमाओं का पालन करता है क्योंकि यह एक ही समय में निकट वाणिज्यिक या अन्य संचार के क्षेत्रों के लिए सुविधाजनक होता है। इस लेख के माध्यम से हमने ये बताया है की अगर भारत दो टाइम जोन का पालन करे तो कैसे न केवल डेलाइट को बचाएगा बल्कि उत्पादकता में भी वृद्धि कर सकेगा।

उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्यों की सूची

Oct 15, 2018
भारतीय उप-महाद्वीप न केवल अपनी सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है बल्कि यहाँ पर वनस्पतियों और जीवों की विविध प्रजातियाँ भी पाई जाती हैं। इसलिए उनके संरक्षण के लिए 500 से अधिक प्राणी अभयारण्य स्थापित किये गए हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्यों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

रुपये के कमजोर होने से भारतीय अर्थव्यवस्था को होने वाले फायदे और नुकसान

Oct 12, 2018
1 जनवरी 2018 को एक डॉलर का मूल्य 63.88 था. इसका मतलब है कि जनवरी 2018 से अक्टूबर 2018 तक डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपये में लगभग 15% की गिरावट आ गयी है. इस लेख में हम यह बताने जा रहे हैं कि रुपये की इस गिरावट का भारत की अर्थव्यवस्था पर क्या सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है.

क्षेत्रफल के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े हवाई अड्डे

Oct 12, 2018
हवाई अड्डा ऐसा स्थान को बोला जाता है जहां कोई भी वायु वाहन जैसे वायुयान (ऐरोप्लेन), हैलीकॉप्टर, इत्यादि उड़ान भरते और उतरते हैं तथा विमानों को यहां भंडारण भी किया जाता हो। इस लेख में, हमने अंतर्राष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (आईएटीए) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 सबसे बड़े हवाई अड्डों को सूचीबद्ध किया है।

जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

Oct 12, 2018
भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता और अच्छी कमाई के कारण भारत का हर युवा क्रिकेट की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहता है. अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने खिलाडियों को अनुबंध में दी जाने वाली राशि को फिर से बढ़ा दिया है. BCCI अनुबंधित खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+ , A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाडी को हर साल 7 करोड़ रुपये , A ग्रेड वाले खिलाडी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये और C ग्रेड के खिलाड़ी को हर साल 1 करोड़ रुपये दिए जायेंगे.

जीडीपी के आधार पर विश्व के 10 सबसे गरीब देश

Oct 11, 2018
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का मतलब है की किसी भी देश की घरेलू सीमा के अंतर्गत एक वर्ष में उत्पादित सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं के मौद्रिक मूल्य। यह किसी भी अर्थव्यवस्था के आर्थिक स्थिति को बताता है। इस लेख में हमने, जीडीपी के आधार पर विश्व के 10 सबसे गरीब देशों की सूची दिया है जो अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन और यूएस केंद्रीय खुफिया एजेंसी की जीडीपी (पीपीपी) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर तैयार की गई है।

विश्व के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों की सूची

Oct 10, 2018
सकल घरेलू उत्पाद (GDP) किसी भी अर्थव्यवस्था के आर्थिक प्रदर्शन का एक बुनियादी माप है तथा यह एक वर्ष में एक राष्ट्र की सीमा के भीतर सभी अंतिम माल और सेवाओ का बाजार मूल्य होता है। इस लेख में हमने, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन और यूएस केंद्रीय खुफिया एजेंसी की जीडीपी (पीपीपी) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर विश्व के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों के नाम सूचीबद्ध किया है।

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के क्या- क्या कार्य होते हैं?

Oct 10, 2018
भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद को सबसे पहले 1998 में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने सृजित किया था. ज्ञातव्य है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की नियुक्ति भारत के प्रधानमन्त्री के द्वारा की जाती है. वर्तमान में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत डोभाल हैं. अब तक इस पद पर 5 व्यक्ति रह चुके हैं. इस लेख में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के कार्यों के बारे में बताया गया है.

क्या आप जानते हैं हिंदुस्तानी संगीत और कर्नाटक संगीत में क्या अंतर हैं?

Oct 10, 2018
सुव्यवस्थित ध्वनि, जो रस की सृष्टि करे, संगीत कहलाती है। गायन, वादन व नृत्य ये तीनों ही संगीत हैं।हाल में, पॉप, जैज आदि जैसे संगीत के नये रूपों के साथ शास्त्रीय विराशत का फ्यूज़न करने की ओर रुझान बढ़ा रहा है और लोगो का ध्यान भी आकर्षित कर रहा है। भारतीय शास्त्रीय संगीत को दो प्रकार से बाटा गया है- हिंदुस्तानी शैली और कर्नाटक शैली। इस लेख में हमने, हिंदुस्तान संगीत और कर्नाटक संगीत के बारे में बताया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

डॉलर दुनिया की सबसे मज़बूत मुद्रा क्यों मानी जाती है?

Oct 8, 2018
दुनिया का 85% व्यापार अमेरिकी डॉलर की मदद से होता है. दुनिया भर के 39% क़र्ज़ अमेरिकी डॉलर में दिए जाते हैं और कुल डॉलर की संख्या के 65% का इस्तेमाल अमरीका के बाहर होता है. इसलिए विदेशी बैंकों और देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की ज़रूरत होती है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि आखिर डॉलर के विश्व में सबसे मजबूत मुद्रा के रूप में क्यों जाना जाता है.

पुलिस कस्टडी और ज्यूडिशियल कस्टडी में क्या अंतर होता है?

Oct 4, 2018
पुलिस कस्टडी और ज्यूडिशियल कस्टडी दोनों शब्द एक जैसे ही लगते हैं लेकिन बारीकी से अध्ययन करने के बाद इन दोनों शब्दों में अंतर साफ साफ दिखता है. पुलिस कस्टडी तथा ज्यूडिशियल कस्टडी दोनों में संदिग्ध व्यक्ति को कानून की हिरासत में रखा जाता है. इन दोनों का एक ही उद्येश्य है समाज में अपराध को कम करना. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि इन दोनों शब्दों में क्या अंतर है.

क्या भारत सरकार नए नोट छापकर विदेशी कर्ज चुका सकती है?

Oct 4, 2018
भारत पर मार्च 2018 तक 529.7 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चढ़ा हुआ था जो कि देश के सकल घरेलू उत्पाद का 20.5%था. ऐसी दशा में कुछ लोग कह रहे हैं कि भारत को नयी मुद्रा छापकर पूरा विदेशी कर्ज चुका देना चाहिए. क्या ऐसा संभव है? इस लेख के माध्यम से जानिये पूरा गणित.

यूरोप के शीर्ष 10 सबसे गरीब देशों सूची

Oct 1, 2018
यूरोप पृथ्वी पर स्थित सात महाद्वीपों में से एक महाद्वीप है। यूरोप और एशिया वस्तुतः यूरेशिया के खण्ड कहलाता है। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन (International Monetary Fund assessments) द्वारा दी गई आंकड़ों की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार यूरोप के शीर्ष 10 सबसे गरीब देशों के नाम सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

अफ्रीका के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों की सूची

Oct 1, 2018
अफ्रीका विश्व का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है। प्राकृतिक संसाधनों से परिपूर्ण होते हुए भी यह महाद्वीप विश्व का सबसे दरिद्र और सबसे अविकसित भू-भाग है। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष मूल्यांकन तथा सीआईए "विश्व तथ्य पुस्तक" द्वारा दी गई आंकड़ों की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार अफ्रीका के शीर्ष 10 सबसे अमीर देशों के नाम सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

चैंपियंस ऑफ अर्थ पुरस्कार विजेताओं की सूची

Oct 1, 2018
'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र की सबसे बड़े पर्यावरण सम्मान है जो लाइफटाइम अचीवमेंट, पॉलिसी लीडरशिप, कार्य और प्रेरणा, उद्यमी दृष्टि, विज्ञान और नवाचार जैसे निम्न श्रेणियों में विजेताओं को दिया जाता है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के मुताबिक, ‘साल 2018 के नीतिगत नेतृत्व की श्रेणी में फ्रेंच राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र दामोदरदास मोदी को संयुक्त रूप से इस सम्मान के लिए चुना गया है।
LibraryLibrary