Search
  1. Home |
  2. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

Also Read in : English

भारत में क्रांतिकारी गतिविधियों को रोकने के लिए ब्रिटिश सरकार ने कौन से कानून लागू किये थे

Jul 4, 2018
औपनिवेशिक काल के दौरान ब्रिटिश सरकार ने कई अधिनियम पारित किया था जो उनकी औपनिवेशिक सरकार को मजबूत कर सके और अदालती प्रणाली के माध्यम से अपनी बुनियादी सुविधाओं का विस्तार, कानूनी प्रक्रिया और विधि को स्थापित कर सके। इस लेख में हमने भारत में क्रांतिकारी गतिविधियों को रोकने के लिए ब्रिटिश सरकार द्वारा लागू किये गए कानूनो पर चर्चा की है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

Latest Videos

दुनिया के सभी उष्णकटिबंधीय रेगिस्तान महाद्वीप के पश्चिम दिशा में ही क्यों स्थित हैं?

Jul 3, 2018
रेगिस्तान (मरुस्थल) ऐसे भौगोलिक क्षेत्रों को कहा जाता है जहां जलपात (वर्षा तथा हिमपात का योग) अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा काफी कम होती है। दुसरे शब्दों में, एक ऐसा स्थान है जहा पानी नहीं होता, दूर-दूर तक रेत ही रेत होती है। पृथ्वी कि सतह का पांचवा हिस्सा रेगिस्तान है। इस लेख में हमने बताया है की क्यों दुनिया के सभी उष्णकटिबंधीय रेगिस्तान महाद्वीप के पश्चिम दिशा में ही स्थित हैं।

बिहार के राष्ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की सूची

Jun 29, 2018
बिहार में खेल-कूद की पुरानी परम्परा रही है। गाँव- गाँव में अखाड़ों की व्यस्था थी तथा कुश्ती-दंगल क्रीड़ा एवं मनोरंजन का साधन था। जमींदारी व्यस्था इन अखाड़ों की सहायता करती थी। इस लेख में हमने बिहार के राष्ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की सूची दिया है जो BPSC, BPSSC तथा बिहार सरकार द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के प्रसिद्ध रेलवे सुरंगों की सूची

Jun 28, 2018
शहरों के बीच संयोजकता बेहतर करने में सुरंगों का अहम रोल होता है। शहरों की सड़कें तंग होती जा रही हैं, इसलिए सुरंगे बनाना एक सही विकल्प है। इसके अलावा हमारे देश की भौगोलिक स्थितियों जिसमें, हिमालय, विंध्याचल, पश्चिमी घाट और सतपुरा हैं, रोड और रेलवे नेटवर्क के लिए सुरंगें एक अहम हिस्सा बन गई हैं। इस लेख में हमने भारत के प्रसिद्ध रेलवे सुरंगों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत में जल निकायों के ऊपर बने लंबे पुलों की सूची

Jun 28, 2018
सेतु (पुल या ब्रिज) एक प्रकार का ढाँचा जो नदी, पहाड़, घाटी अथवा मानव निर्मित अवरोध को वाहन या पैदल पार करने के लिये बनाया जाता है। सेतु या पुल किसी भी देश के बुनियादी ढांचे का महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। इस लेख में हमने भारत में जल निकायों के ऊपर बने लंबे पुलों की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

बिहार सरकार की योजनाओं की सूची

Jun 27, 2018
विश्व के तमाम देशों को पछाड़ते हुए,भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है। इसका श्रेय उन राज्यों को जाती है, जिन्होंने अपने जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) को बढ़ाने में सफलता हासिल की है। भारत के जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में सबसे ज्यादा योगदान देते हैं ये 5 राज्य, 14वें नंबर पर बिहार है। इस लेख में हमने बिहार सरकार की योजनाओं की सूची दिया है जो BPSC, BPSSC तथा बिहार सरकार द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

उच्चतम न्यायालय के न्यायधीश को हटाने की क्या प्रक्रिया है?

Jun 27, 2018
उच्चतम न्यायालय (SC) के न्यायधीशों की नियुक्ति राष्ट्रपति करता है. S.C. के मुख्य न्यायधीश की नियुक्ति राष्ट्रपति, S.C. के अन्य न्यायधीशों एवं उच्च न्यायालयों के न्यायधीशों की सलाह के बाद करता है. राष्ट्रपति के आदेश द्वारा ही उच्चतम न्यायालय के न्यायधीश को पद से हटाया जा सकता है हालाँकि न्यायधीश को हटाने की प्रक्रिया संसद के दोनों सदनों द्वारा अनुमोदित करायी जाती है.

प्रसिद्ध भौगोलिक सिद्धांतों एवं अवधारणाओ की सूची

Jun 25, 2018
भूगोल (Geography) वह शास्त्र है जिसके द्वारा पृथ्वी के ऊपरी स्वरुप और उसके प्राकृतिक विभागों (जैसे पहाड़, महादेश, देश, नगर, नदी, समुद्र, झील, डमरुमध्य, उपत्यका, अधित्यका, वन आदि) का अध्ययन करते हैं। इस लेख में हमने, सामान्य जागरूकता के लिए प्रसिद्ध भौगोलिक सिद्धांतों एवं अवधारणाओ की सूची दिया हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के प्रसिद्ध क्रन्तिकारी नेताओ के नाम और उनसे सम्बंधित घटनाओ की सूची

Jun 22, 2018
भारत की स्वतंत्रता के लिये अंग्रेजों के विरुद्ध आन्दोलन दो प्रकार का था एक अहिंसक आन्दोलन एवं दूसरा सशस्त्र क्रान्तिकारी आन्दोलन। भारत में अंग्रेज़ी राज्य की स्थापना के साथ ही सशस्त्र विद्रोह का आरम्भ हो गया था। इस लेख में हमने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के प्रसिद्ध क्रन्तिकारी नेताओ के नाम और उनसे सम्बंधित घटनाओ की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जाने क्यों गुप्तकाल को हिन्दू-पुनर्जागरण या स्वर्णयुग का काल माना जाता है

Jun 21, 2018
गुप्तकाल सांस्कृतिक प्रस्फुटन या विकास का युग था। इस युग में धर्म, कला, साहित्य और ज्ञान-विज्ञान की अदभुत प्रगति हुई. इसलिए, अनेक विद्वानो ने गुप्तकाल को हिन्दू-पुनर्जागरण या स्वर्णयुग का काल माना है। इस लेख में हम पाठको का मार्गदर्शन करेंगे की गुप्तकाल को क्यों प्राचीन भारत का स्वर्ण युग माना जाता है।

दिल्ली के उप-राज्यपाल की क्या शक्तियां हैं?

Jun 19, 2018
इस समय भारत के तीन राज्यों (दिल्ली, पुदुचेरी और अंडमान निकोबार द्वीप) में उपराज्यपाल के माध्यम से शासन किया जा रहा है जबकि चंडीगढ़, दमन एवं दीव और लक्षद्वीप में प्रशासक के माध्यम से शासन किया जा रहा है. सन 1991 में 69वें संविधान संशोधन से दिल्ली को विशेष राज्य का दर्जा दिया गया और इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र घोषित किया गया, साथ ही लेफ्टिनेंट गवर्नर को दिल्ली का प्रशासक नामित किया गया.

जानें राष्ट्रपति शासन लागू होने पर क्या-क्या बदल जाता है?

Jun 11, 2018
भारतीय संविधान में अनुच्छेद 352 से 360 तक आपातकालीन उपबंधों के बारे में प्रावधान दिए गए हैं. भारत में 1950 से 2018 तक 125 बार राष्ट्रपति शासन लगाया जा चुका है. भारत में राष्ट्रपति शासन सबसे पहले पंजाब में 1951में लगाया गया था. अब तक लगभग सभी राज्यों में 1 या एक से अधिक बार इसका प्रयोग किया जा चुका है.

भारतीय सेना के महत्वपूर्ण संयुक्त सैन्य अभ्यासो की सूची

Jun 11, 2018
संयुक्त सैन्य अभ्यास विशेषतः सैन्य रणनीतियों, प्रशिक्षण एवं सैन्य संसाधनों की भागीदारी के लिए किया जाता है और साथ ही साथ तैनाती बलों के युद्ध की तैयारी सुनिश्चित करना और देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी किया जाता है। इस लेख में हमने भारतीय सेना के महत्वपूर्ण संयुक्त सैन्य अभ्यासो की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के प्रमुख प्रायद्वीपीय दर्रो की सूची

Jun 8, 2018
ज़मीन का वो हिस्सा जो चारों ओर पानी से घीरा हो और मुख्यभूमि से एक भू-सन्धि के द्वारा जुड़ा हो, उसे प्रायद्वीप कहते है। भारतीय प्रायद्वीपीय पठार प्राचीन गोंडवानालैंड का हिस्सा है और त्रिकोणीय आकार में है। इस लेख में हम, सामान्य जागरूकता के लिए भारत के प्रमुख प्रायद्वीपीय दर्रो की सूची दे रहे हैं जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

भारत के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले कौन-कौन से हैं?

Jun 8, 2018
किसी भी देश की बैंकिंग व्यवस्था में लोगों की छोटी छोटी बचतों का पैसा जमा होता है. यह जमा राशि जब बड़ी रकम का रूप ले लेती है तो बैंक इस जमा को व्यक्तियों, व्यापारियों, संस्थाओं को उधार दे देते हैं. कई बार देश के बड़े उद्योग घराने जनता की इन छोटी बचतों को अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए उधार ले लेते हैं लेकिन समय पर लौटाते नही हैं जिससे देश की बैंकिंग व्यवस्था चरमरा जाती है.

भूमंडलीय आदर्श वायुदाब वाले क्षेत्रो की सूची

Jun 7, 2018
पृथ्वी के वायुमंडल में किसी सतह की एक इकाई पर उससे ऊपर की हवा के वजन द्वारा लगाया गया बल को वायुमंडलीय दबाव कहते हैं। वायुमंडल के निचले परतों पर हवा और वायुमंडलीय दबाव का घनत्व उच्च होता है। बढ़ती ऊंचाई के साथ वायुमंडलीय दबाव कम हो जाता है। इस लेख में हमने भूमंडलीय आदर्श वायुदाब वाले क्षेत्रो की सूची दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

"पूरब में काम करो नीति": अर्थ और उद्देश्य

Jun 1, 2018
भारत की "पूरब की ओर देखो नीति" वर्ष 1991 में पूर्व प्रधानमन्त्री श्री नरसिम्हा राव द्वारा शुरू की गयी थी. इस नीति का मुख्य लक्ष्य भारत के व्यापार की दिशा पश्चिमी और भारत के पडोसी देशों से हटाकर उभरते हुए दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों की ओर करना था. केंद्र की एनडीए सरकार ने नवंबर 2014 में म्यांमार में आयोजित पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में “पूरब की ओर देखो” की नीति को “पूरब में काम करो नीति” के रूप में आगे बढ़ाया है.

भारतीय अर्थव्यवस्था पर मानसून का क्या प्रभाव होता है?

Jun 1, 2018
भारत की 64 प्रतिशत जनसंख्या तो मूलतः कृषि पर ही आश्रित है और 65 फीसदी भारतीय कृषि मानसून पर निर्भर है। कृषि, भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ होने के कारण मानसून यहां की कृषि व अर्थव्यवस्था दोनों को समानरूप से प्रभावित करता है। वास्तव में, मानसून अक्ष है जिसके आसपास भारत अर्थव्यवस्था घूमती है। इस लेख में हमने बताया है कैसे मानसून, भारतीय अर्थव्यवस्था को प्रभावित करता है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

जैविक प्रच्छादन क्या होता है और ग्लोबल वार्मिंग के युग में इसकी महत्ता क्या है

Jun 1, 2018
जैविक प्रच्छादन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा पौधों और सूक्ष्म जीवों द्वारा वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड का शुद्ध निष्कासन और वनस्पति बायोमास और मिट्टी में इसका भंडारण किया जाता है। इस लेख में हमने जैविक प्रच्छादन को परिभाषित किया है और ग्लोबल वार्मिंग के युग में इसकी महत्ता को बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

क्या आप जानते हैं हड़प्पा सभ्यता के पतन के क्या-क्या कारण थे

May 30, 2018
हड़प्पा सभ्यता विश्व की प्राचीन नदी घाटी सभ्यताओं में से एक है।1800 ई० पू० के आस-पास हड़प्पा सभ्यता के पतन के लक्षण स्पष्ट दिखाई देने लगे थे। इस सभ्यता का पतन कब और कैसे हुआ इस सम्बन्ध में अब भी मतभेद बना हुआ है। इस लेख में हमने हड़प्पा सभ्यता के पतन के कारणों को के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
LibraryLibrary

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK