Search
  1. Home
  2. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
View in English

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

  • विश्व के प्रमुख आर्द्रभूमि या वेटलैंड क्षेत्रों की सूची

    आर्द्रभूमि (wetland) ऐसी भूभाग को कहते हैं जो पानी से संतृप्त (सचुरेटेड) होता है। जैवविविधता की दृष्टि से आर्द्रभूमियाँ अंत्यंत संवेदनशील होती हैं। ईरान के रामसर शहर में 1971 में पारित एक अभिसमय (convention) के अनुसार आर्द्रभूमि ऐसा स्थान है जहाँ वर्ष में आठ माह पानी भरा रहता है। इस लेख में हमने विश्व के प्रमुख आर्द्रभूमि या वेटलैंड क्षेत्रों के बारे में बताया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 24, 2018
  • विश्व के प्रमुख जलवायु क्षेत्र

    जलवायु किसी स्थान के वातावरण की दशा को व्पक्त करने के लिये प्रयोग किया जाता है। यह विस्तृत क्षेत्र में कई वर्षों की लम्बी अवधि तक पाई जाने वाली दशाओं का औसत होता है। यह प्रतिदिन नहीं बदलता। इस लेख में हमने, विश्व के प्रमुख जलवायु क्षेत्र पर चर्चा की है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 21, 2018
  • भारत की राजनीतिक संरचना: भारतीय संविधान की विशेषताओं पर प्रश्नोत्तरी

    ऐसा देख गया है कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में राजनीति शास्त्र पर आधारित प्रश्न हमेशा ही पूछे जाते इसलिए इन प्रतियोगियों की जरुरत को ध्यान में रखते हुए हमने ‘भारतीय संविधान की विशेषताओं’ पर आधारित 10 प्रश्नों की प्रश्नोत्तरी तैयार की है उम्मीद की जाती है ये प्रश्न आपके लिए उपयोगी होंगे l

    Dec 21, 2018
  • भारत के आर्थिक विकास पर जनसांख्यिकीय लाभांश कैसे प्रभाव डालता है?

    तत्कालीन परिपेक्ष में, 'जनसांख्यिकीय लाभांश' नीति निर्माताओं, अर्थशास्त्रियों और दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के लिए चर्चा का एक विषय बन गया है। बड़ी संख्या में युवा और कामकाजी उम्र की आबादी के साथ कई देश इस संभावित क्षमता को ले कर आमने सामने हैं। इस लेख में हमने बताया है की भारत के आर्थिक विकास पर जनसांख्यिकीय लाभांश कैसे प्रभाव डालता है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 20, 2018
  • जानें संसद सदस्यों के क्या विशेषाधिकार होते हैं?

    भारतीय संविधान के अनुच्छेद 105 में दो में विशेषाधिकार बताये गये हैं ये हैं; 1.संसद में भाषण देने की स्वतंत्रता तथा 2. सदन की कार्यवाही के प्रकाशन का अधिकार. संसदीय विशेषाधिकार, कुछ विशेष अधिकार और रियायतें हैं जो कि संसद के दोनों सदनों के सदस्यों और संसद की समितियों में भाग लेने वाले लोगों को मिलतीं हैं.

    Dec 20, 2018
  • संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड क्या है?

    संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक वर्ष लगभग 13 लाख वाहन चालकों, वाहन सवार, और पैदल यात्रियों की मृत्यु हो जाती है तथा लगभग 5 करोड़ लोग घायल हो जाते हैं। हाल ही में, वैश्विक परिदृश्य के संदर्भ में सड़क हादसों को देखते हुए सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड की शुरुआत की है। इस लेख में हमने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड के बारे में बताया है और उसके क्या-क्या पहल हैं जो वैश्विक परिदृश्य में सड़क हादसों को कम किया जा सकता है।

    Dec 20, 2018
  • ब्रह्मांड में ज्ञात आकाशगंगाओं की सूची

    मनुष्य की ब्रह्मांड के प्रत्येक छोर तक जाने की जिज्ञासा ने खगोलीय खोज का निर्माण किया है। इसी लालसा को पूर्ण करने के लिए अंतरिक्ष विज्ञान का इस्तेमाल करते-करते ब्रह्मांड से जुड़े कई रहस्यमय खोज की गयी उन्ही में से एक है आकाशगंगाओं की खोज। इस लेख में हमने, ब्रह्मांड में ज्ञात आकाशगंगाओं को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 18, 2018
  • किन देशों में भारतीय करेंसी मान्य है और क्यों?

    डॉलर को पूरी दुनिया में इंटरनेशनल करेंसी का तमगा हासिल है. कोई भी देश डॉलर में भुगतान लेने को तैयार हो जाता है. लेकिन क्या इस तरह का सम्मान भारत की मुद्रा रुपया को मिलता है. जी हाँ, भले ही ‘रुपये’ को डॉलर जितनी आसानी से इंटरनेशनल ट्रेड में स्वीकार ना किया जाता हो लेकिन फिर भी कुछ ऐसे देश हैं जो कि भारत की करेंसी में आसानी से पेमेंट स्वीकार करते हैं. आइये इस लेख में इन सभी देशों के नाम जानते हैं.

    Dec 17, 2018
  • जानें नेपाल ने भारत की करेंसी क्यों बैन की?

    नेपाल ने 14 दिसम्बर 2018 को भारत के 100 रूपए से ऊपर के सभी नोटों को अपने देश में बैन कर दिया है. अर्थात नेपाल जाने वाले भारतीय लोगों (व्यापारी, पर्यटक और आम जन) को नेपाल जाने के लिए 200 रूपए से कम वैल्यू के नोट लेकर ही जाना चाहिए. इस लेख में हम यह विश्लेषण कर रहे हैं कि नेपाल ने यह निर्णय क्यों लिया और इससे दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

    Dec 17, 2018
  • ब्रह्माण्ड के 10 ज्ञात सबसे खतरनाक क्षुद्रग्रह

    द्रव्य और ऊर्जा जैसे सभी ग्रह, तारे, गैलेक्सिया, गैलेक्सियों के बीच के अंतरिक्ष की अंतर्वस्तु, अपरमाणविक कण, और सारा पदार्थ के सम्मिलित रूप को ब्रह्मांड कहते हैं। इस लेख में हमने, ब्रह्माण्ड के 10 ज्ञात सबसे खतरनाक क्षुद्रग्रह को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 14, 2018
  • भारत की पहली फ्लोटिंग प्रयोगशाला के बारे में 10 रोचक तथ्य

    लोकतक झील भारत के उत्तर-पूर्व में सबसे बड़ी ताज़े पानी का झील है, और अब यह एक फ्लोटिंग प्रयोगशाला का घर है जो पानी में गश्त करते हुये प्रदूषण भार की विश्लेषण करेगा ताकि बायोम को बचाने या सुरक्षा प्रदान करने के लिए ठोस कदम उठाया जा सके। इस फ्लोटिंग प्रयोगशाला का उद्घाटन मणिपुर के वन और पर्यावरण मंत्री, थौनाओजम श्यामकुमार सिंह ने 24 फरवरी किया था।

    Dec 13, 2018
  • ब्रह्मांड के 10 ज्ञात सबसे बड़े एक्सोप्लेनेट (Exoplanet)

    खगोलशास्त्रियों के अनुसार अब तक 19 अरब आकाशगंगाएं होने का अनुमान है उन में से एक है हमारी आकाशगंगा के एक तारा जिसको हम सूर्य कहते हैं उसी का तीसरा ग्रह और ज्ञात ब्रह्माण्ड में एकमात्र ग्रह है जहाँ जीवन उपस्थित है। इस लेख में हमने, ब्रह्मांड के 10 ज्ञात सबसे बड़े एक्सोप्लेनेट (Exoplanet) को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Dec 12, 2018
  • साइबरस्पेस इंटरनेट क्या है और यह इंटरनेट से अलग कैसे है?

    आज के युग में इंटरनेट और साइबर स्पेस ने एक वर्चुअल दुनिया बनाई है जिसने नवीन सामाजिक और सांस्कृतिक प्रथाएं को जन्म दिया है क्योंकी इसने राष्ट्र-राज्य की सीमाओं से ऊपर उठ कर एक वैश्विक समाज का निर्माण किया है। साइबर स्पेस और इंटरनेट ने देखने, प्रतिनिधित्व करने और संचार करने के तरीकों में क्रन्तिकारी परिवर्तन लाया है। इस लेख में हमने साइबरस्पेस इंटरनेट को परिभाषित किया है और बताया है की यह इंटरनेट से अलग कैसे है?

    Dec 12, 2018
  • ताज़े पानी या मीठे पानी के संसाधनों वाले विश्व के 10 देश

    पृथ्वी पर पानी की कुल उपलब्ध मात्रा अथवा भण्डार को जलमण्डल (Hydrosphere) कहते हैं। इस जलमण्डल का 97.5% भाग समुद्रों में खारे जल के रूप में है और केवल 2.5% ही मीठा पानी है, उसका भी दो तिहाई हिस्सा हिमनद और ध्रुवीय क्षेत्रों में हिम चादरों और हिम टोपियों के रूप में जमा है। इस लेख में हमने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environment Programme) द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर ताज़े पानी या मीठे पानी के संसाधनों वाले विश्व के 10 देश पर चर्चा की है।

    Dec 11, 2018
  • क्या आप जानते हैं सोवियत संघ और रूस में क्या अंतर हैं?

    रूस, पूर्वी यूरोप और उत्तर एशिया में स्थित एक विशाल आकार वाला देश है लेकिन क्या आप जानते हैं सोवियत संघ को अक्सर गलती से 'रूस' बोल दिया जाता है। "सोवियत" एक रूसी शब्द है जिसका अर्थ है परिषद, असेंबली, सलाह और सद्भाव। सोवियत संघ, जिसका औपचारिक नाम सोवियत समाजवादी गणतंत्रों का संघ था, यूरेशिया के बड़े भूभाग पर विस्तृत एक देश था जो 1922 से 1992 तक अस्तित्व में रहा और यह संघ साम्यवादी पार्टी (कोम्युनिस्ट पार्टी) द्वारा शासन किया जाता था। इस लेख में हमने सोवियत संघ और रूस में अंतर बताया है।

    Dec 10, 2018