Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
View in English

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

  • नॉमिनल GDP और रियल GDP में क्या अंतर होता है?

    सकल घरेलू उत्पाद (GDP) किसी देश की आर्थिक स्थिति में बारे में बताता है. जिस देश की GDP बढती जाती है वह विकास की नयी ऊँचाइयों पर चढ़ता जाता है. जीडीपी की गणना के दो प्रमुख प्रकार हैं. एक है नोमिनल GDP और दूसरा है रियल GDP. आइये इस लेख में इन दोनों के बीच अंतर को जानते हैं.

    2 days ago
  • ह्यूमनॉइड व्योममित्रा क्या है और इसका गगनयान मिशन से क्या सम्बन्ध है?

    इसरो ने ह्यूमनॉइड व्योममित्रा(Vyommitra) का वीडियो जारी किया है. यह एक प्रकार का रोबोट है जो इन्सान की तरह चल सकता है, हाथ पैर हिला सकता है और प्रश्नों के उत्तर भी दे सकता है. आइये इस लेख में जानते हैं कि इसका भारत के गगनयान मिशन से क्या सम्बन्ध है?

    Jan 23, 2020
  • जानें किन-किन देशों में चीफ़ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ (CDS) का पद होता है?

    देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में पूर्व जनरल बिपिन रावत का चयन हो चुका है. ज्ञातव्य है कि CDS; देश के प्रधानमन्त्री और रक्षा मंत्री को महत्वपूर्ण रखा जानकारी देगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई अन्य देशों में भी यह पद है, लेकिन उसका नाम अलग है.आइये इस लेख में जानते हैं कि किन देशों में यह पद है और इसे क्या कहा जाता है?

    Jan 22, 2020
  • भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले सभी मुख्य अतिथियों की सूची (1950-2020)

    भारत सरकार हर साल एक विदेशी नेता को गणतंत्र दिवस परेड के अवसर पर आमंत्रित करती है. वर्ष 2020 में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो गणतंत्र दिवस परेड 2020 के मुख्य अतिथि होंगे. पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राजपथ, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया था.

    Jan 22, 2020
  • जानें बजट के बारे में 11 रोचक तथ्य

    क्या आपको पता है कि पहली बार बजट कब पेश किया गया था या बजट डॉक्युमेंट की प्रिंटिंग कहां होती है? यदि आपका उत्तर नहीं है तो आइए इस लेख में हम उपरोक्त प्रश्नों के अलावा बजट से संबंधित 11 रोचक तथ्यों का विवरण दे रहें हैं जिससे आपको बजट को समझने में और आसानी होगी.

    Jan 22, 2020
  • केन्द्रीय बजट क्या है: परिभाषा एवं उनका वर्गीकरण

    जब कभी हम “बजट” शब्द सुनते हैं तो हमें तुरन्त सरकार द्वारा प्रतिवर्ष पेश किए जाने वाले बजट की याद आती है| लेकिन क्या आपको पता है कि बजट का अर्थ क्या होता है और यह कितने तरह का होता है? इस लेख में हम बजट की परिभाषा और उसके वर्गीकरण का विवरण दे रहे हैं, जिससे बजट के संबंध में आपकी समझ और भी विकसित होगी|

    Jan 22, 2020
  • भारत की कूटनीति के कारण पाकिस्तान किस तरह के संकटों से गुजर रहा है?

    पुलवामा हमले के बाद के घटना क्रम में भारत ने पाकिस्तान को कूटनीतिक रूप से काफी नुकसान पहुँचाया है. इस समय पाकिस्तान बहुत सी मुश्किलों में फंसता नजर आ रहा है; जैसे देश का विदेशी कर्ज बढ़ रहा है, भारत द्वारा कस्टम ड्यूटी बढ़ाने के कारण महंगाई बढ़ रही है, इंटरनेशनल लेवल पर देश की इमेज एक आतंकी देश के तौर पर पक्की हो गयी है.

    Jan 21, 2020
  • उपभोक्ता संरक्षण कानून, 2019: अर्थ और प्रमुख विशेषताएं

    उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2019 को भारतीय संसद द्वारा अगस्त 06, 2019 को पारित किया गया और बाद में भारत के राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षर करने के बाद यह कानून बन गया है. यह नया अधिनियम पुराने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1986 की जगह लेगा. उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 की प्रमुख विशेषताओं को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

    Jan 21, 2020
  • ODI मैचों में सभी 400+ रन वाले मैचों की सूची

    ODI मैचों में सबसे पहले 400+ रनों का स्कोर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 12 मार्च 2006 को ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाया गया था.तब से अब तक 6 टीमों द्वारा 400 से अधिक के 21 स्कोर बनाए गए हैं. दक्षिण अफ्रीका, एकमात्र टीम है जिसने छह मौकों पर 400+ रन बनाए हैं और सभी मैच जीते हैं. भारतीय टीम ने 5 बार 400+ स्कोर बनाए हैं.

    Jan 21, 2020
  • ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होने के क्या फायदे होंगे?

    BREXIT का मतलब है, ब्रिटेन का यूरोपियन यूनियन से एग्जिट. यह घटना पूरे यूरोपियन मार्किट की सबसे चर्चित घटना है. ब्रिटेन के वर्तमान प्रधानमन्त्री बोरिस जॉनसन, BREXIT चाहते हैं लेकिन इसमें कई दिक्कतें हैं इस कारण यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही है. आइये इस लेख में पूरी BREXIT प्रक्रिया से ब्रिटेन को होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं.

    Jan 21, 2020
  • जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

    आज 16 जनवरी, 2020 को धोनी के फैन्स को बड़ी निराशा मिली जब BCCI ने अपनी वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में धोनी को किसी भी श्रेणी में जगह नहीं दी है. इस बार लिस्ट में कुल 27 खिलाड़ियों को जगह दी गयी है, जिसमें 6 नए चेहरे हैं.सभी खिलाडियों को 4 ग्रेड में बांटा गया है. A+ ग्रेड में सिर्फ तीन खिलाड़ी हैं जिसमें कोहली, रोहित शर्मा और बुमराह को जगह मिली है.

    Jan 18, 2020
  • ICC अवार्ड्स 2019: सामान्य ज्ञान क्विज

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) क्रिकेट की सबसे बड़ी अथॉरिटी है. इसके द्वारा हर साल सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों को कई श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाते हैं.कई प्रतियोगी परीक्षाओं में इससे सम्बंधित प्रश्न अवश्य पूछे जाते हैं. इसलिए प्रतियोगियों की सुविधा के लिए हमने इस क्विज में 10 पश्न और उनके उत्तर बताये हैं.

    Jan 17, 2020
  • ICC अवार्ड्स 2019: विजेताओं की पूरी सूची

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ICC पुरस्कार 2019 के विजेताओं की सूची घोषित कर दी है. भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा को वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ ODI खिलाड़ी घोषित किया गया है, जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को सबसे बेहतरीन क्रिकेटर चुना गया है. आइये इस लेख में ICC अवार्ड्स 2019 विजेताओं की पूरी सूची जानते हैं.

    Jan 16, 2020
  • ICC अवार्ड्स 2019: विजेताओं की पूरी सूची

    अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने ICC पुरस्कार 2019 के विजेताओं की सूची घोषित कर दी है. भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा को वर्ष 2019 का सर्वश्रेष्ठ ODI खिलाड़ी घोषित किया गया है, जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को सबसे बेहतरीन क्रिकेटर चुना गया है. आइये इस लेख में ICC अवार्ड्स 2019 विजेताओं की पूरी सूची जानते हैं.

    Jan 16, 2020
  • महेंद्र सिंह धोनी: बल्लेबाज, कप्तान और विकेट कीपर के रूप में अंतरराष्ट्रीय रिकार्ड्स

    BCCI ने हाल में जारी की गयी वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में धोनी को सभी श्रेणियों से हटा दिया है. ऐसे में लोग अब कयास लगा रहे है कि क्या उनका क्रिकेट करियर खत्म हो गया है? महेंद्र सिंह धोनी को भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक माना जाता है. धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने दो विश्व कप जीते हैं.उनकी कप्तानी के दौरान भारतीय टीम की सफलता की दर लगभग 60% थी. आइये जानते हैं कि धोनी के नाम कौन से अन्य रिकॉर्ड दर्ज हैं?

    Jan 16, 2020