Search
  1. Home
  2. परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान
View in English

परीक्षापयोगी सामान्य ज्ञान

  • भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल: कार्य और शक्तियां

    लोकपाल, राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी निकाय है, जो लोकपाल अधिनियम 2013 के पास होने के बाद 1 जनवरी 2014 से लागू हो गया है. इसकी निगरानी में सभी लोक सेवक आयेंगे जिनमें भारत के भूतपूर्व प्रधानमंत्री भी शामिल हैं. लोकपाल की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा एक समिति की सिफारिस के द्वारा की जाएगी.

    1 day ago
  • जनसँख्या विस्फोट: अर्थ, कारण और परिणाम

    जब किसी देश की जनसँख्या की मृत्यु दर में कमी होती है, बाल मृत्यु दर में कमी होती है लेकिन जन्मदर में वृद्धि होती है और जब जीवन प्रत्याशा में वृद्दि होती है तो इन सबके संयुक्त प्रभाव के कारण जनसंख्या में बहुत तेजी से हुई वृद्धि होती है. इस स्थिति को ही जनसँख्या विस्फोट कहा जाता है.

    2 days ago
  • मानव तस्करी किसे कहते हैं और इसके क्या कारण हैं?

    संयुक्त राष्ट्र की परिभाषा के अनुसार; किसी व्यक्ति को बल प्रयोग कर, डराकर, धोखा देकर, हिंसा जैसे तरीकों से भर्ती, तस्करी या बंधक बना कर रखना मानव तस्करी के अंतर्गत आता है. इसमें पीड़ित व्यक्ति से देह व्यापार, घरेलू काम, गुलामी इत्यादि कार्य पीड़ित व्यक्ति की इच्छा के विरुद्ध कराये जाते हैं.

    Mar 15, 2019
  • प्रसिद्ध भारतीय हस्तियाँ जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं

    दुनिया में कई ऐसे प्रसिद्ध व्यक्ति हुए हैं जो अपने जीवनकाल में ही वह प्रतिष्ठा और ख्याति प्राप्त कर लेते हैं, जो मरने के बाद भी कई व्यक्तियों को नसीब नहीं होती है। इन्हीं प्रसिद्धियों में से एक है- किसी जीवित व्यक्ति के नाम पर डाक टिकट जारी होना। भारत में भी कई ऐसे महान व्यक्तित्व हुए हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी किए गए हैं। इस लेख में हम उन प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों का विवरण दे रहे हैं जिनके नाम पर उनके जीवनकाल में ही डाक टिकट जारी हुए हैं।

    Mar 15, 2019
  • विश्व के 10 सबसे बड़े समुद्री संरक्षित क्षेत्र

    IUCN के अनुसार, विश्व में लगभग 5000 से ज्यादा समुद्री संरक्षित क्षेत्र नामित हैं। यह विश्व के 10 सबसे बड़े समुद्री संरक्षित क्षेत्र हैं जिसमें वैश्विक समुद्री क्षेत्र के 74% संरक्षित और 80% वैश्विक आरक्षित क्षेत्र शामिल हैं। इस लेख में हमने विश्व के 10 सबसे बड़े समुद्री संरक्षित क्षेत्रों को सूचीबद्ध किया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।

    Mar 15, 2019
  • क्या भारत सरकार नए नोट छापकर विदेशी कर्ज चुका सकती है?

    भारत पर मार्च 2018 तक 529.7 अरब डॉलर का विदेशी कर्ज चढ़ा हुआ था जो कि देश के सकल घरेलू उत्पाद का 20.5% था. हालाँकि दिसम्बर 2018 में यह घटकर 510 अरब डॉलर पर आ गया था. ऐसी दशा में कुछ लोग कह रहे हैं कि भारत को नयी मुद्रा छापकर पूरा विदेशी कर्ज चुका देना चाहिए. क्या ऐसा संभव है? इस लेख के माध्यम से जानिये पूरा गणित.

    Mar 14, 2019
  • जानिये एडवोकेट और लॉयर के बीच क्या अंतर होता है?

    साधारणतः, लॉयर (Lawyer) और एडवोकेट (Advocate) शब्दों को एक दूसरे के पर्यायवाची शब्दों के रूप इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बहुत माइक्रो लेवल पर एनालिसिस करने पर इन दोनों शब्दों के बीच भी कुछ अंतर निकल आते हैं. लॉयर कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे; अटॉर्नी, एडवोकेट और सोलिसिटर. इनमें से सभी कानून के विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञ होते हैं.

    Mar 13, 2019
  • पूर्वोत्तर भारतीय राज्यों में सीमा विवाद

    सीमावर्ती क्षेत्रों की अपनी समस्याएं और ख़ासियतें हैं। अधिकतर आबादी के अवैध घुसपैठ के कारण उनके आर्थिक और पर्यावरणीय संसाधनों पर दबाव रहता है। इसके अलावा, लचर व्यवस्था के कारण सीमा पार से नशीली दवाओं के तस्करों सहित अपराधियों के लिए सीमा पार अवैध रूप से आने जाने को सक्षम बनाती है। इस लेख में हमने बताया है की पूर्वोत्तर भारत में कौन से ऐसे राज्य हैं जो सीमा विवाद से घीरे हुए हैं तथा क्यों सांस्कृतिक और जातीय विविधता होने के बावजूद संघर्ष का कारण नहीं है।

    Mar 13, 2019
  • एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश कौन से हैं?

    एशिया वर्तमान में विश्व का सबसे ते़ज़ी बढ़ता हुआ अर्थवयवस्था है और चीन इस समय एशिया की सबसे बड़ी और विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है जो कई पूर्वानुमानों के अनुसार अगले कुछ वर्षों में विश्व की भी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। एशिया की 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं है: चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, भारत, सिंगापुर और इंडोनेशिया। इस लेख में हमने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष या अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार एशिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर देश के नामों को सूचीबद्ध किया है।

    Mar 13, 2019
  • जानें भारतीय क्रिकेटरों को कितनी सैलरी मिलती है?

    भारत में क्रिकेट की लोकप्रियता और अच्छी कमाई के कारण भारत का हर युवा क्रिकेट की दुनिया में अपना कैरियर बनाना चाहता है. अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने खिलाडियों को अनुबंध में दी जाने वाली राशि को फिर से बढ़ा दिया है. BCCI अनुबंधित खिलाडियों को चार श्रेणियों में रखता है A+ , A, B और C. अब A+ ग्रेड में आने वाले खिलाडी को हर साल 7 करोड़ रुपये , A ग्रेड वाले खिलाडी को 5 करोड़ रुपये और B ग्रेड वाले को पूरे साल में 3 करोड़ रुपये और C ग्रेड के खिलाड़ी को हर साल 1 करोड़ रुपये दिए जायेंगे.

    Mar 11, 2019
  • अमेरिका की जीएसपी स्कीम क्या है और इससे हटाने पर भारत को क्या नुकसान होगा?

    जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफ्रेंसेज (जीएसपी) एक अमेरिकी व्यापार कार्यक्रम है जो कि विकाससील देशों के उत्पादों को अमेरिका में ड्यूटी फ्री एंट्री देता है. अर्थात अमेरिका के जीएसपी कार्यक्रम में शामिल देशों को विशेष तरजीह दी जाती है. अमेरिका उन देशों से एक तय राशि के आयात पर शुल्क नहीं लेता है. जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफ्रेंसेज की स्थापना 1974 के व्यापार अधिनियम द्वारा 1 जनवरी, 1976 को हुई थी.

    Mar 8, 2019
  • जानें क्या है आर्टिकल 370?

    आर्टिकल 370 को भारत के संविधान में शामिल किया गया था. यह आर्टिकल स्पष्ट रूप से कहता है कि रक्षा, विदेशी मामले और संचार के सभी मामलों में पहल भारत सरकार करेगी. इन प्रावधानों को 17 नवंबर 1952 से लागू किया गया था. आर्टिकल 370 के कारण जम्मू & कश्मीर का अपना संविधान है और इसका प्रशासन इसी के अनुसार चलाया जाता है ना कि भारत के संविधान के अनुसार.

    Mar 8, 2019
  • जानिए 13 पॉइंट और 200 पॉइंट रोस्टर क्या है और दोनों में क्या अंतर है?

    13 पॉइंट रोस्टर एक ऐसा सिस्टम है जिसमें 13 नियुक्तियों को क्रमबध तरीके से विभिन्न श्रेणियों में बांटा जाता है. इसमें “विश्वविद्यालय” को इकाई (यूनिट) न मानकर “विभाग” को इकाई माना जाता है. 200 पॉइंट रोस्टर 2007 में लागू हुआ था जब उच्च शिक्षा में OBC आरक्षण लागू हुआ था. इस सिस्टम के तहत “पूरे विश्वविद्यालय” को एक यूनिट माना जाता है.

    Mar 7, 2019
  • भारत की कूटनीति के कारण पाकिस्तान किस तरह के संकटों से गुजर रहा है?

    पुलवामा हमले के बाद के घटना क्रम में भारत ने पाकिस्तान को कूटनीतिक रूप से काफी नुकसान पहुँचाया है. इस समय पाकिस्तान बहुत सी मुश्किलों में फंसता नजर आ रहा है; जैसे देश का विदेशी कर्ज बढ़ रहा है, भारत द्वारा कस्टम ड्यूटी बढ़ाने के कारण महंगाई बढ़ रही है, इंटरनेशनल लेवल पर देश की इमेज एक आतंकी देश के तौर पर पक्की हो गयी है.

    Mar 7, 2019
  • ऑस्कर पुरस्कार विजेताओं की सूची

    ऑस्कर पुरस्कार सिनेमा का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है, जिसे फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने के लिए प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार अमेरिकन अकादमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस (AMPAS) द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस लेख में हमने अब तक के ऑस्कर पुरस्कार विजेताओं के नाम सूचीबद्ध किया है जो विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी है।

    Mar 5, 2019